राजीव गांधी किसान न्याय योजना, पात्रता, दस्तावेज, आवेदन | CG Nyay Yojana Registration Hindi

किसान न्याय योजना आवेदन, छत्तीसगढ़ राजीव गांधी किसान न्याय योजना फॉर्म, राजीव गांधी किसान न्याय योजना ऑनलाइन आवेदन, CG Nyay Yojana रजिस्ट्रेशन, Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana Application, Rajiv Gandhi Kisan Nyaya Yojana in Hindi.

किसानों की हालत पूरे देश में बेहतर नहीं कही जा सकती। इन दिनों वह केंद्र की ओर से लाए गए कानूनों को लेकर कई राज्यों में सड़क पर हैं। उनका सरकारों से अधिकतर टकराव फसलों के भाव, न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी को लेकर होता है। कई जगह हालात यह है कि परंपरागत तरीके से खेती करने वाले किसान खेती से अपनी लागत भी नहीं निकाल पाते। वह गरीब ही रह जाते हैं, जबकि उनसे फसल लेने वाले बिचैलिये और अन्य पक्ष लाभ कमाते हैं।

किसानों के लिए अधिक से अधिक लाभ की योजनाएं लाना सरकार का कर्तव्य है। छत्तीसगढ़ सरकार इस लिहाज से धान के किसानों के लाभ के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना लेकर आई है। इसे किसानों के लिए बेहतर बताया जा रहा है। आज इस पोस्ट में हम आपको इसी योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। आइए दोस्तों, शुरू करते हैं-

राजीव गांधी किसान न्याय योजना क्या है? What is Rajiv Gandhi Kisan Nyaya Yojana?

दोस्तों, आपको बता दें कि इस राजीव गांधी किसान न्याय योजना के शुभारंभ की घोषणा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और वित्त मंत्री ने विधानसभा में बजट सत्र के दौरान की थी। इसके बाद 21 मई, 2020 को योजना का शुभारंभ किया गया। योजना के तहत प्रदेश के किसानों को उनकी फसल के समर्थन मूल्य में अंतर पर लाभ दिया जा रहा है। राज्य के किसानों को 2021 से धान और मक्का की फसलों पर अधिकतम 10 हजार रूपये प्रति एकड़ की दर से आर्थिक सहायता दी जा रही है। छत्तीसगढ़ प्रदेश सरकार ने 2021 में पंजीकृत और उपार्जित रकबे के आधार पर धान, मक्का और गन्ना की फसल के लिए 1500 करोड़ रूपये की आदान सहायता राशि किसानों के खाते में हस्तांतरित की है।

इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार की ओर से राज्य के 19 लाख के करीब किसानों को उनके बैंक खाते में सीधे लाभ प्रदान किया जा रहा है। इसकी दूसरी किश्त 1500 करोड़ रूपये की सहायता राशि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर 20 अगस्त, 2020 को किसानों के खाते में भेजी गई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सीएम आवास में आयोजित कार्यक्रम में वितरित की। इस कार्यक्रम में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये शामिल हुए। दोस्तों, बता दें कि इस योजना के तहत 5700 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। इसे चार किश्तों में किसानों को दिया जाना है।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना: ऑनलाइन आवेदन, CG Nyay Yojana रजिस्ट्रेशन

राजीव गांधी किसान न्याय योजना विवरण – Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana Details

योजना का नामराजीव गाँधी किसान न्याय योजना
किसके द्वारा घोषणा की गयीमुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा
किसे लाभ मिलेगा राज्य के किसान
उद्देश्यकिसानो को धान की अंतर की राशि प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइटअभी नहीं

राजीव गांधी किसान न्याय योजना के लाभ – Benefits of Rajiv Gandhi Kisan Nyaya Yojana

राजीव गांधी किसान न्याय योजना का लाभ छत्तीसगढ़ राज्य के सभी नागरिकों को मिलेगा। किसी अन्य प्रदेश के नागरिक को इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। योजना के पहले चरण की बात करें तो इस चरण में केवल धान, मक्का और गन्ना किसानों को योजना में शामिल किया गया हे। इसके बाद भविष्य में दूसरी फसलों के साथ साथ भूमिहीन ग्रामीणों को भी इसमें लिए जाने की तैयारी है। इससे वृहद स्तर तक ग्रामीणों, किसानों को योजना का लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राशि वितरित करते हुए किसानों को न्याय की बात पर जोर दिया। कहा कि राजीव गांधी कहा करते थे कि यदि किसान कमजोर होगा तो देश आत्मनिर्भरता खो देगा।

किसानों के मजबूत होने से ही देश मजबूत होता है। वह गरीबों, आदिवासियों और किसानों के उत्थान के लिए सतत प्रयासरत रहे। उनके सपनों को पूरा करने और किसानों को धान की खेती के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से ही यह योजना चलाई जा रही है। उम्मीद की जा रही है कि इस योजना के जरिए किसानों की हालत सुधरेगी। वह अपनी आय को बढ़ा सकेंगे और अपने जीवन स्तर को ऊंचा उठाने में सक्षम हो सकेंगे। इसके लिए इस योजना का प्रचार प्रसार भी सरकार की ओर से बढ़ चढ़कर किया जा रहा है।

अधिकारियों को भी इस योजना के कार्यान्वयन में किसी तरह की कोताही न बरतें जाने के निर्देश मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की ओर से जारी किए गए हैं। यही वजह है कि इस योजना को सफल बनाने के लिए अधिकारी भी हर संभव कदम उठा रहे हैं। इसे कामयाब बनाने में जी जान से जुटे हुए हैं।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना में आवेदन के लिए पात्रता, आवश्यक दस्तावेज –

राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत लाभ लेने के लिए भी प्रत्येक सरकारी योजना की तरह की व्यवस्था है। इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए आवेदन करने को कुछ दस्तावेज निर्धारित किए गए हैं। साथ ही आवश्यक पात्रता भी निर्धारित की गई है, जिसे पूरा किए बगैर योजना के लिए आवेदन नहीं किया जा सकता। यदि कोई ऐसा करता भी है तो उसका आवेदन निरस्त हो जाएगा। दोस्तों, आवेदन को आवश्यक पात्रता और दस्तावेज़ इस प्रकार से है-

  • सबसे पहली शर्त तो यह है कि आवेदक छत्तीसगढ़ का स्थायी निवासी हो
  • दूसरी आवश्यक शर्त यह है कि आवेदक की आयु न्यूतनम 18 वर्ष हो
  • इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ राज्य के किसान ही पात्र होंगे
  • यह बेहद जरूरी है कि आवेदक के पास अपना निजी बैंक खाता हो
  • आवेदक का बैंक खाता उसके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए
  • आवेदक के पास उसका अपना आधार कार्ड
  • और आवेदक का निवास प्रमाण पत्र हो
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • यदि भूमि लीज पर ली गई हो तो आवेदक के पास उससे संबंधित दस्तावेज हों
  • आवेदक के पास अपनी भूमि संबंधी दस्तावेज होने चाहिए

तो इस तरह आपने देखा कि योजना का लाभ लेने के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए और आपके पास क्या-क्या दस्तावेज होने आवश्यक हैं। यदि इसमें एक भी दस्तावेज आपके पास नहीं है तो आप योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे। अधिक जानकारी के लिए आप अपने जिले या तहसील में स्थित कृषि विभाग के कार्यालय में भी संपर्क कर सकते हैं। वह आपको इस योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी प्रदान कर देंगे।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना के लिए आनलाइन आवेदन अभी नहीं कर सकते –

दोस्तों, आपको बता दें कि राजीव गांधी न्याय योजना के तहत आवेदन अभी आनलाइन नहीं किए जा सकते। इसके लिए आपको अभी प्रतीक्षा करनी होगी। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि आपका यह इंतजार कितना लंबा होगा, लेकिन हम आपको आश्वस्त कर दें कि जब भी योजना से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट लांच होगी और आनलाइन आवेदन शुरू होंगे तो हम उसके बारे में भी आपको विस्तार से जानकारी देंगे। इसके लिए आपको हमारी वेबसाइट को लगातार चेक करते रहना होगा, ताकि इस योजना से जुड़ा कोई भी महत्वपूर्ण अपडेट आप तक पहुंचने से रह न जाए।

यदि आनलाइन आवेदन शुरू होते हैं, तो उसकी प्रक्रिया अन्य तमाम सरकारी योजनाओं की आवेदन प्रक्रिया जैसी ही होगी। मसलन आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको वहां दिए गए राजीव गांधी न्याय योजना के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने योजना से संबंधित फाॅर्म खुल जाएगा।

आपको सभी जानकारी इस फाॅर्म में सही सही भरनी होगी। फाॅर्म भरने के बाद उसके साथ आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे। साथ ही पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ भी अपलोड करना होगा। इसके बाद फाॅर्म को सबमिट कर देना होगा। इस तरह आपका आवेदन जमा हो जाएगा। लेकिन दोस्तों, जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं, आपको इस प्रक्रिया के लिए अभी इंतजार करना होगा।

छत्तीसगढ़ के किसान योजनाओं का लाभ लेने में आगे –

दोस्तों, आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में साक्षरता का स्तर अच्छा है। ऐसे में वहां के किसान पढ़े लिखे हैं और योजनाओं का लाभ उठाने में भी और राज्यों की अपेक्षा आगे हैं। सरकारी योजनाओं की वह अच्छी जानकारी रखते हैं और इसीलिए उनका अधिक से अधिक लाभ ले पाते हैं। राज्य सरकार किसानों के लिए ऐसी बहुत सी सरकारी योजनाएं लेकर आई है, जो बहुत लाभकारी साबित हुई हैं। राजीव गांधी किसान योजना को लेकर भी यहां के किसानों में उत्साह देखने को मिला है इसे देखकर राज्य सरकार भी उत्साहित है।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना से भी किसानों को पूरी उम्मीद है कि इस योजना की दो राशि उनके खाते में पहुंच चुकी है। और अब दोस्तों, अन्य फसलों के किसानों को भी इंतजार है कि वह भी इस योजना के दायरे में आएंगे और इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकेंगे। जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं कि राज्य सरकार ने किसान और ग्रामीणों को आश्वस्त किया है कि उन्हें भी इस राजीव गांधी किसान न्याय योजना के दायरे में लाया जाएगा।

छत्तीसगढ़, एक छोटा राज्य

छत्तीसगढ़ एक छोटा राज्य है। इस राज्य की स्थापना उत्तराखंड और झारखंड के साथ ही नवंबर, 2000 में हुई। मध्य प्रदेश के हिस्से को अलग कर छत्तीसगढ़ की राज्य की स्थापना की गई थी। यह भारत का 26वां राज्य था। अगले महीने यानी एक नवंबर, 2020 को यह राज्य स्थापना के 20 साल पूरा करेगा। इस दृष्टि से अभी राज्य बेहद नया है। भविष्य को लेकर सरकार का रोड मैप स्पष्ट है। स्टील निर्माण में छत्तीसगढ़ अग्रणी राज्य है और भारत का सबसे तेजी से विकसिते राज्य का भी दर्जा इसे हासिल है। यह भारत की जरूरत का 15 फीसदी इस्पात उत्पादित करता है।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना से जुड़े प्रश्न उत्तर

राजीव गांधी किसान न्याय योजना क्या हैं?

राजीव गांधी किसान न्याय योजना छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा प्रदेश के किसानों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करनी चाहिए इसके लिए कल्याणकारी योजनाएं हैं।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना किसने और कब शुरू की है?

राजीव गांधी किसान न्याय योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और वित्त मंत्री के द्वारा 21 मई 2020 को की गई थी।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि?

CG rajeev gandhi Nyay Yojana के अंतर्गत किसानों को धान और मक्का की फसलों पर अधिकतम 10 हजार रूपये प्रति एकड़ की दर से आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। इसके अलावा भी इस योजना के अंतर्गत अन्य फसलों पर भी किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

CG rajeev gandhi Nyay Yojana का लाभ किसे दिया जाएगा?

राजीव गांधी किसान न्याय योजना प्रदेश के किसानों के लिए शुरू की गई है। इसलिए इस योजना का लाभ राज्य ले सभी किसानों को दिया जाएगा।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना में आवेदन कैसे करें?

CG rajeev gandhi Nyay Yojana में अभी किसान आवेदन नही कर सकते हैं। क्योकि इसकी आवेदन प्रक्रिया को अभी शुरू नही किया गया हैं। इसलिए आपको इसके लिए कुछ दिन इंतजार करना होगा।

अंतिम शब्द

राज्य में उ़द्योग धंधों के विकास के साथ ही खेती को बढ़ावा दिए जाने के इर्द गिर्द राज्य के विकास का रोड मैप घूमता है। इसी को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार किसानों के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना लेकर आई है। वह धान की खेती को बढ़ावा देकर किसानों को संपन्न बनाना चाहती है और उनकी आय में बढ़ोत्तरी कर उनके जीवन स्तर को उंचा उठाना चाहती है। दोस्तों, आपको यह भी जानकारी दे दें कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार होने की वजह से भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर इस योजना को शुरू किया गया है।

इसके शुभारंभ के लिए उनके बलिदान दिवस 21 मई को चुना गया, जबकि दूसरी किश्त जारी करने के लिए उनकी जयंती 20 अगस्त को। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री को इस योजना के शुभारंभ के बहाने अपनी अन्य योजनाओं और कार्यों को गिनाने का भी अवसर हासिल हुआ। आगामी दिनों में चुनाव के वक्त उनकी इन योजनाओं का जनता के मस्तिष्क पर असर रहे, इसे ही लेकर तमाम कार्यों और उपलब्धियों का जिक्र मुख्यमंत्री ने अपने भाषण के दौरान किया।

दोस्तों यह थी राजीव गांधी न्याय योजना के बारे में जानकारी। यदि आप किसी अन्य सरकारी योजना के बारे में हमसे जानना चाहते हैं तो उसके लिए हमें नीचे दिए गए कमेंट बाॅक्स पर कमेंट करके बता सकते हैं। हमारा पूरा प्रयास रहेगा कि हम आपको उस योजना के बारे में तफसील से जानकारी दें। उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। अपनी प्रतिक्रिया को हमारे साथ साझा करना न भूलें। ।।धन्यवाद।।

Spread the love

अनुक्रम

Leave a Comment