रेलवे ग्रुप डी की तैयारी कैसे करे? योग्यता, सैलरी, चयन प्रक्रिया (Railway Group D ki taiyari kaise kare)

Railway Group D ki taiyari kaise kare:- क्या आप रेलवे ग्रुप डी की तैयारी करने का सोच रहे हैं और इसके लिए क्या क्या किया जा सकता हैं और क्या नही करना चाहिए, इसको लेकर आशंकित हैं? दरअसल रेलवे में ग्रुप डी के अंदर कई तरह की नौकरियां होती हैं जो आप (Railway Group D ki job kaisi hoti hai) कर सकते हैं या जिनके बारे में आपका जानना आवश्यक (Railway Group D ki puri jankari) हैं। आज हम आपके साथ इसी के बारे में विस्तार से बात करेंगे।

रेलवे भारत में नौकरी देने के मामले में बहुत बड़ी संस्था है और इसके अंदर लाखों कर्मचारी (Railway Group D ki jankari) विभिन्न पदों पर काम करते हैं। यदि आप भी रेलवे ग्रुप डी में नैकरी करने के लिए तैयारी शुरू करने का सोच रहे (Railway Group D me naukri kaise paye) हैं तो आज हम आपके साथ इसी के बारे में विस्तार से बात करने वाले हैं। आइए जाने रेलवे में ग्रुप डी की नौकरी कैसे पाई जा सकती हैं।

रेलवे में ग्रुप डी की नौकरी क्या है (Railway Group D ki job kaisi hoti hai)

अब यदि आप रेलवे में ग्रुप डी की नौकरी करने जा रहे हैं या फिर इसके बारे में विचार कर रहे हैं तो सबसे पहले तो आपका यह जानना आवश्यक हैं कि आखिरकार (Sarkari naukri Railway Group D) रेलवे में ग्रुप डी की नौकरी करने का क्या मतलब होता है या फिर रेलवे में ग्रुप डी के अंतर्गत किस किस तरह की नौकरी आती है।

रेलवे ग्रुप डी की तैयारी कैसे करे योग्यता सैलरी चयन प्रक्रिया Railway Group D ki taiyari kaise kare

दरअसल रेलवे में चार ग्रुप में नौकरी दी जाती हैं, इन ग्रुप के नाम हैं:

  • ग्रुप ए
  • ग्रुप बी
  • ग्रुप सी
  • ग्रुप डी

अब जैसा की आप क्रम से ही जान गए होंगे कि रेलवे में जितने भी कर्मचारी या अधिकारी काम करते हैं उनमे ग्रुप डी की नौकरी सबसे नीचले स्तर की होती हैं। ग्रुप ए की नौकरी सबसे बड़ी नौकरी होती हैं जो रेलवे में सर्वोच्च अधिकारी होते हैं। यह नौकरी आईएस की परीक्षा देकर प्राप्त की जा सकती हैं।

जबकि अन्य दो नौकरियां ग्रुप बी व ग्रुप सी को एसएससी के द्वारा प्राप्त किया जा सकता हैं। इसमें ग्रुप बी की नौकरी बड़े स्तर के अधिकारी के जूनियर के तहत दी जाती हैं। तो वही ग्रुप सी के अधिकारी असिस्टेंट या जूनियर अधिकारी के नीचे रहकर काम करते हैं।

अब इसमें आती है अंतिम नौकरी जो रेलवे में ग्राउंड स्तर पर काम करते हैं और रेलवे के संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उसे ग्रुप डी की नौकरी करना कहा जाता है। अब आपको यह भी जानना चाहिए कि आखिरकार ग्रुप डी में किस किस तरह की पोस्ट होती हैं या फिर उसमे आप किस किस क्षेत्र में नौकरी कर सकते हैं।

रेलवे ग्रुप डी में नौकरी की पोस्ट्स (Railway group d job post name list)

अब आप यह तो जान ही गए होंगे कि रेलवे में ग्रुप डी की नौकरी करना अर्थात ग्राउंड स्तर पर काम करना। अब रेलवे में ग्राउंड स्तर का एक काम तो होता नही हैं कहने का अर्थ यह हुआ कि रेलवे में विभिन्न तरह के काम होते हैं जैसे कि फाटक का गेट खोलना तो ट्रेन की सफाई करना या रेलवे स्टेशन की सफाई करना या फिर खाना वितरित करना या ऐसा ही कोई अन्य काम।

तो रेलवे में हर काम के अनुसार उनके पद निर्धारित किये गए हैं। हालाँकि यह पद रेलवे में ग्रुप डी की नौकरी के तहत ही दिए जाते हैं। आइए एक एक करके इनके बारे में संक्षेप में जाने ताकि आपको रेलवे ग्रुप डी ककी नौकरी करने के बारे में अच्छे से पता चल सके।

  • Gatekeeper
  • Keyman
  • Cabinman
  • Fitter
  • Leverman
  • Porter
  • Shunter
  • Trackman
  • Helper
  • Electrician
  • Mechanic
  • Gangman
  • Pointsman
  • Switchman
  • Trackman

इसके अलावा भी रेलवे में काम के अनुसार ग्रुप डी की पोस्ट में पद को बढ़ा दिया जाता है घाटा दिया जाता है। एक तरह से आप रेलवे में ग्रुप डी की नौकरी करने जा रहे हैं तो आपको इनमे से आपकी रुचि के अनुसार किसी भी काम को करने के लिए रखा जा सकता हैं। हालाँकि नौकरी पाने के बाद यदि आप अपनी पोस्ट को बदलना चाहते हैं तो इसके लिए बहुत परिश्रम करने की आवश्यकता होगी या फिर शायद आपको फिर से रेलवे का एग्जाम देना होगा।

रेलवे ग्रुप डी में नौकरी करने की आयु सीमा (Railway Group D age limit)

अब यदि आप रेलवे की ग्रुप डी में नौकरी करना चाहते हैं तो इसके लिए आयु सीमा का भी निर्धारण किया गया हैं। हालाँकि इसके लिए ज्यादा पढ़ने की आवश्यकता नही होती हैं और आप अपनी दसवीं कक्षा के बाद रेलवे ग्रुप डी की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। ज्यादातर लोगों की दसवीं 15 से 17 साल की आयु में ही समाप्त हो जाती हैं किंतु इसका अर्थ यह नही कि आप दसवीं समाप्त होते ही रेलवे ग्रुप डी की नौकरी कर सकते हैं।

ऐसा इसलिए क्योंकि भारतीय सविंधान के अनुसार किसी भी नाबालिग अर्थात 18 वर्ष से कम आयु के लोगों से काम करवाना कानूनी अपराध की श्रेणी में आता हैं। इसलिए चाहे आपकी आयु 16 हो या 17 और आपने अपनी दसवीं कर ली हैं लेकिन फिर भी आप रेलवे ग्रुप डी की नौकरी नही कर सकते हैं। इसके लिए आपकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु 31 वर्ष। हालाँकि आरक्षित वर्ग के छात्रों के लिए अधिकतम आयु में कुछ छूट अवश्य दी गयी हैं।

रेलवे ग्रुप डी में नौकरी करने के लिए योग्यता (Railway D Group eligibility)

अब यदि आप रेलवे ग्रुप डी में नौकरी करना चाहते हैं तो आपके अंदर कुछ योग्यता का होना अति आवश्यक हो जाता है। यदि आपके अंदर इसका अभाव है तो फिर आप रेलवे की नौकरी चाहकर भी नही कर पाएंगे। कहने का अर्थ यह हुआ कि हमने आपको ऊपर रेलवे ग्रुप डी के अंतर्गत आने वाले कुछ पदों के बारे में बताया जैसे कि इलेक्ट्रीशियन या मैकेनिकल इत्यादि।

तो अब आपको पहले यह निर्धारित करना होगा कि आप रेलवे में किसी स्पेसिफिक पद के लिए आवेदन कर रहे हैं या फिर आप किसी यूँ ही पद पर जाना चाहते हैं जैसे कि साफ सफाई या ऐसा ही कुछ काम। इसलिए पहले आपको योग्यता दिखाने के लिए किसी चीज़ में काम करके दिखाना होगा और उसी के बाद आपको रेलवे में नौकरी दी जाएगी।

रेलवे में ग्रुप डी की नौकरी करने के लिए शैक्षणिक योग्यता (Railway Group D qualification in Hindi)

अब आप यह भी सोच रहे होंगे कि आखिरकार रेवले में ग्रुप डी के लिए या उसकी नौकरी करने के लिए आपको कितना पढ़ना पड़ेगा या कहां तक तैयारी करनी होगी। या फिर कुछ लोग यह ही सोच रहे होंगे कि रेलवे में ग्रुप डी की ही तो नौकरी है तो इसके लिए पढ़ने की क्या आवश्यकता। यह तो बिना पढ़े भी पाई जा सकती हैं। तो आज आपकी सभी तरह की शंकाओं पर विराम लगाते हुए बता दे कि यदि आप रेलवे में ग्रुप डी की नौकरी करने जा रहे हैं या उसके लिए आवेदन कर रहे हैं तो इसके लिए आपका दसवीं कक्षा तक पढ़ा होना आवश्यक है।

तो यदि आपने दसवीं तक की भी पढ़ाई नही की हुई हैं तो फिर आप रेलवे में ग्रुप डी की नौकरी नही कर पाएंगे। इसके अलावा आप आईटीआई करके भी रेलवे में नौकरी कर सकते हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि रेलवे में ग्रुप डी के तहत नौकरी करने के लिए या तो आपका दसवीं पास होना आवश्यक है या फिर आपने आईटीआई की हुई हो।

रेलवे ग्रुप डी की नौकरी कैसे ले (Railway Group D me naukri kaise paye)

अब यदि आप रेलवे ग्रुप डी की नौकरी करना चाहते हैं तो आपको उसके लिए एक चयन प्रक्रिया का पालन करना होगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि सबसे पहले तो आपको उसके लिए योग्य होंबा पड़ेगा जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया है। यदि आपके अंदर वह सब योग्यताएं हैं तो फिर आप रेलवे की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

तो आज आपको बता दे कि रेलवे में ग्रुप डी की भर्ती आरआरबी के द्वारा की जाती हैं। इसका पूरा नाम रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड होता हैं अर्थात रेलवे में भर्ती करने वाला बोर्ड। तो इसी के तहत आपकी रेलवे ग्रुप डी की परीक्षाएं आयोजित करवाई जाएँगी। आपको इसके द्वारा निकाले जाने वाले सूचना पत्र को देखते रहना होगा ताकि जब भी रेलवे में ग्रुप डी की भर्ती चालू हो तो आप वह फॉर्म उसी समय भर सके। आइए जाने इसकी चयन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से।

रेलवे ग्रुप डी में नौकरी करने की चयन प्रक्रिया (Railway Group D selection process in Hindi)

अब जब आप रेलवे ग्रुप डी की तैयारी करने में लगे हैं तो आपको इसकी चयन प्रक्रिया के बारे में भी जानना होगा। अर्थात रेलवे में ग्रुप डी के अंतर्गत किस तरह परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है और उसके अंतर्गत क्या क्या होता हैं। दरअसल इसकी परीक्षा में कोई बढ़ा चधर प्रश्न नही पूछे जाते हैं बल्कि यह सामान्य प्रश्न ही होते हैं ताकि वे किसी मुर्ख को ना ले ले। तो आइए जाने रेलवे ग्रुप डी की भर्ती प्रक्रिया के बारे में।

लिखित परीक्षा

इसके तहत आपकी एक सामान्य परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी। इसमें आपसे सामान्य विषयों पर सामान्य प्रश्न ही पूछे जाएंगे जो आपकी दसवीं कक्षा तक के विषय पर ही आधारित विषय होंगे। कहने का अर्थ यह हुआ कि इसमें आपसे कोई बड़ी कक्षा या स्नातक के प्रश्न नही पूछे जाएंगे। हालाँकि फिर भी कुछ लोगों के लिए यह परीक्षा कठिन हो सकती हैं।

यह परीक्षा कुल 100 अंकों की ही होगी और इसमें मिले अंकों के आधार पर आपकी मेरिट निकाली जाएगी। अब इसके आधार पर परीक्षार्थियों का आगे के लिए सिलेक्शन ल्किया जाएगा। इसलिए आपका रेलवे की ग्रुप डी की परीक्षा में बैठना और उसका सही अंकों से पास करना बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाता हैं। आप पहले से ही इसकी अच्छी तैयारी करके रखेंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा।

फिजिकल टेस्ट

अब जब आप रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा में अच्छे अंक ले आएंगे तो फिर आपका अंत में एक फिजिकल टेस्ट लिया जाएगा। यह फिजिकल टेस्ट सेना या पुलिस की भांति नही होगा जिसमें आपसे भागने को या ऐसा ही कोई कारनामा करके दिखाने को कहा जाएगा। इसलिए घबराये नही और चिंता मत कीजिए। यह केवल एक सामान्य सा टेस्ट होगा जिसे आपको अच्छे अंकों से पास करना होगा।

इसके लिए आपका संपूर्ण रूप से फिजिकल व मेंटल टेस्ट लिया जाएगा। इसमें यह देखा जाएगा कि क्या आपको शारीरिक रूप से कोई समय तो नही है या फिर आप किसी बीमारी का सामना तो नही कर रहे हैं। इसके बाद ही आपको रेलवे की नौकरी पर रखा जाएगा। तो यह थी रेलवे ग्रुप डी में भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया जिससे हर प्रतिभागी को गुजरना होता है।

रेलवे ग्रुप डी की नौकरी के लिए आवेदन कैसे करें (Railway Group D apply online)

अब यदि आप रेलवे ग्रुप डी की नौकरी के लिए आवेदन कैसे करें को लेकर चिंतित हैं तो चिंता मत कीजिए। दरअसल इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। और यदि आपको इसके बारे में सही से जानकारी नही हैं तो फिर आप ऐसे लोगों से संपर्क बनाए रखे जो इस नौकरी की या ऐसी ही किसी नौकरी की तैयारी करने में लगे हुए हैं।

जैसे ही रेलवे ग्रुप डी की नौकरी के लिए सूचना पत्र जारी हो तो आप तुरंत भागकर किसी साइबर कैफ़े वाले के पास जाए और उसे कहे कि वह आपका फॉर्म भरवा दे। वह इसके लिए आपसे 20 से 50 रुपए लेगा और आपका फॉर्म भरवा देगा। तो बस हो गया काम। उसके बाद रेलवे में ग्रुप डी का पेपर कब होगा और आपका एडमिट कार्ड इत्यादि आपके पते पर आ जायेगा।

रेलवे ग्रुप डी का सिलेबस (Railway Group D syllabus in Hindi)

अब जब आप लिखित परीक्षा को दे रहे होंगे तो अवश्य ही आपके मन में यह प्रश्न भी होगा कि आखिर उस प्रश्न पत्र में किन किन विषयों से प्रश्न पूछे जा सकते हैं। यदि आपको वह पहले से ही पता होंगे तो आप उनकी पक्के तरीके से तैयारी कर पाएंगे और साथ के साथ आपकी सहायता भी हो जाएगी। तो रेलवे ग्रुप डी की भर्ती प्रक्रिया में आपसे कुछ इस तरह के विषयों पर प्रश्न पूछे जा सकते हैं:

  • अंग्रेजी
  • हिंदी
  • गणित
  • सामान्य ज्ञान
  • रीजनिंग
  • रेलवे पार्ट्स

रेलवे ग्रुप डी की तैयारी कैसे करे (Railway Group D ki taiyari kaise kare)

अब जब आप रेलवे ग्रुप डी की तैयारी शुरू करेंगे तो आपको यह भी जानना होगा कि आखिर किस तरीक्से आप इसकी तैयारी कर सकते हैं ताकि आपका जल्द से जल्द इसकी चयन प्रक्रिया में सिलेक्शन हो जाए। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आप पहले से ही इसकी तैयारी को मजबूत रखेंगे तो आगे चलकर कोई समाया नही होगी। तो आइए जाने रेलवे ग्रुप डी की नौकरी करने के लिए तैयारी कैसे की जाए।

दसवीं से ही तैयारी शुरू करे

तो यदि आप रेलवे ग्रुप डी की तैयारी करने जा रहे हैं तो इसके लिए देर किस बात की। क्या आप सोचते हैं कि आप इसकी तैयारी दसवीं के बाद आराम से करेंगे। यदि आप आराम आराम ही करते रह गए तो जीवनभर वही करते रह जाएंगे। इस्लीय अपनी दसवीं शुरू होते ही दसवीं की पढ़ाई के साथ साथ रेलवे की तैयारी करना भी शुरू कर देंगे तो बहुत ही बढ़िया रहेगा।

एक टाइम टेबल बनाए

किसी भी परीक्षा की तैयारी करने के लिए यदि एक टाइम टेबल को बना लिया जाए तो यह ना केवल आपके लिए सहायक रहेगा बल्कि आपको आगे की दिशा तय करने में भी बहुत सहायता करेगा। ऐसे में अपने पूरे दिन का एक सही टाइम टेबल बनाए और उसी के अनुसार ही काम करने का नियम बनाए। यदि आप एक निर्धारित दिनचर्या के तहत कम करेंगेतो अवश्य ही सफल हो जाएंगे।

पुराने प्रश्न पत्र हल करे

किसी भी परीक्षा एम् पास होने का एक अगला तरीका होता है उस परीक्षा में पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करके देखना। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इसी की वजह से आपको पता चलेगा कि पहले के वर्षों में रेलवे का पेपर किस तरह से आ रहा था और उसमे किस किस विषय से प्रश्न पूछे गए थे। इस्लीय आप पिछले कम से कम 10 वर्षों के रेलवे ग्रुप डी के पेपर हल करना शुरू कर देंगे तो बहुत ही बढ़िया रहेगा।

अपने क्षेत्र में अधिक जानकारी ले

अब हमने आपको ऊपर रेलवे ग्रुप डी के कई पोस्ट्स के बारे में विस्तार से बताया ताकि आपको पहले से ही जानकारी हो जाये कि रेलवे ग्रुप डी में किस किस तरह की पोस्ट हो सकती हैं या आपको मिल सकती हैं। तो ऐसे में यदि आप अपने द्वारा चुने गए क्षेत्र में दक्षता हासिल कर लेंगे तो अवश्य ही यह आगे चलकर आपके इंटरव्यू में बहुत ही काम आने वाली हैं। इसलिए इस बात का पूरा पूरा ध्यान रखेंगे तो बेहतर रहेगा।

जो जरुरी हो वही पढ़े

रेलवे ग्रुप डी की तैयारी करते समय बहुत से छात्र इस चीज़ की गलती कर बैठते हैं कि वे अपनी परीक्षा में आने वाले सिलेबस से अधिक पढ़ने लग जाते हैं। इससे ना केवल उनका समय व्यर्थ होता है बल्कि तैयारी भी ख़राब तरीके से होती है। इसलिए आप पहले रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा एम् आने वाले विषयों के सभी टॉपिक के बारे में अच्छे से पता कर लेंगे तो फिर आप इसकी तैयारी भी अच्छे से कर पाएंगे।

रेलवे ग्रुप डी की नौकरी में सैलरी (Railway Group D ki salary kitni hai)

अब यदि आपको रेलवे ग्रुप डी में नौकरी करनी हैं तो फिर इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज़ भी जाननी होगी। वह चीज़ है इसके अंतर्गत मिलने वाली सैलरी के बारे में। यदि आपको यही नही पता होगा कि आपको रेलवे में ग्रुप डी की नौकरी में किनती सैलरी मिलने जा रही हैं तो फिर आप क्यों ही यह काम करेंगे। तो आज हम आपको बता दे कि आपको मिलने वाली सैलरी पूर्ण रूप से आपको मिले पद पर निर्भर करेगी।

कहने का अर्थ यह हुआ कि आप रेलवे में किस पोस्ट पर काम करने जा रहे हैं आपकी सैलरी भी उसी पर ही निर्भर करेगी। हालाँकि इसमें आपको 15 हज़ार से लेकर 50 हज़ार तक की शुरूआती सैलरी मिलेगी। फिर हर वर्ष ग्रेड पे के अनुसार आपकी सैलरी में बढ़ोत्तरी होगी।

तो आज आपने जाना कि रेलवे में ग्रुप डी की नौकरी करना क्या होता है, उसमे आप किस किस क्षेत्र में नौकरी कर सकते है, इसके लिए आपके अंदर क्या क्या योग्यता होनी चाहिए और आपका कहां तक पढ़ा हुआ होना चाहिए, इसी के साथ आपको इसकी चयन प्रक्रिया के बारे में जानने को मिलेगा और साथ ही रेलवे ग्रुप डी की नौक्रिपने के लिए किस तरह से तैयारी की जाए, यह सब भी आपने आज जान लिया।

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment