राजस्थान डाकघर रोज़गार सेवा योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण प्रक्रिया

राजस्थान डाकघर रोजगार सेवा केंद्र रोजगार पंजीकरण, Rajasthan Dakghar Rozgar Seva Kendra Registration, Rajasthan Dakghar Rozgar Sewa Kendra Yojana 2021 in hindi, राजस्थान डाकघर रोज़गार सेवा योजना 2021 ऑनलाइन.

राजस्थान के बेरोजगार नागरिकों के लिए एक नई खुशखबरी है। प्रदेश के भारतीय डाक विभाग और रोजगार मंत्रालय ने प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने में और उनका पंजीकरण कराने के लिए में सहायता प्राप्त प्रदान करने के लिए राजस्थान डाकघर रोज़गार सेवा योजना 2021 की शुरुआत की है। इस योजना से प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार पंजीकरण और रोजगार प्राप्त करने में काफी सहायता प्राप्त होगी।

राज्य में रोजगार सेवा केंद्र का उद्घाटन राजस्थान परिमंडल के निदेशक डाक सेवाएं दुष्यंत मृदुल ने किया है। इस योजना को लागू करने के पश्चात अब कोई भी प्रदेश का बेरोजगार नागरिक डाकघरों में अपना पंजीकरण करा सकता है। इस योजना का आप लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं। और इसके लिए आप आवेदन कैसे कर सकते हैं। आप को किस आर्टिकल में पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी।

Rajasthan Dakghar Rozgar Sewa Kendra Yojana 2021 क्या है?

राजस्थान के प्रदेश के बेरोजगार नागरिकों के लिए प्रदेश सरकार द्वारा एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री के निर्देश पर गवर्नेंस में नवाचार Idea के अंतर्गत विभिन्न विभागों के सदस्यों की कमेटी के सुझाव के आधार पर इस योजना का संचालन किया गया है। अब बेरोजगार युवक डाकघर में जाकर नेशनल करियर सर्विस ऑनलाइन पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। नेशनल करियर सर्विस ऑनलाइन पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराने वाले बेरोजगार नागरिकों को 52 से अधिक क्षेत्रों में 3000 से अधिक व्यवस्थाओं की जानकारी प्रदान की जा सकती है। और वह इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

जो नागरिक राजस्थान ऑनलाइन करियर सर्विस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं। वह डाकघर में जाकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। इस योजना का संचालन करने का मुख्य उद्देश्य प्रदेश सरकार राजस्थान के बेरोजगार युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराना चाहती है। ताकि प्रदेश से बेरोजगारी की समस्या को कम किया जा सके। और प्रदेश को और अधिक समृद्ध बनाया जा सके। इसके साथ ही इस योजना के संचालन से देश के नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार होगा।

[पंजीकरण] राजस्थान डाकघर रोज़गार सेवा योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन करे?

राजस्थान नेशनल करियर सर्विस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से बेरोजगार नागरिकों को कार्य संबंधी डेवलपमेंट के विकल्प भी बताए जाएंगे। इसके साथ ही पोर्टल  द्वारा यह भी जानकारी प्रदान की जाती है। कि कौन सा कोर्स किस सेक्टर के लिए अच्छा रहेगा। और उस में आपके लिए कहां-कहां रोजगार के अवसर उपलब्ध हैं। इसलिए प्रदेश के इच्छुक नागरिक को इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा कर प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित नेशनल करियर सर्विस पोर्टल द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

राजस्थान डाकघर रोज़गार सेवा योजना 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें –

राजस्थान प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान की जा रही प्रदेश के बेरोजगार नागरिकों के लिए नेशनल करियर सर्विस पोर्टल का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक व्यक्ति ऑनलाइन अपना पंजीकरण करके इस सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप भी ऑनलाइन पंजीकरण कराना चाहते हैं। तो आप नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.ncs.gov.in पर जाना होगा। आपको अपना अकाउंट क्रिएट करना होगा। इसके लिए आपको रजिस्टर एज ए न्यू यूजर ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

  • जिसके बाद आपको रजिस्टर एज में जॉब सीकर सेलेक्ट करें।
  • जॉब सीकर सेलेक्ट करने के पश्चात वहां पर पूछे गइ आवश्यक जानकारी को भरकर आप अपना रजिस्ट्रेशन नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर कर सकते हैं। और प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान की जा रही सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • स्टेप बाय रजिस्ट्रेशन करने की जानकारी प्राप्त करने के लिए ये पढ़े – National Career Service Portal क्या है ? NCS Portal Online पंजीकरण कैसे करें ?

Read Also –

राजस्थान डाकघर रोजगार सेवा केंद्र योजना 2021 के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें –

यदि आप राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान डाकघर रोज़गार सेवा योजना 2021 का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। और इसके लिए आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको नीचे बताए गए आसान से टिप्स को फॉलो करके अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

  • इसके लिए आपको अपने क्षेत्र के निकटतम डाकघर में जाना होगा। और आप अपना पंजीकरण करा सकते हैं।
  • यहां नए बेरोजगार युवाओं के पंजीकरण कराने के लिए ₹15 का शुल्क लिया जाएगा। और आपके पंजीकृत प्रोफाइल को अपडेट कराने पर 5 रूपये और आवेदन प्रिंट आउट प्राप्त करने के लिए ₹10 लिए जाएंगे।
  • पंजीकरण होने के पश्चात डाकघरों के द्वारा आपको आपके रजिस्ट्रेशन का प्रिंट आउट भी प्रदान किया जाएगा। जिसमें आप के रजिस्ट्रेशन की पूरी जानकारी दी हुई होगी।

Read Also –

तो  दोस्तों इस तरह से आप राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश के बेरोजगार नागरिकों के लिए प्रदान की जा रही राजस्थान डाकघर रोज़गार सेवा योजना 2021  में आप अपना ऑनलाइन ऑफलाइन पंजीकरण करा सकते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप को यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे। हम आपके सवालों का जल्द ही जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Spread the love

1 thought on “राजस्थान डाकघर रोज़गार सेवा योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण प्रक्रिया”

Leave a Comment