Rajasthan Berojgari Bhatta 2022 |ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन स्टेटस

राजस्थान सरकार ने प्रदेश के बेरोजगार युवकों के लिए एक नई सौगात लेकर आई है। राजस्थान सरकार ने प्रदेश के बेरोजगार युवकों के लिए Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2022 संचालित कर रही है। राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2022 के अंतर्गत राजस्थान सरकार प्रदेश के बेरोजगार युवकों को आर्थिक मदद प्रदान करना चाहती हैं। इसलिए इस योजना का संचालन किया जा रहा है।

प्रदेश के बेरोजगार युवकों को राजस्थान सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जा रहा है। राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2022 का लाभ प्रदेश के बेरोजगार लोगों को दिया जा रहा है। जिन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की है। लेकिन उसके पश्चात उन्हें नौकरी नहीं मिल पाई है। ऐसे युवकों को आर्थिक रूप से मदद करने के लिए राजस्थान सरकार ने राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का गठन किया है।

Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2020 online apply kaise kare

Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2022 क्या है –

राजस्थान सरकार ने प्रदेश के बेरोजगार युवकों की आर्थिक रूप से सहायता करने के लिए Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2022 की शुरूआत की है। राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2022 के तहत प्रदेश के बेरोजगार युवकों को ₹650 और बेरोजगार युवतियों को ₹750 की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ ऐसे युवाओं को दिया जाएगा। जिन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की लेकिन उन्हें नौकरी नहीं मिल पाई है। ऐसे बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहायता बेरोजगारी भत्ता के रूप में की जाएगी।

योजना का नाम बेरोजगारी भत्ता योजना
राज्य राजस्थान
लाभार्थीबेरोजगार युवा
बेरोज़गारी भत्ता राशि ₹650 से लेकर ₹750
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन आवेदन

इससे पहले Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2022 में केवल पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट को भी शामिल किया जाता था। लेकिन अब राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2022 के अंतर्गत ग्रेजुएट बेरोजगार युवाओं को भी लाभ प्राप्त होगा। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी को राजस्थान का मूल निवासी भी होना चाहिए। बेरोजगार युवक ऑनलाइन ही Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2022 प्राप्त करने के लिए पात्रता –

राजस्थान सरकार ने प्रदेश के बेरोजगार युवकों को Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2022 प्रदान करने के लिए कुछ पात्रता भी निर्धारित की है। जिसके अनुसार बेरोजगारी भत्ते का वितरण किया जाएगा। यह पात्रता है निम्नलिखित है –

  • इस योजना का लाभ केवल राजस्थान में रहने वाले युवकों को ही मिलेगा।
  • 10वीं, 12वीं Pass Students को भी मिलता हैं।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर्ता की आयु 21 से 35 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • 12वीं के बाद सभी उपलब्ध कोर्स करने वालो को भी मिलता हैं । जैसे B,ED, Nursing Students,आदि।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय कुल मिलाकर 3 लाख से कम होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाला आवेदक किसी भी प्रकार से रोजगार युक्त नहीं होना चाहिए।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज –

Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2022 के लिए आवेदन करने से पहले आपके पास नीचे बताए गए कुछ डाक्यूमेंट्स आवश्यक रूप से होने चाहिए।

  • आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड अनिवार्य रूप से होना चाहिए।
  • आवेदन करने के लिए वोटर आईडी कार्ड भी अनिवार्य रूप से होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता राजस्थान का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक के पास भामाशाह की ID कार्ड भी होना चाहिए।
  • आवेदन करने के लिए ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर भी अनिवार्य रूप से होना चाहिए।

Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2022 आवेदन कैसे करें –

Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2022 के लिए आप नीचे बताए गए तरीके से आवेदन कर सकते हैं।

नोट – यदि आपको राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना फॉर्म 2022 भरना नहीं आता है। तो आप पास के किसी ई- मित्र सेंटर से आवेदन करें। अपने आप गलत – सलत न भरें। बाद में आपको काफी प्रॉब्लम आ सकती है।

Total Time: 30 minutes

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको राजस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट पर https://employment.livelihoods.rajasthan.gov.in/website/index.aspx पर जाना होगा। आप चाहें तो यहां क्लिक करके भी डायरेक्ट जा सकते हैं।

इस वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको Unemployment Allowance ऑप्शन दिखाई पड़ेगा। इसके ड्राप डाउन मेनू में Apply आप्शन पर क्लिक करना होगा।
Rajasthan Berojgari Bhatta online apply kaise kare

यदि आप पहली बार आवेदन कर रहे हैं तो आप को पहले इस वेबसाइट पर अपने आप को रजिस्टर करना होगा। इसलिए आपको रजिस्टर बटन पर क्लिक करना होगा।
Rajasthan Berojgari Bhatta online apply kaise kare

रजिस्टर बटन पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने नीचे दिखाई गई इमेज की तरह कुछ आप्शन ओपन हो कर आयेंगे। इसमें आपको भामाशाह कार्ड का उपयोग करके रजिस्टर करना होगा।
Rajasthan Berojgari Bhatta online apply kaise kare

भामाशाह पर क्लीक करने के बाद  यदि आपके पास भामाशाह कार्ड हैं तो E कार्ड पर ID लिखें। यदि भामाशाह कार्ड अभी नहीं आया तो भामाशाह रसीद पर लिखे Enrollment number को यहां लिखें। दोनो में से किसी एक को लिखना हैं।

उसके बाद Next पर click करें।

अब आपके कार्ड में से जिसका आवेदन भरना हैं उसके नाम को चुने।

उसके बाद आपके भामाशाह कार्ड में रजिस्टर मोबाइल नम्बरों पर SMS जायेगा। उसमें OTP Number आएगा वह नम्बर यहां लिखें। और next पर click करें।

इसके बाद में आपको अपना  नाम लिखकर उसके आगे आपका मोबाइल नम्बर लिखना हैं। यह आपका यूजर नेम होगा। जैसें – Alok999999999। ओर सही √ के बटन पर ओके करें । इसके बाद Next पर OK करें।

अब आपके (भामाशाह कार्ड में रजिस्टर) मोबाइल नम्बर पर SMS जायेगा।

अब वापस SSO.Rajasthan.gov.in जाकर आपको अपने यूजरनेम ओर SMS में दिये पासवर्ड से Login करना हैं। वेबसाइट में नीचे फोटो भी होगी। जिसमें दिये गये Number भी लिखना हैं।

यहाँ आपको अपने पासवर्ड को चेंज करना होगा – 1. अब आपको SMS में दिये पासवर्ड को लिखना हैं। 2. New password में आपको पहला अक्षर बडा और नंबर के साथ स्पेशल करैक्टर भी यूज करना है 3. जैसे – Alok@12345।  Retype Password में भी वहीं लिखे जो आपने उपर लिखा हो। और Change पर OK करें।

अब आपको रजिस्टर करने के बाद अपने नए लॉगिन ID और पासवर्ड के माध्यम से अपने अकाउंट में लॉगिन करना है। और Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2022 का फार्म भरकर सबमिट करना है।

लॉग इन करने के बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा। जिसमें आपको सबसे उपर आपकी फोटो के दांये तरफ? सफेद रंग के बटन पर OK करें। अब Profile Update पर OK करें।

यहाँ आपको सबसे पहले अपनी Email ID लिखना है। और Next पर Ok करें। इसके आपकी ईमेल OTP  आएगा। आपको अपनी ईमेल में इसे चेक करके यहाँ भरना है। यदि आपको मेल नहीं मिल रही तो Email Id के Spam Folder में चेक करें।

OTP भरने के बाद अब दाये तरफ के OK बटन परक्लीक करें।

आप एक मोबाइल नम्बर को सिर्फ एक ही Profile में यूज कर सकते हैं। अत: Mobile Number लिखें ओर OK करें।

अब आपको SMS में उपलब्ध OTP Number को लिखें। ओर दांये तरफ के OK बटन पर क्लीक करें।
इसके बाद Update पर OK करें।

अब आपको Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2022 का आवेदन भरना हैं। अत: जहाँ  Employment लिखा हैं,वहां पर क्लीक करें।

अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा। यहाँ आपको job seekers पर क्लीक करना है।

नेक्स्ट स्टेप में आपको New Registration पर क्लीक करना है ।

अब यहाँ आपको अपनी पूरी जानकारी भरना है। फोटो 20kb से कम में अपलोड़ करे। Area/NCO कोड क्या हैं। यह आपकी शैक्षिक योग्यता हैं। जैसे – आप 12वीं Pass हैं तो Secondary लिखकर सर्च करें। इसके बाद Secondary 22वीं पर OK करें।

Area/NCO में यह सर्च करें = 10वीं वालें Matriculation, 12वीं वाले Secondary, Degree वाले Graduation, M.A या PG वाले Post Graduation, Diploma वालें Diploma और अन्य लोग कुछ न लिखकर सर्च बटन पर OK करें।

सभी जानकारी सही सही भरकर Form Submit करे।

अब आपको  Final Submit करना है।

Final Submit करने के बाद आपको  वापस sso.Rajasthan.gov.in पर आकर अपने Username और Password से लोगिन करके, Employment पर क्लीक करें।

यहाँ आप अब Hindi पर क्लीक करें। अब जॉब सिकर प्रोफाइल पर क्लीक  करें। और जानकारी भरें। साथ में अपड़ेट भी करें। अब यहां सारी जानकारी भरनें के बाद Print करे लें।

सारी जानकारी भरने के बाद अब https://employment.livelihoods.rajasthan.gov.in/website/JobSeekerRegistrationCard.aspx पर जाकर कार्ड प्रिंट करें।

दोनों प्रिंट किये कागजों के साथ अपने सभी दस्तावेजों की कॉपी के साथ संलग्न करके अपने जिले के  रोजगार कार्यालय में जाकर जमा करें। अपने साथ में सभी ओरिंजनल कागज ले जाना न भूलें।

अब आपका फॉर्म अप्रूव होने के बाद आपको आपके Account में 600-700 रुपये मिलने लग जायेंगे।

ये भी पढ़ें –

Rajasthan Berojgari Bhatta से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल –

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2022 क्या हैं?

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना की शुरुआत प्रदेश सरकार ने राज्य की बेरोजगारी को कम करने के लिए शुरू की गयी हैं। राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2022 के तहत प्रदेश के बेरोजगार युवकों को ₹650 और बेरोजगार युवतियों को ₹750 की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

क्या स्टूडेंट बेरोजगारी भत्ता फॉर्म भर सकतें हैं?

यदि आप एक स्टूडेंट हैं तो आप बेरोजगारी भत्ता फॉर्म नही भर सकतें हैं। इस योजना का लाभ सिर्फ बेरोजगार युवा और युवतियों को दिया जाएगा जो अपनी पढ़ाई पूरी कर चुके हैं।

क्या स्वयं घर से आवेदन कर सकतें हैं?

आप स्वयं घर से आवेदन कर सकतें हैं आपको उपर स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी गयी है। लेकिन यदि आपको टेक्निकल नॉलेज न हो तो आप स्वयं फॉर्म न भरें नजदीकी की ई मित्र केंद्र पर जाकर अप्लाई करें।

क्या स्कालरशिप और भत्ता एक साथ ले सकतें हैं?

बेरोजगारी भत्ता केवल बेरोजगार नागरिकों को प्रदान किया जाता है इसलिए आप भत्ता और स्कालरशिप दोनों एक साथ नही ले सकते यदि आप ऐसा करते हैं तो दोनों में से एक फॉर्म आपका रिजेक्ट हो जायेगा।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना मेंं के लिए आवेदन कैसे करें?

पात्र युवा युवती राजस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट पर https://employment.livelihoods.rajasthan.gov.in/website/index.aspx पर जाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस तरह से आप Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यदि आप को बेरोजगारी भत्ता राजस्थान 2022, बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन राजस्थान, बेरोजगारी भत्ता आनलाइन फार्म राजस्थान 2022 की जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों के जवाब देगें।। धन्यवाद।।

Spread the love:

876 thoughts on “Rajasthan Berojgari Bhatta 2022 |ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन स्टेटस”

  1. ज़ब योजना के अंतर्गत सभी मे नियम लगा रखा है की समय पर ही attendence upload करे ,समय पर ही internship join करे और 4 घंटे काम भी करे… चलो ठीक है…

    तो फिर समय पर bill pass क्यों नहीं करते और समय पर भत्ता क्यों नहीं देते…

    ये बेरोजगार भत्ता नहीं.. बल्कि काम के बदले अनाज योजना है.. Internship को बंद किया जाये….

    भत्ता समय पर दिया जाये….

    प्रतिक्रिया
  2. Sir जैसे मेने unemployment allownce का फॉर्म सबमिट किया वह पर next पेज में आता है कि update भामाशाह detail in your profile
    जबकि मेरी भामाशाह detail प्रोफाइल में update है
    अब कैसे form सबमिट hoga
    या कहि और भी भामाशाह detail अपडेट करनी है

    प्रतिक्रिया
  3. सर मेने रिन्यूअल के लिए भी अप्लाई कर दिया था परन्तु फोटो पर सील नहीं थी जिससे सेड्बैक का संदेश आया था पर अब वह वेबसाइट पर रिन्यूअल काऑप्शन नहीं आ रहा है और ऑफिस में भी पूछा तो उन्होंने भी मन कर दिया की 31 तारीख के बाद बंद हो गया है पर सर मेरे एक दोस्त जो दूसरे जिले का है उसके तो अभी भी शो कर रहा है प्लीज हेल्प करे सर

    प्रतिक्रिया
  4. सर जी क्या बेरोजगार भत्ता का फ्रॉम भरने के बाद क्या ये फ्रॉम कार्यलाय में जमा होता है क्या सर जी काफी समय हो गया है मुझे फ्रॉम भरे हुए पर अभी तक पेंडिंग बता रहा हे सर जी आप से निवेदन है कि मुझे कोटा कार्यालय का हेल्प लाइन नंबर सेंड कर दो

    प्रतिक्रिया
  5. मेरा रोजगार कार्यालय में रजिस्ट्रेशन को 1साल हो गया । अब मेरा बेरोजगारी भत्ता बंद हो गया है मैंने उसे अपडेट भी कर दिया था मेरा बेरोजगारी भत्ता नहीं मिला मैं अव क्या करूं
    रजिस्ट्रेशन 2018624871
    मो 6378503029

    प्रतिक्रिया
  6. में रीना कुमारी किराड़ ग्रा/पो.गेहुंखेड़ी तह. अकलेरा जिला. झालावाड़ राजस्थान
    में एक शादी शुदा हु मेरा एक बच्चा भी है
    मेने B A, M A, पास कर चुकी हूं अत मुझे नॉकरी न मिलने के कारण मेने नरेगा मजदूरी मैं काम करना शुरू कर दिया
    अतः मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी का कहना है कि जो लड़किया नरेगा मजदूरी काम कर रही है उनको 3000 रुपये का बत्ता नही मिलेगा
    हम पूछना चाहते है मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी से की हम अपना पेट कैसे भरेंगे अगर हम ऐसी कार्रवाई हुई तो हम आत्महत्या करनी होगी क्योंकि हमें नॉकरी कोई नही देगा तो हमे यही कदम उड़ना पड़ेगा

    प्रतिक्रिया
  7. sir ji es msg ka kya mtlab h
    Dear SUNIL KUMAR, ‘Your Un – Employment Request has been Back to Citizen by Sub Regional Employment Exchange, Ganganagar (Ganganagar), Because of Reason: Other , Remark: Upload the signed self declaration form as per point no. 8(i) sub point 2 of the guidelines of Mukhyamantri Yuva Sambal Yojna issued on 11 june 2019.
    If you have submitted the Income Declaration form in Annexure-I, please re-submit/upload the income declaration form in Annexure-I as per the provisions of Notarial Register no. and date (rule 11) with prescribed seal duly signed by Notary Public (rule 12) under Notaries Rules, 1956.

    प्रतिक्रिया
  8. sir ji mer paas esa msg aya h iska kya matlab h….
    dear SUNIL KUMAR your un-employment request has been back to citizen bay sub regional employment exchange ganganagar
    because of reason; other, remark; upload the signedself declaration form as per point 2 of the guidelines of Mukhyamantri Yuva samble yojna issued on 11 june 2019.
    if you have submitted the income declaration foam in annexure-i, please re-submit/upload the income declaration form in Annexure-i as per the provisions of notarial register no. and date (rule 11)with prescribed seal duly signed by notary public (rule12) under notaries rules 1956

    प्रतिक्रिया
  9. dear sir/mem
    मेरे बेरोजगार भत्ता पंजीयन संख्या 216230814 से unemployment allowance के लिए आवेदन करने पर ERROR (There is no row at position 0) दिखा रहा है
    अतः आपसे निवेदन है की शीघ्र अति शीघ्र इस समस्या का समाधान करवाये…

    प्रतिक्रिया
    • कोई भी ऐसा नागरिक जो कोई भी छोटा बड़ा रोज़गार कर रहा है वो बेरोज़गारी भत्ता के लिए अप्लाई नहीं कर सकता | यदि आप itr फाइल कर रहें तो आप बिलकुल भी अप्लाई नहीं कर सकतें हैं |

      प्रतिक्रिया
  10. सर मेने बेरोजगार फोर्म भरा था दिनांक 18/12/17को मेरा रजिस्ट्रेशन नंबर 2017568791हे मेरे को भता मिलें 10महिने हो गये मैं ग्रेजुएशन हूं मेरा बेंक अकाउंट SBI bank में है मैं जयपुर राजस्थान तहसील विराटनगर गांव निलका आतेला ग्रामीण से हु 9636917548

    प्रतिक्रिया
    • NCO कोड जानने के लिए ये स्टेप फॉलो करें – Area/NCO में यह सर्च करें = 10वीं वालें Matriculation , 12वीं वाले Secondary, Degree वाले Graduation , M.A या PG वाले Post Graduation , Diploma वालें Diploma और अन्य लोग कुछ न लिखकर सर्च बटन पर OK करें ।

      प्रतिक्रिया
  11. सर मेरा बेरोजगार बत्ता के लिए 25.08.2018 को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया था और वह 26.08.2018 को अपरूड़ भी हो गया लेकिन आज तक बेरोजगारी बत्ता नहीं आया ! जबकि मैंने स्नातक कर 2016 में ही कर लिया था और अब कोई पढाई भी नहीं कर रहा हूँ !

    प्रतिक्रिया
  12. सर मेरी बी एड जुलाई 2019 में और एम कॉम दिसम्बर 2019 में पूरी हो जाएगी मेरे पास श्रमिक कार्ड ह औऱ में जनरल केटेगरी से हु । क्या मुझे बी एड में छात्रवृत्ति मिल सकती है । या मुझे बेरोज़गारी का फॉर्म भरना चाहिये

    प्रतिक्रिया
  13. राजस्थान के बेरोजगार लोगों के लिए यह एक खुशखबरी है, आपने अच्छे विस्तार से इस योजना को समझाया है. राजस्थान बेरोजगारी भत्ता उन सभी बेरोजगारों को मिलेगा जो राजस्थान में रहने वाले है, और कोई नौकरी नहीं करते है. भत्ता योजना के अंदर अभी 650 पुरुष को और 750 महिलाओं को मिलते है, लेकिन अभी सरकार ने कहा है कि अगर वसुंधरा सरकार आएगी तो जनवरी से इस राशी को बढ़ाकर 5000 रूपए हर महीने सभी को दिए जायेगें.

    प्रतिक्रिया
  14. सर मुझे दो महीने से भी ज्यादा हो गया बेरोजगार भत्ता नही आ रहा है क्या चुनाव की वजह से नही आ रहा है
    और सिर इसकी शिकायत कहा करनी पड़ेगी उसकी डिटेल जरूर बताएं

    प्रतिक्रिया