[रजिस्ट्रेशन] राजस्थान महिला डेयरी बूथ योजना ऑनलाइन आवेदन | Rajasthan Mahila Dairy Booth Yojana

राजस्थान सरकार ने प्रदेश के नागरिकों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है। इस योजना का नाम राजस्थान महिला डेयरी बूथ योजना रखा गया है। नई योजना के अनुसार मुख्यमंत्री शहरी जन कल्याण योजना के अंतर्गत राजस्थान में 5000 नई डेयरी बूथ खोले जाएंगे। राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश में 5000 नए डेयरी बूथ खोलने का मुख्य उद्देश्य राजस्थान की महिलाओं को आगे बढ़ाना है। डेयरी बूथ का संचालन महिलाओं द्वारा ही किया जाएगा।

इस योजना का उद्घाटन संयुक्त सचिव पवन अरोड़ा द्वारा किया गया। इसके साथ ही डेयरी बूथ की एनओसी भी महिलाओं के नाम पर होगी। राजस्थान सरकार चाहती है। कि प्रदेश में महिला पुरुष का भेदभाव खत्म हो। और महिलाओं को भी पुरुषों जैसा सम्मान प्राप्त हो। इसलिए इस योजना को  मुख्य रूप से महिलाओं के लिए चलाया गया है।

राजस्थान महिला डेयरी बूथ योजना क्या है? What is Rajasthan Mahila Dairy Booth Yojana?

राजस्थान के मुख्यमंत्री ने प्रदेश की महिलाओं को और अधिक सशक्त और समृद्ध बनाने के लिए Rajasthan Mahila Dairy Booth Yojana का शुभारंभ किया है। इस योजना को लागू करने का मुख्य उद्देश्य राजस्थान सरकार का प्रदेश की महिलाओं को आगे बढ़ाना है। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान में 5000 नए बूथ  खोले जाएंगे। और इनका निर्माण कार्य महिलाओं को सौंपा जाएगा। ताकि महिलाओं का जीवन स्तर ऊपर उठ सके। इसके साथ ही राजस्थान के नगर निगम, नगर परिषद, नगर पालिका क्षेत्र में आगे से बूथों  का आवंटन महिलाओं के नाम पर ही किया जाएगा। इसके साथ ही योजना के अंतर्गत स्वायत्त शासन विभाग ने महिलाओं के लिए प्रतिमाह किराया भी निर्धारित किया है। जो कि महिलाओं को प्रदान किया जाएगा।

राजस्थान महिला डेयरी बूथ योजना online apply kare

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही महिला डेयरी बूथ योजना के लिए आवेदन राजस्थान की कोई भी महिला कर सकती है। और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती है। यदि आप भी राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही राजस्थान महिला डेयरी बूथ योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। और इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आप इस आर्टिकल के माध्यम से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको भी आर्टिकल को लास्ट तक ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।

योजना का नाम महिला डेयरी बूथ योजना
राज्य राजस्थान
लाभार्थी राज्य की महिलाएँ
उद्देश्य 5000 नई डेयरी बूथ खोलना
आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नही हुई

Rajasthan Mahila Dairy Booth Yojana के लिए मानदेय –

राजस्थान सरकार द्वारा निर्धारित किराए के अंतर्गत नगर निगम क्षेत्र में ₹1000 तथा नगर परिषद क्षेत्र में ₹750 और इसके साथ ही नगर पालिका क्षेत्र में ₹500 की धनराशि तय की गई है।

Benefits of Rajasthan Mahila Dairy Booth Yojana

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही राजस्थान की महिलाओं के लिए राजस्थान महिला डेयरी बूथ योजना के लाभ कुछ इस प्रकार हैं।

  • राजस्थान डेयरी बूथ योजना का मुख्य उद्देश्य राजस्थान की महिलाओं को सशक्त और समृद्धि बनाना है।
  • इस योजना से एक तरफ जहाँ राजस्थान की महिलाओं के आय  के साधन में बढ़ोतरी होगी। वहीं दूसरी तरफ  वह आत्मनिर्भर बन सकेंगी।
  • योजना के क्रियान्वयन से राजस्थान की महिलाओं का आत्मविश्वास बढ़ेगा।
  • महिलाओं को रोजगार और आय के साधन प्राप्त होने से उनके परिवार के भरण पोषण में सहायता प्राप्त होगी। और उनका परिवारिक स्तर पर उठेगा।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने से प्रदेश में कुछ हद तक गरीबी दूर होगी।
  • Rajasthan Mahila Dairy Booth Yojana के लाभ से प्रदेश में बेरोजगारी की समस्या कम होगी। और नागरिकों का जीवन स्तर ऊंचा उठेगा।

यह भी जाने –

राजस्थान महिला डेयरी बूथ योजना के लिए पात्रता मापदंड – Eligibility Criteria for Rajasthan Mahila Dairy Booth Yojana

प्रदेश सरकार ने राजस्थान महिला डेयरी बूथ योजना के लिए कुछ पात्रता मापदंड भी निर्धारित किए हैं। पात्रता को पूरा करने वाले आवेदनकर्ता ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

  • इस योजना के लिए केवल राजस्थान के रहनेवाले नागरिक आवेदन कर सकते हैं।
  • Rajasthan Mahila Dairy Booth Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर्ता के पास बोनाफाइड होना आवश्यक है।
  • राजस्थान महिला डेयरी बूथ योजना का लाभ केवल बेरोजगार नागरिकों को ही प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ केवल ऐसे नागरिकों को प्रदान किया जाएगा। जिन की वार्षिक आय एक लाख रूपय से कम होगी।

यह भी जाने –

राजस्थान महिला डेयरी बूथ योजना के लिए आवेदन कैसे करें? How to apply for Rajasthan Mahila Dairy Booth Yojana?

दोस्तों यदि आप राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही राजस्थानी डेयरी बूथ योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आप नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • जैसा कि अभी तक राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान महिला डेयरी दूध योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया चालू नहीं की गई है। इसलिए आप इस योजना के लिए केवल ऑफलाइन व्यक्तिगत रुप से ही आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना के लिए केवल उन्हीं नागरिकों का चयन किया जाएगा। जिन्हें डेयरी बूथ में रुचि होगी।
  • Rajasthan Mahila Dairy Booth Yojana में आवेदन करने के लिए आपको अपने नज़दीकी संबंधित विभाग के अधिकारी के पास आवेदन करना होगा। जिसके बाद आपकी  पात्रता की जांच की जाएगी। और यदि आप इस योजना के लिए पात्र होंगे। तो आप को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

यह भी जाने –

राजस्थान महिला डेयरी बूथ योजना से जुड़े सवाल जबाब

राजस्थान महिला डेयरी बूथ योजना क्या है?

महिला डेयरी बूथ योजना राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गई एक महत्वकांक्षी योजना है। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान में राज्य 5000 बूथ खोलेगी जिनका निर्माण कर महिलाओं को दिया जाएगा।

राजस्थान महिला डेयरी बूथ योजना का लाभ किसे दिया जाएगा?

इस योजना का लाभ राजस्थान की सभी महिलाओं को दिया जाएगा। बस इस योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं को अपना आवेदन करना होगा।

राजस्थान महिला डेयरी बूथ योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि?

इस योजना के अंतर्गत नगर निगम क्षेत्र में ₹1000 तथा परिषद क्षेत्र में ₹750 और नगरपालिका क्षेत्र में ₹500 की धनराशि सरकार के द्वारा तय की गई है

राजस्थान महिला डेयरी बूथ योजना क्यो शुरु की गई है?

राजस्थान महिला डेयरी बूथ योजना की शुरुआत राज्य की महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने और महिलाओं का सशक्तिकरण मजबूत करने के उद्देश्य शुरू की गई है

राजस्थान महिला डेयरी बूथ योजना में आवेदन कैसे करे?

राजस्थान महिला डेयरी बूथ योजना में अभी सरकार ने कोई भी आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया है। इसलिए अभी आप इस योजना का लाभ लेने के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।

दोस्तों इस तरह से आप राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश की महिलाओं को समृद्ध और सशक्त बनाने के लिए चलाई जा रही राजस्थान महिला डेयरी बूथ योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप को यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। ताकि उंहें भी इस योजना का लाभ प्राप्त हो सके। साथ ही किसी भी प्रकार का सवाल हो तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।। धन्यवाद।।

Contents show
Spread the love:

73 thoughts on “[रजिस्ट्रेशन] राजस्थान महिला डेयरी बूथ योजना ऑनलाइन आवेदन | Rajasthan Mahila Dairy Booth Yojana”

  1. सर मुझे सरस दुध कि डेरी लेनी है
    नाम गोविन्द कुवर
    जिला झालावाड़
    326513
    मे सुनेल मे डेरी खोलनी ह
    सर आप से सम्पर्क नही हो पा रहा हैं
    ऑनलाइन फाम कि साईड नही खुल रही है
    सर आप मेरी मदद करो सर

    प्रतिक्रिया
  2. सर मेरे को डेरी बूथ लेना है आपसे मदत साहीये मै गुडामालाणी से बाडमेर जीला से हू राजस्थान पिनकोट 344031 मेरा मोबाईल नमबर आपसे रीकवेस मेरी मदत करजो

    प्रतिक्रिया
  3. sir maine aaj dinank 2/06/2020 ko Babita devi bodh vihar kacholiya road chomu dairy booth ke liye avedan kiya hai jiske form shulk ki raseed sankhya 03/2/6/20 aur book no 2014-15 421 hai. form no 16 bataya gaya hai lekin aage ki karyawahi kya hogi v booth kab tak allot hoga uske bare me kuch bhi nahin bataya gaya hai krapaya hamara margdarshan karen
    mo.no.-9413341326

    प्रतिक्रिया
  4. सर,मै बामनवास तहसील के गाव झाडोली में डेयरी बूथ खोलना चाहती हूँ|मुझे क्या क्या कार्यवाही करनी पडेगी और कैसे करनी होगी|
    whatsapp no 9413051457

    प्रतिक्रिया
  5. Muje सहकारी समिति के मेरी डेरी के बारे में कुछ बताएं मुझे डेरी कॉलोनी है मी अभी प्राइवेट डेरी करती हूं मुझे कुछ जयपुर डेयरी के बारे में बताएं इसका आवेदन आवेदन कैसे करते हैं

    प्रतिक्रिया
  6. सर मे सोनू पाटिदार गावँ केली तहसील निम्बाहेरा जिला चित्तौडगड मे मेरे गावँ केली मे डेयरी खोलना चाहता हू तो मुजे क्या करना होगा

    प्रतिक्रिया
  7. में मंगल गुर्जर एक गरीब परिवार से हूं और मेरे परिवार का पालन पोषण का कोई सन साधन नही है इसलिए मैं कोटा सरस डेयरी से सरस बुथ लेना चाहता हूं जिससे मैं मेरे परिवार का पालन पोषण कर सकु कृपा करके मुझे सरस बुथ देने का आदेश फरमाए 8949686302

    प्रतिक्रिया
  8. सर मुझे गांव रामपुर तहसील
    कोटकासिम जिला अलवर मे दूध ड़ेयरी लगानी है मेरे गांव में सरस ड़ेयरी बंद पड़ी है कृपया बताये कीं वो कैसे चालू किया जाये

    प्रतिक्रिया
  9. सर मै जयपुर शहर मे दुध कि डेयरी लेना चहाता हु
    सर मुझे दुध कि डेयरी के लिऐ क्या करना चाहिए
    इसके लेने के उपाय क्या है इसमे क्या क्या कागजात कि जरूरत पडती हैं

    इसलिए सर मुझे कुछ बताने कि कृपा करे सर

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment