Rajasthan Ration Card List 2020 देखें| राजस्थान राशन कार्ड नाम खोजे | जिले वार गांव की सूची

Rajasthan Ration Card List 2020 – अन्य राज्यों की तरह राजस्थान सरकार ने भी प्रदेश के गरीब परिवारों के लिए राशन कार्ड की व्यवस्था की है। जिन परिवारों का राशन कार्ड बना होता है। उन्हें प्रदेश सरकार द्वारा बाजार दर से कम मूल्य पर राशन उपलब्ध कराया जाता है। राशन कार्ड के लिए ऐसे सभी गरीब परिवार आवेदन कर सकते हैं। जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है। और वह अपने परिवार का भरण पोषण करने में असमर्थ है। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले हैं।

यदि आपने भी राजस्थान राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था। और आप जानना चाहते हैं कि आपका राशन कार्ड बना है, या नहीं। तो आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं। कि आप अपना नाम Rajasthan Ration Card List 2020 में कैसे देख सकते हैं? और पता कर सकते हैं, कि आपका नाम Rajasthan Ration Card List 2020 में आया है, या नहीं।

राजस्थान राशन कार्ड क्या होता है?

राशन कार्ड क्या होता है? यह आपको बताने की जरूरत नहीं है। हम सभी को इसके बारे में पूरी तरह से पता है। फिर भी सामान्य भाषा में बता देते हैं। कि राशन कार्ड एक ऐसा कार्ड होता है। जिसके माध्यम से गरीब परिवार सरकार द्वारा निर्धारित सरकारी दुकानों से बाजार मूल्य से कम दर में राशन खरीद सकते हैं। यह व्यवस्था प्रदेश के ऐसे परिवारों के लिए की गई है। जिन्हें अपने परिवार के भरण पोषण में परेशानी होती है। ऐसे परिवार जो भूमिहीन, मजदूर वर्ग के हैं। और उन की आर्थिक स्थिति काफी कमजोर है। ऐसे गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को राशन कार्ड प्रदान किया जाता है।

राशन कार्ड विभाग की स्थापना सार्वजनिक वितरण प्रणाली का प्रबंधन करने और उचित मूल्यों पर खाद्यान्नों को उपलब्ध कराने के लिए किया गया है। पिछले कुछ वर्षों से देखा गया है। कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली देश में खाद्य अर्थव्यवस्था के प्रबंधन के लिए सरकार की नीति का एक महत्वपूर्ण अंग बन चुकी है। इसके अंतर्गत केंद्र सरकार ने भारतीय खाद्य निगम के माध्यम से खाद्यान्नों की खरीद, भंडारण, ढूलाई और आवंटन की जिम्मेदारी ले रखी है।

इसके साथ ही खाद्य विभाग की यह भी जिम्मेदारी रहती है। कि राज्य के अंतर्गत आवंटन, गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की पहचान करके उनका राशन कार्ड जारी करना और उचित मूल्य दुकानों की कार्यविधि का परीक्षण भी करते रहना।

Rajasthan Ration Card List 2020 –

खाद्य विभाग के द्वारा समय समय पर प्रदेश के गरीब परिवारों का नाम राशन कार्ड में जोड़ना और ऐसे परिवारों का नाम राशन कार्ड से हटाना जो अब गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले नहीं रहे हैं। किया जाता है। समय-समय पर किए गए परिवर्तन से कई बार लाभार्थियों को परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। लेकिन सरकार का मुख्य उद्देश्य ऐसे लोगों को लाभ प्रदान करना है। जो वास्तव में लाभ प्राप्त करने के योग्य है।

इसलिए समय-समय पर डाटा अपडेट किया जाता रहता है। यदि आपने भी राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था। और आप अपना राशन कार्ड की स्थिति को देखना चाहते हैं। तो आप यहां पर बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके अपना नाम विभाग द्वारा जारी की गई लिस्ट में देख सकते हैं। और उसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Rajasthan Ration Card List 2020 में अपना नाम कैसे देखें?

दोस्तों यदि आप खाद्य विभाग द्वारा जारी की गई Rajasthan Ration Card List 2020 में अपना नाम देखना चाहते हैं। तो आप नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके अपना नाम Rajasthan Ration Card List 2020 में देख सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल से विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहे तो यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट भी जा सकतें हैं। 
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर आपको पहले रूलर अथवा अर्बन के नीचे दिए गए राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करना होगा। जैसे मैं यहां पर अजमेर जिला के रूलर एरिया के राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करता हूं।

[लिस्ट देंखें] Rajasthan Ration Card List 2020 जिले वार गांव की सूची कैसे देखें?

  • जैसे ही आप रूलर एरिया पर क्लिक करेंगे आपके सामने सभी ब्लॉक की लिस्ट ओपन होकर आ जाएगी। आप यहाँ अपने ब्लॉक का चयन यहां से कर सकते हैं। जैसे मैं अजमेर के ग्रामीण क्षेत्र के अराई ब्लॉक पर क्लिक करता हूं।

[लिस्ट देंखें] Rajasthan Ration Card List 2020 जिले वार गांव की सूची कैसे देखें?

  • जैसे ही आप अपने ब्लॉक का चयन करेंगे। तो आपके सामने सभी पंचायत की लिस्ट ओपन होकर आ जाएगी। यहां पर आपको अपने पंचायत के नाम पर क्लिक करना होगा। जैसे मैं यहां पर ढसूक पंचायत पर क्लिक करता हूं।

[लिस्ट देंखें] Rajasthan Ration Card List 2020 जिले वार गांव की सूची कैसे देखें?

Rajasthan Ration Card List 2020 –

  • पंचायत के नाम पर क्लिक करने के पश्चात आपके पंचायत के अंतर्गत आने वाले सभी गाँव के नाम ओपन होकर आ जाएंगे। यहां पर आपको अपने गाँव के नाम पर क्लिक करना होगा। जैसे यहां पर बालापुरा पर क्लिक करता हूं।

[लिस्ट देंखें] Rajasthan Ration Card List 2020 जिले वार गांव की सूची कैसे देखें?

  • जैसे ही आप अपने गाँव के नाम पर क्लिक करेंगे। तो आपके गाँव के अंतर्गत आने वाले एफपीएस की लिस्ट दिखाई पड़ेगी। आप अपने एरिया के एफपीएस पर क्लिक करना होगा। जैसे मैं यहां श्री सरदार पर क्लिक करता हूं।

[लिस्ट देंखें] Rajasthan Ration Card List 2020 जिले वार गांव की सूची कैसे देखें?

  • जैसे ही आप को सेलेक्ट करेंगे आपके सामने आपके एरिया के गाँव के सभी लोगों के नाम ओपन होकर आ जाएंगे। यहां पर आपको राशन कार्ड नंबर राशन कार्ड टाइप, राशन कार्ड धारक का नाम, उसके पिता का नाम, उसका एड्रेस और उसके फैमिली मेंबर की सारी जानकारी देखने को मिलेगी।
  • यदि आप इससे अधिक जानकारी देखना चाहते हैं। तो आप राशन कार्ड के नंबर पर क्लिक करके देख सकते हैं। और जरूरत पड़ने पर इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

Rajasthan Ration Card List 2020 देखने के लिए विडियो देखें –

प्रोसेस को और अधिक अच्छी तरह समझने के लिए निचे दिए गए विडियो को देख सकतें हैं –

https://www.youtube.com/watch?v=ei4uB4XPyUA&feature=youtu.be

तो दोस्तों यह थी राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश के गरीब परिवारों के लिए चलाई जा रही राशन कार्ड योजना और इस योजना के अंतर्गत अपना नाम Rajasthan Ration Card List 2020 में देखने की के बारे में आवश्यक जानकारी। यदि आपको राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट, राशन कार्ड राजस्थान ऑनलाइन, नये राशन कार्ड राजस्थान, राजस्थान राशन कार्ड 2020, राजस्थान की खाद्य सुरक्षा की सूची, खाद्य सुरक्षा योजना राजस्थान लिस्ट 2020, राशन कार्ड फ़ूड राजस्थान, खाद्य विभाग राजस्थान की जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। ताकि उन्हें भी या जानकारी प्राप्त हो सके। इसके साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Spread the love

39 thoughts on “Rajasthan Ration Card List 2020 देखें| राजस्थान राशन कार्ड नाम खोजे | जिले वार गांव की सूची”

  1. राशन कार्ड में मेरा मोबाइल नम्बर नहीं जुङा है और राशन कार्ड में मेरा मोबाइल नम्बर जोडने के लिए मुझे आप की मदद चाहिए

    Reply
  2. पत्नी संविदा कर्मचारि है
    क्या मेरा परिवार खाद्य सुरक्षा का लाभ ले सकता है

    Reply
  3. सर मेरा खाद्य सुरक्षा मेँ नाम जुड़ गया ह 2 जनवरी को पर अभी तक राशन कार्ड मेँ ऑनलाइन नहीं दिखा रहा ह हर जगह पता किया पर कोई सही जवाब नहीं दे रहे क्या किया जाए बताइए

    Reply
  4. मेरा भमाशा करड ओनलाईन नही हुआ है तो कया दुसरा बना सकते है और सलीप भी गुमगयि है

    Reply
  5. र मेरा खाद्य सुरक्षा मेँ नाम जुड़ गया ह 2 जनवरी को पर अभी तक राशन कार्ड मेँ ऑनलाइन नहीं दिखा रहा ह हर जगह पता किया पर कोई सही जवाब नहीं दे रहे क्या किया जाए बताइ राशन कार्ड में मेरा मोबाइल नम्बर नहीं जुङा है और राशन कार्ड में मेरा मोबाइल नम्बर जोडने के लिए मुझे आप की मदद चाहिए

    Reply
  6. घरवालों के राशन में खाद्य सुरक्षा का नाम है अब अलग राशन में खाद्य सुरक्षा में नाम नहीं है

    Reply
  7. Your Application for Application for submission of appeal for inclusion under the Food Security Scheme (NFSA urban area) has been Approved by Level-1 And Your Token Number is: 190185712 For Further Reference.
    इसका क्या मतलब है सर

    Reply
  8. मेंरा राशन कार्ड भामाशाह कार्ड से लिंक नहि है ओर मुझे राशन कार्ड से कुछ भी नहीं मिलता मै अजाङीकलां झुंझुनू राजस्थान से हु

    Reply
  9. Mere bhamashah me mere father ke ppo number kisi aur ke chada dia unhe hatane ki karpa kare bhamashah no YMAMKMG father aadhar no 592832822059

    Reply
  10. मेरा प्राम नम्बर खो गया ह टोकन नम्बर ह प्राम नम्बर बतादे टोकन नम्बर ये ह 160011454895

    Reply

Leave a Comment