PUK CODE ब्लॉक को अनब्लॉक कैसे करे ?

0
33
views

कभी-कभी ऐसा होता है । कि हमारा सिम कार्ड किसी कारणवश PUK CODE ब्लॉक हो जाता है । जब सिम कार्ड पीयूके ब्लॉक हो जाता है। हमें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है । कभी-कभी ऐसा होता है कि पियु के ब्लॉक होने के बाद समय खराब हो जाता है । और आपको अपना नंबर निकलवाने के लिए नया डुप्लीकेट सिम लेना पड़ता है । जब कभी भी किसी का भी सिम PUK CODE ब्लॉक होता है । तो SIM कार्ड आपको 8 चांस पासवर्ड ट्राई करने के लिए देता है । यदि आप 8 स्टेप्स में गलत पासवर्ड डाल देते हैं । तो आपका SIM हमेशा के लिए ब्लॉक हो जाता है ।

PUK CODE

PUK CODE ब्लॉक होने पर बरती जाने वाली सावधानियां –

जब भी आप के किसी मोबाइल SIM कार्ड में PUK CODE ब्लॉक हो जाएं । तो आपको सबसे पहले अपने मोबाइल को यूज करना बंद कर देना चाहिए । और अपने मोबाइल में लगातार किसी गलत पासवर्ड को ट्राई करते नहीं रहना चाहिए । क्योंकि आपका सिम कार्ड केवल आठ चांस आपको देता है । अपना सही पासवर्ड डालने का। यदि आप हर बार गलत पासवर्ड डाल देते हैं । तो आपका SIM हमेशा के लिए ब्लॉक हो जाता है।

PUK CODE ब्लॉक सिम को अनब्लॉक कैसे करें –

यदि किसी कारणवश आपको PUK CODE डालने को नोटिफिकेशन आ रहा है । और आपको अपना PUK CODE नहीं पता है । तो आप गलत पासवर्ड ना डाल कर नीचे बताए गए स्टेट्स को फॉलो करके अपने सिम को ब्लॉक होने से बचा सकते हैं। और आसानी से अपने सिम को वापस चालू कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप कोई दूसरा मोबाइल ले।
  • उसके बाद आपका जिस कंपनी का SIM है। उस कंपनी के कस्टमर केयर का टोल फ्री नंबर किसी दूसरे मोबाइल से डायल करे।
  • आपको नंबर डायल करके अपने सर्विस प्रोवाइडर के कस्टमर केयर से बात करनी होगी । और उसे बताना होगा कि आपकी SIM पर PUK CODE मांग रहा है ।
  • इसके बाद कस्टमर केयर ऑफिसर आपसे कुछ जरुरी जानकारी पूछ कर आपको आपका PUK CODE बता देगा ।
  • जिसको आप अपने मोबाइल में इंटर करके अपने सिम को अनलॉक कर सकते हैं । सिम अनब्लॉक करने के बाद आप पहले की तरह नॉर्मल तरीके से अपने सिम कार्ड को यूज कर सकते हैं ।

 

इस तरह से आप अपने किसी भी सिम का PUK CODE ब्लॉक को अनब्लॉक कर सकते हैं ।यदि आपको इस पोस्ट से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल है । तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Reply