Rajasthan Shubh Shakti Yojna 2021 ऑनलाइन आवेदन| एप्लीकेशन फॉर्म

राजस्थान सरकार प्रदेश के गरीब परिवारों के लिए कई योजनाओं का संचालन कर रही है। ताकि गरीब परिवारों का जीवन स्तर ऊंचा उठ सके। और प्रदेश से गरीबी की समस्या को दूर किया जा सके। राजस्थान सरकार द्वारा  प्रदेश के गरीब परिवारों के लिए चलाई जा रही योजनाओं में Rajasthan Shubh Shakti Yojna 2021 भी एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना का गठन प्रदेश के श्रमिक परिवारो की बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए किया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य हितों की रक्षा करना और बेटियों को 55 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

अविवाहित पुत्री / महिला हिताधिकारी को इस योजना के अंतर्गत 55000 प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। प्रोत्साहन राशि का उपयोग महिलाएं हिताधिकारी या पुत्री अपने विवेक के अनुसार शिक्षा या व्यवसाय प्रशिक्षण प्राप्त करने, स्वयं के उद्योग – व्यवसाय आदि को प्रारंभ करने, कौशल विकास प्रशिक्षण प्राप्त करने अथवा स्वयं का विवाह आदि करने में  उपयोग कर सकती है।

[रजिस्ट्रेशन] Rajasthan Shubh Shakti Yojna 2020 ऑनलाइन आवेदन। एप्लीकेशन फॉर्म

राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश की गरीब श्रमिक परिवारों के लिए चलाई जा रही Rajasthan Shubh Shakti Yojna 2021 का लाभ आप कैसे प्राप्त कर सकते हैं? इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको क्या-क्या करना पड़ेगा? हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। ताकि इस योजना का लाभ आप प्राप्त कर सके।

योजना का नाम Rajasthan Shubh Shakti Yojna
प्रारंभिक तिथि 16 जनवरी 2016
प्रोत्साशन राशि 55000 प्रोत्साहन राशि
लाभार्थी अविवाहित पुत्री / महिला हिताधिकारी
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

Rajasthan Shubh Shakti Yojna 2021 –

Rajasthan Shubh Shakti Yojna 2021 का गठन राजस्थान के गरीब श्रमिक परिवारों की बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए किया गया है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को 55 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन ऑफलाइन पंजीकरण करना पड़ता है। इस योजना का शुभारंभ 1 जनवरी 2016 को किया गया था।

यह योजना हिताधिकारी और श्रमिकों की वयस्क और अविवाहित पुत्रियों अथवा अविवाहित महिला अधिकारियों को सशक्त आत्मनिर्भर और उद्यमी बनाने के लिए प्रोत्साहन राशि प्रदान करने के लिए किया गया है। योजना के अंतर्गत हिताधिकारी / अविवाहित लडकी  को मिलने वाली प्रोत्साहन राशि को वह आगे की शिक्षा, स्वयं के व्यवसाय उद्योग धंधे, कौशल विकास प्रशिक्षण या स्वयं के विवाह आदि में उपयोग कर सकती हैं।

शुभ शक्ति योजना राजस्थान 2021 के लिए पात्रता मापदंड –

Rajasthan Shubh Shakti Yojna 2021 के लिए प्रदेश सरकार ने कुछ पात्रता मापदंड भी निर्धारित किए हैं। जिनको पूरा करने वाले लाभार्थियों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाता है।

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लड़की के माता या पिता अथवा दोनों कम से कम 1 वर्ष से मंडल में पंजीकृत हिताधिकारी के निर्माण श्रमिक होने आवश्यक हैं।
  • योजना के अंतर्गत अधिकतम दो पुत्रियों अथवा महिला हिताधिकारी को और उनकी एक पुत्री को ही प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए महिलाएं हिताधिकारी अविवाहित अथवा हिताधिकारी की पुत्री की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। साथ ही वह अविवाहित होना भी आवश्यक है।
  • हिताधिकारी की पुत्री अथवा महिला हिताधिकारी को इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कम से कम आठवीं कक्षा पास होना आवश्यक है।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अधिकारी की पुत्री अथवा महिला हिताधिकारी का बचत बैंक खाता होना भी आवश्यक है।

Rajasthan Shubh Shakti Yojna In Hindi –

  • यदि हिताधिकारी का अपना स्वयं का आवास है। तो उनके आवास में शौचालय होना आवश्यक है।
  • इसके साथ ही इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन तिथि से पूर्व 1 वर्ष की अवधि में हिताधिकारी ने कम से कम 90 दिन निर्माण कार्य श्रमिक के रूप में कार्य किया होना भी आवश्यक है।
  • योजना के अंतर्गत मिलने वाली प्रोत्साहन राशि हिताधिकारी के निर्माण श्रमिक होने पर ही भौतिक सत्यापन की शर्त पर प्रदान की जाती है। यह सत्यापन  तहसीलदार, विकास अधिकारी, सहायक अभियंता सरकारी, माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक अथवा अन्य राजपत्रित अधिकारियों द्वारा किया जाता है।
  • Shubh Shakti Yojna 2021 के अंतर्गत प्राप्त होने वाली प्रोत्साहन राशि का उपयोग महिला हिताधिकारी अथवा पुत्री अपने विवेक के अनुसार अपनी आगे की शिक्षा अथवा व्यवसायिक प्रशिक्षण प्राप्त करने में, अपने स्वयं का व्यवसाय उद्योग धंधा स्थापित करने में, कौशल विकास प्रशिक्षण प्राप्त करने में अथवा अपने स्वयं के विवाह आदि में  उपयोग कर सकती है।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन प्रस्तुत करने के समय हिताधिकारी का परिचय पत्र वैद्य / एक्टिव होना भी आवश्यक है।

शुभ शक्ति योजना राजस्थान 2021 के लिए आवेदन समय सीमा –

सरकार द्वारा प्रदान की जा रही Rajasthan Shubh Shakti Yojna 2021 के लिए आवेदन पत्र हिताधिकारी द्वारा पंजीयन के 1 वर्ष की अवधि पूरी होने के पश्चात अथवा अविवाहित पुत्री की आयु 18 वर्ष पूर्ण होने की तिथि से 6 माह की अवधि में अथवा योजना लागू होने की तिथि से 6 माह की अवधि में जो भी लागू अथवा लड़की की शादी होने से पूर्व प्रस्तुत किया जा सकता है।

Rajasthan Shubh Shakti Yojna 2020 का लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज –

प्रदेश सरकार ने Rajasthan Shubh Shakti Yojna 2021 का लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज भी निर्धारित किए हैं। जिनके बिना आप इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर सकते हैं। यह आवश्यक दस्तावेज कुछ इस प्रकार हैं –

  • बैंक खाता पासबुक की फोटो कॉपी
  • हिताधिकारी की पुत्री की आयु 18 वर्ष पूरे होने का प्रमाण पत्र की कॉपी
  • भामाशाह परिवार कार्ड अथवा भामाशाह नामांकन की कॉपी
  • आधार कार्ड की कॉपी
  • स्थाई प्रमाण पत्र की कॉपी
  • हिताधिकारी अथवा हिताधिकारी की पुत्री के कक्षा आठ उत्तीर्ण होने का प्रमाण पत्र
  • हिताधिकारी पंजीयन परिचय-पत्र अथवा कार्ड की कॉपी
  • BPL की कॉपी
  • जात प्रमाण पत्र की कॉपी

Rajasthan Shubh Shakti Yojna 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही Rajasthan Shubh Shakti Yojna 2021 के लिए यदि आप आवेदन करना चाहते हैं। तो आप नीचे बताए गए आसान से टिप्स को फॉलो करके बड़ी आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

सरकार द्वारा अभी इस योजना  के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार नहीं करती है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको ऑफ लाइन ही आवेदन करना होगा। अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लीक करे।

Shubh Shakti Yojana Rajasthan Form PDF Download –

आप शुभ शक्ति योजना राजस्थान पीडीऍफ़ फॉर्म डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल सकते हैं। Shubh Shakti Yojana Rajasthan Form PDF Download करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Rajasthan Shubh Shakti Yojna 2021 के लिए ऑफ ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Rajasthan Shubh Shakti Yojna 2020 के लिए ऑफ ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको नीचे बताए गए कुछ आसान से टिप्स को फॉलो करना होगा। जिसके। पश्चात आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं –

  • सबसे पहले आपको इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन फॉर्म लेना होगा। आप चाहें तो यहां क्लिक करके आवेदन फार्म डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आवेदन फार्म में पूंछी गई सभी जानकारी को सही-सही भरना होगा। साथ ही आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी भी फार्म के साथ संलग्न करना होगा।
  • पूरी तरह कंप्लीट भरे हुए फार्म आपको अपने स्थानीय श्रम कार्यालय अथवा मंडल सचिव द्वारा अधिकृत अन्य अधिकारी अनुविभागीय अधिकारी के कार्यालय में जमा करना होगा।
  • जिसके पश्चात आवेदन की पत्रता की जांच की जाएगी। और आपको इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

Rajasthan Shubh Shakti Yojna 2021 के लिए संपर्क डिटेल्स –

S.No.

Name

Address

Contact No.

Email ID

1.Sh. Naveen Jain SecretaryRoom No. 1036 Main Building, Secretariat, Jaipur, Rajasthan0141-2227807

 

secretary.skills.labour@rajasthan.gov.in

2.Dr Samit Sharma

 

Labour Commissioner

Shram Bhawan, Shanti Nagar, Khatipura Road Hasanpura, Jaipur – 3020060141-2450781

 

lab-comm-rj@nic.in

3.Sh. CBS Rathore

 

Addl. Labour Commissioner(Headquarter)

Shram Bhawan, Shanti Nagar, Khatipura Road Hasanpura, Jaipur – 3020060141-2450782

 

drs.adlchq@gmail.com

4.Sh. Patanjali Bhu

 

Addl. Labour Commissioner(BOCW)

Shram Bhawan, Shanti Nagar, Khatipura Road Hasanpura, Jaipur – 3020060141 -2222161

 

bocw.raj@gmail.com

शुभशक्ति योजना क्या है?

Rajasthan Shubh Shakti Yojna की शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री जी के द्वारा शुरू की गई हैं। जो कि राज्य की गरीब श्रमिक परिवारों की बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान

शुभशक्ति योजना क्यो शुरू की गई है?

इस योजना की शुरुआत राज्य के हिताधिकारी और श्रमिकों की वयस्क और अविवाहित पुत्रियों अथवा अविवाहित महिला अधिकारियों को सशक्त आत्मनिर्भर और उद्यमी बनाने के लिए प्रोत्साहन राशि प्रदान करने के लिए किया गया है।

शुभशक्ति योजना में आवेदन कैसे करें?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपना आवेदन करना होगा। आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में आपको ऊपर स्टेप बाय स्टेप बताया है।

क्या Rajasthan Shubh Shakti Yojna का लाभ राज्य की सभी महिलाओं को मिलेगा?

जी नही इए योजना का लाभ सिर्फ राज्य की गरीब श्रमिक परिवारों की बेटियों को दिया जाएगा।

Rajasthan Shubh Shakti Yojna के तहत किंतनी आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी?

इस योजमा के अंतर्गत 55 हज़ार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

दोस्तों यह थी राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश के गरीब श्रमिक परिवारों के लिए चलाई जा रही Rajasthan Shubh Shakti Yojna 2021 के बारे में आवश्यक जानकारी। यहां पर बताए गए तरीके का उपयोग करते हैं। आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे। तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। साथ किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

शुभ शक्ति योजना राजस्थान, राजस्थान शुभ शक्ति योजना, Rajasthan Shubh Shakti Yojana in Hindi, सरकार द्वारा 55000 रुपए की आरती सहायता , Rajasthan Shubh Shakti Yojana 2021, Shubh Shakti Yojana Rajasthan 2020, Apply Online/ Offline Application Form

Spread the love

19 thoughts on “Rajasthan Shubh Shakti Yojna 2021 ऑनलाइन आवेदन| एप्लीकेशन फॉर्म”

  1. Sir g mene bhi bhera tha form but pese abhi tak nhi Aaye meri sadi ko 1 sal ho gye

    Reply
  2. my relatives registration no. is B-14/2014/0012114 in shubh shakti yojana, appliying with all relevant documents but laps of a lot of time but no any amount is released at yet. please helping me.

    Reply
  3. Meri sister ki shadi ho gyi h 23 June ko pura 1years ho jayega koi process hi nhi btata registration no.B2/2017/0042183

    Reply
  4. Sir (B18/2014/0009587)
    Ko 2014 me apply kiya tha abhi tak paisa nhi mila kya bat h sir sabhi document online Karwa diye h please reply m sir

    Reply
  5. Meri behan Ki Shaadi Ho Gayi Hai Ek Saal ho gaye lekin abhi tak Shadi Ke Jo paise Aate Hain Woh abhi tak aaya nahi hai iske liye kya kare Beech Mein Dalal wale dalalo se banaye

    Reply
  6. No mention for recruitment BPL card in application form but according to your article BPL card must require.
    Solve this problem

    Reply

Leave a Comment