राष्ट्रपति से ऑनलाइन शिकायत कैसे करे? फ़ोन, पता, शिकायत फॉर्मेट | Rashtrapati Se Online Shikayat Kaise Kare?

|| Rashtrapati ko online shikayat kaise kare, राष्ट्रपति से ऑनलाइन शिकायत कैसे करे, राष्ट्रपति को पत्र कैसे लिखें और शिकायत करने की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया एवं Rashtrapati Ko Patra भेजने का पता, शिकायत पत्र फॉर्मेट की जानकारी हिंदी में ||

भारत देश में सबसे बड़ा संवैधानिक पद राष्ट्रपति का माना जाता हैं। यहाँ तक कि सविंधान के अनुसार राष्ट्रपति का पद प्रधानमंत्री से बड़ा होता हैं। देश की दो सर्वोच्च सदन लोकसभा व राज्यसभा से जितने भी बिल या कानून पास होते हैं, वे बिना राष्ट्रपति के हस्ताक्षर (Online complaint to president of India in Hindi) के कानून का रूप नही ले सकते हैं। आप इसी से अनुमान लगा सकते हैं कि राष्ट्रपति का पद कितना बड़ा और मजबूत होता हैं।

ऐसे में देश के आम नागरिक अपने क्षेत्र में या किसी अन्य चीज़ को लेकर बहुत सारी समस्याओं का सामना करते हैं। अब यदि आप किसी चीज़ को लेकर देश के राष्ट्रपति से शिकायत करना चाहते हैं तो उसकी सुविधा भी दी गयी हैं। अब ऑफलाइन तरीके से शिकायत करना तो हर किसी को आता हैं लेकिन आज का समय डिजिटल का समय हैं और सब कुछ ऑनलाइन हो चुका हैं।

अब जब सब कुछ ही ऑनलाइन हो चुका है तो देश के सबसे बड़े पद पर बैठे व्यक्ति को केवल ऑफलाइन शिकायत करने का विकल्प ही थोड़ी ना रहेगा। ऐसे में यदि आप देश के राष्ट्रपति से ऑनलाइन शिकायत करना चाहते हैं तो उसके बारे में ही आज हम आपको (How to complaint to president of India in Hindi) बताएँगे। आज के लेख में आप जान पाएंगे कि आखिर किस तरह से आप देश के राष्ट्रपति से ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं।

Contents show

देश के राष्ट्रपति से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें? (Rashtrapati ko online shikayat kaise kare)

अब जैसा कि हमने आपको बताया कि आप देश के राष्ट्रपति को ऑनलाइन शिकायत बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको सही दिशा का पता होना चाहिए। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि यदि आप ऑनलाइन सर्च करेंगे तो आपको कई फर्जी वेबसाइट (Rashtrapati ko online complaint kaise kare) मिलेगी। उन पर आप राष्ट्रपति को शिकायत तो कर देंगे लेकिन वह उन तक पहुँच ही ना पाए तो क्या ही फायदा।

देश के राष्ट्रपति से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें

राष्ट्रपति को ऑनलाइन शिकायत करने की प्रक्रिया [Process to make online complaint to President]

तो ऐसे में आज हम आपके साथ राष्ट्रपति को ऑनलाइन शिकायत करने के बारे में संपूर्ण और सत्य जानकारी देने वाले हैं। अब हम आपको चरण दर चरण एक एक चीज़ (President ko online complaint kaise kare) बताएँगे जिससे आप जान सके कि आप राष्ट्रपति को किस तरह से शिकायत कर सकते हैं। आइए जाने देश के राष्ट्रपति को ऑनलाइन शिकायत करने की प्रक्रिया के बारे में।

  • सबसे पहले तो आपको राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट को खोलना होगा जो राष्ट्रपति सचिवालय के नाम से होगी। उस वेबसाइट का लिंक https://helpline.rb.nic.in/ है।
  • जैसे ही आप इस वेबसाइट पर जाएंगे तो आपके सामने दायी ओर चार तरह के विकल्प होंगे जिनके नाम होंगे: अनुरोध दर्ज करे, स्थिति देखे, पासवर्ड भूल गए हैं तथा कांटेक्ट अस।
  • तो अब आपको राष्ट्रपति भवन में अपनी ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवानी हैं तो इसके लिए आपको अनुरोध दर्ज करे या फिर Lodge a request पर क्लिक करना होगा।
देश के राष्ट्रपति से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें? Rashtrapati Se Online Shikayat Kaise Kare?
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने शिकायत दर्ज करवाने के लिए एक लंबा चौड़ा फॉर्म आ जाएगा।
  • इस फॉर्म को आपको पूरा भरकर और अपनी शिकायत लिखकर राष्ट्रपति को भेज देनी होगी।
  • उसके बाद यह शिकायत संबंधित अधिकारी देखेंगे जो राष्ट्रपति के नीचे ही काम करते होंगे।
देश के राष्ट्रपति से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें? Rashtrapati Se Online Shikayat Kaise Kare?
  • यदि आपकी शिकायत पर संज्ञान लिया गया तो तुरंत उसका समाधान कर दिया जाएगा। इसके लिए आपको ऑनलाइन रूप से सूचित करने का काम भी किया जाएगा।
  • इसमें जैसे ही आप अपनी ऑनलाइन शिकायत दर्ज करेंगे तो आपके मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी जो आपने शिकायत करते समय दिए गए फॉर्म में भरी थी, उस पर आपका शिकायती नंबर भी आ जाएगा।
  • तो इस प्रक्रिया का पालन करके आप देश के राष्ट्रपति के सामने ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

राष्ट्रपति से ऑनलाइन शिकायत करने वाला फॉर्म (Indian president complaint form)

अब जब आप ऊपर यह जान रहे थे कि किस तरह से आप देश के राष्ट्रपति से ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं तो उसमे आपने जाना कि इसमें आपको एक लंबा चौड़ा फॉर्म भर कर देना होगा। तो आपके मन में शंका उठी होगी कि इस फॉर्म में आपसे क्या क्या जानकारी मांगी जाएगी। तो अब हम आपको यही बताएँगे कि यदि आप देश के राष्ट्रपति से ऑनलाइन शिकायत करने जा रहे हैं तो उस शिकायती फॉर्म में आपको क्या क्या जानकारी भर कर देनी होगी।

  • आपका नाम
  • पासवर्ड
  • पासवर्ड की पुष्टि करना
  • संपूर्ण पता
  • पिन कोड
  • देश का नाम
  • राज्य का नाम
  • दूरभाष नंबर
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • अनुरोध या शिकायत दर्ज करना
  • कोई पीडीएफ या अन्य फाइल जिसे अपलोड करना हो
  • छवि को देखकर अक्षर टाइप करना

अब इसमें आप पूछी गयी जानकारी को सिलसिलेवार भरते चले जाए। इसके बाद अंत के दो कॉलम आपके लिए महत्वपूर्ण होंगे। इसमें आपसे आपकी शिकायत का विवरण पूछा जाएगा और साथ ही यदि आपके पास उससे संबंधित कोई दस्तावेज हैं तो वह भी अपलोड करने को कहा जाएगा।

तो आप शिकायत विवरण के कॉलम में अपनी पूरी शिकायत को लिख दे लेकिन इसमें चार हज़ार शब्दों की सीमा भी हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि आप अपनी शिकायत का विवरण चार हज़ार से ज्यादा शब्दों में नही लिख सकते हैं। शिकायत का विवरण लिखने के पश्चात आपसे शिकायत से संबंधित कोई दस्तावेज या फाइल अपलोड करने को कहा जाएगा।

तो अब आप इसमें शिकायत से संबंधित कोई भी दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखे कि सही दस्तावेज को अपलोड आपकी शिकायत को और मजबूत बनाने का काम करेगा और उस पर जल्द से जल्द संज्ञान भी लिया जाएगा। तो आप हमेशा देश के राष्ट्रपति से शिकायत करते समय कुछ ना कुछ ऑनलाइन अपलोड अवश्य कर ले। उसके बाद आप अपनी शिकायत को सबमिट कर सकते हैं।

राष्ट्रपति से ऑनलाइन की गयी शिकायत का स्टेटस चेक करना (Indian president complaint status check)

अब आप राष्ट्रपति से ऑनलाइन शिकायत कर तो देंगे लेकिन आपकी शंका यह होगी कि आप अपनी शिकायत का स्टेटस कैसे चेक कर पायेंगे। कहने का अर्थ यह हुआ कि आपने देश के राष्ट्रपति से जो शिकायत की थी उस पर क्या कार्यवाही हुई, या वह आगे तक पहुँच भी पायी है या नही, उस पर अभी क्या काम चल रहा हैं, इत्यादि चीज़े आप कैसे जान पाएंगे। तो अब हम आपको राष्ट्रपति से की गयी ऑनलाइन शिकायत का स्टेटस जांचना सिखाएंगे।

इसके लिए तो सबसे पहले आप यह जान ले कि आपने जब भी राष्ट्रपति जी से ऑनलाइन शिकायत की थी तो उस समय आपके पास एक पंजीकरण संख्या या शिकायती नंबर आया होगा। यह नंबर आपको मोबाइल पर मैसेज के माध्यम से या ईमेल आईडी पर मेल के माध्यम से प्राप्त हुआ होगा। तो जब भी आप शिकायत दर्ज करवाए, उसके बाद मिलने वाले इस पंजीकरण नंबर को संभाल कर रख ले क्योंकि आगे चलकर यही आपके काम आएगा।

  • इसके लिए आपको ऊपर बताई गयी वेबसाइट पर फिर से जाना होगा। इसलिए ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करे और राष्ट्रपति की वेबसाइट पर जाए।
  • अब आपको सामने चार विकल्प में से एक विकल्प दिखाई देगा स्थिति देखे या View Status, बस आपको इसी विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपसे आपकी शिकायत का पंजीकरण नंबर माँगा जाएगा। अब आपने जो नंबर संभाल कर रखा हुआ हैं उसे इस जगह पर भर दे।
  • उसके बाद आपको अपना पासवर्ड डालना होगा जो आपने शिकायत दर्ज करते समय बनाया था। इसलिए आप अपने पासवर्ड को भी याद रखेंगे तो बेहतर रहेगा।
  • उसके बाद चित्र में दिख रहे अक्षर को खाली बॉक्स में भर दे और उसके बाद प्रस्तुत करे पर क्लिक कर आगे बढ़ें।
  • जैसे ही आप क्लिक करके आगे बढ़ेंगे तो आपके सामने आपकी की गयी शिकायत का संपूर्ण विवरण होगा और साथ ही होगा उस पर की गयी कार्यवाही का विवरण।
  • एक तरह से यहाँ पर आप देख पाएंगे कि आपकी शिकायत कहां तक पहुंची हैं और उस पर क्या क्या कार्यवाही हो चुकी हैं।

राष्ट्रपति से संपर्क कैसे करें (Indian president contact details in Hindi)

अब यदि आप किसी अन्य कारण से राष्ट्रपति से संपर्क करने का साधन ढूँढ रहे हैं या फिर आप यह शिकायती फॉर्म भर कर नही दे सकते हैं और आप उन्हें अलग से संपर्क करना चाहते हैं तो इसके लिए भी एक नंबर राष्ट्रपति भवन के द्वारा जारी किया गया हैं। तो ऐसे में आप राष्ट्रपति भवन के फोन नंबर 011 23015321 पर कॉल करके उनसे संपर्क कर सकते हैं। इस पर फोन (Indian president phone number) करने के बाद आपकी बात राष्ट्रपति भवन में काम करने वाले अधिकारियों से होगी और उनके द्वारा आपको आगे की प्रक्रिया के बारे में बता दिया जाएगा।

अब यदि आप उन्हें फोन करने की बजाए मेल करना चाहते हैं तो वह भी आप बहुत ही आसानी के साथ कर सकते हैं। राष्ट्रपति भवन के द्वारा इसके लिए एक ईमेल आईडी भी जारी की हुई हैं जिस पर देश का कोई भी आम नागरिक अपनी व्यथा, शंका, समस्या इत्यादि लिखकर भेज सकते हैं। तो ऐसे में (Indian president mail ID) देश के राष्ट्रपति भवन की ईमेल आईडी us.petitions@rb.nic.in है। जिस पर आप बेझिझक मेल कर सकते हैं और अपनी समस्या रख सकते है।

अब यदि आप राष्ट्रपति भवन में कोई याचिका लगाना चाहते हैं या उन्हें चिट्ठी भेजना चाहते हैं तो उसकी सुविधा भी राष्ट्रपति भवन की ओर से दी गयी हैं। इसके लिए आप देश के राष्ट्रपति के नाम से एक चिट्ठी या पोस्ट कार्ड या अपने हाथ से लिखा कोई पत्र या कुछ भी उन्हें डाक या पोस्ट के माध्यम से भेज सकते हैं। इसके लिए आपको उनके पते पर यह डाक भेजनी होगी। तो ऐसे में (Indian president complain address) देश के राष्ट्रपति भवन कार्यालय का पता हैं:

Under Secretary (Petition)
President’s Secretariat
Rashtrapati Bhavan
New Delhi – 110 004

आप दिए गए पते पर देश के राष्ट्रपति के नाम कोई भी संदेश या शिकायत लिखकर भेज सकते हैं। वर्तमान समय में भारत गणराज्य की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू जी हैं। तो आप उनके नाम यह संदेश भेज सकते हैं।

राष्ट्रपति से ऑनलाइन शिकायत कैसे करे – Related FAQs

प्रश्न: राष्ट्रपति को एप्लीकेशन कैसे लिखें?

उत्तर: राष्ट्रपति को एप्लीकेशन लिखने के लिए आप किसी भी सधारण चिट्ठी या पोस्ट ऑफिस की डाक का इस्तेमाल कर सकते हैं और उसे राष्ट्रपति के पते पर डाक करवा सकते हैं।

प्रश्न: राष्ट्रपति का एड्रेस क्या है?

उत्तर: राष्ट्रपति का एड्रेस राष्ट्रपति भवन, नयी दिल्ली होता हैं।

प्रश्न: राष्ट्रपति का काम क्या होता है?

उत्तर: राष्ट्रपति का काम देश की दोनों सदनों को सविंधान के अनुसार चलाना होता है।

प्रश्न: राष्ट्रपति से बड़ा कौन होता है?

उत्तर: भारत देश में राष्ट्रपति से बड़ा कोई भी नही होता हैं और राष्ट्रपति ही देश के प्रथम नागरिक माने जाते हैं।

प्रश्न: क्या हम राष्ट्रपति को पत्र लिख सकते हैं?

उत्तर: आप बेझिझक देश के राष्ट्रपति को पत्र लिख सकते हैं।

तो इस तरह से आज आपने जाना कि किस तरह से आप देश की राष्ट्रपति को अपनी शिकायत ऑनलाइन भेज सकते हैं। अब आपने उस पूरी प्रक्रिया के बारे में जान लिया हैं लेकिन आप देश की राष्ट्रपति से शिकायत तभी करे जब आपकी कही और सुनवाई ना हो रही हो और आपको लगे कि अब इस बारे में देश की राष्ट्रपति से शिकायत करने का सही समय आ गया हैं। इसी के साथ यदि आप कुछ साक्ष्य भी फाइल के रूप में सलंग्न कर देंगे तो आपकी शिकायत पर जल्द से जल्द संज्ञान ले लिया जाएगा।

Leave a Comment

कंपार्टमेंट के लिए आवेदन कैसे करें? प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 एमटीपी एक्ट 2021 क्या है? डेट फंड का क्या मतलब होता है? रिकरिंग डिपॉजिट क्या होता है?