राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? (Rajasthani Namkeen Franchise In Hindi)

भारतीय लोगों को चाय या हलके फुल्के नाश्ते में भुजिया और ऐसी ही चीज़े खाने की बहुत (Rajasthani Namkeen ki franchise kaise le) आदत हैं और इसी कारण यह बिकती भी बहुत हैं। आपको हर किराने की दुकान, स्टोर, शॉपिंग मॉल में बड़ी खाने पीने की दुकान से लेकर छोटी पान मसलों की दुकान, हर जगह भुजिया और ऐसी ही आइटम के छोटे से लेकर बड़े पैकेट देखने को मिल जाएंगे।

इसी में एक नाम जो सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है और जिसकी बनाई भुजिया को सभी लोग बहुत ही चाव के साथ खाते हैं वह है राजस्थानी नमकीन भुजिया का। राजस्थानी नमकीन भुजिया का स्वाद इतना गजब हैं कि यह केवल राजस्थान में ही नही बल्कि भारत के हर राज्य में बहुत ही शौक के साथ खायी जाती हैं। इसी कारण इसका बिज़नेस भी बहुत ही तेजी के साथ आगे बढ़ता हैं।

ऐसे में यदि आप भी राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी लेने का सोच रहे हैं तो आज के इस लेख में आपको संपूर्ण जानकारी मिलेगी। आप यह जान पाएंगे कि (Rajasthani Namkeen ki Franchise In Hindi) आखिरकार राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको क्या क्या करना पड़ेगा और उसके लिए किन नियम व शर्तों का पालन करना होगा। ऐसे में आइए जाने राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी लेने के बारे में संपूर्ण जानकारी।

राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? (Rajasthani Namkeen Franchise In Hindi)

अब यदि आप राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले, यह जानना चाह रहे हैं तो उससे पहले आपको राजस्थानी नमकीन के बारे मे भी विस्तार से जानना आवश्यक हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आपको राजस्थानी नमकीन के बारे में ही सही से जानकारी नही होगी कि तो फिर आप उसकी फ्रैंचाइज़ी लेकर भी क्या कर लेंगे। इसलिए यदि आप राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी लेना ही चाहते हैं तो पहले इसके बारे में विस्तार से जान ले।

राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले Rajasthani Namkeen Franchise In Hindi 2

साथ ही आपको यह भी जानना चाहिए कि राजस्थानी नमकीन की दुकान पर आप क्या क्या बेच सकते हैं और यह किस चीज़ के लिए सबसे ज्यादा प्रसिद्ध हैं। इसके बाद आप जानेंगे कि आखिरकार राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको कितनी जगह और पैसो की आवश्यकता होगी। तो आइए सभी चीजों के बारे में एक एक करके जानते हैं।

राजस्थानी नमकीन क्या है? (Rajasthani Namkeen kya hai)

सबसे पहले आपको यह जानना चाहिए कि आखिरकार यह राजस्थानी नमकीन है क्या चीज़ और इसके अंतर्गत किस किस तरह के उत्पाद आते हैं। साथ ही क्या इसकी दुकान में कोई अन्य सामान रखा जा सकता हैं या फिर आपको इसी के बनाए उत्पाद ही रखने होंगे। तो सबसे पहले तो बात कर ली जाए कि राजस्थानी नमकीन केवल राजस्थान की ही नही बल्कि एक कंपनी का नाम है जो राजस्थान के एक व्यक्ति ने शुरू की थी।

यह कंपनी स्नैक्स से जुड़े उत्पादों का निर्माण करती हैं जिसमें मुख्यतया भुजिया, मिक्सचर इत्यादि जैसे नमकीन आते हैं। पहले इसकी बनाई भुजिया ही बिकती थी और वही बनती भी मुख्य रूप से थी किंतु आज के समय में इसके बनाए कई तरह के स्नैक्स मार्किट में मिलते हैं। आप भी अपने घर में या अपने दोस्तों के घर में राजस्थानी नमकीन के पैकेट आराम से देख लेते होंगे या उनका स्वाद चख लेते होंगे।

राजस्थानी नमकीन का मेन्यू (Rajasthani Namkeen me kya kya aata hai))

अब जब आपने राजस्थानी नमकीन के बारे में इतना सब जान लिया हैं तो अवश्य ही आपके मन में यह जानने को भी जिज्ञासा उठ रही होगी कि आखिरकार इसके अंतर्गत किस किस तरह के उत्पाद बनाए जाते होंगे। तो आज हम सबसे पहले तो आपको राजस्थानी नमकीन की सबसे ज्यादा बिकने वाली भुजिया के बारे मे ही बताएँगे।

ऐसा इसलिए क्योंकि राजस्थानी नमकीन में जो सबसे प्रसिद्ध उत्पादों की श्रेणी है उसमे भुजिया ही सबसे ज्यादा बिकने वाले उत्पादों में नंबर एक पर आती हैं। तो ऐसे में आप राजस्थानी नमकीन की भुजिया वाली श्रेणी में कुछ इस प्रकार की भुजिया को खरीद सकते हैं।

  • भुजिया सेव
  • डिलीशियस मिक्सचर
  • आल इन वन
  • आलू भुजिया
  • खट्टा मीठा
  • मूंग दाल
  • स्पाइसी मिक्सचर
  • नवरत्न मिक्सचर
  • फलारी चिवड़ा
  • काजू मिक्सचर
  • पंच्रातना
  • कॉर्न फलैक्स मिक्सचर
  • टेस्टी पीनट्स
  • सोया स्टिक

अब आप सोच रहे होंगे कि क्या राजस्थानी नमकीन की केवल भुजिया ही आती हैं या फिर इसके बनाए अन्य उत्पाद भी उतने ही प्रसिद्ध हैं। तो आज हम आपको बता दे कि यदि आप राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो आप अपने स्टोर में केवल यह भुजिया की आइटम ही नही रखेंगे बल्कि आप उनके द्वारा बनाए गए कई तरह के अन्य उत्पादों को भी रख सकते हैं। इनकी सूची कुछ इस प्रकार हैं:

  • मसाला पारे
  • मेथी मठरी
  • मिनी कचोड़ी
  • मिनी समोसा
  • मुरुक्कू
  • नमक पारे
  • बाखरवाड़ी
  • तिकोनी मठरी
  • गुलाब जामुन
  • रसगुल्ला
  • सोन पापड़ी
  • मूंग मसाला पापड़
  • पंजाबी पापड़

राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी क्यों ले? (Rajasthani Namkeen ki franchise kyu le)

अब आप सोच रहे होंगे कि आपको राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी क्यों लेनी चाहिए और इससे आपका क्या ही फायदा होगा। तो आज हम आपको बता दे कि ऊपर आपने राजस्थानी नमकीन का जो भी मेन्यू पढ़ा वह कोई ज्यादा महंगा नही मिलता हैं। इसके भाव ऐसे रखे गए हैं जो आम भारतीय की हक़ में हो। इसी कारण से लोग बिना ज्यादा सोचे राजस्थानी नमकीन के बनाए उत्पादों को खरीद लेते हैं।

सुनकर चौंक गए ना आप। जी हां, यही सही बात है। राजस्थानी नमकीन में जो भी चीज़ आपको मिलेगी उसके भाव ना तो ज्यादा होंगे और ना ही बिल्कुल कम। यहाँ पर आपको सामान्य भाव पर चीज़ खाने को मिलेगी। इसके बनाए उत्पाद हर भारतीय घर में पाए ही जाते हैं और इसको बेचने में आपको ज्यादा मेहनत भी नही करनी पड़ेगी।

ऐसा इसलिए क्योंकि राजस्थानी नमकीन के बनाए उत्पादों की मांग हमेशा ही बनी रहती हैं। ऐसे में यदि आपकी इसकी फ्रैंचाइज़ी ले लेंगे तो दुकानदार अपने आप ही आपसे इसका सामान लेकर जाएंगे ताकि वे अपने ग्राहकों को बेच सके। इसलिए यदि आपको राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी मिल जाएगी तो यह आपका सौभाग्य ही कहा जाएगा।

राजस्थानी नमकीन की दुकान कहां खोले (Rajasthani Namkeen Franchise kahan khole)

अब आपको यह भी जानना चाहिए कि राजस्थानी नमकीन की दुकान आप कहां कहां खोल सकते हैं ताकि इससे आपको फायदा हो। यदि आप केवल दुकानदारो से ही डील करने जा रहे हैं तो फिर तो इससे अंतर नही पड़ता कि आप अपनी राजस्थानी नमकीन की दुकान को कहां खोलते हैं और कहां नही। ऐसी स्थिति में वह दुकान नही बल्कि एक गोदाम या स्टोर ही कहा जाएगा जिसे आप कहीं भी खोल सकते हैं।

किंतु यदि आप राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी लेने के साथ साथ उसे दुकानदारो को तो देंगे ही बल्कि इसके साथ ही यदि आप उसे ग्राहकों को देना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी ऐसी जगह दुकान खोलनी चाहिए जहाँ पर लोगों की आवाजाही लगी रहती हो। इससे उनकी नजर आपकी दुकान पर पड़ेगी और वे अवश्य ही आपसे राजस्थानी नमकीन के बनाए उत्पादों को खरीद कर ले जाएंगे।

राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी के लिए जगह (Rajasthani Namkeen Franchise location)

अब जब आपने जगह का चुनाव कर लिया हैं तो आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि वह जगह छोटी ना हो। ऐसा इसलिए क्योंकि यदि आप राजस्थानी नमकीन की दुकान खोलने जा रहे हैं तो आपको कम से कम 300 वर्ग फुट की दुकान तो लेनी ही पड़ेगी। इसी के साथ आपको इसकी फ्रैंचाइज़ी के दौरान मिलने वाले सामान को रखने के लिए एक गोदाम या स्टोर की भी अलग से व्यवस्था करके रखनी पड़ेगी।

इसी स्टोर में आप राजस्थानी नमकीन के उत्पादों को स्टोर करके रख पाएंगे। इसी के साथ आपको इस जगह की साफ सफाई और चूहों इत्यादि का भी ध्यान रखना होगा ताकि उनके द्वारा आपको किसी तरह का नुकसान ना उठाना पड़े। इसलिए जगह का पूरा इन्तेजाम पहले ही कर लेंगे तो बाद में चलकर किसी तरह की समस्या का सामना नही करना पड़ेगा।

राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी के लिए निवेश (Rajasthani Namkeen Franchise Investment)

अब जब हम राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए निवेश के ऊपर बात करेंगे तो यह भी ज्यादा नही होगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि आपको राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको बस उतने ही रुपयों का भुगतान करना होगा जितने के आप उत्पाद खरीदेंगे। हालाँकि आपको राजस्थानी नमकीन की बढ़ती हुई मांग को देखते हुए एक बारी में ज्यादा उत्पादों को भी खरीदना होगा।

हालाँकि जितने ज्यादा उत्पाद आपको मंगवाने पड़ेंगे तो समझ जाइये आपकी आय भी उतनी ही ज्यादा होगी। इसलिए आपके द्वारा किया गया पूरा पूरा निवेश शुद्ध रूप से आपके लाभ में ही परिवर्तित होने वाला है। एक अनुमान के अनुसार शुरूआती रूप में राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको 5 से 7 लाख का खर्चा करना पड़ेगा।

राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी खोलने के नियम (Rajasthani Namkeen Franchise Rules)

अब यदि आप राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी खोलने जा रहे हैं तो आपको उनकी बताई कुछ शर्तों का पालन भी करना होगा। बिना इनका पालन किये आपको राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी नही मिलेगी और यदि मिल भी गयी तो भी आपका लाइसेंस कैंसिल कर दिया जाएगा। तो राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी खोलने के लिए आपको उनकी बताई इन शर्तों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले तो आप भारत के नागरिक होने चाहिए और आपकी आयु 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए।
  • आपको पहले से बिज़नेस करने का अनुभव होना चाहिए ताकि बाद में किसी तरह की कोई समस्या ना हो।
  • आप राजस्थानी नमकीन की दुकान या गोदाम में मेन्यू से अलग कोई भी चीज़ नही रख पाएंगे।
  • किसी भी दुकानदार को दिए गए समय से लेट ऑर्डर नही पहुंचेगा अन्यथा आपकी फ्रैंचाइज़ी कैंसिल कर दी जाएगी।
  • कोई भी पैकेट यदि ख़राब हो जाता है या expire हो जाता है तो उसकी जिम्मेदारी आपकी ही होगी।

राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए डाक्यूमेंट्स

अब जब आप राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो उसके लिए आपके पास कुछ डाक्यूमेंट्स भी अनिवार्य रूप से होने चाहिए। यदि आपके पास यह डॉक्यूमेंट नही हैं तो फिर आगे चलकर आपको समस्या का सामना करना पड़ेगा। तो इसके लिए आपको इन डाक्यूमेंट्स की व्यवस्था करनी पड़ेगी।

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • स्टोर या गोदाम का प्रमाण पत्र
  • ट्रेडिंग लाइसेंस
  • बैंक खाता
  • स्थान का प्रमाण पत्र
  • GST नंबर

राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी लेने की प्रक्रिया (Rajasthani Namkeen Franchise Process)

अब जब आप राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं तो आपको इसकी प्रक्रिया के बारे में भी जानना होगा। अर्थात आप किस तरह से राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी ले पाएंगे और आपको उसके लिए क्या क्या करना पड़ेगा। तो सबसे पहले तो इसके लिए आपको राजस्थानी नमकीन की वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक https://www.rajasthaninamkeen.com/ है।

जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने राजस्थानी नमकीन की पूरी वेबसाइट खुल जाएगी। इसमें आप राजस्थानी नमकीन से जुड़ी कोई भी जानकारी को चुटकियों में प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद आपको शुरू में ही एक मेन्यू लिस्ट दिखाई देगी जिसमे कई तरह के विकल्प दिए गए होंगे। इसमें आपको एक विकल्प मिलेगा जिस पर लिखा होगा “Business Inquiry”.

राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले Rajasthani Namkeen Franchise In Hindi

जब आप इस पर अपना माउस लेकर जाएंगे तो आपको दो तरह के विकल्प मिलेंगे जिसमें आपक पहले वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा। उस विकल्प पर लिखा होगा “Business Inquiry India”. आप चाहे तो सीधा इस https://www.rajasthaninamkeen.com/business-inquiry लिंक पर क्लिक कर भी वहां पहुँच सकते हैं। जैसे ही आप यहाँ पर क्लिक करेंगे तो आपको सीधा उस पेज पर ले जाया जाएगा जहाँ से आप राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले Rajasthani Namkeen Franchise In Hindi 1

यहाँ पर आपसे कुछ मूलभूत जानकारी मांगी जाएगी जिसे आपको सबमिट करके देना होगा। इस जानकारी में आपसे यह सब माँगा जाएगा:

  • नाम
  • आयु
  • प्रोफेशन
  • मोबाइल नंबर
  • व्हाट्सऐप नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पता
  • फ्रैंचाइज़ी का प्रकार
  • निवेश
  • अनुभव
  • ताकत

आपको यह सब भरकर सबमिट कर देना होगा। इसके बाद जैसे ही राजस्थानी नमकीन वालो को आपका यह संदेश मिलेगा तो उनके द्वारा आपसे संपर्क किया जाएगा। इसके बाद वे आपको आगे की प्रक्रिया एक बारे में बता देंगे ताकि आपको सब कुछ पहले ही पता चल जाए। यदि फिर भी कोई समस्या रहती हैं तो वह भी आपको बता दिया जाएगा। इस तरह से आप राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी को ले पाएंगे।

राजस्थानी नमकीन से संपर्क कैसे करे (Rajasthani Namkeen Franchise Contact Details)

अब यदि आप राजस्थानी नमकीन से संपर्क करना चाहते हैं या फिर फ्रैंचाइज़ी के लिए आवेदन करने से पहले उनसे किसी बारे में बात करना चाहते हैं या फिर आपको कोई शंका हैं और आप उनसे इसके बारे में समाधान चाहते हैं तो आपको उनसे संपर्क करना चाहिए।

राजस्थानी नमकीन ने अपने यहाँ संपर्क करने के लिए ईमेल आईडी व फोन नंबर दोनों दिए हुए हैं। ऐसे में यदि आप राजस्थानी नमकीन को मेल भेजना चाहते हैं तो आप उन्हें info@mjipl.com पर ईमेल भेज सकते हैं। अब यदि आप उनसे उनके फोन नंबर पर संपर्क करना चाहते हैं तो आप उन्हें  +91 7328 822 333 पर संपर्क कर सकते हैं। दोनों तरह से ही संपर्क करने पर आपको उत्तर मिल जाएगा और आपकी समस्या का समाधान कर दिया जाएगा।

राजस्थानी नमकीन की मार्केटिंग (Rajasthani Namkeen Marketing)

अब यदि आप राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी लेने के बाद उसकी मार्केटिंग करने का तरीका खोज रहे हैं तो यह भी बहुत आसान हैं। सबसे पहली बात तो आपको राजस्थानी नमकीन की मार्केटिंग करने की कोई आवश्यकता ही नही हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यह केवल आज का या कुछ समय पहले खुला हुआ ब्रांड ही नही हैं बल्कि इसने तो पिछले कई वर्षों से भारतीय नमकीन की दुनिया में अपनी एक अलग से पहचान बनाई हुई हैं।

लोग दुकान जाकर मुख्य रूप से राजस्थानी नमकीन की मांग करते हैं। ऐसे में दुकानदारो को भी अपने ग्राहकों की मांग को देखते हुए अपनी दुकान पर राजस्थानी नमकीन को रखना ही पड़ता हैं। वे इस बात का ध्यान भी रखते हैं कि उनकी दुकान पर राजस्थानी नमकीन का स्टॉक ख़त्म होने से पहले ही आ जाये ताकि बाद में किसी तरह की कोई समस्या ना हो।

तो अब आप ही सोचिये जब राजस्थानी नमकीन की बाजार में इतनी ज्यादा मांग हैं तो फिर आपको उसकी मार्केटिंग करने की क्या ही आवश्यकता। आप तो बस उसकी फ्रैंचाइज़ी ले और दुकानदारो के द्वारा आपको अपने आप ही ऑर्डर दे दिए जाएंगे। आपको बस सही समय पर और उचित माल उन दुकान तक पहुंचा देना होगा।

राजस्थानी नमकीन फ्रैंचाइज़ी में मार्जिन

अब यदि आप राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी खोलने के बाद उसमे मिलने वाले मार्जिन को लेकर चिंतित हैं तो यह चिंता करना बिल्कुल सही हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि कोई भी व्यापारी किसी फ्रैंचाइज़ी में पैसा क्यों ही लगाएगा जब उसे उसमे मिलने वाले लाभ के बारे में ही सही से ना पता हो। तो आज आप जान ले कि यदि आप राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो इसमें आपको कम से कम 5 से 10 प्रतिशत का मार्जिन मिलेगा।

हालाँकि यह मार्जिन अलग अलग पैकेट और उसमे भरे माल के अनुसार अलग अलग होगा और आपको इन सभी पर मार्जिन भी अलग अलग ही मिलेगा। इसलिए आप इस बात की चिंता ना करे कि आपको मार्जिन कम मिलेगा या ऐसा ही कुछ। आपको बस बहुतायत में राजस्थानी नमकीन के पैकेट ही बेचने होंगे।

तो आज आपने जाना कि किस तरह से आप राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी लेकर पैसा कमा सकते हैं, उसके लिए आपको क्या क्या करना पड़ता है, उसमे आपको किस तरह के डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है, आप किस तरह से इसके लिए आवेदन कर सकते है, उसके लिए आपको कितनी बड़ी जगह की आवश्यकता होगी तथा अन्य क्या क्या चीज़े राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी खोलने के लिए आवश्यक होती हैं इत्यादि।

राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले – Related FAQs

प्रश्न: राजस्थानी नमकीन में क्या क्या आता है?

उत्तर: राजस्थानी नमकीन में कई तरह की भुजिया, मिठाई, स्नैक्स इत्यादि आते हैं।

प्रश्न: राजस्थानी नमकीन की शुरुआत किसने की थी?

उत्तर: राजस्थानी नमकीन की शुरुआत जी एस मोहपात्रा ने की थी।

प्रश्न: राजस्थानी नमकीन में किस तरह की भुजिया आती है?

उत्तर: राजस्थानी नमकीन में मिक्सचर, आलू, सेव, मूंग दाल, मेथी इत्यादि कई तरह की भुजिया आती है।

प्रश्न: राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी लेना फायदेमंद है या नही?

उत्तर: राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी लेना बहुत ही फायदे का समझौता है क्योंकि इसकी मांग दिन बर दिन बढ़ती ही जा रही है।

तो आज आपने जाना कि किस तरह से आप राजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? (Rajasthani Namkeen Franchise In Hindi)  और उसके लिए आपको क्या क्या करने की आवश्यकता होगी। इसी के साथ आप उस कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के लिए कहां आवेदन कर सकते हैं और उसके बाद की प्रक्रिया क्या हैं। साथ ही यदि आपराजस्थानी नमकीन की फ्रैंचाइज़ी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप ले लेंगे तो फिर इससे आपको क्या क्या फायदा मिल सकता हैं इत्यादि।

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment