राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2022 | ऑनलाइन अप्लाई | लाभ, पात्रता, दस्तावेज व उद्देश्य

|| राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना-2022 क्या है?, Rajasthan Ambedkar DBT voucher scheme – 2022?, राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना से कुल कितने छात्र लाभान्वित होंगे?, राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?, किन छात्रों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा? ||

यह तो आप जानते ही हैं कि हमारे देश में अच्छी अच्छी के लिए कई बार छात्र छात्राओं को घर से दूर शहर में जाकर हॉस्टल में रहना पड़ता है। राजस्थान में भी ऐसे बहुतेरे छात्र हैं, जिन्हें शिक्षा प्राप्ति के उद्देश्य से घर से बाहर दूसरे शहरों को जाना पड़ता है। राजस्थान सरकार की ओर से ऐसे छात्रों के लिए राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना-2022 (Rajasthan Ambedkar DBT voucher scheme-2022) शुरू की गई है। यह योजना क्या है? इसका उद्देश्य क्या है? इस योजना के लिए आवेदन कैसे किया जा सकता है? जैसे विभिन्न बिंदुओं पर आज हम आपको इस पोस्ट में विस्तार से जानकारी देंगे। आइए, शुरू करते हैं-

Contents show

राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना क्या है? (What is Rajasthan Ambedkar DBT voucher scheme?)

दोस्तों, यह तो आपको नाम से ही स्पष्ट हो गया होगा कि यह राजस्थान सरकार (Rajasthan government) की योजना है। इस योजना का शुभारंभ राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) द्वारा किया गया है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा छात्रों को आवासीय सुविधा (residential facility) प्रदान करने के लिए वाउचर उपलब्ध कराया जाएगा। दोस्तों, आपको बता दें कि ये वे छात्र होंगे, जो आरक्षित वर्ग (reserve category) यानी एससी (SC), एसटी (ST), ओबीसी (OBC), एमबीसी (MBC) अथवा ईडब्ल्यूएस (EWS) से संबंधित हैं।

राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2022 ऑनलाइन अप्लाई लाभ, पात्रता, दस्तावेज व उद्देश्य

इस योजना के अंतर्गत छात्र को संभागीय मुख्यालय (commissionerate) पर आवास के लिए 7 हजार रूपए, जबकि जिला मुख्यालय (district headquarters) पर आवास के लिए 5 हजार रूपए प्रतिमाह की आर्थिक सहायता (economic help) प्रदान की जाएगी। दोस्तों, विशेष बात यह है कि यह राशि लाभार्थी छात्र (beneficiary student) के बैंक खाते (Bank account) में डीबीटी (DBT) यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (direct benefit transfer) के माध्यम से भुगतान (payment) की जाएगी।

योजना का नाम राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना
साल 2022
राज्य राजस्थान
लाभार्थी राजस्थान के आरक्षित वर्ग के छात्र
उद्देश्यआवासीय सुविधा के लिए वाउचर प्रदान करना।
आर्थिक सहायता₹5000 एवं ₹7000
वेबसाइट https://sso.rajasthan.gov.in/signin

राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना का लाभ लेने के लिए क्या पात्रता है? (What is the eligibility to take benefit of this Rajasthan Ambedkar DBT voucher scheme?)

मित्रों, आइए अब आपको जानकारी देते हैं कि इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों के लिए क्या पात्रता आवश्यक है? यह इस प्रकार से है-

  • आवेदक छात्र राजस्थान का स्थाई निवासी हो।
  • आवेदक स्नातक अथवा स्नातकोत्तर कक्षाओं में नियमित रूप से अध्ययनरत हो।
  • आवेदक के परिवार की सालाना आय एससी, एसटी एवं एमबीसी के छात्रों के लिए ढाई लाख रूपए से अधिक न हो। ओबीसी के छात्रों के लिए यह तीन लाख रूपए से अधिक नहीं होनी चाहिए, जबकि ईडब्ल्यूएस के छात्रों के लिए यह अधिकतम एक लाख रूपए निर्धारित की गई है।
  • छात्र ने गत परीक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हों।

राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना से कुल कितने छात्र लाभान्वित होंगे? (How many students will get benefit from this Rajasthan Ambedkar DBT voucher scheme?)

साथियों, आप भी इस योजना के तहत अप्लाई (apply) करना चाहते हैं तो देर न करें, क्योंकि राजस्थान के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से यह स्पष्ट किया गया है कि इस योजना के अंतर्गत मेरिट के आधार पर 10 माह के लिए कुल 5 हजार छात्रों को वाउचर उपलब्ध कराए जाने का प्रावधान किया गया है। इनमें अनूसूचित जाति के 1500, अनुसूचित जाति के 1500, अन्य अन्य पिछड़ा वर्ग के 750, अति पिछड़ा वर्ग के 750, आर्थिक पिछड़ा वर्ग के 500 एवं अल्पसंख्यक वर्ग के 500 वि़द्यार्थी शामिल हैं। मित्रों, एक और महत्वपूर्ण बात जान लीजिए कि इस योजना का लाभ स्नातक एवं स्नातकोत्तर (graduate and post graduate) के केवल शैक्षणिक पाठ्यक्रमों मसलन कला, विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय वाले राजकीय महाविद्यालयों में अध्ययन करने वाले छात्रों को मिलेगा। ये वे छात्र होंगे, जिन्हें शिक्षा प्राप्ति के लिए अपने घर से दूर शहरी क्षेत्रों में कमरा किराए पर लेकर रहने को मजबूर होना पड़ रहा है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं? (What documents are required to get benefit of this scheme?)

राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना-2022 का लाभ लेने के लिए आवेदक को कुछ दस्तावेज (documents) आवश्यक रूप से जमा करने होंगे। ये दस्तावेज उनकी पहचान, आयु, पारिवारिक आय, संपर्क आदि से जुड़े होंगे, जो कि इस प्रकार से हैं-

  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र।
  • आवेदक का आधार कार्ड।
  • आवेदक का आयु प्रमाण पत्र।
  • आवेदक का जाति प्रमाण पत्र।
  • आवेदक का राशन कार्ड।
  • आवेदक के बैंक खाते का ब्योरा।
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज नंबर।
  • आवेदक का मोबाइल नंबर।

राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना के लिए आवेदन कहां किया जा सकता है? (Where to apply for this Rajasthan Ambedkar DBT voucher scheme?)

जो भी छात्र इस योजना के लाभार्थी बनना चाहते हैं, उन्हें इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन (online apply) करना होगा। इसके लिए राजस्थान के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली द्वारा शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए आधिकारिक पोर्टल (official portal) का शुभारंभ किया गया है। छात्र विभाग की वेबसाइट http://she.rajasthan.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त वे ई-मित्र (E-mitra), एसएसओ (SSO) अथवा जन आधार कार्ड (Jan aadhar card) के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें sso.rajasthan.gov.in एवं http://sjms.rajasthan.in पर आवेदन करना होगा।

राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है? (What is the process of applying for Rajasthan Ambedkar DBT voucher scheme?)

मित्रों, निश्चित रूप से अब आप यह भी जानना चाहते होंगे कि इस राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना-2022 के लिए आवेदन कैसे किया जा सकता है? इसकी प्रक्रिया इस प्रकार से है-

  • सबसे पहले आपको एसएसओ राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज (home page) खुल जाएगा।
  • यहां आपको रजिस्ट्रेशन (registration) के ऑप्शन (option) पर क्लिक (click) करना होगा।
राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना
  • अब आपके सामने सिटीजन (citizens) का विकल्प आएगा। आपको इस पर क्लिक करना होगा।
राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना 1
  • इसके पश्चात आपको नीचे नजर आ रहे जनाधार (janadhar), भामाशाह (bhamashah), फेसबुक (Facebook) अथवा गूगल (Google) में से एक विकल्प का चुनाव करना है।
राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2
  • अब आपके सामने नया पेज (new page) खुल जाएगा।
  • यहां आपको मांगी गई सारी जानकारी सही सही भरनी होगी।
राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना 3
  • इसके पश्चात आपको मांगे गए सभी दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • इतना करने के बाद आपको रजिस्टर (register) के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको लॉगइन (login) करना होगा।
  • लॉगइन (login) करने के पश्चात आपको राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने योजना का एप्लिकेशन फार्म (application form) खुल जाएगा।
  • यहां आपको मांगी गई सारी जानकारी मसलन आपका नाम (name), ईमेल आईडी (email id), मोबाइल नंबर (mobile number) आदि सही सही दर्ज करना होगा। (याद रखें कि आपकी ईमेल आईडी एवं मोबाइल नंबर एक्टिव (active) हों।)
  • इसके पश्चात आपको मांगे गए सभी दस्तावेजों (documents) को अपलोड (upload) करना होगा।
  • इसके पश्चात सबमिट (submit) के आप्शन पर क्लिक कर दें।
  • इस प्रकार राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाचर योजना के तहत आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना के लिए आवेदन कब तक किया जा सकता है? (Till when one can apply for this Rajasthan Ambedkar DBT voucher scheme?)

मित्रों, आपको जानकारी दे दें कि इस योजना के तहत आवेदन प्रारंभ हो चुके हैं। यदि आप भी राजस्थान अंबेडकर वाउचर योजना (Rajasthan Ambedkar DBT voucher scheme) के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इसके लिए 15 दिसंबर, 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। यदि राजस्थान राज्य सरकार (Rajasthan state government) द्वारा इस योजना की तिथि में बढ़ोत्तरी की जाती है तो हम आपको इस संबंध में अवश्य अपडेट (update) करेंगे। आपको बस इतना करना है कि आपको इस वेबसाइट को समय समय पर चेक करते रहना है।

किन छात्रों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा? (Which students will not get the benefit of this scheme?)

साथियों, अब आपको जानकारी देते हैं कि किन छात्रों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। मित्रों, आपको बता दें कि जो छात्र रेगुलर पढ़ाई (regular study) नहीं कर रहे हैं, वे इस योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे। इसके अतिरिक्त जो छात्र पहले से ही सरकार की ओर से संचालित हास्टलों में रह रहे हैं, वे भी इस योजना के लिए अपात्र होंगे। यानी कि वे भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकेंगे। इसके अतिरिक्त जो छात्र उसी नगर पालिका अथवा परिषद के दायरे में रह रहे हैं, जहां उनका कालेज (college) स्थित है, तो वे भी इस योजना में पात्र नहीं माने जाएंगे।

राजस्थान में उच्च शिक्षा की क्या स्थिति है? (What is the status of higher education in Rajasthan?)

राजस्थान में उच्च शिक्षा (higher education) की क्या स्थिति है, अब आपको इसकी जानकारी देते हैं। आपको बता दें कि राजस्थान में सामान्य शिक्षा (general education) के कुल 1516 कालेज हैं। इनमें से 164 राजकीय महाविद्यालय (government college) हैं।

15 विधि महाविद्यालय (law college) हैं, जबकि 1331 निजी कालेज (private colleges) हैं। 4 राजकीय कालेज निजी सहभागिता (private partnership) से स्थापित हैं। राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना के माध्यम से सरकार अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग के छात्रों में शिक्षा को प्रोत्साहित करना चाहती है। उन्हें आत्मनिर्भर बनाकर उनके लिए रोजगार के अवसरों में भी बढ़ोत्तरी करना चाहती है। आपको लगे हाथों यह भी बता दें कि राजस्थान में कुल 33 जिले हैं। इनमें से कई सीमावर्ती जिले (border district) हैं तो कई गांव बेहद दूरस्थ इलाकों में स्थित हैं। ऐसे में यह योजना इन क्षेत्रों में रह रहे छात्र छात्राओं के लिए बेहद मददगार साबित होगी, इसमें कोई दोराय नहीं है।

Rajasthan Ambedkar DBT voucher scheme Related Faq

राजस्थान डीबीटी वाउचर योजना क्या है?

इस योजना के अंतर्गत आरक्षित वर्ग के छात्रों को उनके अध्ययन के दौरान दूरस्थ शहरी क्षेत्रों में रहने वाले छात्रों को सहायता राशि का भुगतान किया जाता है।

राजस्थान डीबीटी वाउचर योजना की शुरूआत किसने की है?

राजस्थान डीबीटी वाउचर योजना की शुरूआत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की है।

इस योजना के अंतर्गत कितनी सहायता राशि प्रदान की जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत संभागीय मुख्यालय पर आवास के लिए 7 हजार रूपए प्रतिमाह एवं जिला मुख्यालय पर निवास के लिए 5 हजार रूपए प्रतिमाह की दर से दी जाएगी।

सहायता राशि की अवधि कितनी निर्धारित की गई है?

सहायता राशि की अवधि अधिकतम 10 माह निर्धारित की गई है।

इस योजना के तहत कब तक आवेदन किया जासकता है?

इस योजना के अंतर्गत 15 दिसंबर, 2022 तक आवेदन किया जा सकता है।

क्या किसी अन्य राज्य के छात्र इस योजना का लाभ उठा सकते हैं?

जी नहीं, इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को राजस्थान का निवासी होना अनिवार्य है।

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए छात्र की पारिवारिक आय कितनी होनी चाहिए?

यह अलग अलग वर्ग के लिए अलग निर्धारित की गई है। आप ऊपर दी गई पोस्ट से यह जानकारी हासिल कर सकते हैं।

क्या प्राइवेट पढ़ाई करने वाले छात्रों को इस योजना का लाभ मिलेगा?

जी नहीं, इस योजना का लाभ केवल नियमित रूप से अध्ययनरत छात्रों को मिलेगा।

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्र को गत परीक्षा में कितने अंक प्राप्त होने आवश्यक हैं?

इसके लिए छात्र को 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करना आवश्यक है।

योजना के तहत सहायता राशि का भुगतान संबंधित छात्र को कैसे किया जाएगा?

योजना के तहत सहायता राशि का भुगतान संबंधित छात्र को उसके खाते में डीबीटी के माध्यम से किया जाएगा।

दोस्तों, हमने आपको इस पोस्ट (post) में राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना-2022 (Rajasthan Ambedkar DBT voucher scheme-2022) के संबंध में विस्तार से बताया। उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। यदि इस पोस्ट के संबंध में आपका कोई सवाल है अथवा आप कोई अन्य जानकारी चाहते हैं तो हमें नीचे दिए गए कमेंट बाक्स (comment box) में कमेंट (comment) करके बता सकते हैं। ।।धन्यवाद।।

1 thought on “राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2022 | ऑनलाइन अप्लाई | लाभ, पात्रता, दस्तावेज व उद्देश्य”

Leave a Comment