प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत मिलेगा 3 महीने का राशन, PM Garib Kalyan Yojana 2020 पंजीकरण

कोरोना वायरस की वजह से देशभर में हालात खराब हैं। केंद्र सरकार पहले ही इसे महामारी घोषित कर चुकी हैं। केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस से निबटने के लिए एक लाख, 70 हजार करोड़ रुपए का पैकेज जारी किया है। केंद्र की ओर से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत भी कई तरह के पैकेज घोषित किए गए हैं, जिनके बारे में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्वयं लोगों को लाइव आकर जानकारी दी है।

आपके मन में जरुर इस योजना को लेकर सवाल खड़ा हुआ होगा। दोस्तों, क्या आप जानते हैं कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना क्या है? अगर नहीं, तो यह post आपके लिए बहुत ही अहम होने वाली है। दोस्तों, आज इस post के माध्यम से आपको इसी योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। आइए शुरू करते हैं-

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना क्या है?

दोस्तों, देश में बड़े पैमाने पर धनकुबेर हैं। ढेरों ऐसे धनी मानी व्यक्ति होते हैं, जो इनकम टैक्स की चोरी करते हैं। उनके पास बड़े पैमाने पर अघोषित संपत्ति होती है। उनकी इसी संपत्ति को गरीबों की भलाई के काम में लगाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना शुरू की थी। इसको आप ऐसे भी समझ सकते हैं कि भ्रष्ट लोगों के बैंक में जमा काला धन को गरीबों के विकास में लगाए जाने के उद्देश्य से यह योजना शुरू की गई। दूसरे, भ्रष्ट लोगों के काले धन से जुड़ी details भी सरकार की नजर में रहती है।

योजना का नाम प्रधानमंत्री राशन सब्सिडी योजना
किसके द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा
किसे लाभ मिलेगा देश 80 करोड़ लाभार्थी
योजना का उद्देश्य गरीब लोगो को राशन पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना कब शुरू हुई थी?

मित्रों, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को आज से चार साल पहले यानी 2016 में शुरू किया गया था। इसके लिए एक साल यानी 31 मार्च, 2017 तक की अवधि नियत की गई थी। योजना के तहत कुल पांच हजार करोड़ रुपए जमा किए गए।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत मिलेगा 3 महीने का राशन, PM Garib Kalyan Yojana 2020 पंजीकरण

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से जुड़ी खास बातें –

दोस्तों, अब हम आपको प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से जुड़ी खास बातों की जानकारी देंगे-

  • इस योजना की सबसे खास बात यह है कि इसमें केवल एक ही बार पैसा जमा किया जा सकता है।
  • एक अन्य विशेष बात इस खाते की यह भी है कि इसमें जमा पैसे को किसी अन्य व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर भी नहीं किया जा सकता।
  • सबसे बड़ी बात यह है दोस्तों कि खाताधारक अगले 4 साल तक उस खाते से पैसे नहीं निकाल सकता। साथियों, इस खाते से संबंधितएक और खास बात यह है कि इस खाते में जमा रकम का खाताधारक को ब्याज भी नहीं मिलता।
  • मित्रों, इतना अवश्य रखा गया है कि यदि खाताधारक की मृत्यु होती है, तो उसका जो नामांकित व्यक्ति होता है, उसको इस खाते में जमा पैसे मिल जाते हैं।

इस योजना के तहत खाता कैसे खुलता है?

  • आवेदक को किसी भी authorised यानी अधिकृत बैंक की शाखा में अकाउंट खुलवाना होता है।
  • साथ ही आवेदक को अपने PAN card यानी पैन कार्ड की जानकारी के साथ ही अन्य जानकारी देनी होती है।
  • आवेदक से संबंधित बैंक एक विशेष form भी भरवाता है। जाहिर है कि इस form को अघोषित संपत्ति रखने वाला ही भरता है।

विशेषज्ञ मान रहे थे नाकामयाब

साथियों, आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि तमाम आर्थिक विशेषज्ञ इस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को नाकाम मानकर चल रहे थे। इस योजना के तहत पांच हजार करोड़ की राशि उन्हें ज्यादा नहीं लग रही थी। इसकी वजह यह है कि इस योजना का लाभ उठाने वाले लोगों की संख्या अधिक नहीं थी। लेकिन दोस्तों, विशेषज्ञ कुछ भी कहें, इस वक्त इस योजना के तहत जमा राशि के सही इस्तेमाल का वक्त आ पहुंचा है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना इन दिनों क्यों चर्चा में है?

दोस्तों, अब हम आपको यह बताएंगे कि इन दिनों यह प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना चर्चा में क्यों है। साथियों, दरअसल, केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के संकट की इस मुश्किल घड़ी में देशवासियों के लिए मदद को हाथ खोले हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत उसने कई तरह की मदद से जुड़ी घोषणाएं की हैं। इसमें गरीबों, महिलाओं, हेल्थ वर्करों, मजदूरों आदि सभी का ध्यान रखा गया। बैंक भी आम आदमी की मदद को आगे आए।

रिजर्व बैंक आफ इंडिया यानी आरबीआई ने रेपो रेट में 0.75 की कमी की तो उसकी सलाह पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई ने तीन माह के लिए ईएमआई पर राहत देने का काम किया। दोस्तों, अब हम आपको बताएंगे कि सरकार की प्रतिनिधि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत कोरोना को देखते हुए क्या क्या घोषणाएं की हैं-

  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत आने वाले तीन माह के लिए तीन सिलेंडर मुफ्त में रीफिल किए जाएंगे। यानी हर माह एक सिलेंडर रीफिल किया जाएगा। इसका लाभ 83 करोड़ परिवारों को मिलेगा। दोस्तों, यहां यह भी साफ कर दें कि यदि कोई व्यक्ति इससे ज्यादा सिलेंडर रीफिल कराना चाहेगा तो इसके लिए उसे अधिक भुगतान करना होगा।
  • साथियों, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत तहत केंद्र सरकार ने 50 लाख का बीमा हेल्थ वर्करों का करने का फैसला किया है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि यह health worker सबसे आगे बढ़कर लड़ाई लड़ रहे हैं। वह कोरोना वायरस के आशंकित मरीजों के सीधे संपर्क में हैं। ऐसे में उनके लिए यह बीमा यानी insurance बेहद जरूरी कदम है।
  • दोस्तों, कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए पूरे देश में लाक डाउन है। लोगों से अपने अपने घरों में रहने की अपील की गई है। जाहिर है कि लोग घरों में रहेंगे तो कार्य नहीं कर सकेंगे। वे काम नहीं करेंगे तो घर में राशन कैसे आएगा?

प्रेस कांफ्रेंस में हुई महत्वपूर्ण घोषणाएं

  • आम आदमी की इसी चिंता को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के जरिए दूर करने की घोषणा सरकार ने की है। उसने 80 करोड़ गरीबों को प्रति माह की दर से 5 किलो गेहूं या चावल और 1 किलो दाल दिए जाने की घोषणा की है। यह राशन उन्हें आने वाले महीने यानी अप्रैल के पहले सप्ताह में दिया जाएगा।
  • मित्रों, इसके अलावा सरकार ने यह भी घोषणा की है कि गरीबों की मदद उनके जन धन खातों में 500/- डालकर की जाएगी। दोस्तों, आपको यह भी बता दें कि कि जनधन खातों के करीब 20 करोड खाताधारक हैं, जिन्हें इन्हें प्रतिमाह ₹500 भुगतान किया जाएगा।
  • सरकार ने मनरेगा की मजदूरी बढ़ाने की घोषणा की है। यह मजदूरी पहले महज 182 रुपए थी, जिसे अब बढ़ाकर 202 रुपए कर दिया गया है। दोस्तों, यह माना जा रहा है कि इससे 13.62 करोड़ लोगों को फायदा पहुंचेगा।
  • दोस्तों, सरकार ने 3 करोड़ गरीब वरिष्ठ नागरिकों, विधवाओं आदि के लिए भी ₹1000 का एक्सग्रेशिया घोषित किया है इसके अलावा किसानों की तकलीफ को देखते हुए भी सरकार ने उनके लिए ₹2000 प्रति माह तीन महीने तक देने की घोषणा की गई है। दोस्तों, यह पैसा भी अप्रैल के पहले हफ्ते में संबंधित लोगों तक पहुंचा दिया जाएगा। हालांकि, यहां आपको बता दें कि इस राशि को ऊंट के मुंह में जीरा के बराबर माना जा रहा है।
  • इसकी एक बड़ी वजह यह भी है कि किसानों की फसलों को मौसम के तल्ख तेवरों की वजह से पहले से ही बहुत नुकसान पहुंच चुका है। ऐसे में उन्हें सरकार से इससे अधिक किए जाने की उम्मीद थी।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में पंजीकरण कैसे करे?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के बारे में जानकारी मिलने के पश्चात सबसे पहले आपके मन में यह सवाल आता है कि आप इस योजना का लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं? अर्थात आप इस योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं? तो दोस्तों इस योजना में आवेदन करने की कोई आवश्यकता नहीं है। देश के सभी लाभार्थियों को उनके राशन कार्ड के माध्यम से ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। जिसका लाभ आप भी प्राप्त कर सकते हैं।

आर्थिक मदद हर क्षेत्र के लोगों की ओर से

दोस्तों, कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए इससे लड़ने के लिए हर क्षेत्र के लोग सामने आ रहे हैं। इनमें तमाम सेलिब्रिटीज शामिल हैं। वह उद्यमी हैं तो फिल्म कलाकार भी। मनोरंजन जगत से हैं, तो खेल के क्षेत्र से भी। राजनीति से जुड़े हैं तो समाज सेवा से भी। साथियों, इन सभी ने पीएम केयर्स फंड में करोड़ों दान किए हैं।

रतन टाटा, अजीम प्रेमजी, आनंद महिंद्रा के साथ ही हीरो ग्रुप, पेटीएम के विजय शेखर शर्मा, मुकेश अंबानी, राजनीति में राहुल गांधी ने पांच करोड़, के सांसद, विधायकों ने अपनी निधि, खेल में सचिन तेंदुलकर, गौतम गंभीर, सुरेश रैना, अभिनय जगत में प्रभास, रजनीकांत, चिरंजीवी, अक्षय कुमार आदि ऐसे कई नाम हैं, जिन्होंने इस विपदा की घड़ी में बड़ी राशि दान की है और कई तरह से मदद की है। साथियों, इन सब के साथ ही आज हर किसी का एक ही मकसद है कि किसी तरह कोरोना पर रोक लगे और स्थितियां सामान्य हो सकें।

कोरोना से लड़ने के लिए गरीब कल्याण योजना 2020 | PM Modi Garib Kalyan Scheme

दोस्तों, यह अमूमन विपक्ष का कर्तव्य है कि वह सरकार के कदमों की आलोचना करे। उसे सही दिशा दिखाए। लेकिन अब बात कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते देशव्यापी आपदा की है। और ऐसे में अच्छी बात यह है कि तमाम विपक्षी दलों के लोग एक साथ आ गए हैं। खुद विपक्षी नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक लाख, 70 हजार करोड़ रुपए के पैकेज की तारीफ की इसे एक अच्छा कदम बताया था। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिल्ली में लोगों के लाक डाउन पर गंभीरता न दिखाने पर वहां के सीएम अरविंद केजरीवाल ने व्यवस्था को और मजबूत बनाने की कवायद की।

बसपा, तृणमूल कांग्रेस जैसे भाजपा के घोर विरोधी समेत अन्य सभी दल भी सरकार के साथ सहयोग की बात कर चुके हैं। विभिन्न राज्यों में भी इससे निबटने के लिए सरकारी मशीनरी तेजी से काम कर रही है। तमाम हेल्प लाइन नंबर जारी किए गए हैं। पुलिस भी पूरी मुस्तैदी के साथ अपने काम को अंजाम दे रही है।

यह अलग बात है कि बिना प्लानिंग किए गए आम आदमी की परेशानी बढ़ाई है। और वह लगातार पलायन करने को मजबूर हैं। दिल्ली में खास तौर पर इसका बड़ा असर देखा जा रहा है, जहां अपने गांव घर जाने के लिए हजारों की संख्या में लोग इकट्ठे हो गए। यूपी सरकार की एक हजार बसें चलाई जाने की कवायद भी किसी तरह के अंजाम तक पहुंचती नजर नहीं आ रही है।

अंतिम शब्द…

तो साथियों…, यह थी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के बारे में सारी जानकारी। जैसे कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना क्या है? यह क्यों चलाई गई? यह प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना इन दिनों चर्चा में क्यों है? आदि। दोस्तों, अगर आपको इस योजना से जुड़ी कोई अन्य जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप बेखटके नीचे दिए गए comment box में comment करके अपनी बात हम तक पहुंचा सकते हैं हमारी पूरी कोशिश रहेगी कि हम आपको संबंधित विषय पर सारी जानकारी मुहैया कराएं।

इसके अलावा अगर कोई अन्य सुझाव आपके दिमाग में है तो उसे भी आप हमसे साझा कर सकते हैं। इसके लिए भी आपको नीचे दिए गए comment box में comment करके अपनी बात को हम तक पहुंचाना होगा। साथियों, अगर कुछ अन्य सुझाव भी आप हमें देना चाहते हैं तो उसके लिए भी आपको यही तरीका अपनाना होगा। हमें आपके प्रतिक्रिया का इंतजार रहेगा। आप की प्रतिक्रिया हमारे लिए बहुत मूल्यवान है। ।। धन्यवाद।।

Spread the love

2 thoughts on “प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत मिलेगा 3 महीने का राशन, PM Garib Kalyan Yojana 2020 पंजीकरण”

Leave a Comment