Ransomware अटैक : बंद रहेंगे अगले कुछ दिन तक एटीएम  

0
21
views

इंटनेट पर बहुत बड़ा Ransomware साइबर अटैक हुआ है। जिसकी चपेट में एक दो नही बल्कि विश्व के लगभग सभी देश आ चुके ही। यह एक ऐसा वायरस है । जो पहले आपके कंप्यूटर और लैपटॉप पर अटैक करके आपकी फाइल्स और फोल्डर को crrupt या लॉक कर देता है। और फिर उन फाइल्स को एसेस करने के लिए फिरौती के तौर पर आपसे पैसे के डिमांड करता है।

ransomware


यह वायरस ज्यादातर आउटडेटेड ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ्टवेयर के थ्रू अटैक करता है। इसलिये इसके खतरे को देखते हुए कुछ जगह की  बैंकों ने से निपटने के लिये कुछ दिन तक एटीएम को बंद रखने का फैसला लिया है।

ये भी पढ़े –

रिजर्व बैंक ने बैंकों को अलर्ट रहने के दिये निर्देश –

पूरी दुनिया मे सायबर अटैक के चलते रिजर्व बैंक ने बैंकों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए । और साथ ही संवेदनशील एटीएम को बंद रखने को कहा। Ransomware अब तक का सबसे बड़ा वायरस अटैक है।

अमेरिका के मीडिया ने कहा कि की सबसे पहले स्वीडन , ब्रिटन और फ्रांस से Ransomware सायबर हमले की जानकारी मिली। Ransomware वायरस की सबसे ज्यादा  बढ़ोतरी शुक्रवार को देखी गई।

कोई ऑनलाइन शॉपिंग न करे।

इस वायरस का अटैक पूरे 180 देशो में हुआ है। और लगातार इसका दायरा बढ़ता जा रहा है। ऐसे में किसी भी प्रकार का ऑनलाइन ट्रांसक्शन करना खतरे से खाली नही है। इसलिए किसी भी प्रकार का ऑनलाइन लेंन देंन न करे ।

Leave a Reply