[प्रधानमंत्री लोन] PMRY: प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

देश में बेरोजगारी की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। देश में फैलती बेरोजगारी के कारण युवाओं में काफी तनाव भी देखा जा सकता है। सरकार भी इसको लेकर काफी चिंतित है। और इस समस्या का समाधान करने के लिए काफी प्रयास भी कर रही है। इसी क्षेत्र में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई गई योजना पीएमआरवाई – प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना काफी अहम कदम है।

इस योजना के फलस्वरुप देश में एक तरफ जहां बेरोजगार युवाओं को रोजगार करने के अवसर प्राप्त होते हैं। वही दूसरी तरफ देश के विकास में सहायता मिलती है। और बेरोजगारी की समस्या भी दूर होती है। प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जा रही PMRY – प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना 2022 क्या है।

शिक्षित बेरोजगार लोन योजना 2022, प्रधानमंत्री लोन योजना 2022, शिक्षित बेरोजगार लोन योजना 2022 , pradhan mantri rozgar yojana loan online, pradhanmantri swarojgar yojna का आप लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं। इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल लास्ट तक पढ़ना होगा। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

PMRY – प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना 2022 क्या है?

[प्रधानमंत्री लोन] PMRY: प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

प्रधानमंत्री द्वारा देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने और देश से बेरोजगारी की समस्या को समाप्त करने के लिए PMRY – Pradhan Mantri Rozgar Loan Yojana 2022 का संचालन किया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से देश के बेरोजगार युवा आसान और कम ब्याज दर पर ऋण प्राप्त करके अपना खुद का रोजगार शुरू कर सकते हैं। जिससे उनके आय के साधन में बढ़ोतरी होगी साथ में उन्हें रोजगार भी मिलेगा। और देश में बेरोजगारी की समस्या का भी समाधान प्राप्त होगा।

योजना के बारे में

योजना का नाम प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना
किसने शुरू की हैप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
लाभ कम ब्याज पर लोन
उद्देश्य रोजगार उपलब्ध कराना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

देश में बहुत से ऐसे बेरोजगार युवा है, जो अपना खुद का रोजगार करना चाहते हैं। लेकिन धन की कमी के कारण वह अपना खुद का रोजगार स्थापित नहीं कर पाते हैं। कोई भी रोजगार शुरू करने के लिए पूंजी होना अति आवश्यक है। बिना पूंजी के कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार का व्यवसाय शुरू नहीं कर सकता है।

इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के ऐसे ही युवाओं को जो अपना खुद का रोजगार करना चाहते हैं। आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए PMRY – Pradhan Mantri Rozgar Loan Yojana 2022 का संचालन किया है। जिसके माध्यम से ऐसे युवा सरकार द्वारा ऋण प्राप्त करके अपना खुद का व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं। और इस तरह से उनकी बेरोजगारी समाप्त हो सकती है। और उनके आय के साधन में बढ़ोत्तरी होती है। और साथ ही जिससे देश का विकास भी होता है।

यह योजना 3 साल की अवधि के लिए जारी रहेगी और भारत सरकार अगले 3 साल के लिए नियोक्ता द्वारा किए जाने के लिए 8.33% ईपीएस अंशदान का भुगतान करती रहेगी। यानी कि सभी नए पात्र कर्मचारी 2022 तक पीएमआरपीवाई योजना के तहत कवर होंगे।

PMRY – प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना 2022 के लिए पात्रता क्या हैं?

प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जा रही स्वरोजगार योजना के लिए पात्रता मापदंड कुछ इस प्रकार है।

  • प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना (पीएमआरपीवाई) में आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता की आयु 18 वर्ष से अधिक और 35 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • इस योजना के लिए केवल भारत के नागरिक के आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को कम से कम 8 वीं पास होना आवश्यक है।
  • योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन कर्ता के परिवार की वार्षिक आय ₹40000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • अनुसूचित जाति, जनजाति, भूतपूर्व सैनिक और शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों को इस योजना में कुछ छूट के प्रदान की जाती है।

PMRY – Pradhan Mantri Rozgar Loan Yojana 2022 के अंतर्गत ब्याज दर क्या है?

PMRY – Pradhan Mantri Rozgar Loan Yojana 2022 द्वारा प्रदान की गई दिग्दर्शिका के अनुसार समय समय पर लागुर ऋण की मात्रा के आधार पर इस योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली धनराशि पर ब्याज दर लगाई जाएगी। इसके साथ ही गतिविधि के आधार पर 6 से 18 महीने की प्रारंभिक अवधि के बाद 3 से 7 वर्ष के बीच होगी।

Pradhan Mantri Rozgar Loan Yojana की लागत –

इस योजना के अंतर्गत कारोबार के क्षेत्र में एक लाख रूपय, सेवा तथा उद्योग के क्षेत्र में दो लाख रूपय, सावधि ऋण और कार्यकारी पूंजी के लिए 10 लाख रुपए योजना लागत है।

उपदान –

योजना के अंतर्गत लागत के 15%, ज्यादा से ज्यादा ₹7500 प्रति, मार्जिन राशि परियोजना लागत के 5% से 16.25 % तक, उपदान और मार्जिन राशि का जोड़ 20% के समान।

प्रधानमंत्री रोज़गार लोन योजना की अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लीक करे।

प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करे।

PMRY – प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन कौन से हैं?

PMRY – प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना 2022 के अंतर्गत लोन प्राप्त करने के लिए आपको निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी –

  • आवेदनकर्ता के पास अनिवार्य रूप से आधार कार्ड होना आवश्यक है।
  • आवेदनकर्ता किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से आठवीं पास होना आवश्यक है। साथ ही उस का प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले आवेदक के पारिवार की आय ₹40000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • आप के पास आय प्रमाण पत्र भी होना आवश्यक है।

PMRY – Pradhan Mantri Rozgar Loan Yojana 2022 में आवेदन कैसे करें?

PMRY – प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना 2022 के अंतर्गत यदि आपकी लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको नीचे बताए गए प्रक्रिया का उपयोग करना होगा। जिससे आप आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

  • प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना 2022 के अंतर्गत लोन प्रदान करने के लिए प्रशासनिक स्तर पर गठित जिला स्तरीय या उप समिति द्वारा इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों का चयन किया जाता है।
  • जिसके पश्चात ऐसे सभी आवेदकों का साक्षात्कार लिया जाता है। और साथ ही उनके आवश्यक दस्तावेजों की भी जांच की जाती है।
  • जांच करने के पश्चात चयनित लाभार्थियों के आवेदन पत्र को बैंक के पास मूल्यांकन एवं स्वीकृति प्राप्त करने के लिए समिति द्वारा भेज दिया जाता है।
  • जिसके पश्चात बैंकों द्वारा स्वीकृत होने पर योजना के अंतर्गत चयनित लाभार्थियों को बैंक द्वारा लोन उपलब्ध करा दिया जाता है।

ये भी पढ़ें –

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना (पीएमआरपीवाई)

  • लोन की प्रक्रिया अधिकतम ₹7500 नगद रूप में दिया जाता है। परियोजना लागत का 5% लाभार्थी को अपने स्तर से लगाना पड़ता है।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के द्वारा किए गए बिजनेस, उद्योग – धंधे की प्रगति की समस्या समीक्षा समिति के द्वारा की जाती है।
  • इसके साथ ही योजना के अंतर्गत लोन की अदायगी का 6 से 8 महीने की छुट्टी दी जाती है। लोन की ब्याज दर के साथ ही लोन को आसान किस्तों में 3 – 7 वर्षों में भुगतान करना पड़ता है। इसके साथ ही सरकार इस प्रक्रिया को और अधिक आसान बनाने की कोशिश कर रही है।
  • अधिक जानकारी आप ऑफिसियल वेबसाइट https://pmrpy.gov.in/ से प्राप्त कर सकतें हैं। वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लीक करें।

प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना क्या हैं?

Pradhan Mantri Rozgar Loan Yojana देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई एक महत्वकांक्षी योजना है इस योजना के अंतर्गत देश के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।

प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना क्यों शुरू की गई है?

PMRY की शुरुआत देश के बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत देश के ऐसे बेरोजगार शिक्षित युवाओं के लिए कम ब्याज पर लोन प्रदान किया जाएगा जो अपना खुद का रोजगार स्थापित करना चाहते हैं।

प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना का लाभ किसे दिया जाएगा?

प्रधानमंत्री रोजगार योजना का लाभ देश के ऐसे बेरोजगार शिक्षित युवाओं के लिए दिया जाएगा जो अपनी पढ़ाई पूरी कर चुके हैं। और अपना खुद का कोई व्यापार शुरू करना चाहते हैं।

क्या मैं PMRY – Pradhan Mantri Rozgar Loan Yojana का लाभ उठा सकता हूं?

PMRY – Pradhan Mantri Rozgar Loan Yojana

Pradhan Mantri Rozgar Loan Yojana में आवेदन कैसे करें?

इस योजना में अभी सरकार ने कोई आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की है हालांकि जो पात्र युवा इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उनका चयन प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना 2022 के अंतर्गत लोन प्रदान करने के लिए प्रशासनिक स्तर पर गठित जिला स्तरीय या उप समिति द्वारा इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों का चयन किया जाता है।

तो दोस्तों यह थी – प्रधानमंत्री द्वारा प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार प्रदान करने के लिए चलाई जा रही PMRY – प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना के बारे में आवश्यक जानकारी। इस योजना का लाभ प्राप्त करके आप अपना खुद का व्यवसाय / उद्योग स्थापित कर सकते हैं। यदि आप को pradhanmantri rojgar yojna, प्रधानमंत्री लोन योजना 2022, pradhan mantri rozgar yojana, प्रधानमंत्री रोजगार योजना लोन 2022, pradhan mantri berojgar yojana की जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। साथ ही किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

pradhan mantri rojgar yojana, प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना 2022, प्रधानमंत्री रोजगार योजना लोन 2022, pradhan mantri swarojgar yojana, प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना, प्रधान मंत्री स्वरोजगार योजना, प्रधानमंत्री रोजगार योजना लोन

Contents show
Spread the love:

405 thoughts on “[प्रधानमंत्री लोन] PMRY: प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म”

  1. मुझे अपना छोटा सा सैलून खोलना है आप भारत सरकार से मैं निवेदन करता हूं कि मुझे एक छोटा सा बिजनेस खोलने के लिए आप मेरी मदद करें यह योजना प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू कि्या गया था सो आप इसमें मेरी सहायता करने का कष्ट करें

    प्रतिक्रिया
  2. Sir मै खल चुरी की फैक्टरी खोलना चाहता हूँ हम 2 व्यक्ति सांझे मे है तो अलग अलग अप्लाई करे या एक साथ और हमे 1000000 से 1200000 रूपये तक का लोन चाहिए

    प्रतिक्रिया
  3. Mai ek export import ki byabsha karti hu.mujhe abhi bara contract mila hai
    Bhutan Bangladesh aur India me export and import ka kam suru karna chahti hu. mera abhi Byabsha me 10.0000.laks ka invest kiya .aur mera abhi Paysa na honeka karan bahut muskil ho raha hai…isiliye mujhe Aur 10.0000laks ka pradhan mantri yujana loan mile toh mai ageh barungi…a mera pradhan mantri se Abedan hai…

    प्रतिक्रिया
  4. प्रधानमंत्री जी आपके दवरा दिया जा रहा लोन कोई बी बैंक नही लेती और ऐसी कोई योजना नही है
    बैंक वाले कोई सुजाव अब क्या करे कहा बी जाये बताये

    प्रतिक्रिया
  5. मेरे पास एक स्‍टुडियो है ओर उस दुकान को अच्‍छा चलाने की लीये 1 फुल फरेम कैमरे की आवश्‍यता है आेर उस की किमत 230000 हजार रूपये है मुजे ये लोन मील सकता है सर

    प्रतिक्रिया
  6. सर मैं गांव जोला रहने वाला हूं सर मैं मुद्रा लोन सर्वे यूपी ग्रामीण बैंक में गया था सर्वे यूपी ग्रामीण में मेरा लेन देन है मैंने पहले भी लोन लिया था जिसे मैंने सही टाइम पर भर दिया था लेकिन सर बैंक मैनेजर बदतमीजी से पेश आता है और सर वह गाली-गलौज भी करता है सर मुझे मुद्रा लोन चाहिए मैं मेरे पास मोबाइल सेंटर है और सर मैं मुद्रा लोन लेना चाहता हूं धन्यवाद सर

    प्रतिक्रिया
  7. प्रिय सर , मुझे एक जानकारी चाइये
    यदि में लोन लेता हू तो क्या मुझे किसी प्रकार का खुद का पैसा खर्च करना पड़ेगा क्या? या जो लोन करवाएगा उनको पैसे देने होंगे क्या ?

    प्रतिक्रिया
    • हेलो अरमान जि हम सिर्फ लोगो को योजनाओं की जानकारी देते हैं हम या हमारी तरफ से कोई भी कभी भी किसी को कांटेक्ट नहीं करते है आपको जरुर किसी ने ठगा है आप जल्द से जल्द पुलिस में शिकायत कीजिये |

      प्रतिक्रिया
  8. मैं बहुत गरीब परिवार का हूं मुझे दुकान के लिए पांच वाक्य सत्ता लोन प्राप्त करना चाहता हूं इसलिए प्रधानमंत्री ने जल्द से जल्द हमको लोन प्रदान करें धन्यवाद इस बार बीजेपी की सरकार लाना है कि रोजगार दिलाना

    प्रतिक्रिया
  9. मुझे एक रेस्टोरेंट जो पूरी तरह बन के तैयार और उसका मालिक उसे बेच रहा है इस रेस्टोरेंट को वो किराये पर चलाते थे जिसे अब वो बेंच रहे है 3.50 लाख में उस को खरीदना चाहता हूं क्या प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत मुझे लोन मिलेगा ?

    प्रतिक्रिया
  10. सर मेरा नाम brajraj suman है मुझे दुकान करने के लिए ₹200000 की आवश्यकता है मैं प्रधानमंत्री रोजगार योजना से लोन ले सकता हूं क्या स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से लोन हो जाएगा उचित सलाह दें

    प्रतिक्रिया
  11. सर मेरा नाम अरविंद कुमार मिश्रा है मुझे दुकान करने के लिए ₹200000 की आवश्यकता है मैं प्रधानमंत्री रोजगार योजना से लोन ले सकता हूं क्या स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से लोन हो जाएगा उचित सलाह दें कांटेक्ट नंबर 7081 28 43 45

    प्रतिक्रिया
  12. Sir मेरा एक छोटा सा व्यपार है उसे में ज्यादा बढ़ाने और अच्छे से करने के लिए लोन लेना चाहता हु। लेकिन में प्रधानमंत्री रोजगार योजना में आवेदन नही कर पा रहा हु। मुजे समज नही आ रहा कैसे आवेदन कर। कृपया मेरी सहायता करें। एजाज खान लाहौरी 8058421087

    प्रतिक्रिया
  13. Hello sir pradhan mantri lone yojna ke tahat mujhe lone chahiye tha par bank wale lone done se mana kar rahe hai. Sar jab hame lone nahi mile sakta to fir yojna lagu Kyo kiya gaya hai. Yah to berojgar ke sath galat ho raha hai. Sar agar aap isme hamari madat kar sakte hai to reply jarur kare. Nahi to berojgaro ke sath ise tarah Ka majak na kare. Thank you.

    प्रतिक्रिया
  14. सर मै छिंदवाड़ा मध्यप्रदेश मे रहता हूं मैंने 11 साल ऑटोमोबाइल्स की डीलरशिप मे काम किया है अब खुद की ऑटो पार्ट्स की shop बनाना चाहता हु किस योजना मे मुझे 5,00,000/- का लोन मिल सकता है।मेरी उम्र 37 हैं

    प्रतिक्रिया
  15. Sir Mai 12th pass hu, meri age26 hai, Mai apni mammy ki kirana shop Ko or bada karna hai, badhana hai, mere ghar me monthly koi salary nhi aati hai, to muze loan mil Sakta hai sir, mere chote bhai padh rhe hai papa nhi hai or mai kuch karna chahti hu but financial condition acchi nhi hai to please sir muze loan ka form bharne Kanha Jana honga Mai Amravati district me rehti hu,

    प्रतिक्रिया
  16. Sir मेरा नाम राकेश तिवारी है Madhya Pradesh ki Jabalpur Jila Ka Rehne Wala Hoon मैंने BSC से vgraduation Kiya Hai मैं मार्कशीट लोन लेना चाहता हूं ग्रेजुएशन से तो क्या मिल सकता है अगर मिल सकता है तो मुझे उसके लिए क्या करना होगा kitne lakh तक मिल सकता है प्लीज सर मुझे इनफार्मेशन दीजिए

    प्रतिक्रिया
  17. सर मेरी उम्र 24 साल है और मुझे इलेक्ट्रॉनिक शॉप के लिए लोन चाहिए तो क्या में इस योजना का फायदा उठा सकता हु ओर इसमे पेन कार्ड की जरूरत होगी या नही

    प्रतिक्रिया
  18. ratay sarkar aur bhart sarkar dono gaurment se anurodh hai ki yadi koi bain karmchari kisi bhi jile ya rajya main yadi kisi garib byakti ko loan dene se mana karne par us bain karmchari ya bain ko sidhe barkhast karne ki kripa kare jisse ek karmchari ke barkhast hote hi 10 karmchari apne aap sudhar jayege aur garib byaktiyo ko labh bhi dena suru kar dege please. jay shri ram

    प्रतिक्रिया
    • पहले आपको जो बिजिनेस करना है उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहिए | बिजिनेस का मार्किट देखें | फिर उसका प्लान बनाना चाहिए और फिर लोन के लिए आवेदन करना चाहिए |

      प्रतिक्रिया

Leave a Comment