Pradhan Mantri Pragti Gas Agency Yojana 2020 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उज्ज्वला योजना की शुरुआत करके प्रदेश के ऐसे दूरदराज क्षेत्रों में गैस को पहुंचाना चाहते है। जहां पर अभी तक इस तरह की सुविधाएं उपलब्ध नहीं है। ऐसे दूर दराज क्षेत्रों में अभी भी घर के चूल्हे पर खाना बनाया जाता है। ऐसे क्षेत्रों में गैस पहुंचाने के साथ साथ वहां पर सप्लाई भी सुनिश्चित करना एक महत्वपूर्ण कार्य है। इसी महत्वपूर्ण कार्य को करने के लिए सरकार देश के कोने-कोने में गैस के डीलरशिप Pradhan Mantri Pragti Gas Agency Yojana 2020 के अंतर्गत खोलना चाहती है। प्रगति गैस एजेंसी योजना 2020 में देश के नागरिकों के लिए रोजगार के सुनहरे अवसर प्राप्त हो रहे है।

Pradhan Mantri Pragti Gas Agency Yojana 2020 ऑनलाइन आवेदन

जो नागरिक इस क्षेत्र में अपना बिजनेस शुरू करना चाहते है। इस योजना के अंतर्गत लाइसेंस प्राप्त करके कोई भी व्यक्ति अपने गांव या शहर में Pradhan Mantri Pragti Gas Agency Yojana 2020 की शुरुआत कर सकता है। और अच्छा प्रॉफिट कमा सकता है। लेकिन लाइसेंस को हासिल करने के लिए सरकार ने बेहद कड़े नियम और शर्तें भी बनाए है। आप इन नियम और शर्तों को पूरा करके ही एलपीजी प्रगति गैस एजेंसी योजना 2020 डीलरशिप प्राप्त कर सकते है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे है। कि आप प्रगति गैस एजेंसी योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते है। और अपना खुद का व्यापार कैसे चला सकते है।

Pradhan Mantri Pragti Gas Agency Yojana 2020 –

जैसा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी चाहते है। कि देश के गांव और दूरदराज क्षेत्रों में भी जा पहुंचे और ऐसे लोगों को लाभ प्राप्त हो जो अभी भी चूल्हा पर खाना बनाते है। सरकार ने इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए उज्ज्वला योजना जैसी फ्री Gas कनेक्शन योजना का संचालन कर रही है। लेकिन देश के दूर दराज इलाकों में केवल कनेक्शन करने से ही गैस नहीं पहुंच सकती। इसके लिए गैस सिलेंडर की बराबर उलब्धता को भी सुनिश्चित करना जरूरी है। इसीलिए सरकार देश के दूर दराज के गांव क्षेत्रों में Pradhan Mantri Pragti Gas Agency Yojana 2020 खोलने के लिए भी काफी प्रयास कर रही है।

ऐसे में देश के ऐसे नागरिकों के लिए काफी अच्छा मौका है। जो इस क्षेत्र में अपना बिजनेस शुरू करना चाहते है। इससे जहां देश के दूरदराज क्षेत्रों में गैस वितरण का नेटवर्क मजबूत किया जा सकता है। वहीं दूसरी तरफ इस योजना के अंतर्गत एजेंसी लेने वाले नागरिकों को भी काफी लाभ प्राप्त होगा।

प्रगति गैस एजेंसी योजना 2020 के लिए पात्र राज्य –

Pradhan Mantri Pragti Gas Agency Yojana 2020 नीचे बताए गए राज्यों के लिए चालू की गई है। इन राज्यों से संबंधित नागरिक इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

  • हरियाणा
  • पंजाब
  • दिल्ली
  • राजस्थान
  • जम्मू कश्मीर
  • हिमाचल प्रदेश
  • उत्तराखंड
  • उत्तर प्रदेश
  • बिहार
  • मध्य प्रदेश
  • पश्चिम बंगाल

Pradhan Mantri Pragti Gas Agency Yojana 2020 खोलने के लिए पात्रता मापदंड –

Pradhan Mantri Pragti Gas Agency Yojana 2020 के अंतर्गत प्रगति गैस एजेंसी योजना 2020 खोलने के लिए नागरिकों के लिए कुछ पात्रता मापदंड भी निर्धारित किए गए है। जो कुछ इस प्रकार है –

  • आवेदन कर्ता भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता की आयु 21 वर्ष से 30 वर्ष के बीच की होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 12वीं पास या समकक्ष होनी चाहिए।
  • आवेदक की छमता 10 से 15 लाख रूपय निवेश करने की होनी चाहिए।
  • भंडारण हेतु 21*60 मीटर जमीन भी होना चाहिए।
  • एलपीजी भंडारन के लिए गोदाम भी होना चाहिए।

किस किस पोस्ट के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकतें हैं –

आप ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से निम्न पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकतें हैं –

  • District Distributor/ C&F
  • Area Dealer
  • Retail Outlet

Pradhan Mantri Pragti Gas Agency Yojana 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे –

यदि आप Pradhan Mantri Pragti Gas Agency Yojana 2020 योजना के अंतर्गत प्रगति गैस एजेंसी योजना 2020 खोलना चाहते है। तो आपको नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट www.ibpgas.in पर जाना होगा। आप चाहें तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते है।
  • वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करना होगा। जैसा की आपको नीचे इमेज में दिखाया गया है।
  • अगले पेज पर आपको Eligibility Criteria, Business Model, Download Application Form, Apply For A Franchisee के आप्शन मिलेगें यदि आप ऑफलाइन अप्लाई करना चाहतें हैं। तो डाउनलोड फॉर्म और यदि आप ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन पर क्लिक करके अगले पेज पर दिखाई देने वाले फॉर्म को भरकर भेजना है। फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  • सभी जानकारी सही सही करने के पश्चात आपको अपना आवेदन फॉर्म सबमिट करना होगा।
  • जिसके बाद आपको कांटेक्ट किया जायेगा।

Pradhan Mantri Pragti Gas Agency Yojana 2020 जारी करने के विभिन्न चरण –

Pradhan Mantri Pragti Gas Agency Yojana 2020 योजना के अंतर्गत Gas Agency लाइसेंस जारी करने के लिए विभिन्न चरणों का उपयोग किया जाता है। या कुछ इस प्रकार है।

फिल्ड वेरिफिकेशन –

इसके अंतर्गत मेरिट में अंको को प्रदर्शित होने के बाद कंपनी का एक पैनल सभी दी गई डिटेल का फिल्ड वेरिफिकेशन करता है। इसके अंतर्गत जमीन से लेकर अन्य सभी तथ्यों का गहन अध्ययन किया जाता है। इसके बाद एजेंसी अलाट की जाती है। इसके बाद आवेदक को एक समय सीमा दी जाती है। उसके अंतर्गत आवेदन कर्ता को अपनी Gas Agency की शुरुआत की जाती है।

जमीन और डिस्ट्रीब्यूटर चैनल –

एजेंसी हासिल करने के लिए यहां पर यह जरूरी है कि आपके पास पर्याप्त जमीन और सिलेंडर डिलीवरी के लिए पर्याप्त स्टॉप होना चाहिए। इसके साथ ही गोदाम के लिए कंपनी कुछ मनको को निर्धारित करती है। जिसमे गोदाम का आकार उसमें सुरक्षा के इंतजाम आदि महत्वपूर्ण तथ्य है जिन्हें आपको व्यवस्थित करना होता है।

सरकार द्वारा मानको पर मिलता है रिजर्वेशन –

सरकार द्वारा Pradhan Mantri Pragti Gas Agency Yojana 2020 के लिए कई मानकों के आधार पर रिजर्वेशन भी दिया जाता है। 50 सीट रिजर्वेशन सामान्य श्रेणी के लिए है। वही अनुसूचित जाति जनजाति के लोगों के साथ ही सामाजिक रुप से अक्षम लोगों, भूतपूर्व सैनिक, स्वतंत्रता सेनानी, खिलाड़ी, सशस्त्र बल, पुलिस अधिकारी, कर्मचारियों को भी आरक्षण प्रदान किया जाता है।

गैस डीलर बनने के लिए प्रक्रिया –

देश की तीनों बड़ी सरकारी कंपनियां – इंडेन, भारत गैस और hp गैस समय समय पर विभिन्न क्षेत्रों से अपने नए डीलर बनाने के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित करती रहती है। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी गैस वितरण को मजबूत बनाने के लिए यह कंपनियां राजीव गांधी ग्रामीण एलपीजी वितरक योजना के अंतर्गत भी आवेदन आमंत्रित करते है। इसके लिए एजेंसी गोदाम की जमीन के लिए कंपनियां, वार्ड मोहल्ला आदि स्थान पर विज्ञापन या नोटिफिकेशन जारी करती हैं। आवेदन करने के बाद निर्धारित तिथि पर कैंडिडेट का इंटरव्यू लिया जाता है। और उसे विभिन्नताओं को ध्यान में रखते हुए नंबर दिए जाते है। इन नंबरों के विभिन्न पैरामीटर के आधार पर कैंडिडेट का चुनाव किया जाता है। इसका रिजल्ट नोटिस बोर्ड पर सभी पैरामीटर्स पर प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाता है।

प्रगति गैस एजेंसी योजना 2020 के लिए संपर्क सूत्र –

अधिकारिक साईट :- www.ibpgas.in

इमेल :- [email protected]

टोल-फ्री नंबर :- 82220-22020

तो दोस्तों इस तरह आप भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे Pradhan Mantri Pragti Gas Agency Yojana 2020 के अंतर्गत, सुनहरे अवसर का लाभ प्राप्त कर सकते है। और आप अपना खुद का व्यवसाय स्थापित कर सकते है। यदि आपको या जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। साथ ही किसी भी प्रकार के सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।।धन्यवाद।।

प्रगति गैस एजेंसी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन, pragati yojana 2020 apply ibp gas agency, LPG एजेंसी लेने का यह है तरीका, प्रगति योजना 2020 गैस एजेन्सी के आवेदन की पूरी जानकारी|

Spread the love

Leave a Comment