मोबाइल से राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना लिस्ट 2017 ऑनलाइन कैसे देखें ?

राजस्थान सरकार ने प्रदेश के आर्थिक रुप से कमजोर वृद्ध नागरिकों के लिए राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना का संचालन कर रही है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के गरीब वृद्ध व्यक्तियों को लाभ प्रदान किया जाता है। जिनकी उम्र 60 वर्ष से ऊपर होती है। साथ ही जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होती हैं। प्रदेश सरकार ने इस योजना का आरंभ इसलिए किया है। ताकि वृद्धावस्था में आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक भी आत्मनिर्भर बन सके। और उनके दैनिक खर्च आसानी से चल सके। यदि आप राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना लिस्ट में अपना नाम देखना  चाहते हैं। तो आज हम आपको यहां पर बताने वाले हैं कि आप घर बैठे ही अपने मोबाइल लेपटॉप या पीसी से किस तरह से राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना लिस्ट 2017 देख सकते हैं ।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना लिस्ट 2017

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखें –

यदि आप राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना लिस्ट ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं। तो आप बड़ी आसानी से अपने मोबाइल PC लैपटॉप से चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ नीचे बताए गए कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना लिस्ट में नाम देखने के लिए http://rajssp.raj.nic.in/HtmlPages/Schemes/Reports.aspx वेबसाइट को विजिट करना होगा। आप चाहें तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।
  • अब आपके सामने साइट ओपन होने के पश्चात Report पर क्लीक करके Beneficiary Report ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसा की आप स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना लिस्ट 2017

  • Beneficiary Report पर क्लिक करने के पश्चात आपको राजस्थान के जिस जिले में रहते हैं। उस जिले का नाम सेलेक्ट करें।
  • जिला का नाम सेलेक्ट करने के पश्चात आपके सामने Rural और Urban आएगा। यदि आप और ग्रामीण क्षेत्र से हैं तो आप Rural पर क्लीक करें। और यदि आप शहरी क्षेत्र से हैं तो Urban पर क्लीक करें ।
  • अगले स्टेप में यदि आपने ग्रामीण क्षेत्र चुना होगा तो आपके सामने उस जिले में पड़ने वाली सभी ब्लॉक लिस्ट ओपन होकर आ जाएगी। इसमें से आपको अपने ब्लॉक का नाम सेलेक्ट करना होगा।
  • ब्लॉक का नाम सेलेक्ट करने के पश्चात आपके ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले सभी ग्राम पंचायतों की लिस्ट खुलकर आएगी। इसमें से आपको अपनी ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करना होगा।
  • ग्राम पंचायत के पश्चात आपके सामने आपकी ग्राम पंचायत में पड़ने वाले सभी गांवो की लिस्ट आएगी। जिसमें से आप को अपने गांव के नाम को चुनना होगा।
  • जैसे ही आप अपने गांव का नाम सेलेक्ट करेंगे आपके सामने उस गांव में जितने भी लोगों को राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना का नाम लाभ मिला होगा उनकी लिस्ट दिखाई पड़ेगी।
  • क्लिक करके आप राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना लिस्ट 2017 चेक कर सकते हैं।

इस तरह से आप राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना लिस्ट 2017 अपने मोबाइल लैपटॉप PC से ऑनलाइन ही घर बैठे चेक कर सकते हैं। यदि आप को यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। साथ ही यह किसी भी प्रकार का सवाल हो तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

9 thoughts on “मोबाइल से राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना लिस्ट 2017 ऑनलाइन कैसे देखें ?”

  1. Me apni mom ki eligibility ssp me bhamash se dekhata hu to you are already exists bata raha / par hamne to koi application fill nahi kiya tha ..
    Please sir me ab kya karu . Application edit kese karu ya ppo number ya application number kese pata karu
    Please sir reply

Leave a Comment

1 Shares
Share1
+1
Tweet
Pin