न्यू Rajasthan Bhulekh खाता खतौनी खसरा जमाबंदी नकल ऑनलाइन कैसे देखें ?

Rajasthan Bhulekh खाता खतौनी खसरा जमाबंदी नकल – अन्य प्रदेशों के की तरह राजस्थान सरकार ने भी अपने प्रदेश के नागरिकों की सुविधा बढ़ाते हुए एक नया पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल पर राजस्थान के नागरिक अपने Rajasthan Bhulekh खाता खतौनी खसरा जमाबंदी नकल , खसरा नक्शा , ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड को घर बैठे चेक कर सकते हैं। इस पोर्टल का नाम प्रदेश सरकार ने ”अपना खाता” रखा है। इस पोर्टल के माध्यम से देश के नागरिक अपने जमीन का पूरा विवरण देख सकते हैं। और इसकी प्रति को प्रिंट भी कर सकते हैं। इसके द्वारा वह अपने जमीन पर मालिकाना हक भी जता सकते हैं। साथ ही साथ इससे वह किसी बैंक में लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

Rajasthan Bhulekh खाता खतौनी खसरा जमाबंदी नकल प्रदेश सरकार ने नागरिकों की सुविधा को बढ़ाते हुए इस ऑनलाइन पोर्टल को लांच किया है। इस पोर्टल के द्वारा कोई भी व्यक्ति घर बैठे अपने Rajasthan Bhulekh खाता खतौनी खसरा जमाबंदी नकल का विवरण ऑनलाइन चेक कर सकता है। पहले जहां इस तरह के विवरण को प्राप्त करने के लिए लेखपाल दफ्तर के चक्कर काटने पड़ते थे। वहीं अब कोई भी व्यक्ति घर बैठे बड़ी ही आसानी से अपने सारे भूमि विवरण / रिकॉर्ड को चेक कर सकता है।

Rajasthan Bhulekh खाता खतौनी खसरा जमाबंदी नकल ऑनलाइन कैसे देखें –

राजस्थान सरकार द्वारा लॉन्च किए गए पोर्टल के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अब घर बैठे ऑनलाइन ही अपने Rajasthan Bhulekh खाता खतौनी खसरा जमाबंदी नकल और जमीन के विवरण को चेक कर सकता है। इसके लिए उसे नीचे बताए गए कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Rajasthan Bhulekh Bhulekh -All State

  • अब एप्प ओपन करे और लिस्ट में अपना राज्य सलेक्ट करे । जैसे यहाँ पर राजस्थान को सलेक्ट करते है ।

Rajasthan Bhulekh खाता खतौनी खसरा जमाबंदी नकल

  • अब आप विभाग की ऑफिसियल साईट पर पहुंच जायेंगे । वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको “अपना खाता” पर क्लिक करना है।

Rajasthan Bhulekh खाता खतौनी खसरा जमाबंदी नकल

  • जैसे ही आप अपना खाता पर क्लिक करेंगे। आपके सामने प्रदेश के सभी जिलों के नाम के साथ मानचित्र भी खुलकर आ जाएगा। यहां पर आपको अपने जिले के नाम पर क्लिक करना है।

Rajasthan Bhulekh खाता खतौनी खसरा जमाबंदी नकल

  • अपने जिले का नाम को चुनने के पश्चात आपको अपने तहसील के नाम को चुनना होगा।

Rajasthan Bhulekh खाता खतौनी खसरा जमाबंदी नकल

  • इसके पश्चात आप को यहां पर उपलब्ध सूची में से  अपने गांव के नाम को सेलेक्ट करना होगा। गांव के नाम को सेलेक्ट करने के लिए आप यहां पर साइड में दिए गए अक्षरों की सहायता भी ले सकते हैं।

Rajasthan Bhulekh खाता खतौनी खसरा जमाबंदी नकल

  • गांव का नाम सेलेक्ट करने के पश्चात नए पेज पर आपको अपना खाता संख्या चुनना होगा।
  • इसके बाद आपको काश्तकार का नाम सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको ”कॉपी प्राप्त करें” बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप कॉपी प्राप्त करें बटन पर क्लिक करेंगे। आपको आपकी जमीन का पूरा विवरण प्राप्त हो जाएगा।

इस तरह से आप कर बैठे ऑनलाइन ही अपने मोबाइल से Rajasthan Bhulekh खाता खतौनी खसरा जमाबंदी नकल प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। ताकि उन्हें भी लाभ प्राप्त हो सके। साथ ही किसी भी प्रकार के सवाल के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

Leave a Comment

3 Shares
Share3
+1
Tweet
Pin