PMFBY – प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन, एप्लिकेशन फॉर्म | Fasal Bima Yojana

भारत कृषि प्रधान देश है। भारत की अर्थव्यवस्था किसानों पर ही निर्भर है। इसलिए सरकार भी देश के किसानों के लिए नई नई योजनाओं का गठन करती रहती है। ताकि देश के किसानों को किसी समस्या का सामना ना करना पड़े। भारत जैसे देशों में ग्लोबल वार्मिंग की वजह से सूखा और बाढ़ जैसी समस्याएं बढ़ चुकी हैं। जिसकी वजह से कई बार किसानों को बेहद नुकसान का सामना करना पड़ता है। कभी-कभी इतना ज्यादा नुकसान हो जाता है। कि किसान परेशान होकर आत्महत्या में भी करने लगते हैं। किसानों की ऐसी समस्याओं को देखते हुए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) का निर्माण किया है। ताकि देश में किसानों की समस्या और उससे होने वाली आत्महत्याओं को रोका जा सके।

[ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन] प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2020 (PMFBY) In Hindi

फसल बीमा के अंतर्गत किसानों को फसल के नुकसान को लेकर होने वाली समस्याएं और चिंताओं से मुक्ति मिल जाती है। जिससे उनका मनोबल बढ़ता है। केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना का लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं? प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं ? आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जिससे आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2020 (PMFBY) क्या है? What Is Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana?

केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों की समस्याओं को देखते हुए  जनवरी 2016 में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) का शुभारंभ किया गया था। इससे पहले किसान प्राकृतिक आपदाओं से होने वाली फसलों को नुकसान को लेकर काफी चिंतित रहते थे। और ऐसी आपदाओं से होने वाले नुकसान से किसानो को काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता था। लेकिन सरकार ने देश के किसानों की समस्याओं को कम करने के लिए Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana (PMFBY) का संचालन किया है।

इस योजना के अंतर्गत व केंद्र सरकार 8800 करोड रुपए खर्च करना करने की योजना बनाई है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) पॉलिसी के अंतर्गत किसानों को खरीफ फसल 2% के लिए रवि की फसल के लिए 1.5% का भुगतान करते हैं। जिसके पश्चात  प्राकृतिक आपदाओं जैसे सूखे बाढ़ की वजह से फसल को होने वाले नुकसान पर आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

इसलिए अब यदि किसानों को सूखे या बाढ़ की वजह से खराब होने वाली फसलों संभावना है। तो वह उस फसल का बीमा करा सकते हैं। योजना के अंतर्गत तो उन्हें अब प्रीमियम भी कम भुगतान करना पड़ेगा। इस योजना के अंतर्गत व बागायती फसल, वाणिज्यिक फसल आदि के लिए बीमा कंपनियों द्वारा बीमा पॉलिसी प्रस्तुत की गई है।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana Details In Hindi –

योजना का नाम प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
विभाग मिनिस्ट्री ऑफ एग्रीकल्चर एंड फार्मर्स वेलफेयर
लाभार्थी देश के किसान
उद्देश्य देश के किसानों को सशक्त बनाना
सहायता राशि ₹200000 तक का बीमा
योजना का प्रकार केंद्र सरकार की योजना
आधिकारिक वेबसाइट https://pmfby.gov.in

Eligibility Criteria of Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

  • केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) पात्रता अपनी जमीन का ही नहीं बल्कि भाड़े पर ली हुई फसलों का बीमा करवा सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ केवल बिना लोन वाले व्यक्ति ही प्राप्त कर सकते हैं।
  • सरकार ने इसके लिए किसी खास क्राइटेरिया का निर्माण नहीं किया है।
  • सरकार इस योजना से ज्यादा से ज्यादा किसानों को जोड़ना चाहती है। इसलिए इस योजना को बहुत सरल बनाया गया है।

यह भी जानें –

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के लाभ – Benefits of Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

किसानों द्वारा अपनी फसलों का करा जा रहे बीमा का लाभ उन्हें इस प्रकार प्राप्त होगा।

  • इस योजना के लिए कोई भी छोटे बड़े किसान आवेदन कर सकते हैं। और प्राकृतिक आपदाओं के समय होने वाली फसलों के नुकसान की भरपाई प्राप्त कर सकते हैं।
  • सरकार ने इस योजना से ज्यादा से ज्यादा किसानों को जोड़ना चाहती है। इसलिए वह इसे काफी सरल बनाया है।
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) का प्रीमियम बहुत ही कम होता है। इसमें खरीफ फसल के लिए 2% रवि की फसल के लिए 1.5% और वाणिज्यिक फसल के लिए 5% प्रीमियम देना पड़ता है।
  • फसल को नुकसान होने से फसल बीमा के अप्लाई करने वाले किसान के बैंक खाते में धनराशि प्रदान की जाती है।
  • PMFBY में किसानों को टैक्स फ्री प्रदान किया जाता है।
  • PMFBY में आवेदन करते समय किसान नॉमिनी भी रख सकता है।

यह भी जानें –

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के अंतर्गत बीमा कवरेज –

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के अंतर्गत निम्नलिखित बीमा कवरेज किसानों को प्रदान किया जाता है।

  • यदि समय पर अच्छी बारिश ना हो और बोए हुए बीज अच्छे से नहीं उगते हैं। तो ऐसे में सारा फसल कम होता है। ऐसे और किसानो को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। लेकिन यदि किसान ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) का लाभ प्राप्त किया है। तो वह इसके लिए क्लेम कर सकता है।
  • इसके साथ ही यदि बीज बोने के बाद किसी प्राकृतिक आपदा के कारण फसल नष्ट हो गई है। तो प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के अंतर्गत पंजीकृत किसान बीमा के लिए क्लेम कर सकते हैं।
  • ऐसे कई फसल है, जिन्हें किसानों को सुखाने के लिए जमा करना पड़ता है। अगर उस दौरान किसी आपदा के कारण फसल नष्ट हो जाती है। या बर्बाद हो जाती है। तो भी इस योजना के अंतर्गत किसान बीमा के लिए क्लेम कर सकता है। और आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकता है।

यह भी जानें –

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के लिए आवश्यक दस्तावेज – Documents required for Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) का लाभ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है।

  • एप्लीकेशन फॉर्म
  • किसानों की जमीन संबंधी दस्तावेज किसानों के पहचान प्रमाण पत्र जैसे – आधार कार्ड, राशन कार्ड, पैन कार्ड, वोटर ID कार्ड,
  • किसान के पता का प्रमाण पत्र जैसे – वोटर ID कार्ड, आधार कार्ड बैंक
  • बैंक अकाउंट की जानकारी
  • किसान द्वारा फसल की बुवाई शुरू किए हुए दिन की तारीख

यह भी जानें –

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2020 (PMFBY) के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How to apply for Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana online?

दोस्तों यदि आप फसल बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो आप नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • फसल बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट https://pmfby.gov.in/ पर जाना होगा। आप चाहें तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।
  • फसल बीमा योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर अपना एक एकाउंट बनाना होगा।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2020 (PMFBY) के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How to apply for Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana online?

  • अकाउंट बनाने के लिए आपको Farmer Corner रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा। और यहां पर पूछे गए सभी जानकारी सही सही करना होगा।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2020 (PMFBY) के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How to apply for Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana online?

  • सभी जानकारी भरने के पश्चात आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। और उसके पश्चात आपका अकाउंट ऑफिसियल वेबसाइट बन जाएगा।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2020 (PMFBY) के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How to apply for Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana online?

  • अकाउंट बनने के पश्चात अपने अकाउंट में लॉग इन करके आपको फसल बीमा योजना के लिए फॉर्म भरना होगा।
  • फसल बीमा योजना का फार्म सही सही करने के पश्चात आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। जिसके पश्चात आपको आपकी स्क्रीन पर सक्सेसफुल का मैसेज दिखाई देगा।
  • फसल बीमा योजना मार्गदर्शिका डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें? How to apply for Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana offline?

यदि आप फसल बीमा योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको आप नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके आवेदन कर सकते हैं।

  • फसल बीमा योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म लेना होगा। आप चाहें तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एप्लीकेशन फॉर्म लेने के पश्चात आपको उसने पूछे गए सभी जानकारी सही-सही भरना होगा।
  • सभी जानकारी सही सही भरने के साथ ही आपको आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी संलग्न करना होगा।
  • पूरी तरह से कंप्लीट फॉर्म भरने के पश्चात आप अपने नजदीकी किसी को-ऑपरेटिव बैंक या अन्य बैंक में जाकर इस योजना के अंतर्गत बीमा का सकते हैं।

Contact details for Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

यदि आपको किसी भी प्रकार की सहायता की आवश्यकता है। तो आप नीचे दी गई संपर्क डिटेल्स पर संपर्क करके  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Phone Number – 011-23388911

Email – help.agri-insurance@gov.in

तो दोस्तों इस तरह से आप प्रधानमंत्री द्वारा देश के किसानों के लिए चलाई जा रही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) ( फसल बीमा योजना ) का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें। साथ ही किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Spread the love

21 thoughts on “PMFBY – प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन, एप्लिकेशन फॉर्म | Fasal Bima Yojana”

  1. सर मुझे चाहिए ये लोंन मोबाईल नोम्बर

    Reply
  2. My name is sunildas bairaghi village . lachchhakhedi dist mandsour madhypardesh .pm fassal bima yojana submit please ricvest Join.

    Reply
  3. Sir ab fasal bina yojna k liye dobara kB hinge online mne family me se kisi ka karwaya tha abhi tak uska koi labh ni mila h 5month ho gye

    Reply
  4. मुझे आयुष्मान भारत 5 लाख वाली प्रधान मंत्री जी की योजना मे अपना और अपनी फेमिली मेबर का नाम दर्ज कराना तो इस योजना लाभ दिलाने की कृपा करें

    Reply

Leave a Comment