[पीडीऍफ़] मोबाइल से Rajasthan Voter List 2020 डाउनलोड करें | वोटर लिस्ट ग्राम पंचायत राजस्थान 2020

दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग जानते है। देश का नागरिक होने के नाते हमारा नाम वोटिंग लिस्ट में होना आवश्यक है। Voter List में नाम ना होने से हम कई सुविधाओं से वंचित रह जाते है। और सबसे बड़ी बात यह है। कि हम अपने देश, राज्य के लिए एक अच्छी सरकार चुनने में अपना सहयोग नहीं दे पाते है। इसलिए देश के प्रत्येक 18 वर्ष उम्र के नागरिक को अपना नाम Rajasthan Voter List 2020  में जरुर दर्ज कराना चाहिए। और जिससे आप वोटिंग जैसी महत्वपूर्ण कार्य में अपना सहयोग दे सके। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे है। कि आप अपना नाम Rajasthan Voter List 2020 में कैसे देख सकते है। और राजस्थान वोटर लिस्ट 2020 पीडीऍफ़ फाइल में डाउनलोड कर सकतें हैं।

[पीडीऍफ़] मोबाइल से Rajasthan Voter List 2020 डाउनलोड करे। वोटर लिस्ट ग्राम पंचायत राजस्थान 2020

राजस्थान मतदाता सूची 2020। Rajasthan Voter List 2020 क्या है –

दोस्तों वोटिंग राजस्थान मतदाता सूची 2020 में नाम देखने से पहले हम आपको बताना चाहते है। कि Voter List 2020 क्या  है। और इसकी आवश्यकता क्या होते है। वैसे  Voter List 2020 से लगभग हर नागरिक परिचित है। लेकिन फिर भी यहां पर हम बताना चाहेंगे की Voter List 2020 एक ऐसा जरूरी आवश्यक दस्तावेज है। जिसकी जरूरत आपको सरकारी कार्यों में पडती है।

18 साल की उम्र होने के बाद हर एक नागरिक को अपना नाम Voter List 2020 लिस्ट में जरुर दर्ज कराना चाहिए। और अपना  Voter आईडी कार्ड बनाना चाहिए। Voter आईडी कार्ड होने से आप देश की सरकार चुनने में भी अपना सही योग दे सकते है। इसके साथ ही  Voter List 2020 आपको विभिन्न जगहों पर एक पहचान पत्र के रुप में भी काम आता है। इसलिए इन सभी तथ्यों को ध्यान में रखकर  Voter List 2020 आईडी कार्ड होना काफी आवश्यक है।

राजस्थान वोटर लिस्ट 2020 –

दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग जानते है। कि आजकल की राजनीति काफी गंदी हो चुकी है। राजनीति लोग अपने थोड़े से लाभ के कारण अन्य लोगों का नुकसान करने में जरा सा भी हिचकते नहीं  है। राजनीतिक गतिविधियों के कारण अक्सर ऐसा देखा जाता है। कि वोटिंग के वक्त हजारों  लोगों के नाम Rajasthan Voter List 2020 से गायब हो जाते है।  इसके साथ ही कभी कभी कुछ जानकारी के अभाव में भी वोटिंग लिस्ट से नाम कट जाता है। इसलिए आपको अपना नाम राजस्थान मतदाता सूची 2020 में देखना बेहद आवश्यक है।

गांव  हो या शहर हो हर एक ऐसे व्यक्ति का नाम Rajasthan Voter List 2020 में होना अनिवार्य है। जो 18 वर्ष की उम्र का होता है। आप नीचे बताए गए तरीके का उपयोग करके अपना नाम राजस्थान मतदाता सूची 2020 में देख सकते है। और साथ में यह भी आपका नाम वोटिंग लिस्ट में नहीं है। तो जल्द से जल्द आपको अपना नाम Rajasthan Voter List 2020 में दर्ज कराना चाहिए। या एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है। जिसे आप को जल्द से जल्द करना चाहिए।

Rajasthan Voter List 2020 ऑनलाइन कैसे देखें –

यदि आप राजस्थान Rajasthan Voter List 2020  में अपना नाम देखना चाहते है। तो आप नीचे बताए गए आसान से टिप्स को फॉलो कर सकते है –

[पीडीऍफ़] मोबाइल से Rajasthan Voter List 2020 डाउनलोड करे। वोटर लिस्ट ग्राम पंचायत राजस्थान 2020

  • वेबसाइट पर पहुँचने के पश्चात आपको जिले का नाम आप्शन में अपना जिले का नाम सलेक्ट करना होगा। इसके बाद आपको अपने विधान सभा का नाम सलेक्ट करना होगा।
  • जैसे ही आप विधान सभा का नाम सलेक्ट करेंगे आपका पेज रेफ्रेस होगा और आपको आपके विधान सभा की सभी मतदान केन्द्रों के नाम और संख्या दिखाई देगी। यहाँ पर आपको अपने मतदान केंद्र को खोजना होगा। यदि आपको पहले पेज पर आपका मतदान केंद्र न मिले तो आप नेक्स्ट पेज पर देखें।

[पीडीऍफ़] मोबाइल से Rajasthan Voter List 2020 डाउनलोड करे। वोटर लिस्ट ग्राम पंचायत राजस्थान 2020

  • अपना मतदान केंद्र मिलने के बाद आपको view/print आप्शन पर क्लीक करना है जैसा की इमेज में दिखाया गया है।
  • जैसे ही आप view/print आप्शन पर क्लीक करेंगें, आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज पर आपको एक कैप्चा कोड दिखाया जायेगा। इस कैप्चा कोड को आप दिए गए बॉक्स में भरें और नीचे उपलब्ध Validate & Download बटन पर क्लीक करें।
  • अब जैसे ही आप  Validate & Download बटन पर क्लीक करेंगें। आपके मोबाइल में राजस्थान वोटर लिस्ट 2020 डाउनलोड हो जाएगी। आप इस लिस्ट को ओपन करके अपना और अपने क्षेत्र के सभी सदस्यों का नाम देख सकतें हैं। और जरुरत पड़ने पर इसका प्रिंट आउट निकाल कर उपयोग कर सकतें हैं।

Rajasthan Voter List 2020 में अपना नाम कैसे सर्च करें –

यदि आप केवल अपना नाम ही राजस्थान वोटर लिस्ट में देखना चाहते हैं और राजस्थान वोटर लिस्ट डाउनलोड नहीं करना चाहतें हैं। तो आप नीचे बताये गए आसान तरीके से अपना नाम राजस्थान वोटर लिस्ट में सर्च कर सकतें हैं।

  • सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट http://164.100.153.10/electoralroll/search.aspx पर जाना होगा। आप चांहे तो आप यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट भी वेबसाइट पर जा सकतें हैं।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। और आपको 3 ऑप्शन दिखाई पड़ेंगे, इनमें से आप किसी भी एक ऑप्शन का उपयोग अपना नाम Rajasthan Voter List 2020 लिस्ट में देखने के लिए कर सकते है।

मोबाइल से नाम देखें Rajasthan Voter List 2020 लिस्ट डाउनलोड करे।

  • मान लीजिए आपने Search your entry by Name का विकल्प चुना है। तो आप के सामने एक नया पेज ओपन होगा। जिसमें आपको अपनी सभी जानकारी भरने  के पश्चात ढूंढे ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

मोबाइल से नाम देखें Rajasthan Voter List 2020 लिस्ट डाउनलोड करे।

  • जैसे आप सर्च ऑप्शन पर क्लिक करते है। आपका नाम Rajasthan Voter List 2020  होगा। तो आपके सामने खुलकर आ जाएगा।
  • यदि आपका नाम Rajasthan Voter List 2020 लिस्ट में नहीं मिल रहा है। और तो आपको अपने Search your entry by Area/Locality वाले विकल्प पर क्लिक करके अपने एरिया की पूरी लिस्ट ध्यानपूर्वक चेक करनी चाहिए।
  • क्योंकि हो सकता है कि कभी कभी आपके नाम  की वर्तनी में गलती होने के कारण सर्च  रिजल्ट में आपका नाम ना आ पा रहा हो।

तो दोस्तों इस तरह से आप  Rajasthan Voter List 2020 में ऑनलाइन घर बैठे अपना नाम देख सकते है। और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है। यदि आप को यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। साथ यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट को अपने कमेंट करें। हम जल्दी आ गए सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Spread the love

10 thoughts on “[पीडीऍफ़] मोबाइल से Rajasthan Voter List 2020 डाउनलोड करें | वोटर लिस्ट ग्राम पंचायत राजस्थान 2020”

Leave a Comment