राज कौशल योजना ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया, पात्रता, शर्तें | कौशल विकास योजना इन हिंदी

राज कौशल योजना क्या है, राज कौशल योजना राजस्थान, बिहार कौशल विकास योजना ऑनलाइन फॉर्म, राज कौशल राजस्थान गवर्नमेंट इन, राजस्थान कौशल विकास योजना ऑनलाइन फॉर्म, राज कौशल पोर्टल क्या है, Raj Kaushal Portal, कौशल विकास योजना इन हिंदी।

इस साल की शुरुआत से ही दुनिया कोरोना का दंश झेल रही है। अपने देश भारत की बात करें तो मार्च के बाद से स्थितियां बहुत विपरीत हैं। 22 मार्च को लगाए गए लॉकडाउन के बाद से देश में आर्थिक हालात बहुत खराब हो गए। कई कंपनियां बंद हो गईं। उद्योग-धंधे चौपट हो गई और लोगों का बड़ी मात्रा में रोजगार छिन गया। सबसे ज्यादा श्रमिक वर्ग प्रभावित हुआ। इनमें ज्यादातर श्रमिक वह थे, जो रोजगार की तलाश में अपना प्रदेश छोड़कर दूसरे प्रदेशों को गए थे।

यह श्रमिक जब अपने राज्य लौटे तो उनके पास नौकरी नहीं थी, रोजगार नहीं था। उन्हें रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से विभिन्न राज्यों ने अपने यहां तमाम तरह की योजनाएं चलाई। इसी तरह की एक योजना राजस्थान सरकार ने राज कौशल योजना के नाम से शुरू की। इसमें श्रमिकों को रोजगार की व्यवस्था की गई। आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसी योजना के विषय में विस्तार से जानकारी देंगे। आइए, शुरू करते हैं –

राज कौशल योजना क्या है?

दोस्तों, आपको बता दें कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज कौशल पोर्टल को लांच किया है । इस पोर्टल के माध्यम से उन सभी श्रमिकों को रोजगार प्रदान करने की तैयारी है, जिनका रोजगार कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लगाए गए लाकडाउन की वजह से चला गया। यह साफ है कि इस पोर्टल पर वह सभी श्रमिक आवेदन कर सकते हैं, जिनका रोजगार कोरोना की भेंट चढ़ गया है।

इसे एक ऐसा employment exchange भी माना जा सकता है, जिसे राजस्थान के सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग ने विकसित किया है। मूल रूप से प्रवासी श्रमिकों की मदद के लिए तैयार किए गए इस पोर्टल का लाभ प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से अन्य वर्गों को भी होगा, ऐसा मानकर चला जा सकता है।

राज कौशल योजना ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया, पात्रता, शर्तें

राज कौशल योजना डिटेल्स –

योजनाराज कौशल योजना
किस ने लांच की स्कीमराजस्थान सरकार
लाभार्थीराजस्थान के श्रमिक और नियोक्ता
उद्देश्यसभी श्रमिकों को रोजगार प्रदान करना तथा नियोक्ताओं को मजदूर प्रदान करना
ऑफिशियल वेबसाइटयहां क्लिक करें

नियोक्ता भी ढूंढ सकते हैं अपने लिए कुशल श्रमिक –

साथियों, आपको बता दें कि इस पोर्टल के माध्यम से श्रमिक तो रजिस्ट्रेशन कराकर अपने लिए रोजगार तलाश ही सकते हैं, नियोक्ता भी अपने लिए कुशल श्रमिक ढूंढ सकते हैं। जैसे कि नौकरी पाने के लिए कोई श्रमिक पंजीकरण करा सकता है, ठीक उसी प्रकार कोई नियोक्ता भी अपनी आवश्यकता के अनुसार पंजीकरण कर अपनी जरूरत के हिसाब से श्रमिकों का नियोजन कर सकता है।

कोरोना संकट से उबरने की कोशिश कर रहे हर वर्ग के लिए यह एक महत्वपूर्ण पहल है। इससे आने वाले समय में पलायन का दंश कम करने में भी मदद मिलेगी। उधर, लोगों ने भी सीमित संसाधनों में जीवन यापन करने की दक्षता प्राप्त करने की ओर कदम बढ़ा दिया है।

53 लाख से अधिक श्रमिकों का डाटा तैयार –

दोस्तों, यह तो हम आपको बता ही चुके हैं कि श्रमिकों के पलायन तथा प्रवासी श्रमिकों की सहायता के लिए इस portal को लांच किया गया है। जल्दी ही इस पोर्टल का मोबाइल ऐप भी लांच किए जाने की तैयारी है। आपको बता दें कि अभी तक इस पोर्टल पर कुल 53 लाख से अधिक श्रमिकों का डाटा दर्ज किया गया है। और आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि करीब 11 लाख से अधिक नियोक्ताओं ने भी इस पर registration कराया है।

दोस्तों, कहना न होगा कि यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया है, जिस पर श्रमिकों को उनका मनचाहा रोजगार मिल रहा है तो वहीं नियोक्ताओं को उनकी जरूरत के अनुसार श्रमिकों की आपूर्ति हो रही है। इस तरह से यह साझा जरूरत पूर्ति का एक मददगार मंच बन गया है।

राज कौशल पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यक शर्त –

दोस्तों, अब हम आपको यह बताएंगे कि इस राज कौशल पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कौन क्या सकता है। इसकी आवश्यक शर्त क्या हैं। आइए एक नजर डालते हैं-

  • सबसे पहली शर्त तो यह है कि आवेदक राजस्थान का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • इस राज कौशल योजना के तहत आवेदक दूसरे राज्य से पलायन किया हुआ कोई श्रमिक होना चाहिए या फिर वह कोई ऐसा नियोक्ता होना चाहिए जिसे मजदूरों की जरूरत हो।
  • आवेदक अगर पलायन किया हुआ श्रमिक है तो उसके पास नौकरी नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास यदि नौकरी नहीं है और वह पलायन किया हुआ श्रमिक भी नहीं है तो भी वह राज कौशल पोर्टल पर स्किल डेवलपमेंट के लिए आवेदन कर सकता है।

Also Read-

राज कौशल पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया –

मित्रों, अब हम आपको बताएंगे कि कोई भी श्रमिक या नियोक्ता राज कौशल पोर्टल पर पंजीकरण या रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकता है। इसकी एक साधारण सी प्रक्रिया है, जो कि इस प्रकार है-

राज कौशल योजना ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया, पात्रता, शर्तें
  • अब आपको रजिस्ट्रेशन या पंजीयन के विकल्प पर click करना होगा। अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • इसके बाद आपको citizen के लिंक पर क्लिक करना होगा। अब आपको अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।
राज कौशल योजना ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया, पात्रता, शर्तें
  • अब इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी यानी one time Password (OTP) आएगा। इस ओटीपी को box में दर्ज करें।
  • इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आएगा। इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को ध्यान से भरिए।
  • पूरी जानकारी सही से भरकर अब submit के बटन पर क्लिक कर दीजिए। इस तरह से आपका registration सफलतापूर्वक हो जाएगा।

श्रमिक के बतौर रोजगार के लिए

दोस्तों, राज्य के जो श्रमिक अपने लिए रोजगार की तलाश करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे-

  • सबसे पहले श्रमिकों को राज कौशल राजस्थान की ऑफिसियल वेबसाइट https://rajkaushal.rajasthan.gov.in/ पर जाना होगा। आप यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट भी जा सकतें हैं। 
  • official website पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • अब होम पेज पर आपको श्रमिक /जन शक्ति के सेक्शन में रोजगार की तलाश करें का option दिखाई देगा -आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  • इस पेज पर आपको सबसे पहले SSO पर लॉगिन करना होगा इसके लिए आपको SSO पर लॉगिन करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने लॉगिन फॉर्म खुल जायेगा। इस फॉर्म में आपको अपना user name और password डालना होगा।
  • इसके बाद आपको login के option पर क्लिक करना होगा। इसके बाद दूसरे चरण में आपको पीछे वाले पेज पर जाना होगा।
  • फिर आपको कोई एक विकल्प चुनना होगा जैसे मोबाइल नंबर ,आधार नंबर ,रजिस्ट्रेशन नंबर आदि। फिर आपको नंबर डालना होगा इसके पश्चात् आपको राज कौशल के डाटा में रोजगार की तलाश करे के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप रोजगार की तलाश कर सकते है।

Also Read –

नियोक्ता/उद्योगों के लिए –

  • सर्वप्रथम आपको राज कौशल योजना की अधिकारिक वेबसाइट https://rajkaushal.rajasthan.gov.in/ पर जाना होगा। आप यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट भी जा सकतें हैं। 
  • अब आपको पंजीकरण की लिंक पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा। इसके बाद आपको उद्योग की लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी दर्ज करना होगा। अब आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को दर्ज करें।
  • इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आएगा। इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को ध्यान से भरिए।
  • अब सबमिट के बटन पर क्लिक कर दीजिए। आपका रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक हो जाएगा।

Also Read –

Training की आवश्यकता कैसे दर्ज करे

यदि आपको रोजगार के लिए किसी training या skill development की जरूरत है तो उसके लिए भी आप राज कौशल पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसकी प्रक्रिया इस तरह से है-

  • सबसे पहले लाभार्थी को योजना की official वेबसाइट https://rajkaushal.rajasthan.gov.in/ पर जाना होगा। आप यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट भी जा सकतें हैं। 
  • इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा। इस होम पेज पर आपको ‘प्रशिक्षण की आवश्यकता दर्ज करे’ का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपको फिर से एक विकल्प का चयन करना होगा। इसके बाद अगले बॉक्स में या तो अपना आधार नंबर डालना होगा या फिर मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर भरना होगा।
  • इसके बाद आपको अगले पेज पर प्रशिक्षण की आवश्यकता दर्ज करनी होगी।

Also Read –

राज कौशल पोर्टल पर ऐसे बदल सकते हैं प्रोफाइल –

दोस्तों, यदि आप पोर्टल पर पहले रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं और अब profile बदलना चाहते हैं तो उसकी भी सुविधा मौजूद हैं। इसके लिए आपको यह steps उठाने होंगे-

  • सबसे पहले आपको राज कौशल की ऑफिसियल वेबसाइट पर https://rajkaushal.rajasthan.gov.in/ पर जाना होगा। आप यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट भी जा सकतें हैं। 
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। इस होम पेज पर आपको अपना प्रोफाइल बदले का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको कोई विकल्प चुने के बॉक्स में एक विकल्प जैसे मोबाइल नंबर, आधार नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर आदि में से एक को चुनना होगा।
  • इसके बाद अगले बॉक्स में ऊपर दिए विकल्प में से नंबर भरना होगा। इसके बाद आपके सामने प्रोफाइल बदलने का विकल्प दिखेगा।
  • इस विकल्प पर क्लिक करके आप अपनी प्रोफाइल को बदल सकते है।

Also Read –

FAQ

राज कौशल योजना क्या हैं?

राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के बेरोजगार नागरिकों के लिए राज कौशल योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत युवाओं को कौशल प्रदान करके उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।

राज कौशल योजना को क्यो शुरु किया गया हैं?

राज कौशल योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में बढ़ती बेरोजगारी को रोकना है और राजस्थान के बेरोजगार युवा श्रमिको को रोज़गार प्रदान करना हैं।

राज कौशल योजना का लाभ कयज़ दिया जाएगा?

राज कौशल योजना का लाभ प्रदेश के श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिको को दिया जाएगा।

राज कौशल योजना को किसने शुरू किया हैं?

राज कौशल योजना को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा शुरू किया हैं।

क्या राज कौशल योजना का कोई हेल्पलाइन नंबर हैं?

जी हां अगर आपको राज कौशल योजना से संबंधित किसी विशेष जानकारी की जरूरत है तो आप 0141 222 9928 हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं

राज कौशल योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

अगर आप राजस्थान निवासी श्रमिक युवा बेरोजगार हैं तो आप इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करके योजना का लाभ उठा सकते हैं। हमने अपनी वेबसाइट में इस योजना में रजिस्ट्रेशन करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताया जिसे आप फॉलो कर सकते हैं।

अंतिम शब्द –

कोरोना महामारी के संक्रमण की वजह से जिन श्रमिकों का रोजगार प्रभावित हुआ है उनके लिए राजस्थान सरकार की यह पहल रंग भी लाल रही हैं। विनिर्माण, ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में श्रमिकों को रोजगार हासिल हुआ है। इसके अलावा राजस्थान लौटे कई प्रवासी श्रमिकों ने सरकार की सहायता से स्व रोजगार भी शुरू किया है। दोस्तों, आपको बता दें कि केवल राजस्थान ही नहीं बल्कि उत्तराखंड जैसे छोटे राज्य में भी कोरोना की वजह से अपने राज्य लौटे श्रमिकों की मदद के लिए कई तरह की स्वरोजगार योजनाएं आरंभ की गई हैं।

इसमें सब्जी उत्पादन से लेकर मत्स्य पालन, मुर्गा पालन, कृषि जैसी विभिन्न एकीकृत (integrated) परियोजनाएं शामिल हैं। इसके अलावा सोलर प्लांट लगाने के लिए भी राज्य सरकार की ओर से सब्सिडी दी जा रही है। यह तो आप जानते ही होंगे कि देश में अब कोरोना की दूसरी लहर आने की संभावना जताई जा रही है। बताया जा रहा है कि सर्दियों का मौसम कोरना को लेकर बहुत घातक साबित हो सकता है। इसे देखकर सावधानी बरतनी अपेक्षित है।

इसीलिए ज्यादातर श्रमिक भी अब रोजगार की तलाश में बाहर ना जाकर अपने आसपास के क्षेत्रों में ही आजीविका के साधन ढूंढ रहे हैं। ताकि उन्हें पहले की तरह दरबदर ना होना पड़े। विभिन्न राज्य सरकारों ने भी प्रवासी श्रमिकों, मजदूरों को उनके घर के पास ही रोजगार मुहैया कराने की कवायद की भी है। इसमें उनकी सफलता का ब्योरा और प्रतिशत आने वाला समय निर्धारित करेगा।

दोस्तों, यह थी राज कौशल योजना के बारे में जानकारी। उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। यदि आप इसी तरह की किसी जनहित से जुड़ी योजना के संबंध में हम से जानकारी चाहते हैं तो उसके लिए नीचे दिए गए comment box में comment कर सकते हैं। ।।धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment