संपर्क पोर्टल राजस्थान 2020 ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण | Sampark Portal Hindi

अगर आप राजस्थान के निवासी हैं तो अब आपको अपनी शिकायत दर्ज करवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने और लंबे वक्त तक इंतज़ार करने की कोई जरूरत नहीं है। राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान संपर्क पोर्टल 2020 का शुभारंभ राज्य के निवासियों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएँ देने के लिए किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से राजस्थान राज्य का प्रत्येक निवासी राज्य के किसी भी विभाग से संबंधित शिकायत सीधे सूबे के मुख्यमंत्री तक पहुंचा सकता है ताकि उसकी समस्या का शीघ्र-अतिशीघ्र समाधान किया जा सके।

इस पोर्टल के माध्यम से आप पंचायत समिति से लेकर के जिला स्तर की शिकायतें निशुल्क दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आपसे किसी भी प्रकार का कोई भी शुल्क नहीं लिया जाता है। अब आपको इस पोर्टल के लॉन्च होने से नागरिकों को अब अपनी शिकायतों के समाधान के लिए महीनों इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा और समाधान मिलने की गति बढ़ेगी। इस पोर्टल के माध्यम से राज्यस्तर पर भ्रष्टाचार को कम करने में भी सहायता मिलेगी।

संपर्क पोर्टल राजस्थान 2020 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Sampark Portal Hindi

इस पोर्टल के माध्यम से शिकायत दर्ज करने के बाद आप अपने शिकायत की स्थिति भी जान सकते हैं यानि आप ये जान सकते हैं कि आपकी शिकायत पर काम हो रहा है या नहीं। इसके अलावा अगर आपको लगता है कि आपकी शिकायत पर गौर नहीं किया जा रहा है तो इसमें आपको रिमाइन्डर भेजने का विकल्प भी दिया गया है जिसके द्वारा आप सरकार को अपनी शिकायत की याद दिला सकते हैं।

तो क्या है राजस्थान संपर्क पोर्टल 2020, इसके क्या फायदे हैं और कैसे आप इसके माध्यम से अपनी शिकायतें सीधे राजस्थान सरकार तक पहुंचा सकते हैं, चलिए जानते हैं इस आर्टिकल में-

राजस्थान संपर्क ऑनलाइन पोर्टल के बारे में पूरी जानकारी

1). राजस्थान संपर्क पोर्टल 2020 क्या है? (What is Rajsthan Sampark Portal):

राज्य की जनता की शिकायतों के निवारण को अधिक पारदर्शी और शीघ्र बनाने के लिए राजस्थान सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है जिसके माध्यम से राज्य के लिए अपनी शिकायते ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं और कम समय में उचित समाधान पा सकते हैं। यही पोर्टल राजस्थान संपर्क पोर्टल है।

राजस्थान संपर्क पोर्टल का विवरण कुछ इस प्रकार है-

पोर्टल का नाम राजस्थान संपर्क पोर्टल
शुरू की गई राजस्थान के वर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा
लाभार्थी राज्य का प्रत्येक नागरिक
उद्देश्य जनता की शिकायतों के समाधान को तीव्र और पारदर्शी बनाना
ऑफिसियल वेबसाइट http://sampark.rajasthan.gov.in/index.aspx

राजस्थान संपर्क पोर्टल को क्यों बनाया गया है? (Aim of Rajsthan Sampark Portal)-

इस बात से तो हम सभी वाकिफ है कि हमारे देश में भ्रष्टाचार किस प्रकार व्याप्त है, विशेषकर शासकीय विभागों में। इसी तथ्य को मध्यनजर रखते हुए राजस्थान सरकार ने शिकायतों के निपटान में होने वाले भ्रष्टाचार को कम करने के उद्देश्य से राजस्थान संपर्क पोर्टल नामक इस ऑनलाइन पोर्टल का शुभारंभ किया है। जिसके माध्यम से राज्य का कोई भी नागरिक किसी भी विभाग से संबंधित शिकायत बिना किसी शुल्क के दर्ज करा सकता है। और कम समय में अपनी समस्या का समाधान पा सकता है।

उम्मीद है कि इस पोर्टल के आने के बाद राज्य में भ्रस्टाचार और घूसखोरी में कमी आएगी और जनता की शिकायतों पर सही अर्थों में गौर किया जाएगा।

2). राजस्थान संपर्क पोर्टल 2020 के फायदे/लाभ (Benefits of Rajsthan Sampark Portal)-

राजस्थान संपर्क पोर्टल आम जनता की शिकायतों का उचित और शीघ्र समाधान करता है जिससे जनता को सही अर्थों में न्याय मिल पाता है।

  • इस पोर्टल का इस्तेमाल हर वह व्यक्ति कर सकता है जो राजस्थान राज्य का निवासी है।
  • यह पोर्टल पूरी तरह से निशुल्क है इसमें शिकायत दर्ज कराने के लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है।
  • यह पोर्टल लोगों को घर बैठे अपनी शिकायतें सरकार तक पहुंचाने का मंच प्रदान करता है जिससे लोगों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर से मुक्ति मिल गई है।
  • सिटिज़न कॉल सेंटर के नंबर 181 पर फोन करके आप अपनी शिकायतों को दर्ज कर सकते हैं और उनकी स्थिति जान सकते हैं।
  • इस पोर्टल के माध्यम से दर्ज आपकी शिकायत पर एक निश्चित सीमा, जो 6 महीने निर्धारित की गई है, के अंदर एक्शन लिया जाएगा।
  • इस पोर्टल के आने के बाद जनता की शिकायतों पर समाधान में पारदर्शिता आएगी जिससे निश्चित रूप से भ्रष्टाचार में कमी आएगी।
  • अब इस ऑनलाइन पोर्टल के आने के बाद शिकायतकर्ताओं के समय की बचत होगी और उन्हें कार्यालय नहीं जाना पड़ेगा।
  • इस पोर्टल के माध्यम से शिकायतकर्ता न केवल शिकायत दर्ज करा सकता है बल्कि वह यह भी पता लगा सकता है कि उसकी शिकायत का स्टैटस क्या है, यानि उसकी शिकायत का निदान किया जा रहा है या नहीं।

चलिए अब जानते हैं कि कैसे आप राजस्थान संपर्क पोर्टल पर अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं-

3). राजस्थान संपर्क पोर्टल (2020) पर अपनी शिकायत कैसे दर्ज करें? (Register Grievance on Rajsthan Sampark Web Portal):

राजस्थान सरकार के शिकायत पोर्टल “संपर्क” पर अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए आप जैसा-जैसा हमने यहाँ पर बताया है वैसा-वैसा कीजिए-

1. संपर्क पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए सबसे पहले आपको संपर्क की ऑफिसियल वेबसाइट www.sampark.rajasthan.gov.in पर चले जाना है।

2. एक बार जब पोर्टल की वेबसाइट पर पहुँच जाते हैं तो आपके सामने कुछ इस तरह का एक पेज खुल जाता है।

संपर्क पोर्टल राजस्थान 2020 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Sampark Portal Hindi

आपको इस पेज में बाईं ओर नीचे की तरफ (मुख्यमंत्री जी की फोटो के नीचे) शिकायत दर्ज करें (Lodge Your Grievance) का विकल्प दिख जाता है। आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

3. जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने कुछ इस तरह का पेज खुल जाता है। आपको यहाँ पर निर्देशों को ध्यान से पढ़ना है और जब आप उन्हें पढ़ लें तो आपको उनके ठीक नीचे दिए हुए बटन “Register Grievance” पर क्लिक कर देना है।

संपर्क पोर्टल राजस्थान 2020 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Sampark Portal Hindi

4. अब आपके सामने शिकायत करने का फॉर्म खुल जाता है। आपको इसमें शिकायत से संबंधित जानकारी भर देनी हैं-

संपर्क पोर्टल राजस्थान 2020 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Sampark Portal Hindi

रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें – Fill the registration form

मोबाइल नंबर- आपको इसमें अपना वर्किंग मोबाइल नंबर भर देना है और उसके बाद Send OTP बटन पर क्लिक कर देना है। फिर मोबाईल में आए OTP से अपने नंबर को वेरिफ़ाई करना है।

शिकायतकर्ता का नाम- इसके बाद नीचे दिए हुए डब्बे में अपना यानि शिकायतकर्ता का नाम भर देना है।

शिकायत विवरण- इसके पश्चात आपको शिकायत विवरण भरना है यानि अपनी शिकायत के बारे में लिखना है। ध्यान रहे आपको अपनी शिकायत को अधिकतम 2000 शब्दों में इक्स्प्लैन करना है।

दस्तावेज अपलोड करें- अगर शिकायत करते वक्त आप उससे संबंधित कोई दस्तावेज यानि डॉक्यूमेंट अपलोड करना चाहते हैं तो वो आप इस विकल्प की मदद से कर सकते हैं।

शिकायत पंजीकरण में मदद की जरूरत?- अगर आप चाहते हैं कि आपको अपनी शिकायत दर्ज करने में मदद चाहिए तो आप “नागरिक संपर्क केंद्र” की सहायता ले सकते हैं। इसके लिए आप “हाँ इस प्रक्रिया के शेष के लिए नागरिक संपर्क केंद्र से सहायता चाहता हूँ” के डिब्बे को चेक यानि टिक कर सकते हैं। वरना आप “नहीं मैं इसे अपने आप करना चाहता हूँ” के बॉक्स को टिक कर सकते हैं।

एक बार जब आपका फॉर्म पूरा भर जाए तो उसे दोबारा चेक कर लीजिए कहीं कोई गलती तो नहीं हुई है। अगर सब कुछ सही है तो आप “Sumbit” के नीले बटन पर क्लिक करके अपनी शिकायत को सफलतापूर्वक दर्ज करा सकते हैं।

4). अपनी शिकायत की स्थिति को कैसे जानें? (Check Your Grievance Status):

एक बार जब आपकी शिकायत दर्ज हो जाती है तो कुछ दिन बाद आप यह देखना चाहते हैं कि क्या आपकी शिकायत पर कोई एक्शन लिया गया और अगर एक्शन लिया गया है तो वह क्या है। इसका पता लगाने के लिए आप निम्न चरणों को फॉलो कर सकते हैं-

  • अपनी शिकायत की स्थिति को देखने के लिए आपको एक बार फिर राजस्थान संपर्क पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है।
  • अब जो होमपेज खुलता है उसपे आपको “शिकायत दर्ज करें” के विकल्प के दाईं तरफ “शिकायत की स्थिती देखें (View Grievance Status)” नामक विकल्प दिख जाता है। आपको इसपे क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने जो पेज खुलता है उसमें आपको अपनी शिकायत आईडी (Grievance ID) या फिर पंजीकृत मोबाईल नंबर भर देना है।

अपनी शिकायत की स्थिति को कैसे जानें? (Check Your Grievance Status)

  • इसके बाद आपको नीचे दिए कैपचा (Captcha) में दी हुई संख्या को नीचे दिए हुए डिब्बे में भरना है।
  • जब आप अपना विवरण भर दें तो एक बार दोबारा जांच लीजिए। सबकुछ सही होने के बाद नीले रंग के VIEW बटन पर क्लिक कीजिए और इस तरह आपके सामने आपकी सभी शिकायतों की स्थिति खुल जाती है जिसमें आप देख सकते हैं कि आपकी शिकायत पर क्या एक्शन लिया जा रहा है।

कुल-मिलाकर:

आम जनता की शिकायतों के निपटान में पारदर्शिता लाने के लिए और राज्य के सरकारी विभाग में पसरे भ्रस्टाचार को कम करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा “राजस्थान संपर्क पोर्टल” का शुभारंभ करना वाकई एक शानदार और सराहनीय कदम है।

राज्य सरकार के इस कदम से न सिर्फ शिकायतों के निपटान में कमी आएगी बल्कि राज्य के आम लोगों को भी घर बैठे शिकायत दर्ज कराने में आसानी होगी। अब उन्हें सरकारी दफ्तरों में जाकर अपनी शिकायत दर्ज करवाने के लिए घंटों लाइन में नही लगना होगा। इस पोर्टल ने सरकार और लोगों के बीच की दूसरी को चंद क्लिकों की दूरी में समेटकर रख दिया है।

इस आर्टिकल में हमने आपको इस पोर्टल के बारे में कुछ मूल जानकारियाँ दी जैसे- यह क्या है, इसके फायदे और आप इस पे अपनी शिकायत को दर्ज और उसकी स्थिति को कैसे देख सकते हैं। उम्मीद है कि यह जानकारी आपके काम की रही होगी। अगर आपका इससे जुड़ा कोई सवाल है तो आप वो हमें कमेन्ट के माध्यम से पूछ सकते हैं और इस पोस्ट को उन लोगों के साथ जरूर शेयर करें जो इससे लाभान्वित होंगे।

Spread the love

Leave a Comment