Raymond शोरूम की फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे? | लागत, प्रॉफिट, नियम व प्रक्रिया Raymond Showroom Franchise in Hindi

Raymond Showroom Franchise in Hindi:- आपने अवश्य ही Raymond कंपनी का नाम सुना होगा। सुना क्यों नही होगा, आखिरकार यह कंपनी लगभग 100 वर्ष पुरानी जो हैं। तब से लेकर आज तक Raymond कंपनी की प्रसिद्धि में कोई कमी देखने को नही मिली हैं बल्कि यह तो समय के साथ साथ और भी प्रसिद्ध होती चली गयी हैं। Raymond कंपनी एक तरह से (Raymond Showroom ki franchise kaise le) पुरुषों के लिए एथिनिक और महंगे कपड़े बनाने वाली कंपनी हैं जो कि भारतीय बाजार में एक प्रसिद्ध ब्रांड के रूप में स्थापित हैं।

इसके शोरूम खोलना हर किसी के बस की बात नही होती हैं क्योंकि यह एक बहुत ही महँगी कंपनी हैं। साथ ही यह हर किसी को अपना शोरूम खोलने की (Raymond ka showroom kaise khole) अनुमति नही देती हैं और इसके लिए एक स्टैण्डर्ड प्रक्रिया का पालन करते हुए ही आगे बढ़ना होता हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि जो भी Raymond शोरूम की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन करता हैं, उसे Raymond कंपनी के द्वारा बनाए गए सभी तरह के नियमों का कठोरता के साथ पालन करना होता हैं।

तो ऐसे में यदि आप अपने शहर में Raymond शोरूम की फ्रैंचाइज़ी लेकर उसका शोरूम खोलने को इच्छुक हैं और Raymond कंपनी के साथ बिज़नेस करना (Raymond ki franchise kaise le) चाहते हैं तो आपको बहुत सी बातों का ध्यान रखकर चलना होगा। आज हम आपके साथ उसी पर ही चर्चा करने वाले हैं ताकि आपको Raymond शोरूम की फ्रैंचाइज़ी लेने में किसी तरह की समस्या ना हो। आइए जाने Raymond शोरूम की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको क्या कुछ करना होगा।

Contents show

Raymond शोरूम की फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे? (Raymond Showroom Franchise in Hindi)

पिछले कुछ वर्षों से Raymond कंपनी ने अपने बिज़नेस को विस्तार देने के उद्देश्य से भारत के दूसरे और तीसरे दर्जे के शहरों तक भी अपनी पहुँच बधाई गयी हैं। इससे पहले भारत के बड़े और मेट्रो वाले शहरों में ही Raymond कंपनी के शोरूम देखने को मिलते थे जबकि छोटे शहरों में ऐसी कोई सुविधा नही थी। यदि छोटे शहर में रहने वाले लोगों को Raymond कंपनी का सामान मंगवाना होता था तो वह ऑनलाइन ही ऑर्डर कर सकता था। किंतु पिछले कुछ वर्षों में Raymond ने अपनी नीतियों में बदलाव किया हैं।

Raymond शोरूम की फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे लागत, प्रॉफिट, नियम व प्रक्रिया Raymond Showroom Franchise in Hindi

अब Raymond कंपनी के द्वारा अपने बिज़नेस को विस्तार देने के उद्देश्य से छोटे शहरों में भी अपना शोरूम खोलने की अनुमति दे दी गयी हैं। इसके बाद भारत के कई शहरों में Raymond कंपनी के शोरूम खुल चुके हैं और बाकि में प्रक्रिया आगे बढ़ रही हैं। तो ऐसे में यदि आपके शहर में Raymond कंपनी का शोरूम अभी तक नही खुला हैं और इसकी फ्रैंचाइज़ी भी किसी को नही मिली हैं तो आप बिना देर किये आज ही इसके लिए आवेदन कर देंगे तो बेहतर रहेगा।

Raymond कंपनी के बारे में जानकारी (Raymond company information in Hindi)

अब यदि आप Raymond शोरूम की फ्रैंचाइज़ी लेने से पहले इस कंपनी के बारे में जानना चाहते हैं तो हम उसके बारे में भी आपको बता देते हैं। दरअसल इस कंपनी की स्थापना तब हुई थी जब हमारा देश भारत अंग्रेजों के अधीन था। उस समय एक अंग्रेज के द्वारा ही इस कंपनी की स्थापना की गयी थी जिसका नाम अल्बर्ट Raymond ही था। कंपनी की स्थापना आज से लगभग 97 वर्ष पहले सन 1925 में की गयी थी।

तब से लेकर आज तक यह कंपनी भारतीय परिधान में पुरुषों के कपड़े बनाती आ रही हैं। समय के साथ साथ इसने पुरुषों के कपड़ों में अलग लाग तरह की वैराइटी भी लांच की। आज के समय में आप Raymond के शोरूम में जाकर पुरुषों के लिए हर तरह के कपड़े खरीद सकते हैं। इसकी सबसे प्रमुख बात यह हैं कि Raymond के बनाए कपड़े उच्च गुणवत्ता वाले, बढ़िया स्टाइल वाले और एक बढ़िया ब्रांड वाले होते हैं।

Raymond के अंतर्गत आने वाले ब्रांड (Raymond brand list)

अब जब आप Raymond कंपनी का शोरूम खोलने जा रहे हैं तो आपके इसके अंतर्गत आने वाले ब्रांड के नाम भी जानने चाहिए। कहने का अर्थ यह हुआ कि Raymond कंपनी ने अपने यहाँ बिकने वाले प्रोडक्ट्स के आधार पर कई तरह के ब्रांड लांच किये हुए हैं जिनमे हर किसी की अपनी अलग खासियत हैं। तो ऐसे में आप ब्रांड एक अनुसार भी शोरूम पर कपड़ो की केटेगरी बना सकते हैं और बिज़नेस कर सकते हैं। तो Raymond कंपनी के अंतर्गत जो जो ब्रांड आते हैं, वे हैं:

  • Colorplus
  • Raymond the story Respun
  • Parx
  • Next Look
  • Park Avenue
  • Ethnix By Raymond

तो यह सब ब्रांड Raymond कंपनी के ही ब्रांड हैं जिनके अंतर्गत आप भी अपना बिज़नेस कर सकते हैं। इसमें हर ब्रांड की अपनी अलग महत्ता हैं और बाजार में अपना अलग नाम हैं।

Raymond कंपनी के प्रोडक्ट्स (Raymond product list)

अब यदि आप Raymond शोरूम की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो आपको यह भी जानना होगा कि आप अपने शोरूम में किस किस तरह के प्रोडक्ट्स रख सकते हैं। आखिरकार इन्ही प्रोडक्ट्स को बेचकर ही तो आप अपना बिज़नेस कर पाएंगे और लाभ अर्जित कर पाएंगे। तो यदि आप Raymond कंपनी का शोरूम खोलने जा रहे हैं तो आप वहां पर यह यह सामान रख सकते हैं और उनकी बिक्री कर सकते हैं:

  • शर्ट
  • सूट
  • टी शर्ट
  • जीन्स
  • शॉर्ट्स
  • एथ्निक्स
  • Trouser
  • जैकेट
  • स्वेट शर्ट
  • स्वेटर
  • तथा कुछ अन्य आइटम।

इस तरह से आप अपने Raymond के शोरूम में हर तरह की कपड़ों की आइटम जो पुरुषों के इस्तेमाल में आती हैं, फिर चाहे वह घर पर पहनने वाली हो या किसी फंक्शन में या रात में, वह हर चीज़ यहाँ मिल जाएगी। ऐसे में आप भी इन सभी चीज़ों को अपने शोरूम में रखकर बहुत सारा पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

Raymond शोरूम की फ्रैंचाइज़ी लेने से पहले मार्किट रिसर्च (Raymond showroom franchise market research)

इतने बड़े ब्रांड की फ्रैंचाइज़ी लेने से पहले आपको उसके बारे में मार्किट रिसर्च अवश्य कर लेनी चाहिए अन्यथा बाद में आपको ही लेने के देने पड़ सकते हैं। कहने का अर्थ यह हुआ की अवश्य ही Raymond कंपनी का नाम बहुत बड़ा हैं लेकिन आपके शहर में लोगों की इसमें रुचि हो यह जरुरी नही हैं। दरअसल Raymond के प्रोडक्ट्स या यूँ कहे कि कपड़े सामान्य कपड़ों की तुलना में बहुत महंगे होते हैं। ऐसे में इसे खरीदना हर किसी के बस की बात नही होती हैं।

तो यदि आप अपने शहर में Raymond कंपनी का शोरूम खोलने जा रहे हैं लेकिन आपके शहर के लोगों के पास इतना धन ही नही हैं तो फिर इतने बड़े शोरूम में पैसे लगाने के क्या ही फायदे। साथ ही आप यह भी देखे कि क्या आपके शहर में Raymond शोरूम की फ्रैंचाइज़ी पहले से ही तो किसी के पास नही हैं। यदि आपके शहर में Raymond का शोरूम पहले से ही खुला हुआ हैं तो इस स्थिति में कंपनी आपको एक और शोरूम खोलने की अनुमति नही देगी।

Raymond शोरूम खोलने की पूरी प्लानिंग करना (Raymond showroom franchise planning)

Raymond शोरूम खोलना कोई आसान काम नही होता हैं और इसके लिए पूरी तैयारी किया जाना आवश्यक होता हैं। वह इसलिए क्योंकि यदि आप बिना तैयारी के इस बिज़नेस में कूदेंगे तो अवश्य ही मात खा जाएंगे। इसलिए यदि आप पहले से ही एक प्रॉपर प्लानिंग कर लेंगे तो आपको ही सुविधा होगी। इसमें आप क्या काम कब और कैसे करने वाले हैं और उसके लिए सब व्यवस्था कहां से और कैसे करेंगे, यह सब देखना होगा।

जैसे कि आप Raymond कंपनी से कैसे संपर्क करेंगे, क्या आपके पास इतना पैसा हैं और जमीन कहां पर हैं और किस स्थिति में हैं, इत्यादि कई बातों को ध्यान में रखकर आपको चलना होगा। इसलिए आप Raymond शोरूम की फ्रैंचाइज़ी लेने से पहले उसके बारे में एक प्रॉपर प्लानिंग कर ले ताकि आगे चलकर किसी भी तरह की असुविधा ना होने पाए।

Raymond का शोरूम खोलने के लिए जगह की जरुरत (Raymond showroom franchise location)

वैसे तो कंपनी में इसके लिए शहर के अनुसार अलग अलग पैमाना तय किया हुआ हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि जितना बड़ा शहर, उतनी ही बड़ी जगह आपको Raymond का शोरूम खोलने के लिए चाहिए होगी। तो यदि आप भारत के बड़े शहर में Raymond का शोरूम खोलने जा रहे हैं तो इसके लिए आपको कम से कम 2500 वर्ग फुट की जगह लेनी होगी। इससे कम की जगह में बात नही बनेगी।

वही Raymond कंपनी ने छोटे शहरों तक अपनी पहुँच बनाने के लिए Raymond के छोटे शोरूम खोलने का भी प्रस्ताव रखा हुआ हैं। इसके तहत छोटे शहरों में Raymond के कई शोरूम खुल भी चुके हैं। तो यदि आप अपने शहर में Raymond का शोरूम खोलने जा रहे हैं तो इसके लिए आपको एक हज़ार से लेकर 1500 वर्ग फुट जगह की ही जरुरत होगी। अब आपको यह देखना होगा कि वह जगह आपके नाम पर हैं या आपने उसे लीज पर लिया हुआ हैं।

Raymond शोरूम की फ्रैंचाइज़ी लेने में आने वाली लागत (Raymond showroom franchise cost in India)

अब यह भी आपके द्वारा खोले जा रहे शोरूम और आपके शहर पर निर्भर करेगी। वैसे तो आप Raymond का चाहे छोटा शोरूम खोले या बड़ा, आपको  इसमें अधिक खर्चा ही करना होगा। वह इसलिए क्योंकि Raymond कंपनी का सामान बहुत ही महंगा आता हैं और आपको अपने शोरूम पर रखने के लिए हर तरह का समान मंगवा कर रखना होगा अन्यथा आप कमाई कैसे कर पाएंगे। इसी के साथ आपको शोरूम के इंटीरियर और अन्य चीज़ों पर भी ध्यान देना होगा और उन्हें कंपनी के स्टैण्डर्ड के अनुसार बनाना होगा।

इन सभी के अलावा Raymond कंपनी भी तो आपसे ब्रांड फीस के तौर पर पैसे लेगी ताकि वह आपकी गारंटी ले सके। तो यदि आप Raymond का बड़ा शोरूम खोलने जा रहे हैं तो इसमें आपके 50 लाख रुपए से लेकर 1.5 करोड़ रुपए तक की लागत आ सकती हैं। वही यदि आप छोटे शहर में Raymond का शोरूम खोलने जा रहे हैं तो इसमें आने वाली लागत 25 से 50 लाख रुपए के बीच में होगी। तो यदि आप इतना पैसा लगा सकते हैं तभी आप Raymond शोरूम की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन दाखिल करे।

Raymond शोरूम की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स (Raymond showroom franchise required documents)

इतने बड़े ब्रांड की फ्रैंचाइज़ी लेकर शोरूम खोलना हो और वह आपको बिना पहचान सत्यापित करवाए मिल जाए, ऐसा हो ही नही सकता। बल्कि Raymond कंपनी तो आपके निजी, शिक्षा, व्यवसाय, जगह, कर्मचारी इत्यादि सभी के डाक्यूमेंट्स की जांच करेगी और उसके बाद ही आपको Raymond शोरूम की फ्रैंचाइज़ी देगी। तो यदि आप Raymond शोरूम की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए गंभीर हैं तो आपको अपने सभी तरह के डाक्यूमेंट्स को पहले से ही तैयार रखना होगा ताकि आगे चलकर कोई समस्या ना आने पाए।

इसके लिए आपको नीचे दिए गए डाक्यूमेंट्स को Raymond कंपनी को सौंपना पड़ सकता हैं:

  • शोरूम खोलने वाली जगह के सभी कागजात
  • यदि वह लीज पर हैं तो उसके कागजात
  • अपने बैंक खाते की पूरी जानकारी
  • ऑनलाइन बैंकिंग की जानकारी
  • बिज़नेस का लाइसेंस
  • GST नंबर
  • अभी के बिज़नेस की जानकारी
  • अपना आय का प्रमाण पत्र
  • अपना मूल निवास प्रमाण पत्र
  • कपड़ों के बिज़नेस में अनुभव हैं तो उसके प्रूफ
  • पता प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • शिक्षा के प्रमाण पत्र इत्यादि।

Raymond शोरूम की फ्रैंचाइज़ी लेने की प्रक्रिया (Raymond showroom franchise kaise le)

अब जब आप Raymond शोरूम की फ्रैंचाइज़ी लेने से संबंधित अधिकतर जानकारी ले चुके हैं और इसके लिए तैयार हैं तो आपको Raymond शोरूम की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए और इसके लिए आवेदन करने की भी जल्दी हो रही होगी। आप यह जानना चाहते होंगे कि आखिरकार किस तरीके से आप Raymond शोरूम की फ्रैंचाइज़ी ले सकते हैं और अपने शहर में Raymond कंपनी का शोरूम खोलकर एक अच्छा बिज़नेस कर सकते हैं।

तो आज हम आपको स्पष्ट कर दे कि फिलहाल Raymond कंपनी के द्वारा अपनी फ्रैंचाइज़ी देने के लिए कोई भी ऑनलाइन फॉर्म उपलब्ध नही करवाया गया हैं। एक समय पहले तक यह उपलब्ध था लेकिन आज के समय में यह उपलब्ध नही हैं। तो ऐसे में यदि आप Raymond शोरूम की फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते हैं तो आप उनकी ईमेल आईडी या फोन नंबर के जरिये उनसे संपर्क साध सकते हैं। जैसे ही Raymond कंपनी के अधिकारियों को आपका आवेदन मिलेगा तो वे आपसे अपने आप ही संपर्क कर लेंगे।

तो यदि आप Raymond शोरूम की फ्रैंचाइज़ी लेने को लेकर गंभीर हैं और इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो बिना देर किये उनकी ईमेल आईडी या फोन नंबर पर सब जानकारी भेज दीजिए या उनसे सीधे बात कर लीजिए। अब हम आपको Raymond कंपनी की संपर्क जानकारी भी दे देते हैं ताकि आपको ज्यादा परेशानी ना हो।

Raymond कंपनी का फोन नंबर: 1800 222 001

Raymond कंपनी की ईमेल आईडी: consumercarecell@Raymond.in 

Raymond कंपनी का पता: Plot No. 156 / H. No. 2, Village Zadgaon, Ratnagiri – 415 612, Maharashtra.

Raymond कंपनी की वेबसाइट का लिंक: https://www.Raymond.in/ 

Raymond का शोरूम खोलने की ट्रेनिंग

अब आपको लगता हैं कि आप Raymond शोरूम की फ्रैंचाइज़ी लेकर सीधा काम करने लग जाएंगे तो ऐसा नही हैं। दरअसल इससे पहले Raymond कंपनी के द्वारा आपको और आपके यहाँ काम करने वाले कर्मचारियों को पूरी तरह से ट्रेन किया जाएगा। इसमें आपको सिखाया जाएगा कि लोगों से किस तरह से डील करनी हैं, उनके साथ किस तरह से पेश आना हैं, किस तरह के लोगों को क्या चीज़ दिखानी हैं और क्या नही इत्यादि।

Raymond का शोरूम चलाना कोई आसान काम नही होता हैं और इसके लिए यदि पहले से ही सही ट्रेनिंग मिल जाए तो आपको ही बिज़नेस करने में आसानी होगी। यही कारण हैं कि Raymond कंपनी के द्वारा जिस भी व्यक्ति को अपना शोरूम खोलने की फ्रैंचाइज़ी दी जाती हैं, उससे पहले उसको बिज़नेस करने की मूलभूत और अन्य आवश्यक ट्रेनिंग दी जाती हैं और उसके बाद ही उसको काम करने की अनुमति मिलती हैं।

Raymond शोरूम की फ्रैंचाइज़ी लेने के फायदे (Raymond showroom franchise benefits in Hindi)

अब यदि आप Raymond शोरूम की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो आपको इसमें कई तरह के फायदे देखने को मिलेंगे। कहने का अर्थ यह हुआ कि आप Raymond शोरूम की फ्रैंचाइज़ी लेकर किसी भी तरह से घाटे में नही रहने वाले हैं बल्कि आपने जितना निवेश किया हैं वह तो आप एक से दो साल में ही निकाल लेंगे। उसके बाद तो जो कमाई होगी वह शुद्ध रूप से आपका ही लाभ होगा। वह इसलिए क्योंकि Raymond कंपनी के द्वारा आपकी हर तरह से सहायता की जाएगी।

यदि कंपनी और आपके बीच फ्रैंचाइज़ी की डील पक्की हो जाती हैं तो कंपनी आपका शोरूम सेटअप करवाने में पूरी सहायता करेगी, आपके लिए सही कर्मचारियों के चुनाव में सहायता करेगी, आपको और आपके यहाँ काम करने वाले कर्मचारियों को पूरी ट्रेनिंग मिलेगी। इसी के साथ कंपनी आपको काम करने के लिए कंप्यूटर, सॉफ्टवेर, इंटरनेट इत्यादि सब देगी। आपके लिए हर समय हेल्पलाइन चालू रहेगी जहाँ आप किसी भी समय कॉल कर कुछ भी पूछ सकते हैं। तो इस तरह से यदि आप Raymond शोरूम की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो आपको बहुत ही फायदा होने वाला हैं।

Raymond के शोरूम की मार्केटिंग (Raymond ke showroom ki marketing)

इतना बड़ा शोरूम खोलोगे और इतना पैसा लगाओगे लेकिन उसकी सही से मार्केटिंग ना की जाए तो यह गलत ही होगा ना। वैसे तो Raymond कंपनी अपनी ओर से आपके शोरूम की मार्केटिंग करने में कोई कसर नही रहने देगी और उनके द्वारा ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही तरीकों से आपके शोरूम की मार्केटिंग की जाएगी। किंतु मायने यह रखता हैं कि अपने शोरूम को आगे बढ़ाने के लिए आप क्या कुछ करने जा रहे हैं। आपके द्वारा किया गया काम भी तो दिखना चाहिए ना।

तो इसके लिए आप अपने शहर की मुख्य जगहों पर शोरूम से संबंधित पोस्टर चिपकवा सकते हैं। साथ ही लोकल अख़बार में अपने शोरूम की ऐड दे सकते हैं या समय समय पर कोई ऑफर या स्कीम निकाल सकते हैं। इसी के साथ साथ आपको भी सोशल मीडिया पर अपने शोरूम की ऐड डालने रहनी चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसे देखे और पहचाने। तो बस इन कुछ तरीकों को अपना कार आप भी अपने Raymond के शोरूम की अच्छी खासी मार्केटिंग कर सकते हैं।

Raymond के शोरूम में मिलने वाला मार्जिन (Raymond showroom franchise margin)

अब जब आप इतना बड़ा शोरूम खोलने जा रहे हैं तो उसमे Raymond का सामान बेचने पर आपको कितना तक मार्जिन मिलेगा, यह जानना भी तो आपका अधिकार हैं। आखिरकार इसी पर ही तो आपकी कमाई निर्भर करेगी। तो Raymond कंपनी की सबसे अच्छी और मुख्य बात यही हैं कि यह अपने दुकानदारों को अच्छा खासा मार्जिन देती हैं। हालाँकि यह मार्जिन अलग अलग कपड़ों पर अलग अलग होता हैं जो उनकी श्रेणी और गुणवत्ता पर निर्भर करता हैं।

किंतु फिर भी यदि सामान्य तौर पर मिलने वाले मार्जिन को देखा जाए तो यह 8 से 20 प्रतिशत तक होता हैं जो कि किसी अन्य कपड़ों के ब्रांड की तुलना में बहुत ज्यादा हैं। तो ऐसे में अप Raymond का शोरूम खोलकर चारों ओर से फायदे में ही रहने वाले हैं।

Raymond शोरूम की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले – Related FAQs

प्रश्न: Raymond कहां की कंपनी है?

उत्तर: Raymond भारत देश की ही कंपनी है।

प्रश्न: Raymond का मुख्यालय कहां है?

उत्तर: Raymond का मुख्यालय भारत देश के मुंबई शहर में स्थित है।

प्रश्न: Raymond कंपनी की स्थापना किसने की थी?

उत्तर: Raymond कंपनी की स्थापना अल्बर्ट Raymond ने की थी।

प्रश्न: Raymond कंपनी किस चीज़ की कंपनी है?

उत्तर: Raymond पुरुषों के कपड़े बनाने वाली एक भारतीय कंपनी है।

तो इस तरह से आज आपने जान लिया कि यदि आप Raymond का शोरूम खोलना चाहते हैं तो आपको किस किस तरह की तैयारियां करके रखनी होगी ताकि बाद में चलकर आपको किसी तरह की समस्या ना आये। तो क्या अब आप Raymond शोरूम की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं या फिर अभी भी आपके मन में कोई शंका रह गयी हैं!!

Leave a Comment