राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2020 ऑनलाइन अप्लाई | एप्लीकेशन फॉर्म

राजस्थान भारत का प्रमुख राज्य जो अनेक प्रकार की कलाकृतियों को लेकर दुनिया भर में चर्चित रहता है। जिस में वहां की सरकारों का भी मुख्य योगदान रहता है। राजस्थान की सरकारें अपने राज्य के  छात्र छात्रों को देश के अन्य राज्यों के विद्यार्थियों को कंधे से कंधा मिलाने के लिए पल पल पर नई और लाभदायक योजनाओं को उजागर करती है। जिस से राज्य के छात्र छात्राएं शिक्षा के क्षेत्र में बिना किसी परेशानी के अपना भरपूर योगदान दे सके व राज्य और अपने परिवार का नाम रोशन कर सके। इसी कड़ी में वहां के मुख्यमंत्री द्वारा भी एक योजना शुरू की गयी है। जिसका नाम है। ” राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2020 “।

इस योजना को राजस्थान के विधार्थियों के लिए प्रमुख रूप से तैयार किया गया है। जिसका लाभ उठा कर वह अपने परिवार की आर्थिक तंगी। के चलते भी अपनी शिक्षा को पूरा करने में सक्षम हो पाएंगे। आइये जानते हैं। की  ” राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2020 “ के लिए कैसे आवेदन किया जा सकता व कौन कौन छात्र इस के लिए वैध है। व कौन नहीं आदि।

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2020 क्या है?

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2020 राजस्थान सरकार द्वारा दी जाने वाली आर्थिक मदद है। जिस के तहत जो भी विद्यार्थी उच्च शिक्षा को प्राप्त करना चाहता है। उसे सरकार द्वारा कुछ धन राशि दी जाती है। राज्य के मेधावी छात्र छात्राएं ही इस योजना के अंतर्गत शामिल किये जाते हैं। इस योजना के तहत उच्च शिक्षा की श्रेणी में दसवीं पास विद्यार्थी से लेकर के 12वीं कक्षा से ऊपर तक की शिक्षा लेने वाले विद्यार्थी गिने जाते हैं। सरकार द्वारा योजना के तहत कई अन्य नियम कायदे भी बनाएं हैं। साथ ही इसके आवदेन के लिए छात्राओं को  एक प्रक्रिया से होकर गुजराना पड़ता है।

योजना का नाम राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना
शुभारंभ राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा
सम्बंधित विभाग शिक्षा दृष्टि, राजस्थान सरकार
उद्देश्य प्रदेश के गरीब छात्रों को स्कालरशिप प्रदान करना
लाभार्थी उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले सभी गरीब छात्र/छात्राएं
आधिकारिक वेबसाइट http://hte.rajasthan.gov.in/

Rajasthan Uch Siksha Chatravriti Yojana 2020 में सरकार सहायता प्रदान कैसे करती है?

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2020 ऑनलाइन अप्लाई | एप्लीकेशन फॉर्म

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2020 के तहत राज्य के विद्यालयों और महा महाविद्यालयों में पड़ रहे बच्चों को मासिक रूप से पैसे देती है। गरीब परिवार से  पड़ रहे बच्चों को सरकार साल के दस महीने तक 500 रूपए प्रति माह देती है। जिसके तहत बच्चा साल में सरकार से 5000 हजार रूपए तक वित्तीय सहायता प्रदान कर लेता है। व एक बच्चा इस योजना के अनुसार पांच साल तक अपनी शिक्षा के दौरान सरकार से पैसे ले सकता है। अगर किसी कारण वर्ष वह बीच में ही पढ़ाई लिखाई छोड़ देता है। तो सरकार उसे इस योजना के अंतर्गत शामिल नहीं करेगी। व सरकार द्वारा 12 वीं पास जो विद्यार्थी कॉलेजों की शिक्षा लेने जायेंगे सरकार शुरूआती एक लाख छात्रों को ही पैसे देकर उनकी मदद करेगी।

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2020 पात्रता –

मूल निवासी :- इस योजना के अंतर्गत केवल राजस्थान के छात्राओं को ही सूचीबद्ध किया जायेगा। अन्य किसी राज्य के छात्र छात्राएं इस योजना के लिए  लाभवन्ति नहीं हो सकते हैं।

परिवारिक आय :- सरकार द्वारा इस योजना का लाभ केवल राजस्थान में पड़ रहे गरीब परिवारों के बच्चों को दिया जायेगा। जिसके लिए सरकार द्वारा परिवार की वार्षिक आय भी तय की गयी है। जो की ढाई लाख रूपए निर्धारित की गई है। इस से अधिक आय वाले परिवार के बच्चे बेशक वह मेधावी छात्र की सूची में शामिल हों पर वह योजना के लिए आवदेन नहीं कर सकते हैं।

राजस्थान बोर्ड से बाहरवीं :- योजना में वे ही बच्चे चुने जायंगे जिन्हों ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर से बाहरवीं की शिक्षा में 60 प्रतिशित से ज्यादा अंक प्राप्त किये हों और वह सरकार द्वारा प्राथमिक एक लाख बच्चों की सूची में स्थान प्राप्त हो।

अन्य योजना वाले विद्यार्थी :- सरकार ने इस योजना का लाभ उन सभी बच्चों को देने का निर्णय लिया है। जो सरकार द्वारा बनाई किसी अन्य योजना के लिए ही बेशक लाभवन्ति हैं।

Rajasthan Uch Siksha Chatravriti Yojana 2020 के लिए जरूरी दस्तावेज –

पहचान पत्र :- योजना के आवेदन करने के साथ ही बच्चों को अपने पहचान पत्र की कॉपी जमा करवानी होगी। जिस पर उनका नाम, उम्र सही से अंकित हो।

दसवीं और बाहरवीं का प्रमाण पत्र :- इस योजना के लिए आवेदन कर रहे विद्यार्थियों को अपने दसवीं और बाहरवीं के प्रमाण पत्र भी साथ लगा।ने होंगे। जिन के आधार पर ही उनके द्वारा प्राप्त अंकों को सुनिश्चित किया जायेगा। की वह इस योजना के लिए वैध है। अथवा नहीं।

पास बुक की कॉपी :- विद्यार्थी का किसी भी बैंक में खाता होना अनिवार्य है। क्योंकि सरकार द्वारा जो भी धन राशि दी जाएगी। वह उनके बैंक खाते में स्थान्तरित की जाएगी।

पासपोर्ट साइज फोटो :- फॉर्म के ऊपर विद्यार्थी की नवीनतम पास पोर्ट साइज फोटो भी लगेगी।

आय प्रमाण पत्र :- इस योजना का लाभ उठाने वाले विद्यार्थीयों को आय प्रमाण पत्र भी जमा भी करना होगा। जिस के आधार पर उसके परिवार की आय देखी जा सके।

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2020 में आवेदन कैसे करें?

सरकार द्वारा दी गयी इस योजना का लाभ उठाने के छात्राओं को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। साथ ही वह ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए वह राजस्थान सरकार की ऑफिशल वेब साइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। व ऑनलाइन ही फॉर्म को डाउनलोड कर के अपने स्कूल और कॉलेजों में जमा कर सकते हैं। यहां आप को एक लिंक दिया जा रहा है। जिस पर क्लिक कर के आप सीधा ही स्कॉलरशिप से जुड़ी वेबसाइट पर पहुंच जायेंगे। http://hte.rajasthan.gov.in/scholarship.php इस लिंक पर आप को योजना से संबंधित सभी जानकारियां भी दी जाएगी।

  • यदि आप स्वंय राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना में अप्लाई करना चाहतें हैं। तो आप यहाँ क्लिक करके डायरेक्ट जा सकतें हैं।

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2020 ऑनलाइन अप्लाई | एप्लीकेशन फॉर्म

  • वेबसाइट पर पहुचने के बाद आप लॉग इन या रजिस्टर पर क्लीक करके आप अपने अकाउंट में लॉग इन कर सकतें हैं और राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना के लिए अप्लाई कर सकतें हैं।
  • ध्यान दे यदि आपको फॉर्म भरने के बारे में ज्यादा जानकारी न हो तो आप स्वंय फॉर्म न भरें ताकि आपको आगे चलकर कोई प्रॉब्लम न हो फॉर्म भरने के लिए आप किसी इ – मित्र की हेल्प ले सकतें हैं।

सरकार द्वारा दिए गए सभी निर्देश ऑफिसियल साईट पर पढने के लिए यहाँ क्लीक करें

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2020 के लिये सरकार का उद्देश्य –

राजस्थान सरकार का इस योजना का उद्देश्य राजस्थान के हर गरीब परिवार के बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। जिस से विद्यार्थी अपने परिवार पर शिक्षा का भोज ना डाले और अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकने में सक्षम हो सके।

CONTACT DETAILS – 
Department Of College Education

Email Id: dce.egov@gmail.com

Phone Number: 0141-2706106

दोस्तों, इस लेख में आप को राजस्थान सरकार द्वारा दी जाने वाली,” राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2020 “  से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को साँझा किया गया है। जिस का लाभ चयनित विद्यार्थी उठा सकते हैं। इस विषय से जुड़ी अगर आप कोई अन्य जानकारी या सवाल पूछना चाहते हैं। तो आप हमे नीचे कमेंट कर सकते हैं। हम जल्द से जल्द आप के सवालों के उचित जवाब देंगे। साथ ही अगर आप को यह जानकरी पसंद आती है। तो आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ साँझा भी कर सकते हैं।।धन्यवाद।।

Mukhyamantri Uch Siksha Chatravriti Yojana Rajasthan 2020, CM Higher Education Scholarship Scheme Last Date, राजस्थान मुख्यमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम, mukhyamantri scholarship yojana 2020 rajasthan last date, mukhya mantri sarvjan uchha shiksha chhatravriti yojana.

Spread the love

6 thoughts on “राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2020 ऑनलाइन अप्लाई | एप्लीकेशन फॉर्म”

  1. मुझे मेरा फोर्म रद्द करवाना है कैसे होगा मै समाज कल्याण विभाग वाला फोर्म भरना चाहता हूँ

    Reply

Leave a Comment