[प्रधानमंत्री लोन] PMRY – प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना 2019 ऑनलाइन आवेदन| एप्लीकेशन फॉर्म

देश में बेरोजगारी की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। देश में फैलती बेरोजगारी के कारण युवाओं में काफी तनाव भी देखा जा सकता है। सरकार भी इसको लेकर काफी चिंतित है। और इस समस्या का समाधान करने के लिए काफी प्रयास भी कर रही है। इसी क्षेत्र में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई गई योजना पीएमआरवाई – प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना 2019 काफी अहम कदम है।

[प्रधानमंत्री Loan] प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना 2018 ऑनलाइन आवेदन| एप्लीकेशन फॉर्म

इस योजना के फलस्वरुप देश में एक तरफ जहां बेरोजगार युवाओं को रोजगार करने के अवसर प्राप्त होते हैं। वही दूसरी तरफ देश के विकास में सहायता मिलती है। और बेरोजगारी की समस्या भी दूर होती है।  प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जा रही PMRY – प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना 2019 क्या है। शिक्षित बेरोजगार लोन योजना 2019 , प्रधानमंत्री लोन योजना 2019 , शिक्षित बेरोजगार लोन योजना 2019  , pradhan mantri rozgar yojana loan online , pradhanmantri swarojgar yojna का आप लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं। इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल लास्ट तक पढ़ना होगा। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

PMRY – प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना 2019 क्या है –

प्रधानमंत्री द्वारा देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने और देश से बेरोजगारी की समस्या को समाप्त करने के लिए PMRY – Pradhan Mantri Rozgar Loan Yojana 2019 का संचालन किया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से देश के बेरोजगार युवा आसान और कम ब्याज दर पर ऋण प्राप्त करके अपना खुद का रोजगार शुरू कर सकते हैं। जिससे उनके आय के साधन में बढ़ोतरी होगी साथ में उन्हें रोजगार भी मिलेगा। और देश में बेरोजगारी की समस्या का भी समाधान प्राप्त होगा।

देश में बहुत से ऐसे बेरोजगार युवा है , जो अपना खुद का रोजगार करना चाहते हैं। लेकिन धन की कमी के कारण वह अपना खुद का रोजगार स्थापित नहीं कर पाते हैं। कोई भी रोजगार शुरू करने के लिए पूंजी होना अति आवश्यक है। बिना पूंजी के कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार का व्यवसाय शुरू नहीं कर सकता है।

इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के ऐसे ही युवाओं को जो अपना खुद का रोजगार करना चाहते हैं। आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए PMRY – Pradhan Mantri Rozgar Loan Yojana 2019 का संचालन किया है। जिसके माध्यम से ऐसे युवा सरकार द्वारा ऋण प्राप्त करके अपना खुद का व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं। और इस तरह से उनकी बेरोजगारी समाप्त हो सकती है। और उनके आय के साधन में बढ़ोत्तरी होती है। और साथ ही  जिससे देश का विकास भी होता है।

यह योजना 3 साल की अवधि के लिए जारी रहेगी और भारत सरकार अगले 3 साल के लिए नियोक्ता द्वारा किए जाने के लिए 8.33% ईपीएस अंशदान का भुगतान करती रहेगी। यानी कि सभी नए पात्र कर्मचारी 2019-20 तक पीएमआरपीवाई योजना के तहत कवर होंगे।

PMRY – प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना 2019 के लिए पात्रता –

प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जा रही स्वरोजगार योजना के लिए पात्रता मापदंड कुछ इस प्रकार है।

  • प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना (पीएमआरपीवाई) में आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता की आयु  18 वर्ष से अधिक और 35 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • इस योजना  के लिए केवल भारत के नागरिक के आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को कम से कम 8 वीं पास होना आवश्यक है।
  • योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन कर्ता के परिवार की वार्षिक आय ₹40000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • अनुसूचित जाति , जनजाति , भूतपूर्व सैनिक और शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों को इस योजना में कुछ छूट के प्रदान की जाती है।

PMRY – Pradhan Mantri Rozgar Loan Yojana 2019 के अंतर्गत ब्याज दर –

PMRY – Pradhan Mantri Rozgar Loan Yojana 2019 द्वारा प्रदान की गई दिग्दर्शिका के अनुसार समय समय पर लागुर ऋण की मात्रा के आधार पर इस योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली धनराशि पर ब्याज दर लगाई जाएगी। इसके साथ ही गतिविधि के आधार पर 6 से 18 महीने की प्रारंभिक अवधि के बाद 3 से 7 वर्ष के बीच होगी।

Pradhan Mantri Rozgar Loan Yojana की लागत –

इस योजना के अंतर्गत कारोबार के क्षेत्र में एक लाख रूपय , सेवा तथा उद्योग के क्षेत्र में दो लाख रूपय , सावधि ऋण और कार्यकारी पूंजी के लिए 10 लाख रुपए योजना लागत है।

उपदान –

योजना के अंतर्गत लागत के 15% , ज्यादा से ज्यादा ₹7500 प्रति , मार्जिन राशि परियोजना लागत के 5% से 16.25 % तक, उपदान और मार्जिन राशि का जोड़ 20% के समान।

प्रधानमंत्री रोज़गार लोन योजना की अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लीक करे।

प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करे।

 

PMRY – प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना 2019 के लिए आवश्यक दस्तावेज –

PMRY – प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना 2019 के अंतर्गत लोन प्राप्त करने के लिए आपको निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी –

  • आवेदनकर्ता के पास अनिवार्य रूप से आधार कार्ड होना आवश्यक है।
  • आवेदनकर्ता किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से आठवीं पास होना आवश्यक है। साथ ही उस का प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले आवेदक के पारिवार की आय ₹40000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • आप के पास आय प्रमाण पत्र भी होना आवश्यक है।

PMRY – Pradhan Mantri Rozgar Loan Yojana 2019 के अंतर्गत लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया –

PMRY – प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना 2019 के अंतर्गत यदि आपकी लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको नीचे बताए गए प्रक्रिया का उपयोग करना होगा। जिससे आप आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

  • प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना 2019 के अंतर्गत लोन प्रदान करने के लिए प्रशासनिक स्तर पर गठित जिला स्तरीय या उप समिति द्वारा इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों का चयन किया जाता है।
  • जिसके पश्चात ऐसे सभी आवेदकों का साक्षात्कार लिया जाता है। और साथ ही उनके आवश्यक दस्तावेजों की भी जांच की जाती है।
  • जांच करने के पश्चात चयनित लाभार्थियों के आवेदन पत्र को बैंक के पास मूल्यांकन एवं स्वीकृति प्राप्त करने के लिए समिति द्वारा भेज दिया जाता है।
  • जिसके पश्चात बैंकों द्वारा स्वीकृत होने पर योजना के अंतर्गत चयनित लाभार्थियों को बैंक द्वारा लोन उपलब्ध करा दिया जाता है।

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना (पीएमआरपीवाई)

  • लोन की प्रक्रिया अधिकतम ₹7500 नगद रूप में दिया जाता है। परियोजना लागत का 5% लाभार्थी को अपने स्तर से लगाना पड़ता है।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के द्वारा किए गए बिजनेस , उद्योग – धंधे की प्रगति की समस्या समीक्षा समिति के द्वारा की जाती है।
  • इसके साथ ही योजना के अंतर्गत लोन की अदायगी का 6 से 8 महीने की छुट्टी दी जाती है। लोन की ब्याज दर के साथ ही लोन  को आसान किस्तों में 3 – 7 वर्षों में भुगतान करना पड़ता है। इसके साथ ही सरकार इस प्रक्रिया को और अधिक आसान बनाने की कोशिश कर रही है।
  • अधिक जानकारी आप ऑफिसियल वेबसाइट https://pmrpy.gov.in/ से प्राप्त कर सकतें हैं। वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लीक करें।

तो दोस्तों यह थी – प्रधानमंत्री द्वारा प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार प्रदान करने के लिए चलाई जा रही PMRY – प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना 2019 के बारे में आवश्यक जानकारी। इस योजना का लाभ प्राप्त करके आप अपना खुद का व्यवसाय / उद्योग स्थापित कर सकते हैं। यदि आप को pradhanmantri rojgar yojna , प्रधानमंत्री लोन योजना 2019 , pradhan mantri rozgar yojana , प्रधानमंत्री रोजगार योजना लोन 2019 , pradhan mantri berojgar yojana की जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। साथ ही किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे || धन्यवाद ||

pradhan mantri rojgar yojana , प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना 2019 , प्रधानमंत्री रोजगार योजना लोन 2019 , pradhan mantri swarojgar yojana  , प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना , प्रधान मंत्री स्वरोजगार योजना , प्रधानमंत्री रोजगार योजना लोन 2019।

Spread the love

374 thoughts on “[प्रधानमंत्री लोन] PMRY – प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना 2019 ऑनलाइन आवेदन| एप्लीकेशन फॉर्म”

  1. Mere meri khud ki dukaan he mojhe loon ki sakt jaruri he
    Me ganral stor pahle calaata thha es samy band he
    Kripa mojhe 100000 tak dene ki kripa kare

    Reply
  2. Sar manay 500000 ka lon bank manajar n mna kar Diya jo is sakim par jo dic offis sa pas hua many apny Kam ko badhany Kay liy lay rha hu

    Reply
  3. शिक्षित बेरोजगार लोन लेने के लिए आवेदन केसे किया जाता है

    Reply
  4. Mujhe car leni aur taxi ka kaam shuru krna hai. Loan mil skta hai. Kaha aur kaise apply karu. Me patiala se hu. Koi bank loan nahi deta mere pas kuch nahi hai rakhne ko. Unemployed hu. Kya karu

    Reply
    • योजना के नियम के अनुसार किसी मान्यता प्राप्त प्रमाण पत्र में आयु 18 से 35 वर्ष के बीच मे होनी चाहिए।

      Reply

Leave a Comment