प्रॉपर्टी लोन कैस मिलेगा? प्रॉपर्टी लोन कैसे ले? Loan Against Property In Hindi

Property Loan Kaise Le Kaise Le – दोस्तों कभी-कभी ऐसा होता है कि हमें पैसे की जरूरत आन पड़ती है। लेकिन हमारे पास इतने पैसे नहीं होते हैं। तो हमें अपने किसी परिवार के सदस्य अथवा मित्रगण से उधार पैसे लेने पड़ जाते हैं। लेकिन कभी-कभी हमारे परिवार या मित्रगण भी सहायता करने की स्थिति में नहीं होते हैं। तो फिर हमें पैसों का इंतजाम कहीं और से करना पड़ता है। अपना बिजनेस शुरू करने, बिजनेस को आगे बढ़ाने, घर बनवाने जैसी आम जरूरत के लिए लोन लिया जाता है। यदि आपके पास कोई प्रॉपर्टी है। तो आपको बड़ी आसानी से लोन मिल सकता है। आप अपनी प्रॉपर्टी को किसी बैंक अथवा फाइनेंस कंपनी के पास गिरवी रखकर कम समय में अच्छा लोन प्राप्त कर सकते हैं।

आप अपनी प्रॉपर्टी पर लोन कैसे ले सकते हैं? Property Loan Kaise Milega? Property Loan Kaise Le Kaise Le? इसके लिए आपको क्या-क्या करना पड़ेगा? और कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी? इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल लास्ट तक पढ़ना होगा। हम आपको यहां पर पूरी जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

Contents show

प्रॉपर्टी लोन क्या है? What is a property loan?

आप अपने हिसाब से चाहे जितनी भी सेविंग करते हो। लेकिन कभी-कभी ऐसा हो ही जाता है। जब आपको अचानक पैसों की जरूरत पड़ती है। तब आप अपने परिवार एवं मित्रगण से पैसे उधार लेते हैं। लेकिन कभी-कभी मित्रगण के पास भी सहायता उपलब्ध नहीं होती है। तो आप ऐसी स्थिति में अपने किसी प्रॉपर्टी को गिरवी रखकर बैंक अथवा फाइनेंस कंपनियों के द्वारा लोन ले सकते हैं। अपनी प्रॉपर्टी के Against लोन लेने को ही प्रॉपर्टी लोन  कहा जाता है। आपको कम प्रोसेस और कम ब्याज दर पर लोन मिल जाता है। पर्सनल लोन और प्रॉपर्टी लोन में काफी डिफरेंस है। प्रॉपर्टी लोन  में आपकी मौजूदा प्रॉपर्टी की वैल्यू का 70 फ़ीसदी तक का लोन मिल जाता है।

Property Loan Kaise Milega? Property Loan Kaise Le? पूरी जानकारी

यहां ध्यान देने योग्य यह है। कि प्रॉपर्टी पर आपको बड़ी आसानी में से कम समय में लोन मिल जाता है। और आपको अपनी संपत्ति को बेचना भी नहीं पड़ता है। लेकिन यदि आपने समय पर लोन का भुगतान नहीं किया। तो बैंक अथवा फाइनेंस कंपनी जहां से आपने प्रॉपर्टी पर लोन लिया है। वह आप की प्रॉपर्टी बेचकर लोन वसूल कर सकती है।

Property Loan Kaise Le? प्रॉपर्टी लोन एंव पर्सनल लोन में अंतर – Difference between Property Loan and Personal Loan

Property Loan और पर्सनल लोन एकदम से एक दूसरे के विपरीत हैं। प्रॉपर्टी लोन और पर्सनल लोन में डिफरेंस आप इस प्रकार से समझ सकते हैं –

  • प्रॉपर्टी लोन एक सिक्योर्ड लोन माना जाता है। जबकि पर्सनल लोन को असुरक्षित लोन अर्थात अनसिक्योर्ड लोन माना जाता है। इसलिए प्रॉपर्टी पर आपको बड़ी आसानी से लोन मिल सकता है।
  • और प्रॉपर्टी पर मिलने वाले लोन की ब्याज दर, पर्सनल लोन से कम होती है। पर्सनल लोन आपको 5 से 10 लाख से ऊपर मिलना मुश्किल हो जाता है।
  • आप अपनी प्रॉपर्टी पर 5 से 10 करोड रुपए तक का भी लोन आसानी से ले सकते हैं। प्रॉपर्टी लोन आपको 15 वर्ष से अधिक अवधि के लिए भी मिल सकता है।
  • लेकिन पर्सनल लोन आपको चार-पांच वर्ष से अधिक के लिए नहीं मिल सकता है।
  • प्रॉपर्टी लोन में आपको अपनी प्रॉपर्टी गिरवी रखनी पड़ती है। और इसमें कुछ पेपर वर्क भी करना होता है। जबकि पर्सनल लोन में आपको यह सब नहीं करना पड़ता है। और पर्सनल लोन आपको जल्दी मिल जाता है

यह भी जानें –

Property Loan Kaise Le? प्रॉपर्टी पर कितना लोन मिल सकता है? How much loan can I get on the property?

आप की प्रॉपर्टी पर आपको कितना लोन मिल सकता है। यहां आप की प्रॉपर्टी की वैल्यू और लोन देने वाले बैंक अथवा फाइनेंस कंपनी की पॉलिसी पर निर्भर करता है। आपको आपकी प्रॉपर्टी पर 5 से 10 करोड़ रुपए तक का भी लोन मिल सकता है। लोन देने वाली बैंक आपके प्रॉपर्टी की वर्तमान वैल्यू का आकलन करती है। और मौजूदा वैल्यू का 50 से 70% तक का लोन प्रदान करते हैं। इसके साथ ही बैंक यह भी ध्यान रखते हैं। कि आप लोन भुगतान करने में कितना समर्थ है। कभी कभी आपके एक करोड़ वैल्यू की प्रॉपर्टी पर भी बैंक 1000000 से भी ऊपर लोन नहीं देते हैं। क्योंकि उन्हें लगता है कि आप लोग वापस करने में समर्थ नहीं है।

प्रॉपर्टी लोन पर ब्याज दर – Interest rate on property loan

लोन की ब्याज दर हर कंपनी बैंक अथवा फाइनेंस कंपनी की अलग-अलग होती है। साथ ही लोन की धनराशि और वापसी की अवधि भी ब्याज दर पर काफी प्रभाव डालती है। इसलिए लोन लेते समय आपको ब्याज दर को सावधानीपूर्वक चेक कर लेना चाहिए।

Property Loan Kaise Le? प्रॉपर्टी लोन प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज – Documents required to get a property loan

प्रॉपर्टी लोन प्राप्त करने के लिए आपको कुछ जरूरी आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। आपको प्रॉपर्टी लोन लेने लेते समय निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है –

  • आवेदनकर्ता का पहचान प्रमाण पत्र और पते का प्रमाण पत्र
  • वेतन की स्लिप – फॉर्म 16
  • बैंक विवरण
  • आयकर रिटर्न
  • सर्टिफाइड फाइनेंसियल स्टेटमेंट यदि आप सेल्फ एंप्लॉयड पर्सन है तो
  • आवेदनकर्ता की प्रॉपर्टी के दस्तावेज

यह भी जानें –

प्रॉपर्टी लोन लेते समय ध्यान रखें –

Property Loan लेते समय आपको निम्नलिखित बातों को का ध्यान रखना चाहिए।

  • प्रॉपर्टी लोन लेते समय ध्यान रखें। कि यदि आपने लोन भुगतान नहीं किया। तो बैंक अथवा लोन देने वाली फाइनेंस कंपनी आप की प्रॉपर्टी को बेचकर लोन वसूल कर लेगी।
  • इसलिए आप अपनी प्रॉपर्टी को बेचने और उस पर लोन लेने के बारे में अच्छी तरह विचार कर लें। और जो आपको सही लगे वह काम करें। क्योंकि यदि आप लोग वापसी की स्थिति में नहीं है। तो प्रॉपर्टी को बेचने से आपको ब्याज की बचत होगी।
  • लोन लेते समय कई तरह के खर्चे जैसे – प्रोसेसिंग फीस, रजिस्ट्रेशन की प्रॉपर्टी वैल्यूएशन फीस, मूल्यांकन शुल्क, कानूनी शुल्क आदि कई तरह के खर्चे भी जोड़े जाते हैं। इन सभी खर्चों को भी आपको ही भुगतान करना होगा।
  • बैंक अथवा किसी कंपनी से लोन लेने से पहले आप दो तीन जगह लोन, ब्याज दर और उसके साथ लगने वाले अन्य शुल्कों के बारे में जानकारी अवश्य प्राप्त करें।

Property Loan Kaise Le? प्रॉपर्टी लोन लेने के फायदे – Benefits of taking a property loan

Property Loan लेने की कुछ फायदे इस प्रकार हैं –

  • प्रॉपर्टी लोन कम समय में आसानी से मिल जाता है।
  • पर्सनल लोन की तुलना में प्रॉपर्टी लोन की ब्याज दर कम होती है।
  • प्रॉपर्टी लोन में आपको कम EMI के साथ अधिक धनराशि का लोन मिल सकता है।
  • Property Loan आपको लंबी अवधि के लिए आसानी से मिल जाता है।

प्रॉपर्टी लोन कैस मिलेगा? प्रॉपर्टी पर लोन लेने के लिए क्या करें?

यदि आप अपनी प्रॉपर्टी पर लोन लेना चाहते हैं। तो आप सबसे पहले आपको अपने नजदीकी बैंक अथवा फाइनेंस कंपनी के ऑफिस में जाना होगा। और बैंक मैनेजर से प्रॉपर्टी लोन के बारे में बातचीत करनी होगी। आपको कई बैंकों में विजिट करना चाहिए। ताकि आपको कम ब्याज दर पर अच्छा लोन मिल सके। लोन लेने के लिए आपको अपने दस्तावेजों को लेकर बैंक में विजिट करना होगा। और फिर बैंक द्वारा आप की सामर्थ्य के अनुसार आपको लोन प्रदान कर दिया जाएगा।

Property Loan Related FAQ

क्या प्रॉपर्टी लोन को NRI प्राप्त कर सकता है?

जी नहीं! प्रॉपर्टी लोन को केवल भारत में निवास करने वाले नागरिक ही प्राप्त कर सकते हैं। जिसके लिए भी उनके पास कुछ मापदंडों का होना आवश्यक है जिनके बारे में ऊपर लेख में बताया गया है।

प्रॉपर्टी लोन के अंतर्गत आवेदन कितने रुपए तक की लोन राशि प्राप्त कर सकता है?

आवेदक की प्रॉपर्टी लोन राशि की सीमा उसके क्रिकेट स्कोर पर निर्भर करती है लेकिन आपको बता दें कि वेतन भोगी व्यक्ति अधिकतम एक करोड़ तथा स्व – व्यवसायी व्यक्ति अधिकतम 3.85 करोड़ का प्रॉपर्टी लोन प्राप्त कर सकता है।

प्रॉपर्टी लोन कैसे प्राप्त करें?

प्रॉपर्टी लोन प्राप्त करने के लिए आपको अपनी शाखा में संपर्क करना होगा। जिस से संबंधित कुछ विशेष जानकारियों को हमारे द्वारा ऊपर लेख में भी सादा किया गया है।

प्रॉपर्टी लोन के पूरे भुगतान की अवधि क्या होती है?

प्रॉपर्टी लोन के प्रधान भुगतान की अवधि 2 वर्ष से 20 वर्ष विभाग कारण निर्धारित की गई है।

आवेदक को मौजूदा प्रॉपर्टी के कितने प्रतिशत तक का प्रॉपर्टी लोन प्राप्त हो जाता है?

आवेदक को मौजूदा प्रॉपर्टी का 70% तक का लोन प्रॉपर्टी लोन के रूप में प्राप्त हो जाता है।

दोस्तों यह थी Property Loan Kaise Milega? Property Loan Kaise Le? के बारे में जानकारी। यदि आपको loan against property eligibility, loan against property hindi, loan against property in hindi, प्रॉपर्टी पर लोन SBI, प्रॉपर्टी पर लोन कैसे लें, प्रॉपर्टी लोन कैसे लें की जानकारी अच्छी लगे, तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

20 thoughts on “प्रॉपर्टी लोन कैस मिलेगा? प्रॉपर्टी लोन कैसे ले? Loan Against Property In Hindi”

Leave a Comment