प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, उद्देश्य

देश में आज भी ढेरों ऐसे किसान हैं, जो परंपरागत तरीके से खेती करते हैं। इसकी एक वजह आर्थिक स्थिति अच्छी न होना भी है। वह ट्रैक्टर के लिए पैसा नहीं जुटा पाते। ऐसे किसानों की नया ट्रैक्टर खरीदने में सहायता करने के लिए सरकार एक महत्वाकांक्षी योजना चला रही है। प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना।

दोस्तों, आप जानते ही हैं कि केंद्र सरकार का लक्ष्य 2022 तक किसानों की आय दुगुनी करने का लक्ष्य है। इसमें यह योजना भी मददगार साबित हो रही है। आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसी प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना से जुड़े हर बिंदु की जानकारी देंगे। आपको बस यह पोस्ट शुरू से अंत तक ध्यान से पढ़नी होगी। आइए शुरू करते हैं-

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना क्या है? What is Pradhan Mantri Kisan Tractor Scheme?

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना केंद्र सरकार की है। इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू किया है। देश के किसानों के लिए यह योजना बेहद काम की है। खास तौर पर अपना जीवन स्तर ऊपर उठाने की इच्छा रखने वाले किसानों के लिए यह एक अच्छी योजना है। इस योजना का मुख्य मकसद देश के किसानों को खेती करने में सहायता प्रदान करना है। देश में बहुत से लोग ऐसे हैं, जो आर्थिक रूप से कमजोर होने की वजह से खेती करने के लिए कृषि उपकरण, यंत्र आदि नहीं खरीद पाते।

खेती करने के लिए किसान को सर्वाधिक ट्रैक्टर की आवश्यकता होती है। किसानों की मुश्किल को हल करने के लिए ही केंद्र ने यह योजना शुरू की है। इस योजना के तहत किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान किए जाने का प्रावधान किया गया है। यानी कि इस किसान ट्रैक्टर योजना के तहत देश के किसानों को उनकी श्रेणी के अनुसार नया ट्रैक्टर खरीदने पर 20 से 50 फीसदी तक की सब्सिडी मुहैया कराई जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, उद्देश्य

Pradhan Mantri Kisan Tractor Scheme details In Hindi –

योजना का नामप्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना
किसने शुरू किया गयाकेंद्र सरकार ने
उद्देश्यदेश के सभी किसानों तक ट्रैक्टर की पहुंच
लाभार्थीदेश के सभी किसान
सहायता राशी आवंटनसीधे बैंक खाते में
आवेदन का तरीकाऑफलाइन एंव कुछ राज्य में कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम

किसको मिलेगा पीएम किसान ट्रैक्टर योजना का लाभ – Who will get the benefit of PM Kisan Tractor Scheme

आपको बता दें कि इस प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के लाभार्थियों में देश भर के किसानों को शामिल किया गया है। यानी देश का कोई भी किसान इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकता है। इसमें किसी राज्य या जिले की सीमा की बाध्यता नहीं रहेगी। यह अलग बात है कि कई राज्यों ने इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन संबंधी कई सुविधाएं किसानों को दी हैं, कई परंपरागत ढर्रे पर चल रहे हैं।

कई राज्यों में यह हाल है कि सरकार की ओर से उनके लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी उन्हें है ही नहीं। इसका फायदा गड़बड़झाला करके दूसरे लोग उठा लेते हैं। इस तरह के कई केस कृषि विभाग और पुलिस के पास आते हैं। जहां किसानों को पता ही नहीं होता कि उनके नाम का फायदा उठाकर कोई गैर पात्र योजना का लाभ ले गया।

किसान के पास अपने खुद के नाम से जमीन आवश्यक

 इस प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना का लाभ लेने के लिए सबसे जरूरी बात यह है कि लाभार्थी किसान के पास अपने खुद के नाम से कृषि योग्य भूमि हो। वह अपने परिवार के किसी अन्य व्यक्ति के नाम पर तैयार कागजात के आधार पर इस योजना का लाभ लेने के लिए अर्ह नहीं होगा। इसे इस तरह समझ सकते हैं कि यदि जमीन एक भाई के नाम है तो दूसरा भाई इस योजना का लाभ नहीं ले सकता। इससे फायदा यह है कि जमीन के वास्तविक हकदार को ही योजना का लाभ पहुंचेगा। वह अपनी जमीन को ट्रैक्टर से जोतकर अपनी आय को दोगुनी करने की राह पर कदम आगे बढ़ा सकेगा।

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना सहायता राशि कैसे मिलेगी? How to get PM Kisan Tractor Scheme amount?

आपके दिमाग में यह सवाल खड़ा हो रहा होगा कि सब्सिडी की यह राशि लाभार्थी किसानों तक पहुंचेगी। तो मित्रों, आपको बता दें कि किसी भी तरह का भ्रष्टाचार न होने पाए, इसलिए केंद्र सरकार सीधे लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में यह राशि भेजेगी। इसलिए योजना का लाभ लिए जाने के लिए यह आवश्यक किया गया है कि किसान का अपना खुद का एक बैंक अकाउंट होना चाहिए। इसके साथ ही उसका बैंक अकाउंट उसके आधार कार्ड से लिंक होना भी आवश्यक किया गया है।

ऐसा इसलिए ताकि किसी भी तरह की धोखाधड़ी सब्सिडी राशि के आवंटन में न हो सके। वास्तविक हकदार को ही इस राशि का लाभ मिले। आधार से व्यक्ति की पहचान तय होगी और उसी के बैंक अकाउंट में सब्सिडी की राशि जाएगी। इस तरह से किसी भी तरह का भ्रष्टाचार योजना का लाभ लेने और सब्सिडी आवंटन में संभव नहीं हो सकेगा।

एक परिवार के एक ही व्यक्ति को मिलेगा प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना का लाभ

आप जान लीजिए, यह सबसे अहम बिंदु है। इस प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना के तहत एक परिवार के केवल एक ही व्यक्ति को लाभ मिलेगा। इसे यूं भी कह सकते हैं कि एक परिवार से केवल एक ही व्यक्ति इस योजना का लाभ लेने के​ लिए आवेदन कर सकता है। अधिक से अधिक किसानों तक योजना का लाभ पहुंचाने के लिए यह व्यवस्था बनाई गई है।

इस योजना को शुरू करने के पीछे मुख्य रूप से जो कारण माना जा रहा है, वह यह है कि यदि किसान के पास खेती के पर्याप्त साधन होंगे तो वह बेहतर खेती कर सकेगा। इससे उसकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। उसकी आय में वृ​ि, होगी। इसके साथ ही देश की कृषि विकास दर में भी इजाफा होगा। इससे केंद्र सरकार का 2022 तक देश के किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य भी काफी हद तक पूरा होने की राह खुलेगी।

किसी अन्य कृषि यंत्र योजना का लाभार्थी है तो नहीं मिलेगा लाभ

एक और बात बहुत जरूरी है। और वो ये कि यदि किसान कृषि यंत्र सब्सिडी या ऐसी ही किसी अन्य योजना का लाभार्थी है तो उसे प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना का लाभ नहीं मिलेगा। यानी यह बेहद आवश्यक है कि किसान किसी अन्य कृषि यंत्र सब्सिडी योजना से न जुड़ा हुआ हो।

आवेदक आवेदन की तिथि से सात साल पहले तक इस तरह की किसी योजना का लाभार्थी न रहा हो। यदि वह किसी अन्य योजना का लाभार्थी रहा है तो उसका इस योजना के लिए किया गया आवेदन कैंसिल हो जाएगा। क्योंकि आवेदन फॉर्म में आवेदक किसान को इस संबंध में जानकारी देना आवश्यक किया गया है।

महिला किसानों को अधिक लाभ दिया जाएगा

आपको यह जानकर अच्छा लगेगा कि प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के तहत किसानों में भी महिला किसानों को अधिक लाभ दिया जाएगा। इसके साथ ही केंद्र सरकार की ओर से नए ट्रैक्टर के लिए लोन की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी। फिलहाल ट्रैक्टर योजना के तहत जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं कि 20 प्रतिशत से 50 फीसदी तक की सब्सिडी दिए जाने का प्रावधान किया गया है।

इसका एक कारण महिला किसानों को बढ़ावा देना भी है, ताकि अधिक से अधिक महिलाएं खेती से जुड़ें। हाल के दिनों में देखा गया है कि खास तौर पर फूलों की खेती से महिलाएं बड़ी संख्या में जुड़ी हैं। इसके अलावा कई छोटे जोत के खेतों को महिलाएं संभाल रही हैं। यह उनके खुद के खेत हैं।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना का लाभ लेने के लिए कौन से दस्तावेज जरूरी

केवल आवेदन फॉर्म भरकर ही आपको इस योजना का लाभ मिलना नहीं शुरू हो जाएगा। इसके लिए आपको कई दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। आप इन दस्तावेजों को एकत्र कर उन्हें सूचीबद्ध कर लें और अपने आवेदन फॉर्म के साथ जमा कर दें। इनमें से आपको ज्यादातर की छाया प्रति यानी फोटो कॉपी की जरूरत पड़ेगी। आइए, अब आपको बताते हैं कि यदि आप प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी। दोस्तों, एक नजर में इन दस्तावेजों की सूची इस प्रकार से हैं –

  • आवेदक का स्वयं का आधार कार्ड
  • आवेदक की अपनी खुद के नाम जमीन के कागजात
  • मोबाइल नंबर
  • आवेदक का पहचान-पत्र (मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि)
  • आवेदक की बैंक अकाउंट पासबुक
  • एंव आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? How to apply Prime Minister Kisan Tractor Scheme online?

इस प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने के इच्छुक किसानों को कृषि विभाग से संपर्क करना होगा या फिर उन्हें अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र तक जाना होगा। यहां पहुंचने पर आपको एक आवेदन फॉर्म दिया जाएगा। आपको इसमें पूछी गई सभी जानकारी, जैसे-नाम, पता, मोबाइल नंबर आदि भरनी होगा। इसके बाद अपने सभी दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ नत्थी करके जन सेवा केंद्र में जमा करना होगा।

जानकारी सही भरें, वरना कैंसिल हो जाएगा प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना फॉर्म

यदि आप प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आवेदन फॉर्म में सारी जानकारी सही-सही भरें, वरना आपका फॉर्म कैंसिल हो जाएगा और आप इस योजना का लाभ उठा पाने से वंचित हो जाएंगे। आप चाहें तो जन सेवा केंद्र के संचालक से भी फॉर्म सही-सही भरने के कार्य में सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा यदि आप कृषि विभाग में जाकर यह फॉर्म भर रहे हैं तो वहां भी अपने फॉर्म को चेक करा सकते हैं। ताकि सही जानकारी भरा जाना सुनिश्चित हो सके।

कुछ ही राज्यों ने दी है पीएम किसान ट्रैक्टर योजना आनलाइन आवेदन की सुविधा

आपको बता दें कि राज्यों में इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑफलाइन ही सुविधा है। जैसे उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना आदि। यानी कि यदि आप इन राज्यां के निवासी हैं और प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए या तो आपको कृषि विभाग जाना होगा या फिर किसी जनसेवा केंद्र यानी सीएससी सेंटर की मदद लेनी ही होगी।

लेकिन कुछ राज्य ऐसे भी हैं, जहां के रहने वाले लोगों को इस योजना का लाभ लेने के लिए आनलाइन आवेदन की भी सुविधा दी गई है। लेकिन यह बेहद चुनिंदा राज्यों में अभी है। जैसे-बिहार, गोवा, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र उड़ीसा, राजस्थान आदि। कुछ राज्यों की वेबसाइट इस प्रकार है, जिन पर click कर किसान इस योजना के संबंध में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। योजना के लिए आवेदन करसकते है-

राज्यों के नामआवेदन करने की ऑफिसियल वेबसाइट 
अंडमान – निकोबारऑफलाइन आवेदन जनसेवा केंद्र से
आंध्र प्रदेशऑफलाइन आवेदन जनसेवा केंद्र से
अरुणाचल प्रदेशऑफलाइन आवेदन जनसेवा केंद्र से
असमऑफलाइन आवेदन, फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें
बिहारऑनलाइन आवेदन ऑफिसियल वेबसाइट लिंक
चंडीगड़ऑफलाइन आवेदन जनसेवा केंद्र से
छत्तीसगढ़ऑफलाइन आवेदन जनसेवा केंद्र से
दादरा – नगर हवेलीऑफलाइन आवेदन
दमन – दीउऑफलाइन आवेदन जनसेवा केंद्र से
दिल्लीऑफलाइन आवेदन
गोवाऑनलाइन आवेदन ऑफिसियल वेबसाइट लिंक
गुजरातऑफलाइन आवेदन
हरयाणाऑनलाइन आवेदन ऑफिसियल वेबसाइट लिंक
हिमाचल प्रदेशऑफलाइन आवेदन जनसेवा केंद्र से
जम्मू & कश्मीरऑफलाइन आवेदन जनसेवा केंद्र से
झारखंडऑफलाइन आवेदन जनसेवा केंद्र से
कर्नाटकऑफलाइन आवेदन जनसेवा केंद्र से
केरलाऑफलाइन आवेदन जनसेवा केंद्र से
मध्य प्रदेशऑनलाइन आवेदन ऑफिसियल वेबसाइट लिंक
महाराष्ट्रऑनलाइन आवेदन ऑफिसियल वेबसाइट लिंक
मणिपुरऑफलाइन आवेदन जनसेवा केंद्र से
मेघालयऑफलाइन आवेदन जनसेवा केंद्र से
मिज़ोरमऑफलाइन आवेदन जनसेवा केंद्र से
नागालैंडऑफलाइन आवेदन जनसेवा केंद्र से
उड़ीसाऑफलाइन आवेदन जनसेवा केंद्र से
पांडेचरीऑफलाइन आवेदन जनसेवा केंद्र से
पंजाबऑफलाइन आवेदन जनसेवा केंद्र से
राजस्थानऑफलाइन आवेदन ई-मित्र केंद्र से
सिक्किमऑफलाइन आवेदन जनसेवा केंद्र से
तमिलनाडूऑफलाइन आवेदन जनसेवा केंद्र से
तेलंगानाऑफलाइन आवेदन जनसेवा केंद्र से
त्रिपुराऑफलाइन आवेदन जनसेवा केंद्र से
उत्तरांचलऑफलाइन आवेदन जनसेवा केंद्र से
उत्तर प्रदेशऑफलाइन आवेदन जनसेवा केंद्र से
पश्चिम बंगालऑफलाइन आवेदन जनसेवा केंद्र से

तो साथियों, यह थी प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के बारे में जानकारी। आपको यह जानकारी कैसे लगी हमें comment box में comment करके अवश्य बताइएगा। यदि आप इसी तरह की किसी अन्य जनपरक या रोजगारपरक योजना की जानकारी हमसे चाहते हैं तो भी नीचे दिए गए comment box में comment कर सकते हैं। आपके सुझाव हमारे लिए अमूल्य है। और आपकी प्रतिक्रियाओं का हमें इंतजार है। तो देर किस बात की। comment कीजिए और अपनी बात हम तक पहुंचाइए ।।धन्यवाद।।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना, Pradhan Mantri Kisan Tractor Yojana Apply, Pradhanmantri tractor Yojana online Application, Pm kisan Tractor Yojana, प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना ऑनलाइन आवेदन, प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना. 

Spread the love

अनुक्रम

Leave a Comment