Punjab free bijli apply in hindi, पंजाब में मुफ्त बिजली के लिए आवेदन कैसे करें? (How to apply for free electricity in Punjab?)

Punjab free bijli apply in hindi, पंजाब में मुफ्त बिजली के लिए आवेदन कैसे करें? (How to apply for free electricity in Punjab?)

हमारे देश समेत पूरी दुनिया ने कोरोना की वजह से वह काल देखा है, जिसकी पहचान छंटनी, भुखमरी, मौत जैसे शब्दों से होती है। हमारे देश में भारत में मुफ्त राशन, मुफ्त बिजली जैसी योजनाएं बीते कुछ समय से लोगों के लिए राहत देने वाली साबित हुई हैं।

यहां तक कि जिन पांच राज्यों में हाल ही में चुनाव हुए, वहां भी मुफ्त बिजली और मुफ्त राशन जैसी मुद्दे बाकी सभी मसलों पर हावी रहे। आप के नेता केजरीवाल हों, उत्तर प्रदेश के सीएम योगी अथवा उत्तराखंड के सीएम धामी हों, सभी ने चुनाव जीतकर आने पर राज्य के उपभोक्ताओं को मुफ्त बिजली की पेशकश की। इसमें केजरीवाल सबसे आगे रहे।

उन्होंने पंजाब में 300 यूनिट फ्री बिजली फ्री देने की घोषणा की थी, जिसे चुनाव जीतने के बाद उनके मुख्यमंत्री भगवंत मान अमली जामा पहना रहे हैं। उन्होंने 1 जुलाई, 2023 से इस योजना को लागू करने की घोषणा की है। आइए, जानते हैं कि पंजाब मुफ्त बिजली योजना क्या है? और इसके लिए आवेदन कैसे किया जा सकता है? चलिए, शुरू करते हैं-

Contents show

पंजाब मुफ्त बिजली योजना क्या है? (What is punjab free electricity scheme?)


दोस्तों, इससे पूर्व कि आगे बढ़ें, जान लेते हैं कि पंजाब मुफ्त बिजली योजना क्या है? (What is punjab free electricity scheme?) दरअसल, पंजाब के नव नियुक्त मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM bhagwant Mann) ने घोषणा की है कि पंजाब के सभी परिवारों को एक जुलाई, 2023 से प्रतिमाह 300 यूनिट मुफ्त बिजली प्रदान की जाएगी।

में मुफ्त बिजली के लिए आवेदन कैसे करें 1

यह योजना सभी श्रेणी के घरेलू उपभोक्ताओं (domestic consumers) के लिए लाई गई है। यानी ये परिवार दो माह के लिए 600 यूनिट बिजली मुफ्त (free electricity) ले सकेंगे। दो माह में यदि उनकी खपत 600 यूनिट से अधिक हुई तो ज्यादा यूनिट का ही चार्ज उनसे लिया जाएगा।

उन्हें इनका बिल भुगतान (bill pay) करना होगा। इसके अतिरिक्त बीसी (BC), बीपीएल (BPL) एवं स्वतंत्रता सेनानी परिवारों (freedom fighter families) को भी 300 यूनिट बिजली फ्री देने की घोषणा की गई है। पहले इन परिवारों को 200 यूनिट बिजली फ्री प्रदान की जाती थी।

योजना को लाए जाने का उद्देश्य क्या है? (What is the reason behind bringing this scheme?)


मित्रों, इस योजना को लाए जाने का उद्देश्य आम उपभोक्ताओं की जेब को महंगाई के दौर में राहत पहुंचाना एवं बिजली खपत (electricity consumption) कम करना है। माना जा रहा है कि इस योजना के बाद पंजाब के नागरिक कम बिजली खपत के लिए प्रेरित होंगे, क्योंकि उन्हें 300 यूनिट तक ही बिजली फ्री मिलेगी।

इसके साथ ही पंजाब सरकार की ओर से 2 किलोवाट तक के उपभोक्ताओं का 31 दिसंबर तक का बकाया बिल (pending bill) माफ करने की भी घोषणा कर दी गई है। साथ ही यह भी कहा गया है कि व्यवसायिक एवं औद्योगिक (commercial and industrial) बिजली के रेट (rate of electricity) नहीं बढ़ेंगे। दो से तीन साल के भीतर प्रत्येक गांव एवं कस्बे को 24 घंटे बिजली देने का वादा किया गया है।

आपको बता दें कि भगवंत मान आम आदमी पार्टी (aam aadmi party) यानी (AAP) के टिकट पर जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं। वहां सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते उसे सत्ता संभालने का मौका मिला।

भगवंत मान मुख्यमंत्री बनाए गए। शुरू में सभी को एक कामेडियन (comedian) के रूप में जीविका चलाने वाले भगवंत मान बहुत गंभीर (serious) नहीं लग रहे थे। लेकिन योजनाओं (schemes) को लागू करने में उन्होंने अपने व्यक्तित्व (personality) के ठीक विपरीत गंभीरता और कौशल दिखाया है।

पंजाब सरकार की मुफ्त बिजली योजना से कितने उपभोक्ताओं को लाभ पहुंचेगा? (How many consumers will get benefit from punjab government’s free electricity scheme?)


अब आपको बताते हैं कि पंजाब सरकार की 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने की योजना से कितने ग्राहकों को लाभ पहुंचेगा। मित्रों, राज्य की भगवंत मान सरकार की इस योजना से प्रदेश के लगभग 73.80 लाख घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं में से करीब 62.25 लाख उपभोक्ताओं को सीधा लाभ पहुंचेगा।

यह तादाद कुल उपभोक्ताओं की संख्या की करीब 80 प्रतिशत है। अब तक की खपत के पैटर्न (consumption pattern) के आधार पर पीएसपीसीएल (PSPCL) ने उन उपभोक्ताओं की संख्या निकाली है, जिनका बिजली का खर्च 300 यूनिट (unit) के दायरे में है।

आपको बता दें दोस्तों कि सरकार ने बेशक 1 जुलाई से घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने की घोषणा कर दी है, लेकिन इससे राज्य पर 23 हजार करोड़ रूपये से अधिक का वित्तीय बोझ (financial burden) पड़ेगा। प्रदेश सरकार द्वारा मुफ्त बिजली देने से पूर्व लगाए गए एक अनुमान के बाद यह आंकड़ा (data) जारी किया गया है।

पंजाब मुफ्त बिजली योजना के लाभार्थी कौन होंगे? (Who will be the beneficiary of Punjab free electricity scheme?)

मित्रों, आपको बता दें कि पंजाब मुफ्त बिजली योजना का लाभ हर किसी को नहीं मिलेगा। इसके लिए कुछ पात्रता (eligibility) निर्धारित की गई हैं, जो लाभार्थी को पूरी करनी होंगी। जैसे-

  • -आवेदक पंजाब प्रदेश का स्थाई निवासी हो।
  • -आम घरेलू उपभोक्ता, जिसका दो माह के बिजली का बिल 600 -यूनिट से अधिक न हो।
  • -एससी, बीसी, बीपीएल एवं स्वतंत्रता सेनानी परिवार।

पंजाब मुफ्त बिजली योजना का लाभ लेने के लिए दस्तावेजों की आवश्यकता होगी? (Which documents are required to avail the benefit of Punjab free electricity scheme?)

पंजाब मुफ्त बिजली योजना का लाभ उठाने के लिए उपभोक्ता/आवेदक (customer/applicant) को कुछ दस्तावेज (documents) भी अपने आवेदन पत्र के साथ संलग्न/अपलोड (upload) करने होंगे, जो कि इस प्रकार से हैं-

  • -आवेदक का पंजाब राज्य का निवासी होने का प्रमाण।
  • एससी, बीसी, बीपीएल परिवार से संबद्ध होने का प्रमाण।
  • आवेदक के दो माह के बिजली बिल की फोटो कापी।
  • आवेदक का आधार कार्ड।
  • आवेदक के पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ।
  • आवेदक का मोबाइल नंबर।

पंजाब के नागरिक मुफ्त बिजली के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं? (How punjab citizens can apply for free electricity scheme?)

मित्रों, आपको जानकारी दे दें कि पंजाब के नागरिक मुफ्त बिजली योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन आनलाइन एवं आफलाइन (online and offline) दोनों प्रकार से कर सकते हैं। आनलाइन आवेदन (online apply) के लिए पंजाब राज्य सरकार के पावर कारपोरेशन की आधिकारिक वेबसाइट https://pspcl.in पर किया जा सकेगा। हालांकि दोस्तों, आपको बता दें कि अभी केवल पंजाब में मुफ्त बिजली देने के लिए घोषणा की गई है।

अभी इसके लिए आवेदन प्रक्रिया (application process) शुरू नहीं हुई है। जैसे ही यह प्रक्रिया (process) शुरू होगी, हम आपको इस संबंध में अवगत कराएंगे। इस बारे में हर तरह का लेटेस्ट अपडेट (latest update) आपको हमारी वेबसाइट (website) पर मिलेगा। आप निरंतर हमारी वेबसाइट को चेक करना न भूलें।

पंजाब ऐसा पहला राज्य नहीं, जहां आप सरकार उपभोक्ताओं को फ्री बिजली देगी (punjab is not the first state to offer free electricity)

साथियों, आपको बता दें कि पंजाब ऐसा अकेला राज्य नहीं, जहां सरकार उपभोक्ताओं को बिजली मुफ्त में प्रदान करेगी। आपको जानकारी दे दें कि आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh), तमिलनाडु (Tamilnadu), तेलंगाना (Telangana), कर्नाटक (Karnataka) में किसानों को मुफ्त बिजली दी जा रही है।

उत्तर प्रदेश सरकार (up government) ने भी मार्च के महीनों में किसानों को मुफ्त बिजली देने का ऐलान किया है। दिल्ली में आम उपभोक्ताओं को पहले से 300 यूनिट बिजली मुफ्त दी जा रही है। अब पंजाब ने भी यह घोषणा कर स्थानीय नागरिकों (local residents) का दिल जीत लिया है। साथ ही दूसरे राज्यों (other states) को भी मजबूर किया है कि वे भी आम जनता के हित में इस प्रकार की घोषणा करने को तवज्जो दें।

Punjab e Labour Portal क्या है | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | ऑनलाइन फॉर्म |

बात मुफ्त अनाज की हो अथवा मुफ्त बिजली के, ये दोनों ही आम जनता को बहुत लुभाने वाले कार्य होते हैं। इनसे उन्हें महंगाई के इस दौर में अपने खर्च में कुछ राहत मिलती दीखती है। यही वजह है कि वे राष्ट्रीय लगने वाले मसलों की जगह इस प्रकार के आम जनमानस की आवश्यकताओं से जुड़े मुद्दों को उठाने वाली पार्टी को वोट देकर विजयी बनाते हैं.

Punjab free bijli Related FAQs

पंजाब सरकार ने उपभोक्ताओं को कितनी बिजली मुफ्त देने का वायदा किया है?

पंजाब सरकार ने राज्य के घरेलू उपभोक्ताओं को 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने की घोषणा की है।

पंजाब मुफ्त बिजली योजना राज्य में कब से लागू होगी?

पंजाब 300 यूनिट मुफ्त बिजली योजना राज्य में 1 जुलाई, 2023 से लागू होगी।

पंजाब में 300 यूनिट बिजली फ्री लेने के लिए आवेदन आनलाइन किया जा सकेगा या आफलाइन?

पंजाब में मुफ्त 300 यूनिट बिजली लेने के लिए आवेदन आफलाइन एवं आनलाइन दोनों प्रकार से किया जा सकेगा। फिलहाल आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी है।

पंजाब मुफ्त बिजली योजना से पंजाब के कितने बिजली उपभोक्ता लाभान्वित होंगे?

इस योजना से पंजाब के करीब 62.25 लाख घरेलू बिजली उपभोक्ता लाभान्वित होंगे।

क्या इस योजना का लाभ अन्य प्रदेश के नागरिक भी उठा सकेंगे?

जी नहीं, केवल पंजाब के नागरिक ही इस योजना का लाभ उठाने में सक्षम होंगे। उन्हें योजना का लाभ उठाने के लिए इसका प्रमाण देना होगा।

क्या पहले से 200 यूनिट फ्री पा रहे स्वतंत्रता सेनानी परिवार इस योजना का लाभ ले सकेंगे?

जी हां, उन्हें भी इस योजना के दायरे में रखा गया है। उन्हें भी अब 200 के स्थान पर 300 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी।

पंजाब मुफ्त बिजली योजना से सरकार पर कितना अतिरिक्त बोझ पड़ने का अनुमान है?

पंजाब सरकार की ओर से घरेलू उपभोक्ताओं को 300 यूनिट बिजली मुफ्त दिए जाने के ऐलान से प्रदेश सरकार पर 23 हजार करोड़ रूपए का अतिरिक्त वित्तीय भार पड़ने का अनुमान लगाया गया है।

व्यावसायिक एवं औद्योगिक बिजली के बारे में कहा गया है?

इस प्रकार की बिजली के रेट न बढ़ाए जाने के संबंध में घोषणा की गई है।

कितने किलोवाट वाले उपभोक्ताओं का 31 दिसंबर तक बिजली बिल बकाया माफ किया जाएगा?

2 किलोवाट तक के उपभोक्ताओं का 31 दिसंबर तक का बकाया बिजली बिल माफ किया जाएगा।

Conclusion

दोस्तों, हमने आपको इस पोस्ट (post) में पंजाब मुफ्त बिजली योजना के लिए आवेदन कैसे करें? इस संबंध में जानकारी दी। उम्मीद है कि इस योजना के बारे में आपको सारी जानकारी प्राप्त हो गई होगी। यदि आप किसी अन्य विषय पर हमसे पोस्ट चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बाक्स (comment box) में कमेंट (comment) करके हमें बता सकते हैं। ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment