Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana 2020 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana 2020 (PMRPY) केंद्र सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के द्वारा कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की देखरेख में 9 अगस्त 2016 को शुरू किया गया था। प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना 2020 का मुख्य उद्देश्य देश में बेरोजगार नागरिकों के लिए रोजगार के अवसरों में वृद्धि करना है। 2013 की आर्थिक जनगणना के अनुसार भारत में करीब 5 करोड़ 85 लाख छोटी बड़ी इकाइयां विद्यमान थी। जिसमें 59.48% इकाइयां ग्रामीण क्षेत्रों से और 41.52 परसेंट इकाइयां शहरी क्षेत्रों से थी। इन इकाइयों में से गैर कृषि इकाइयों की संख्या कुल इकाइयों की संख्या का 77.7% है। जो लगभग 13 करोड़ 12 लाख 90 हजार लोगों को रोजगार देने में समर्थ है। इन सब बातों का ध्यान रखते हुए केंद्र सरकार ने नियोक्ता को प्रोत्साहित करने हेतु Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana 2020 (PMRPY) की शुरुआत की थी।

इस योजना के अंतर्गत सरकार नियोक्ता की ओर से रोजगार पेंशन योजना के रूप में 8.33% का भुगतान करेगी। इस योजना के लिए केंद्र सरकार द्वारा 1000 करोड़ रूपये की राशि का आवंटन किया गया है। Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana 2020 (PMRPY) क्या है? प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना 2020 (PMRPY) का लाभ कैसे ले सकते हैं? और Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana 2020 (PMRPY) का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको क्या करना होगा? इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल लास्ट तक पढ़ना होगा। इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी प्रदान की जा रही है।

Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana 2020 (PMRPY) Kya Hai –

ऑनलाइन आवेदन करें Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana 2020 (PMRPY) क्या है?

वित्तीय वर्ष 2016 – 17 का बजट पेश करते हुए संबंधित विभाग द्वारा Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana 2020 (PMRPY) के बारे में बताया गया। इस योजना में के बारे में कहा गया कि औपचारिक क्षेत्रों में नए रोजगार को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र सरकार उन सभी नए कर्मचारियों का 3 सालों तक EPF में जमा होने वाला पैसा 8.33 जमा करेगी। प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना 2020 के अंतर्गत नए कर्मचारियों से मतलब ऐसे कर्मचारियों से है। जिनकी सैलरी ₹15000 अथवा इससे कम है। और उनका EPFO में पहले से पंजीकरण ना हुआ हो। भारत सरकार द्वारा दिए जा रहे इस प्रोत्साहन से रोजगार देने वाले नियोक्ता कंपनी को काफी फायदा है।

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना 2020 (PMRPY) अर्ध कुशल एवं अकुशल कर्मचारियों को ध्यान में रखते हुए संचालित किया जा रहा है । इसलिए इस योजना लाभ आप उन्ही व्यक्तियों को प्रदान किया जा रहा है। जिनकी मासिक सैलरी 15000 या ₹15000 से कम है। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के लिए ₹1000 करोड़ का बजट जारी किया गया है। इस योजना का कार्यकाल 3 से 7 वर्ष का है। योजना में व्यापार और सेवा के लिए प्रशिक्षण 7 से 10 दिनों तक रहेगा। औद्योगिक क्षेत्र के लिए 15 से 20 दिन तक होगा। इस योजना का लाभ उन लोगों को प्रदान होगा। जिनकी मासिक वेतन ₹15000 से कम होगी। और इंपलाई को 240 दिन / 1 साल तक की रोजगारी प्राप्त होती।

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना 2020 (PMRPY) का लक्ष्य ऑब्जेक्ट –

  • Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana 2020 (PMRPY) को लागू करने के लिए केंद्र सरकार का लक्ष्य देश में रोजगार प्रदान करने वाले नियोक्ताओं को प्रोत्साहित करना है। ताकि वह अधिक से अधिक बेरोजगार लोगों को रोजगार देने में सक्षम हो सके।
  • इस योजना का लाभ काम देने वाले और काम प्राप्त करने वाले दोनों को मिलता है।
  • प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना 2020 (PMRPY) के अंतर्गत भारत सरकार नियोक्ताओं को 8.33% का योगदान प्रदान कर रही है।
  • इस योजना के अंतर्गत नियोक्ताओं की स्थापना, बेरोजगार श्रमिकों को रोजगार प्रदान करने, प्रोत्साहित करने और बड़ी संख्या में बेरोजगार नागरिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए किया गया है।

Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana 2020 (PMRPY) के लाभ –

केंद्र सरकार द्वारा देश के बेरोजगार नागरिक और नियोक्ताओं के लिए शुरू की गई Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana 2020 (PMRPY) के लाभ कुछ इस प्रकार है –

  • इस योजना के फलस्वरुप देश में बेरोजगारी कम होगी। और सभी लोग आत्मनिर्भर बन सकेंगे।
  • जो व्यक्ति अपना नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। वह अपना नया बिजनेस आसानी से शुरू कर सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना 2020 (PMRPY) के अंतर्गत 15% तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है।
  • जो की प्रति व्यक्ति ₹12500 तक सीमित है। उत्तर पूर्व राज्यों, हिमाचल प्रदेश, उत्तरांचल और जम्मू कश्मीर जैसे क्षेत्रों में या सब्सिडी राशि ₹15000 तक स्वीकृत की जाती है।
  • स्वयं सहायता समूह प्रति लाभार्थी ₹15000 तक की सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। जो प्रति समूह 0.25 लाख रुपए तक सीमित है।
  • इस योजना का लाभ कोई भी भारतीय नागरिक प्राप्त कर सकता है। जिसकी उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच में हो।
  • इस योजना के अंतर्गत महिलाओं, ST, SC, पूर्ण रूप से विकलांग नागरिकों को 10 वर्ष की अतिरिक्त उम्र में छूट भी प्रदान की जाती है।
  • उत्तर पूर्वी राज्यों के नागरिकों के लिए 18 से 40 वर्ष तक की आयु सीमा निर्धारित की गई है।
  • प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना 2020 का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कम से कम 3 वर्ष से उस क्षेत्र के स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करता कम से कम आठवीं पास भी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पति / पत्नी और माता पिता के आवेदक की कुल वार्षिक आय ₹100000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • (गर्भवती महिलाओं को 6000) Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना 2020 (PMRPY) के लिए पात्रता –

Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana 2020 (PMRPY) का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदनकर्ता को सरकार और विभाग द्वारा निर्धारित किए गए पात्रता मापदंडों पर खरा उतरना होगा। तभी वह इस योजना के लिए पात्र माने जाएंगे –

  • इस योजना का लाभ 1 अप्रैल 2016 से पहले या बाद में EPFO के साथ पंजीकृत होने वाले सभी इकाइयों को प्रदान किया जाएगा।
  • जो इकाइयां EPFO के साथ पंजीकृत होंगी उनके पास श्रम सुविधा पोर्टल के माध्यम से दिया जाने वाला लेबर आईडीफिकेशन नंबर भी होगा।
  • प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना 2020 (PMRPY) के अंतर्गत किसी भी विषय पर बातचीत करने के लिए लेबर आइडेंटिफिकेशन नंबर ही प्राथमिक संकेत के रूप में प्रयोग किया जाएगा।
  • हर महीने की 10 तारीख को नियुक्ता इस योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana 2020 (PMRPY) पोर्टल की मदद से ऑनलाइन सबमिट करेंगे।
  • यदि कोई नियुक्ति ऑनलाइन आवेदन करने में नहीं करते हैं। तो उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना 2020 (PMRPY) के अंतर्गत पात्र नियोक्ता को चाहिए।कि वह सभी अपने पात्र कर्मचारियों को अपने रिफरेंस बेस में शामिल करें।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले नए कर्मचारियों से मतलब उन कर्मचारियों से है। जो इससे पहले अर्थात 1 अप्रैल 2016 से पहले EPFO के साथ नहीं जुड़े थे। और जिनके पास UAN नंबर नहीं है। और जिनका वार्षिक मासिक वेतन ₹15000 से अधिक नहीं है।

Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana 2020 (PMRPY) के महत्वपूर्ण तथ्य –

  • प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना 2020 (PMRPY) का शुभारंभ 9 अगस्त 2016 को किया गया था। तत्काल में यह योजना 3 वर्ष के लिए निर्धारित की गई है।
  • Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana 2020 (PMRPY) केवल उन कर्मचारियों के लिए है। जिनका मासिक वेतन ₹15000 अथवा इससे कम है।
  • यह योजना का लाभ केवल ऐसे नए कर्मचारी प्राप्त कर सकते हैं। जिन्होंने इससे पहले ऐसे संस्थानों में काम ना किया हो जो कर्मचारी भविष्य निधि संगठन EPFO में पंजीकृत हो। और ऐसे कर्मचारियों के पास पहले से UAN नंबर ना हो।
  • इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा कर्मचारी पेंशन योजना में जमा होने वाली राशि 8.33% की प्रोत्साहन राशि प्रदान करने का प्रावधान है।
  • कपड़ा क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों के लिए यह राशि 12% तक की है। ऐसे अन्य कई क्षेत्रों से जुड़े कंपनियों को EPF कंट्रीब्यूशन 3.67 % का अतिरिक्त प्रोत्साहन प्रदान करने का प्रावधान है।

Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana 2020 (PMRPY) को आप इस तरह से समझ सकते हैं –

मान लीजिए किसी एक कंपनी में 31 मार्च 2016 तक 100 कर्मचारी काम करते हैं। और कंपनी ने अप्रैल में 50 नए कर्मचारियों को काम पर रखा है। तो ऐसी स्थिति में प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना 2020 (PMRPY) के अंतर्गत केवल 50 नए कर्मचारियों को ही उत्साह राशि का लाभ प्राप्त होगा। और यदि अप्रैल में कंपनी ने किसी भी नए कर्मचारी को काम पर नहीं रखा है। तो इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कंपनी पात्र नहीं है।

Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana 2020 (PMRPY) के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें –

यदि आप प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना 2020 (PMRPY) के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। और प्रोत्साहन योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं –

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए यदि इंपलाई का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर अभी नहीं है। तो पहले उसका रजिस्ट्रेशन ईपीएफओ पोर्टल द्वारा प्राप्त कर लें।
  • Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana 2020 (PMRPY) में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर https://pmrpy.gov.in/ जाना होगा। आप चाहें तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।
  • वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको उपर लॉग इन आप्शन पर क्लिक करना होगा। इस आप्शन पर क्लीक करने पर आपको लॉगिन का पेज दिखाई देगा।

ऑनलाइन आवेदन करें Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana 2020 (PMRPY) क्या है?

  • आप अपनी ECR Portal of EPFO or verified LIN Number और पासवर्ड से लॉग इन करके आवेदन कर सकतें हैं।

तो दोस्तों यह थी भारत सरकार द्वारा देश के बेरोजगार नागरिक को एवं नियोक्ताओं के लिए शुरू की गई Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana 2020 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? के बारे में आवश्यक जानकारी। आप इस आर्टिकल के माध्यम से इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। इसके साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्दी ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

प्रधान मंत्री प्रोत्साहन योजना, प्रधान मंत्री रोजगार योजना, पं रोजगार प्रोत्साहन योजना, प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना पमरय, PMRPY रोजगार प्रोत्साहन योजना, Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana in hindi|

Spread the love

12 thoughts on “Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana 2020 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?”

  1. Sir whether a contractor engaged for supplying manpower to an organisation can be treated as EMPLOYER and avail the benefit of the scheme by getting the share of EPF from GOI. Since the contractor was also getting the amount of EPF from the organisation for whom he was supplying manpower. Hence the contractor was getting the double amount of EPF from the organisation as well as from GOI where as he was depositing the the same at the prescribed rate only hence the amount received from GOI was the benefit of contractor. Kindly suggest

    Reply
  2. My Joining date is 01.05.2017
    I can apply in Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana 2019 (PMRPY).
    Please update me that i I am Applicable for Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana 2019 (PMRPY) YES/NO.

    Reply
  3. मैंने 2014 में प्लस टू की हुई है और भट्टे पर मजदूरी करता हूं मैं भी करना चाहता हूं अच्छी जॉब और क्या करूं कोई सलूशन बताओ मैं आपका बहुत आभारी रहूंगा

    Reply
  4. sr mujhejob ki bhut he jyada jrurt he me 2007 se 2018 tk rajsthan ajmer ke srkari hospital me ward boy ka kam krta tha pr wetan kam orsmy pr nahi melta he to job chod di kya mujhe koi hospital me ward boy ki job mil sakti he

    Reply
  5. I want to PMRVY job, I have a good employee experience for working, I am a good teacher for Private school, I have done intermideate with science from Bihar board patna,
    I have done GDA certificate course under Deen Dayal Upadhaya Gramin Kaushalya yojana from satyaya saluja literacey foundation

    Reply

Leave a Comment