अपने मोबाइल से ऑनलाइन RATION CARD LIST कैसे चेक करे ?

2
800
views

RATION CARD LIST – दोस्तों राशन कार्ड क्या है? शायद यह आपको बताने की जरूरत नहीं है।। राशन कार्ड के बारे में सभी लोगों को पता है। लेकिन फिर भी आपको बता दें कि सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को आर्थिक मदद के लिए राशन बाजार मूल्य से कम दामों पर उपलब्ध कराती है। ताकि गरीब लोगों को खाने पीने की कोई समस्या ना हो। शहर की अपेक्षा गांव में आपको राशन कार्ड काफी मिल जाएंगे। क्योंकि गांव में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोग ज्यादा रहते हैं।

RATION CARD LIST ONLINE

यदि आपको देखना है कि सरकार द्वारा जारी की गई RATION CARD LIST में आपका नाम है, या नही। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं। कि आप किस तरह से अपने मोबाइल से RATION CARD LIST चेक कर सकते हैं। और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

RATION CARD LIST कैसे चेक करें?

यहां पर बताए जा रहे तरीके से आप लगभग सभी प्रदेशों की RATION CARD LIST को देख सकते हैं। यदि आपको अपने RATION CARD LIST में नाम चेक करना है तो आपको नीचे बताए गए कुछ आसान से टिप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में एक ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके लिए आपको अपने मोबाइल में के प्ले स्टोर में जाकर राशन कार्ड ऑनलाइन इंडिया सर्च करना है।
  • और फिर इस ऐप्प को डाउनलोड कर लेना है। आप चाहें तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी डाउनलोड कर सकते हैं।

RATION CARD LIST

  • अब आप सबसे पहले आप इस एप्स को ओपन करें। और फिर जिस राज्य की सूची आप देखना चाहते हैं। उसे सेलेक्ट करें।RATION CARD LIST
  • इसके बाद इस राज्य के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों में से अपने जिले का नाम सेलेक्ट करें।
    जिले का नाम सेलेक्ट करने के बाद आप अपने ब्लॉक (विकासखंड) का नाम सेलेक्ट करें।

RATION CARD LIST

  • विकासखंड का नाम सेलेक्ट करने के बाद आप अपने गांव का नाम सेलेक्ट करें। यदि आपके गांव में एक से अधिक कोटेदार होंगे तो आप जिस कोटेदार के अंतर्गत आते है। उसे सलेक्ट करें या फिर बारी बारी से आप सभी कोटेदार की लिस्ट को चेक कर सकते हैं।

इस तरह आप अपने अपना नाम RATION CARD LIST में चेक कर सकते हैं। यदि आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

2 COMMENTS

Leave a Reply