राजस्थान राशन कार्ड सूची 2024 देखें | राजस्थान राशन कार्ड नाम खोजे | जिले वार गांव की सूची

राजस्थान राशन कार्ड सूची 2024 – अन्य राज्यों की तरह राजस्थान सरकार ने भी प्रदेश के गरीब परिवारों के लिए राशन कार्ड की व्यवस्था की है। जिन परिवारों का राशन कार्ड बना होता है। उन्हें प्रदेश सरकार द्वारा बाजार दर से कम मूल्य पर राशन उपलब्ध कराया जाता है। राशन कार्ड के लिए ऐसे सभी गरीब परिवार आवेदन कर सकते हैं। जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है। और वह अपने परिवार का भरण पोषण करने में असमर्थ है। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले हैं।

यदि आपने भी राजस्थान राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था। और आप जानना चाहते हैं कि आपका राशन कार्ड बना है, या नहीं। तो आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं। कि आप अपना नाम राजस्थान राशन कार्ड सूची 2024 में कैसे देख सकते हैं? और पता कर सकते हैं, कि आपका नाम राजस्थान राशन कार्ड सूची 2024 में आया है, या नहीं।

राजस्थान राशन कार्ड क्या होता है?

राशन कार्ड क्या होता है? यह आपको बताने की जरूरत नहीं है। हम सभी को इसके बारे में पूरी तरह से पता है। फिर भी सामान्य भाषा में बता देते हैं। कि राशन कार्ड एक ऐसा कार्ड होता है। जिसके माध्यम से गरीब परिवार सरकार द्वारा निर्धारित सरकारी दुकानों से बाजार मूल्य से कम दर में राशन खरीद सकते हैं। यह व्यवस्था प्रदेश के ऐसे परिवारों के लिए की गई है। जिन्हें अपने परिवार के भरण पोषण में परेशानी होती है। ऐसे परिवार जो भूमिहीन, मजदूर वर्ग के हैं। और उन की आर्थिक स्थिति काफी कमजोर है। ऐसे गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को राशन कार्ड प्रदान किया जाता है।

राशन कार्ड विभाग की स्थापना सार्वजनिक वितरण प्रणाली का प्रबंधन करने और उचित मूल्यों पर खाद्यान्नों को उपलब्ध कराने के लिए किया गया है। पिछले कुछ वर्षों से देखा गया है। कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली देश में खाद्य अर्थव्यवस्था के प्रबंधन के लिए सरकार की नीति का एक महत्वपूर्ण अंग बन चुकी है। इसके अंतर्गत केंद्र सरकार ने भारतीय खाद्य निगम के माध्यम से खाद्यान्नों की खरीद, भंडारण, ढूलाई और आवंटन की जिम्मेदारी ले रखी है।

इसके साथ ही खाद्य विभाग की यह भी जिम्मेदारी रहती है। कि राज्य के अंतर्गत आवंटन, गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की पहचान करके उनका राशन कार्ड जारी करना और उचित मूल्य दुकानों की कार्यविधि का परीक्षण भी करते रहना।

राजस्थान राशन कार्ड डिटेल्स –

योजना का नामRation Card List Rajasthan
विभागखाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग, राजस्थान
वर्ष2022
आधिकारिक वेबसाइटfood.raj.nic.in
संपर्क माध्यमजिला कलेक्टर (रसद) – Click Here

राजस्थान राशन कार्ड सूची 2024 –

खाद्य विभाग के द्वारा समय समय पर प्रदेश के गरीब परिवारों का नाम राशन कार्ड में जोड़ना और ऐसे परिवारों का नाम राशन कार्ड से हटाना जो अब गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले नहीं रहे हैं। किया जाता है। समय-समय पर किए गए परिवर्तन से कई बार लाभार्थियों को परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। लेकिन सरकार का मुख्य उद्देश्य ऐसे लोगों को लाभ प्रदान करना है। जो वास्तव में लाभ प्राप्त करने के योग्य है।

इसलिए समय-समय पर डाटा अपडेट किया जाता रहता है। यदि आपने भी राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था। और आप अपना राशन कार्ड की स्थिति को देखना चाहते हैं। तो आप यहां पर बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके अपना नाम विभाग द्वारा जारी की गई लिस्ट में देख सकते हैं। और उसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

District Wise New Ration Card List Rajasthan –

नीचे दिए गए सभी जिलों की अपडेट लिस्ट आप ऑनलाइन अपने मोबाइल के माध्यम ऑफिसियल वेबसाइट पर चेक कर सकतें हैं –

Ajmer (अजमेर)Jalor (जालौर)
Alwar (अलवर)Jhalawar (झालावाड़)
Banswara (बांसवाड़ा)Jhunjhunu (झुंझुनू)
Baran (बारां)Jodhpur (जोधपुर)
Barmer (बाड़मेर)Karauli (करौली)
Bharatpur (भरतपुर)Kota (कोटा)
Bhilwara (भीलवाड़ा)Nagaur (नागौर)
Bikaner (बीकानेर)Pali (पाली)
Bundi (बूंदी)Pratapgarh (प्रतापगढ़)
Chittorgarh (चित्तौड़गढ़)Rajsamand (राजसमंद)
Churu (चुरु)Sawai Madhopur (सवाई माधोपुर)
Dausa (दौसा)Sikar (सीकर)
Dholpur (धौलपुर)Sirohi (सिरोही)
Dungarpur (डूंगरपुर)Sri Ganganagar (श्रीगंगानगर)
Hanumangarh (हनुमानगढ़)Tonk (टोंक)
Jaipur (जयपुर)Udaipur (उदयपुर)
Jaisalmer (जैसलमेर)

राजस्थान राशन कार्ड सूची 2024 में अपना नाम कैसे देखें?

दोस्तों यदि आप खाद्य विभाग द्वारा जारी की गई राजस्थान राशन कार्ड सूची 2024 में अपना नाम देखना चाहते हैं। तो आप नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके अपना नाम राजस्थान राशन कार्ड सूची 2024 में देख सकते हैं।

download app
  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल से विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहे तो यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट भी जा सकतें हैं। 
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर आपको पहले रूलर अथवा अर्बन के नीचे दिए गए राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करना होगा। जैसे मैं यहां पर अजमेर जिला के रूलर एरिया के राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करता हूं।
राजस्थान राशन कार्ड सूची 2021 देखें | राजस्थान राशन कार्ड नाम खोजे | जिले वार गांव की सूची
  • जैसे ही आप रूलर एरिया पर क्लिक करेंगे आपके सामने सभी ब्लॉक की लिस्ट ओपन होकर आ जाएगी। आप यहाँ अपने ब्लॉक का चयन यहां से कर सकते हैं। जैसे मैं अजमेर के ग्रामीण क्षेत्र के अराई ब्लॉक पर क्लिक करता हूं।
राजस्थान राशन कार्ड सूची 2021 देखें | राजस्थान राशन कार्ड नाम खोजे | जिले वार गांव की सूची
  • जैसे ही आप अपने ब्लॉक का चयन करेंगे। तो आपके सामने सभी पंचायत की लिस्ट ओपन होकर आ जाएगी। यहां पर आपको अपने पंचायत के नाम पर क्लिक करना होगा। जैसे मैं यहां पर ढसूक पंचायत पर क्लिक करता हूं।
Ration Card List Rajasthan in hindi

राजस्थान राशन कार्ड सूची 2024 –

  • पंचायत के नाम पर क्लिक करने के पश्चात आपके पंचायत के अंतर्गत आने वाले सभी गाँव के नाम ओपन होकर आ जाएंगे। यहां पर आपको अपने गाँव के नाम पर क्लिक करना होगा। जैसे यहां पर मांडियावडखुर्द गाँव पर क्लिक करता हूं।
राजस्थान राशन कार्ड सूची 2021 देखें | राजस्थान राशन कार्ड नाम खोजे | जिले वार गांव की सूची
  • जैसे ही आप अपने गाँव के नाम पर क्लिक करेंगे। तो आपके गाँव के अंतर्गत आने वाले एफपीएस की लिस्ट दिखाई पड़ेगी। आप अपने एरिया के एफपीएस पर क्लिक करना होगा। जैसे मैं यहां सरदार खटिक पर क्लिक करता हूं।
Ration Card List Rajasthan in hindi
  • जैसे ही आप को सेलेक्ट करेंगे आपके सामने आपके एरिया के गाँव के सभी लोगों के नाम ओपन होकर आ जाएंगे। यहां पर आपको राशन कार्ड नंबर राशन कार्ड टाइप, राशन कार्ड धारक का नाम, उसके पिता का नाम, उसका एड्रेस और उसके फैमिली मेंबर की सारी जानकारी देखने को मिलेगी।
Ration Card List Rajasthan in hindi
  • यदि आप इससे अधिक जानकारी देखना चाहते हैं। तो आप राशन कार्ड के नंबर पर क्लिक करके देख सकते हैं। और जरूरत पड़ने पर इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।
राजस्थान राशन कार्ड सूची 2021 देखें | राजस्थान राशन कार्ड नाम खोजे | जिले वार गांव की सूची

राजस्थान राशन कार्ड सूची 2024 देखने के लिए विडियो देखें –

प्रोसेस को और अधिक अच्छी तरह समझने के लिए निचे दिए गए विडियो को देख सकतें हैं –

राजस्थान राशन कार्ड सूची 2024 सम्बंधित प्रश्न उत्तर

राजस्थान राशन कार्ड सूची क्या हैं?

राजस्थान अपने राज्य के गरीब परिवार के नागरिको के लिए राशन कार्ड जारी करती हैं। जिसकी मदद से राज्य के नागरिको को कम मूल्य पर खाद्य सामग्री प्रदान की जाती हैं। कम मूल्य पर राज्य के सभी गरीब नागरिको के लिए भरण पोषण करने के लिए पर्याप्त खाद्य सामग्री मिल सके। इसलिए हर साल राज्य सरकार राशन कार्ड सूची जारी करती है। जिसमे राज्य के नागरिको के नाम शामिल किया जाता हैं।

राजस्थान राशन कार्ड में परिवार के नए सदस्य का नाम कैसे जोड़े?

अगर आप अपने परिवार के किसी सदस्य का नाम जोड़ना चाहते है जिसका नाम राशन कार्ड सूची में नही है तो आप जन सेवा केंद्र की मदद से परिवार के सदस्य का नाम जोड़ने के लिए आवेदन करा सकते हैं।

राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट में नाम हो तो क्या करें?

अगर आपका नाम राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट 2024 में शामिल नही किया गया है तो आप राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है। या फिर संबंधित विभाग में जाकर संपर्क कर सकते हैं।

राजस्थान राशन कार्ड सूची 2024 में अपना नाम कैसे देखें

अगर आप अपना नाम राजस्थान राशन कार्ड सूची 2024 में अपना नाम सूची में देखना चाहते है तो https://food.raj.nic.in/DistrictWiseCategoryDetails.aspx वेबसाइट पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं। जिसके बारे में ऊपर स्टेप बाय स्टेप बताया गया हैं।

तो दोस्तों यह थी राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश के गरीब परिवारों के लिए चलाई जा रही राशन कार्ड योजना और इस योजना के अंतर्गत अपना नाम राजस्थान राशन कार्ड सूची 2022 में देखने की के बारे में आवश्यक जानकारी। यदि आपको राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट, राशन कार्ड राजस्थान ऑनलाइन, नये राशन कार्ड राजस्थान, राजस्थान राशन कार्ड 2024, राजस्थान की खाद्य सुरक्षा की सूची, खाद्य सुरक्षा योजना राजस्थान लिस्ट 2024, राशन कार्ड फ़ूड राजस्थान, खाद्य विभाग राजस्थान की जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। ताकि उन्हें भी या जानकारी प्राप्त हो सके। इसके साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

अनूप कुमार वैश्य
अनूप कुमार वैश्य
अनूप कुमार टेक यू हेल्प के संस्थापक हैं। वह मानव व्यवहार और समाज का अध्ययन करने के जुनून के साथ अत्यधिक प्रेरित व्यक्ति हैं। उन्होंने 2015 में कानपुर विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री प्राप्त की है। पढ़ाई के दौरान, अनूप कुमार ने सामाजिक संरचनाओं और व्यक्तिगत अनुभवों को आकार देने के तरीकों की गहरी समझ विकसित की।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Comments (74)

  1. र मेरा खाद्य सुरक्षा मेँ नाम जुड़ गया ह 2 जनवरी को पर अभी तक राशन कार्ड मेँ ऑनलाइन नहीं दिखा रहा ह हर जगह पता किया पर कोई सही जवाब नहीं दे रहे क्या किया जाए बताइ राशन कार्ड में मेरा मोबाइल नम्बर नहीं जुङा है और राशन कार्ड में मेरा मोबाइल नम्बर जोडने के लिए मुझे आप की मदद चाहिए

    प्रतिक्रिया
  2. सर मेरा खाद्य सुरक्षा मेँ नाम जुड़ गया ह 2 जनवरी को पर अभी तक राशन कार्ड मेँ ऑनलाइन नहीं दिखा रहा ह हर जगह पता किया पर कोई सही जवाब नहीं दे रहे क्या किया जाए बताइए

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment