राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना ऑनलाइन आवेदन | Rajasthan Uttar Metric Scholarship Yojana In Hindi

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय राजस्थान ने राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए एक नया पोर्टल लांच किया है। सामाजिक अधिकारिता मंत्री डॉक्टर अरुण चतुर्वेदी इस नए Rajasthan Uttar Matric Scholarship Scheme Portal को लांच करते हुए बताया। कि इस पोर्टल के माध्यम से विद्यार्थियों को पूरी पारदर्शिता एवं समय पर छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। गुरुवार को अधिकारिता विभाग मंत्री डॉ चुरवेदी ने अंबेडकर भवन के सभागार में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एंव सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए तैयार किये गए एक नये पोर्टल को लांच करते हुए कहा कि इस से पहले छात्रवृत्ति के राजस्थान पोर्टल को एनआईसी द्वारा तैयार किया गया था। जिसमें कई कमियां थी। इसके कारण ही विद्यार्थियों को समय पर छात्रवृत्ति का भुगतान नहीं हो पा रहा था।

इसके आगे उन्होंने कहा कि अब नए छात्रवृत्ति पोर्टल को भामाशाह से जोड़ा गया है। जिससे अब डुप्लीकेट की समस्या नहीं होगी। वहीं दूसरी तरफ छात्र एक बार ही आवेदन कर सकेंगे। और इसके पश्चात वह जरूरी दस्तावेजों को प्रस्तुत करेंगे। जिसके बाद उन्हें छात्रवृत्ति प्रदान कर दी जाएगी। इसके आगे उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर लगभग 13 योजनाओं को पेपर लिस्ट किया गया है। जिनमें पालनहार योजना, छात्रवृत्ति योजना, सहयोग योजना और सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना जैसी कई योजनाएं शामिल हैं।

Contents show

राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना क्या है? What is Rajasthan Uttar Matric Scholarship Scheme?

राजस्थान सरकार ने आर्थिक रुप से कमजोर छात्रों की सहायता करने के लिए Rajasthan Uttar Matric Scholarship Scheme का शुभारंभ कर रही है। राजस्थान शिक्षा विभाग के अंतर्गत संपादित राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए जल्द ही ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए जाएंगे। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निर्देशक डॉक्टर सुमित शर्मा ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना को स्वीकृति प्रदान की है। और उन्होंने में जानकारी दी कि विभाग का प्रयास है कि जिस वर्ष की छात्रवृत्ति हो, छात्रों को उसी वर्ष मिले।

राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना

इसलिए सभी को गंभीरता से काम करना है। इसके अतिरिक्त उन्होंने ओबीसी एवं ईबी की छात्रवृत्तियां को तत्काल निस्तारण करने के भी निर्देश दिए हैं। राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत नॉन रिफंडेबल फीस एवं अनुरक्षण भत्ता का भुगतान छात्रवृत्ति के रूप में किया जाएगा।

योजना का नाम राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना
वर्ग छात्रवृति
लाभ किसको दिया जायेगा छात्रों को
किसने शुरू की डॉ सुमित शर्मा
संचालन सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग

Eligibility Criteria for Rajasthan Uttar Matric Scholarship Scheme

Rajasthan Uttar Matric Scholarship Scheme में आवेदन करने के लिए विभाग ने कुछ पात्रता मापदंड भी तैयार किए हैं। जो कि निम्न प्रकार है –

  • इस योजना के लिए आवेदन करने वाले छात्र राजस्थान के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • इस योजना के लिए आवेदन करने वाले छात्रों के पास अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग का प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • पिछड़ा वर्ग के छात्रों के माता पिता की वार्षिक आय एक लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों को ही लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के आवेदक छात्रों के माता पिता की वार्षिक आय दो लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Documents required for Rajasthan Uttar Matric Scholarship Scheme

राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना में आवेदन करने के लिए छात्रों के पास निम्नलिखित दस्तावेज आवश्यक रूप से होने चाहिए

  • छात्रों के पास जाति प्रमाणपत्र आवश्यक रूप से होना चाहिए।
  • इसके अतिरिक्त आवेदनकर्ता के पास आय प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।
  • विद्यार्थियों के पास दसवीं कक्षा का प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता की पासपोर्ट साइज की फोटो होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के बैंक खाते की फोटो कॉपी होनी चाहिए।
  • BPL प्रमाणपत्र आवश्यक रूप से होना चाहिए।
  • इनके अतिरिक्त आवेदनकर्ता राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए । और उसका प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।

राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How to apply online for Rajasthan Uttar Matric Scholarship Scheme?

राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृति योजना के लिए आप निम्नलिखित तरीकों का उपयोग करके आवेदन कर सकते हैं ।

download app
  • Rajasthan Uttar Matric Scholarship Scheme में आवेदन करने के लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट www.sje.rajasthan.gov.in पर जाना होगा। आप यहां क्लिक करके डायरेक्ट ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • साइट पर जाने के बाद आप राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति का फार्म दिखाई देगा। आपको इस क्लिक करना है।
  • राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के फार्म को बड़ी ही सावधानी पूर्वक भरें। और उसके पश्चात समिट बटन पर क्लिक करें।
    फॉर्म सबमिट करने के पश्चात आप इसका प्रिंट आउट निकाल लें। और अपने पास संभाल कर रखें।

राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना से सम्बन्धित सवाल जवाब

राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना क्या है?

यह राजस्थान राज्य के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के द्वारा संचालित एक सरकारी योजना है जिसके तहत राज्य के छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी।

राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत किसने की?

इस योजना का आरंभ डॉ सुमित शर्मा जी के द्वारा के द्वारा शुरू की गई.

राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना में आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है?

राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के तहत आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2021 है.

अगर राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना में आवेदन करने के दौरान मेरेआवेदन किसी भी प्रकार की कमी हो तो उस कमी का सुधार कैसे करे?

यदि अपने राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के तहत आवेदन किया था और आपका आवेदन किसी कमी के कारण वापस आ गया है तो आप अपने आवेदन फॉर्म की कमी को 20 मार्च तक सुधार करके पुनः सब्मिट कर सकते है.

क्या राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के आलावा अन्य किसी योजना का लाभ ले सकते है?

जी नहीं! यदि आप राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का लाभ ले रहे तो आप समाज कल्याण द्वारा संचालित की जाने वाली किसी भी अन्य दूसरी योजना का लाभ नहीं ले सकते है.

इस तरह आप Rajasthan Uttar Matric Scholarship Scheme के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आपको जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। ताकि उन्हें भी राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का लाभ मिल सके | साथ ही आप किसी प्रकार का सवाल हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देंगें || धन्यवाद ||

अनूप कुमार वैश्य
अनूप कुमार वैश्य
अनूप कुमार टेक यू हेल्प के संस्थापक हैं। वह मानव व्यवहार और समाज का अध्ययन करने के जुनून के साथ अत्यधिक प्रेरित व्यक्ति हैं। उन्होंने 2015 में कानपुर विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री प्राप्त की है। पढ़ाई के दौरान, अनूप कुमार ने सामाजिक संरचनाओं और व्यक्तिगत अनुभवों को आकार देने के तरीकों की गहरी समझ विकसित की।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Comments (26)

  1. कोई विद्यार्थी जो की सरकारी महाविद्यालय में पढ़ता है, उसकी रसीद के अनुरूप ही स्कॉलरशिप प्राप्त करेगा या उसे उससे अधिक स्कॉलरशिप प्राप्त होगी?
    जैसे की उसकी रसीद 5000 की है तो क्या उसे इतने ही मिलेंगे या कोई मिनिमम या मैक्सिमम अमाउंट फिक्स किया है इसमें?

    प्रतिक्रिया
  2. रिसिप्ट में प्रॉफेसिनल फीस लिखा है आवेदन फार्म में प्रॉफेसिनल फीस का obtion नही है तो प्रॉफेसिनल फीस को किस ऑब्शन में सबमिट करें? एवं प्रॉफेसिनल फीस मिलेगी या नही।

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment