Rajasthan EkMusht Protsahan Yojana में Apply कैसे करें? Scheme for IAS/IPS/RAS/IIM

Rajasthan EkMusht Protsahan Yojana in Hindi : राजस्‍थान सरकार के सामाजिक न्‍याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से 1 प्रेस विज्ञप्ति एवं विज्ञापन राज्‍य के प्रमुख समाचार पत्रों में प्रकाशित कराया गया है।

यह विज्ञापन Rajasthan Gov के Social Justice विभाग की ओर से जारी किया गया है। जिसके अनुसार राज्‍य के EWS श्रेणी यानि सामान्‍य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े IAS/RAS/IIM/IFS/NLU/IIT/AIIMS/IISc छात्र छात्राओं को Rajasthan EkMusht Protsahan Yojana के तहत एक मुश्‍त आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिये आवेदन पत्र मांगें गये हैं।

Rajasthan EkMusht Protsahan Yojana in Hindi and get Latest Information

राजस्‍थान एकमुश्‍त प्रोत्‍साहन योजना के तहत सामान्‍य श्रेणी के ऐसे छात्र छात्रायें जो इस योजना के दायरे में आने वाले पूर्व निर्धारित एवं सूचीबद्ध उच्‍च शिक्षा संस्‍थानों में प्रवेश लेते हैं, उन्‍हें इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाता है।

राजस्‍थान एकमुश्‍त प्रोत्‍साहन योजना बहुत बड़ी और लाभकारी योजना है। इस योजना के तहत कई कैटेगरी में 25000 रूपये से लेकर 50000 रूपये तक की सहायता छात्रों को दी जाती है।

Rajasthan EkMusht Protsahan Yojana क्‍या है? एकमुश्‍त प्रोत्‍साहन योजना राजस्‍थान

What is Rajasthan EkMusht Protsahan Yojana in Hindi : राजस्‍थान में Social Justice and Empowerment Department की ओर से चलाई जाने वाली राजस्‍थान एकमुश्‍त प्रोत्‍साहन योजना मुख्‍य रूप से आर्थिक रूप से पिछड़े सामान्‍य वर्ग के (EWS) श्रेणी के छात्र छात्राओं के लिये हैं।

इस योजना के तहत सभी लाभार्थी छात्र छात्राओं को एकमुश्‍त बड़ी आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। ताकि उन्‍हें अपनी पढ़ाई के दौरान आने वाली कठिनाइयों के कारण पढ़ाई बीच में न छोड़नी पड़े।

जैसा कि हमनें आपको ऊपर बताया कि यह योजना केवल सामान्‍य वर्ग के लिये है। इसलिये इस योजना का लाभ पिछड़े वर्ग/अनुसूचित जाति/जनजाति के छात्रों को नहीं दिया जाता है। इन जातियों के लोग इस योजना में आवेदन के लिये किसी भी सूरत में पात्र नहीं हैं।

Eligibility Criteria for Rajasthan EkMusht Protsahan Yojana | जरूरी पात्रता

  • राजस्‍थान एकमुश्‍त प्रोत्‍साहन योजना में केवल सामान्‍य वर्ग के छात्र ही पात्र मानें जाते हैं।
  • इस योजना के तहत Apply करने वाले छात्र छात्राओं के माता पिता की वार्षिक आय सभी स्रोतों से 2 लाख 50 हजार रूपये से ज्‍यादा न हो।
  • यदि आवेदक के माता पिता अथवा दोनो में से कोई एक सरकारी सेवा में कार्यरत है, तो अपने विभागाध्‍यक्ष के द्धारा जारी प्रमाण पत्र देने वाले छात्र ही इस योजना के लिये पात्र मानें जाएंगें।
  • यदि कोई ऐसा व्‍यक्ति इस योजना के तहत आवेदन कर रहा है, जो पहले से ही किसी सरकारी सेवा में कार्यरत है, तो वह पात्र नहीं माना जावेगा।
  • सामाजिक न्‍याय एवं अधिकारिता विभाग के द्धारा संचालित किसी अन्‍य योजना के लाभार्थी छात्र छात्रायें इस योजना के लिये पात्र नहीं माने जाएंगें।
  • IAS/RAS/IIM/IFS/NLU/IIT/AIIMS/IISc की प्रतियोगी परीक्षा में अंतिम रूप से चयनित छात्र ही पात्रों की श्रे‍णीं में आयेंगें।

Also Read :

Documents for Rajasthan EkMusht Protsahan Yojana | योजना के लिये जरूरी दस्‍तावेज

  • मूल निवास पत्र की स्‍कैन कॉपी
  • EWS प्रमाण पत्र की स्‍कैन कॉपी
  • प्रतियोगी परीक्षा का परिणाम तथा मेरिट की प्रमाणित कॉपी
  • सक्षम अधिकारी/विभागाध्‍यक्ष के द्धारा जारी किया गया इनकम सार्टिफिकेट
  • बैंक पासबुक की कॉपी
  • नवीनतम फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • स्‍वयं की ईमेल आईडी

राजस्‍थान एकमुश्‍त प्रोत्‍साहन योजना के तहत कितना पैसा छात्रों को मिलता है?

दोस्‍तों, आप सभी यह जानना चाहते होंगें कि Rajasthan EkMusht Protsahan Yojana के तहत किस प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को कितनी आर्थिक सहायता मिलती है?

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि इस योजना के लिये 25 हजार रूपये से लेकर 50 हजार रूपये तक की आर्थिक सहायता दिये जाने का प्रावधान है।

लेकिन यह सहायता अलग अलग कोर्स तथा प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये अलग अलग दर से दी जाती है। इस योजना को आसानी से समझने के लिये हम यहां इस योजना को 3 मुख्‍य भागों में बांट रहे हैं। कृप्‍या आप नीचे दी गयी जानकारी को ध्‍यान से पढ़ें।

1 – IFS / IAS / IPS की प्रतियोगी परीक्षा में चयनित छात्रों को मिलेगी इतनी आर्थिक सहायता

अखिल भारतीय सेवा जैसे IFS / IAS / IPS की प्रतियोगी परीक्षा में अंतिम रूप से चयनित छात्र छात्राओं को 50,000 रूपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। यह सहायता पहले 50 वरीयता क्रम में आने वाले छात्रों को एक समान रूप से दी जाएगी।

2 – AIIMS / IISc / NLU / IIT की प्रतियोगी परीक्षा में चुने गये छात्रों को मिलेगी इतनी आर्थिक सहायता

इस योजना के दूसरे भाग में AIIMS / IISc / NLU / IIT के छात्र छात्राओं को शामिल किया गया है। इस श्रेणी की प्रतियोगी परीक्षाओं में जो भी छात्र अंतिम रूप से चयनित होंगें। प्रथम 100 वरीयता क्रम में आने वाले छात्रों को रूपये 25,000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

3 – RAS EXAM में शामिल तथा अंतिम रूप से चयनित छात्र पायेंगें इतनी आर्थिक सहायता

राजस्‍थान के ऐसे छात्र जो राजस्‍थान संघ लोक सेवा आयोग की प्रतियोगी परीक्षा में सम्मिलित होंगें। उनमें से पहले 100 वरीयता क्रम में आने वाले अंतिम रूप से च‍यनित छात्रों को 30,000 रूपये की एकमुश्‍त आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

राजस्‍थान एकमुश्‍त प्रोत्‍साहन आर्थिक सहायता आवेदन की व्‍यवस्‍था क्‍या है?

एकमुश्‍त प्रोत्‍साहन योजना राजस्‍थान में आवेदन केवल Online तरीके से ही किया जा सकता है। Offline Mode में फार्म भर कर इस योजना में आवेदन करने की सुविधा मौजूद नहीं है।

इसलिये यदि आप इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको Online फार्म ही भर कर स‍बमिट करना होगा।

राजस्‍थान एकमुश्‍त प्रोत्‍साहन योजना Form भरने की Last Date क्‍या है?

  • 25 दिसंबर 2019 से Rajasthan EkMusht Protsahan Yojana के फार्म भरे जाना शुरू हो गये हैं।
  • इस योजना का फार्म भर कर जमा करने की Last Date 31 दिसंबर 2019 है।

राजस्‍थान Ek Musht Protsahan Yojana के मुख्‍य नियम क्‍या हैं?

  • राजस्‍थान एकमुश्‍त प्रोत्‍साहन योजना के तहत सभी आवेदन केवल Online ही जमा किये जा सकते हैं।
  • योजना के सभी नियमों की व्‍याख्‍या करने का अधिकार राजस्‍थान के सामाजिक न्‍याय एवं अधिकारिता विभाग के आयुक्‍त/निदेशक के पास है।
  • विभाग के आयुक्‍त/निदेशक ने इस योजना की पूर्व में जो व्‍याख्‍या की हुई है, उसे मानना सभी के लिये बाध्‍यकारी होगा।
  • किसी भी प्रकार की वि‍वाद की स्थिति में आयुक्‍त/निदेशक, Social Justice and Empowerment Department का निर्णंय अंतिम माना जाएगा।
  • इस योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में पहुंचायी जाएगी।

Rajasthan EkMusht Protsahan Yojana में Online Apply कैसे करें?

आपको Rajasthan EkMusht Protsahan Yojana के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता पाने के लिये आपको सामाजिक न्‍याय एवं अधिकारिता विभाग राजस्‍थान की ऑफीशियल वेबसाइट sje.rajasthan.gov.in पर जाकर अपना आवेदन पत्र भरना होगा।

आप जैसे ही ऊपर दिये गये लिंक पर क्लिक करेंगें, तो आप समाजिक न्‍याय विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के Home Page पर पहुंच जाएंगें।

  • यहां आपको Apply Online तथा E-Services का एक विकल्‍प नजर आएगा। आपको इसी विकल्‍प पर क्लिक करना है।
  • Apply Online पर क्लिक करते ही आप दूसरे पेज पर पहुंच जाएंगें। इस पेज पर आपको SSO ID इंटर करने को बोला जाएगा।
  • आप बिना SSO ID डाले Rajasthan EkMusht Protsahan Yojana Online Form नहीं भर पायेंगें। इसलिये यदि आपके पास यह ID नहीं है, तो आप सबसे पहले SSO ID पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी करें।
  • SOO ID Registration करा लेने के बाद आप अपना पंजीकरण नंबर डालें और फिर राजस्‍थान एकमुश्‍त प्रोत्‍साहन योजना फार्म भरें और फिर उसे सबमिट कर दें।
  • फार्म सबमिट करने के बाद उसका प्रिंट आउट जरूर निकाल लें। ताकि भविष्‍य में उसका उपयोग किया जा सके।

राजस्‍थान एकमुश्‍त सहायता योजना के लिये Helpline Number

यदि आप इस योजना से संबंधित ऑनलाइन फार्म भरने में किसी कठिनाई का अनुभव कर रहे हैं, तो आप सामाजिक न्‍याय विभाग के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके पूछतांछ कर सकते हैं।

  • योजना के लिये टोल फ्री नंबर – 1800-180-6127

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट Rajasthan EkMusht Protsahan Yojana in Hindi यदि आप Rajasthan EkMusht Protsahan Yojana Me Apply Kaise Kare से संबंधित कोई अन्‍य प्रश्‍न पूछना चाहते हैं, तो आप हमसें कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं।

Spread the love

अनुक्रम

Leave a Comment