न्यू राजस्थान अपना खाता खतौनी खसरा जमाबंदी नकल ऑनलाइन देखें, डाउनलोड करें? apnakhata.raj.nic.in

Rajasthan Bhulekh Apna Khata Jamabandi Nakal & Khasra Number in Hindi। अपना खाता नकल जमाबंदी राजस्थान। Rajasthan Apna Khata Bhulekh Khasra-Khatauni & Jamabandi Nakal। राजस्थान अपना खाता – ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड राजस्थान। Check Online Land Records at apnakhata.raj.nic.in। राजस्थान अपना खाता ऑनलाइन जमाबंदी नकल और खसरा नंबर। ऑनलाइन जमाबंदी नकल राजस्थान और खसरा नक्शा

अन्य प्रदेशों के की तरह राजस्थान सरकार ने भी अपने प्रदेश के नागरिकों की सुविधा बढ़ाते हुए एक नया पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल पर राजस्थान के नागरिक अपने Rajasthan Bhulekh अपना खाता खतौनी खसरा जमाबंदी नकल, खसरा नक्शा, ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड को घर बैठे चेक कर सकते हैं। इस पोर्टल का नाम प्रदेश सरकार ने ”अपना खाता” रखा है। इस पोर्टल के माध्यम से देश के नागरिक अपने जमीन का पूरा विवरण देख सकते हैं। और इसकी प्रति को प्रिंट भी कर सकते हैं। इसके द्वारा वह अपने जमीन पर मालिकाना हक भी जता सकते हैं। साथ ही साथ इससे वह किसी बैंक में लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

Rajasthan Bhulekh खाता खतौनी खसरा जमाबंदी नकल

प्रदेश सरकार ने नागरिकों की सुविधा को बढ़ाते हुए इस ऑनलाइन पोर्टल को लांच किया है। इस पोर्टल के द्वारा कोई भी व्यक्ति घर बैठे अपने Rajasthan Bhulekh अपना खाता खतौनी खसरा जमाबंदी नकल का विवरण ऑनलाइन चेक कर सकता है। पहले जहां इस तरह के विवरण को प्राप्त करने के लिए लेखपाल दफ्तर के चक्कर काटने पड़ते थे। वहीं अब कोई भी व्यक्ति घर बैठे बड़ी ही आसानी से अपने सारे भूमि विवरण / रिकॉर्ड को चेक कर सकता है।

Rajasthan Bhulekh अपना खाता खतौनी खसरा जमाबंदी नकल क्या है –

बात करें भूलेख के शाब्दिक अर्थ की तो आप सभी लोग जानतें हैं कि भूलेख 2 शब्दों को मिलाकर बना है भू + लेख। जिसमे भू का मतलब भूमि से है और लेख का अर्थ कागज के लिखित पत्र या दस्तावेज से है। इस तरह भुलेख का शाब्दिक अर्थ भूमि से सम्बंधित लेख पत्र या दस्तावेज है। भुलेख  खसरा खतौनी की तो भारत और पाकिस्तान जैसे देशों में में ख़सरा खेती – किसानी से जुड़ा एक महत्वपूर्ण क़ानूनी दस्तावेज़ होता है। जिसमें किसी गाँव के ज़मीन के किसी टुकड़े का ब्यौरा लिखा होता है। पारम्परिक रूप से ख़सरों में हर खेत और उसके क्षेत्रफल व अन्य मापों का, उसके मालिक का नाम और उसकी मिट्टी के प्रकार का और उस पर उग रहे वृक्षों आदि का विवरण दिया होता है।

इसके साथ ही जब गाँव के ख़सरों को प्रयोग करके किसी एक व्यक्ति या परिवार के स्वामित्व वाली भूखण्डों की सूची बनाई जाती है।  तो उसे ‘ख़तौनी’ कहते हैं। इसका साधारण सा मतलब यह है किसी व्यक्ति या उसके परिवार के सभी ख़सरों की सूची उस व्यक्ति/परिवार की ख़तौनी में होती है।

प्रदेश सरकार ने राष्ट्रव्यापी कार्यों के लिए सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय और भूमि संसाधन विकास विभाग (DOLR) द्वारा केन्द्र प्रायोजित दो योजनाओं – भू.अ. का कम्प्युटरीकरण (CLR) व राजस्व प्रशासन को सुदृढ बनाना और भूमि अभिलेखो को अद्यतन करना (SRA & ULR) को मिलाकर डीआईआऱएलएमपी कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस डीआईएलआरएमपी इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य शीर्षक गारंटी के साथ निर्णायक भूमि-शीर्षक प्रणाली को लागू करना है। साथ ही देश में एक आधुनिक, व्यापक और पारदर्शी भूमि अभिलेख प्रबंधन प्रणाली विकसित करने का प्रयास भी इस कार्यक्रम के माध्यम से किया जा रहा है। ताकि प्रदेश में किसी भी प्रकार का कोई गलत कार्य न किया जा सके। और भू माफियाओं द्वारा कोई आम नागरिक परेशान न किया जाये।

Rajasthan Bhulekh अपना खाता खतौनी खसरा जमाबंदी नकल ऑनलाइन कैसे देखें –

राजस्थान सरकार द्वारा लॉन्च किए गए पोर्टल के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अब घर बैठे ऑनलाइन ही अपने Rajasthan Bhulekh अपना खाता खतौनी खसरा जमाबंदी नकल और जमीन के विवरण को चेक कर सकता है। इसके लिए उसे नीचे बताए गए कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

न्यू Rajasthan Bhulekh अपना खाता खतौनी खसरा जमाबंदी नकल ऑनलाइन देखें डाउनलोड करें? apnakhata.raj.nic.in

  • ऑफिसियल साईट पर जाकर आपको उपर दिखाई दे रहे इमेज की तरह पेज दिखाई देगा। यहाँ पर आपको अपना खाता आप्शन पर क्लीक करना होगा।

राजस्थान खाता खतौनी खसरा जमाबंदी नकल

  • जैसे ही आप अपना खाता पर क्लिक करेंगे। आपके सामने प्रदेश के सभी जिलों के नाम के साथ मानचित्र भी खुलकर आ जाएगा। यहां पर आपको अपने जिले के नाम पर क्लिक करना है।

न्यू Rajasthan Bhulekh अपना खाता खतौनी खसरा जमाबंदी नकल ऑनलाइन देखें डाउनलोड करें? apnakhata.raj.nic.in

  • अपने जिले का नाम को चुनने के पश्चात आपको अपने तहसील के नाम को चुनना होगा।

न्यू Rajasthan Bhulekh अपना खाता खतौनी खसरा जमाबंदी नकल ऑनलाइन देखें डाउनलोड करें? apnakhata.raj.nic.in

  • इसके पश्चात आप को यहां पर उपलब्ध सूची में से  अपने गांव के नाम को सेलेक्ट करना होगा। गांव के नाम को सेलेक्ट करने के लिए आप यहां पर साइड में दिए गए अक्षरों की सहायता भी ले सकते हैं।

न्यू Rajasthan Bhulekh अपना खाता खतौनी खसरा जमाबंदी नकल ऑनलाइन देखें डाउनलोड करें? apnakhata.raj.nic.in

  • गांव का नाम सेलेक्ट करने के पश्चात नए पेज पर आपको अपना खाता संख्या चुनना होगा।
  • इसके बाद आपको काश्तकार का नाम सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको ”कॉपी प्राप्त करें” बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप कॉपी प्राप्त करें बटन पर क्लिक करेंगे। आपको आपकी जमीन का पूरा विवरण प्राप्त हो जाएगा।

Rajasthan Bhulekh खाता खतौनी खसरा जमाबंदी नकल विडियो –

यदि आपको किसी प्रकार की कोई समस्या या दिक्कत आ रही है तो आप नीचे दिया गया विडियो देख सकतें हैं।  और अपना Rajasthan Bhulekh अपना खाता खतौनी खसरा जमाबंदी नकल  देख सकतें हैं और डाउनलोड कर सकतें हैं –

राजस्थान अपना खाता भूलेख खसरा खतौनी Rajasthan e-Dharti Online Portal के लाभ –

यदि आपके पास भूलेख अपना खाता खतौनी सम्बंधित दस्तावेज हैं तो आपको बहुत से लाभ प्राप्त होते हैं। सरकार शुरू किये गए Rajasthan e-Dharti Online Portal से आपको निम्न लाभ प्राप्त होगें  –

  • आप Rajasthan e-Dharti Online Portal से अपना खाता भूलेख खसरा खतौनी का रिकॉर्ड ऑनलाइन देख सकतें हैं।
  • Rajasthan e-Dharti Online Portal पर आप अपना खाता नंबर डालकर जमाबंदी नकल, खसरा नक्शा, खतौनी, गिरदावरी रिपोर्ट देख सकतें हैं।
  • Rajasthan e-Dharti Online Portal माध्यम से ऑनलाइन रिकार्ड निकाल सकतें हैं जिससे आपके समय की बचत होगी।
  • प्रदेश के किसी भी जिले के नागरिक Rajasthan e-Dharti Online Portal का उपयोग कहीं से भी कर सकतें हैं।

इस तरह से आप कर बैठे ऑनलाइन ही अपने मोबाइल से Rajasthan Bhulekh अपना खाता खतौनी खसरा जमाबंदी नकल प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। ताकि उन्हें भी लाभ प्राप्त हो सके। और इसका लाभ उठा सकें। साथ ही किसी भी प्रकार के सवाल के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों के जवाब देगें।। धन्यवाद ।।

Sharing is caring

2 thoughts on “न्यू राजस्थान अपना खाता खतौनी खसरा जमाबंदी नकल ऑनलाइन देखें, डाउनलोड करें? apnakhata.raj.nic.in”

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।