प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 अप्लाई | PMAY ऑनलाइन आवेदन| एप्लीकेशन फॉर्म, Pradhan Mantri Awas Yojana

भारत सरकार देश में गरीब लोगों के लिए को आवास उपलब्ध कराने के लिए अपनी प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत शहर में रहने वाले गरीब लोगों का को लाभ देने का लक्ष्य है। इस महत्वकांक्षी योजना की शुरूआत श्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई है। सरकार ने Pradhan Mantri Awas Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन मांग रही है। आप घर बैठे प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Contents show

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How to apply online for Pradhan Mantri Awas Yojana?

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के लिए पात्र उम्मीदवार ऑनलाइन दो तरीके से आवेदन कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में आवेदन कर्ता अपने किसी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या जन सुविधा केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। साथ ही दूसरी प्रक्रिया के अनुसार आप Pradhan Mantri Awas Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर स्वयं आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए दोनों तरीके से आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया नीचे बताई जा रही है। जिसका उपयोग करके आपको घर बैठे आवेदन कर सकते हैं।

योजना का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना
किसने शुरू की हैप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
लाभार्थीदेश के गरीब नागरिक
उद्देश्यगरीब नागरिकों के लिए घर उपलब्ध कराना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन अउर ऑफलाइन

जन सुविधा केंद्र से प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

Awas Yojana Apply Online के लिए पात्र अभ्यर्थी अपने नज़दीकी जन सुविधा केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों को साथ ले जाने की आवश्यकता होगी। जिनका विवरण इस प्रकार है-

[आवेदन] प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? Online Application प्रधानमंत्री आवास योजना in Hindi

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवश्यक दस्तावेज और शुल्क –

Pradhan Mantri Awas Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज के रुप में आपको अपने आधार कार्ड का क्रमांक और एक पासपोर्ट साइज की फोटो साथ ले जाना आवश्यक है। इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको जन सुविधा केंद्र के द्वारा ₹25 फीस ली जा सकती है। यह सरकार द्वारा निर्धारित की हुई फीस है। कुछ जगहों पर इससे अधिक फीस वसूल की जाती है। जो कि वैद्य नहीं है।

जन सुविधा केंद्र के द्वारा आवेदन करने के पश्चात आवेदक को एक रसीद दी जाएगी जिस पर आवेदन कर्ता का फोटो और आवेदन का क्रमांक दिखा रहा होगा। आवेदनकर्ता कभी भी अपने मोबाइल या फिर किसी लैपटॉप से अपने आवेदन की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

जन सुविधा केंद्र के द्वारा आवेदन करने के पश्चात आवेदक को एक रसीद दी जाएगी जिस पर आवेदन कर्ता का फोटो और आवेदन का क्रमांक दिखा रहा होगा आवेदनकर्ता कभी भी अपने मोबाइल या फिर किसी लैपटॉप से अपने आवेदन की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यदि किसी आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड उपलब्ध नहीं है। तो वह प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकता है। इसके लिए आपको जन सुविधा केंद्र से पहले आधार कार्ड के लिए आवेदन करना होगा। तत्पश्चात आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Eligibility Criteria for Pradhan Mantri Awas Yojana –

सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना का लाभ पात्र नागरिकों को ही प्राप्त हो इसलिए सरकार द्वारा सभी योजना का लाभ प्रदान करने के लिए कुछ पात्रता मापदंड निर्धारित किये जाते हैं। जिनका पालन करने वाले नागरिकों को उस योजना का लाभ प्रदान किया जाता है। प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए निर्धारित पात्रता मापदंड कुछ इस प्रकार है –

  • इस योजना का लाभ केवल गरीब परिवार को ही प्रदान किया जायेगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता के पास अपना कोई पक्का मकान नहीं होना चाहिए।
  • लाभार्थी ने कभी राज्य या केंद्र सरकार द्वारा इस तरह की किसी योजना का लाभ नहीं लिया हो।
  • आवेदनकर्ता के पास अन्त्योदय या बीपीएल राशन कार्ड होना चाहिए।
  • लाभार्थी के पास दो पहिया या चार पहिया वाहन नहीं होना चाहिए।
  • लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख से कम होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के परिवार में को सरकारी कर्मचारी नहीं होना चाहिए।
  • प्रधान मंत्री आवास योजना का लाभ केवल नया मकान बनाने के लिए लिया जा सकता है। पुराने मकान की मरम्मत के लिए आवास योजना का लाभ नहीं लिया जा सकता।

प्रधानमंत्री आवास योजना स्टैटिसटिक्स- PMAY

Houses Sanctioned111.03 Lakhs
Houses Grounded77.15 Lakhs
Houses Completed45.01 Lakhs
Central Assistance Committed1.8 Lakh Crores
Central Assistance Released93433 Crores
Total Investment7.16 Lakh Crores

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 की ऑफिशियल वेबसाइट से आवेदन कैसे करें? How to apply from the official website in Pradhan Mantri Awas Yojana 2023?

यदि आपको जन सुविधा केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर Pradhan Mantri Awas Yojana Apply Online नहीं करना चाहते हैं। तो आप अपने घर से अपने लैपटॉप PC या मोबाइल से भी प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। जिसके लिए आपको यहां पर बताया जा रहे हैं, आवेदन प्रक्रिया प्रोसेस को फॉलो करना पड़ेगा –

1 . सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको ऑफिसियल
pmaymis.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहे तो यहां pmaymis.gov.in करके इस वेबसाइट पर जा सकते हैं।

[आवेदन] प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? Awas Yojana Apply Online in Hindi

प्रधानमंत्री आवास योजना अप्लाई ऑनलाइन –

2 . ऑफिस में वेबसाइट पर जाने के बाद आपको नया ऑप्शन में से Citizen Assessment के लिंक पर क्लिक करके आपको तीन विकल्पों में से एक विकल्प चुनना होगा। यदि आप किसी slum (गंदी बस्ती) में रहते हैं। तो For slum dwellers पर क्लिक करें। नहीं तो फिर Benefit under other 3 components पर क्लिक करें।

3 . इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे दिखाए गए इमेज की तरह आधार कार्ड भरने का ऑप्शन दिखाई देगा। इस कॉलम नहीं आप अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर और अपना नाम भरें। और उसके पश्चात चेक ऑप्शन पर क्लिक कर करें।

[आवेदन] प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? Awas Yojana Apply Online in Hindi

Online Application Pradhan Mantri Awas Yojana in Hindi –

4 . यदि आपका आधार कार्ड नंबर सही नहीं होगा तो आपको नीचे दिखाए गया आवेदन फॉर्म की तरह एक प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 फॉर्म खुलेगा। जिसमें आपको अपनी सभी डिटेल्स को सावधानी पूर्वक भरना होगा। और यदि आपका आधार कार्ड सही नहीं होगा तो आप फिर से सही आधार कार्ड नंबर भरकर दोबारा कोशिश कर सकते हैं। और यदि आपके पास आधार कार्ड नंबर नहीं है। तो पहले आप आधार कार्ड के लिए आवेदन करें तत्पश्चात Pradhan Mantri Awas Yojana के लिए आवेदन करें।

[आवेदन] प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? Online Application प्रधानमंत्री आवास योजना in Hindi

5 . इन सभी आवश्यक जानकारी को भरने के पश्चात आप समिट/ सुरक्षित ऑप्शन पर क्लिक करके अपना आवेदन समिट कर सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 लाभार्थी स्टेटस सर्च करने की प्रक्रिया –

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचकर आपको सर्च बेनिफिशियरी के टैब पर क्लिक करना होगा। जिसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
  • यहां आपको Search By Name के लिंक पर क्लिक करना होगा। और आगे ओपन होने वाले पेज में अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा।
  • आधार नंबर दर्ज करने के पश्चात नीचे दिए गए शो के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप सो बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने आपके द्वारा किए गए आवेदन की पूरी स्थिति दिखाई देगी।

आवास योजना सब्सिडी कैलकुलेट कैसे करें?

यदि आप आवास योजना के अंतर्गत मिलने वाली सब्सिडी को कैलकुलेट करना चाहते हैं, तो आप नीचे बताया जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करके सब्सिडी कैलकुलेट कर सकते –

  • सब्सिडी कैलकुलेट करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट https://pmayuclap.gov.in/content/html/Subsidy-Calc.html पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 अप्लाई | PMAY ऑनलाइन आवेदन| एप्लीकेशन फॉर्म, Pradhan Mantri Awas Yojana
  • होम पेज पर आपको Subsidy Calculator के विकल्प पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको अपनी Annual Family Income , Loan Amount , Tenure(Months ) आदि सभी जानकारी भरनी होगी। सभी जानकारी भरने के पश्चात नीचे उपलब्ध सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप सम्मिट बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने सब्सिडी कैलकुलेट होकर आ जाएगी ।

आवास योजना मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया [Mobile app download process] –

  • सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको मैन्युबार के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात आपको PMAY (URBAN) ऐप के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • एप्प डाउनलोड करके आपको ओपन करना है। आपके सामने डैशबोर्ड ओपन होगा।
  • एप्प के माध्यम से आप आवास योजना के लिए अप्लाई कर सकतें हैं, साथ ही आप अपने आवेदन की स्थिति को चेक कर सकतें हैं।
  • इसके साथ ही आप सब्सिडी कैलकुलेट कर सकतें हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़े प्रश्न उत्तर

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या हैं?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के गरीब नागरिकों के लिए घर उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत देश के उन सभी नागरिकों के लिए अपना खुद का घर दिया जाएगा जिनका पहले से कोई पक्का मकान उपलब्ध नहीं है।

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ किसे दिया जाएगा?

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देश के आर्थिक रूप से गरीब निम्न, मध्यम वर्ग के लोगो के लिए दिया जाएगा। जिनके पास उनका अपना खुद का घर नही हैं।

जिनके पास पक्का मकान है क्या वह प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन कर सकते हैं?

जी नही अगर आपके पास अपना खुद का पक्का मकान है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन नही कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Pradhan Mantri Awas Yojana में पात्र नागरिक pmaymis.gov.in वेबसाइट पर जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

क्या प्रधानमंत्री आवास योजना में ऑफ़लाइन आवेदन कर सकते हैं?

जी हां अगर आप चाहे तो अपने नज़दीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर Pradhan Mantri Awas Yojana में अपना आवेदन करा सकते हैं। CSC केंद्र पर जाकर आपको अपने जरूरी दस्तावेज जमा करना होगा फिर जन सेवा केंद्र अधिकारी के द्वारा इस योजना में आपका आवेदन कर दिया जाएगा।

क्या सरकारी कर्मचारी Pradhan Mantri Awas Yojana के लिए आवेदन कर सकते हैं?

जी नही इस योजना का लाभ सिर्फ देश गरीब बीपीएल कार्ड धारक नागरिको के लिए शुरू की गई है। इसलिए Pradhan Mantri Awas Yojana में सरकारी कर्मचारी आवेदन नही कर सकते हैं।

तो दोस्तों यह थी ” प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? Online Application Pradhan Mantri Awas Yojana in Hindi “ के बारे में जानकारी। इस तरह से आप अपने Awas Yojana Apply Online कर सकते हैं। और सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकतें हैं। यदि प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन। इंदिरा गांधी आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म। प्रधान मंत्री आवास योजना लास्ट डेट आपको जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।। धन्यवाद।।

Recommended For –

pradhan mantri awas yojana online form 2023, pradhan mantri awas yojana status, pradhan mantri awas yojana form pdf, pradhan mantri awas yojana eligibility, pradhan mantri yojana 2023, pmaymis.gov.in gramin, aadhar awas yojana, pmaymis.gov.in list gramin।

281 thoughts on “प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 अप्लाई | PMAY ऑनलाइन आवेदन| एप्लीकेशन फॉर्म, Pradhan Mantri Awas Yojana”

  1. सर् मैं जी आई सी इन्सुरेंस कं से 19 लाख का लोन प्लाट और घर बनाने के लिये लिया हु । लेने के समय मे प्रधानमंत्री आवास सब्सिडी योजना का लाभ मिलेगा बोला था ।अब मैं घर बना लिया हु ,लेकिन फाइनेंस कं आवास सबसिडी के लिये आवेदन नही कर रहा है । और बोल रहा है कि आप बैलेंस ट्रांसफर किये हो इसलिये एप्लाई नही करेंगें कह रहा है ,अब मैं क्या करूं बताये ,मेरा मोबाइल न है नाम सोनिया साहू पति तेजराम उरकुरा रायपुर छत्तीसगढ़ का निवासी हु ।

    प्रतिक्रिया
    • सर्वे की कोई डेट निर्धारित नहीं है सर्वे ऑफिसर अपनी रिपोर्ट जब अपनी रिपोर्ट भेज कर देते हैं उसके पश्चात ही धन्ना से जारी की जाती है

      प्रतिक्रिया
  2. सेवा में श्रीमान जी मोदी जी आपसे निवेदन है कि मुझे आवास नहीं मिला है कृपया करके मुझे आवाज दिलवा दीजिए कच्चे मकान में रह रहा हूं और रहने के लिए घर नहीं है मुझ पर आपसे इतनी गुजारिश है रिक्वेस्ट कर लीजिए गरीब की मजबूरी सुनो सर मेरा जिला रामपुर ग्राम जटपुरा पिन कोड नंबर 24 49 01 फोन नंबर 95288 40 244 सर गरीब लोगों के पैसे खा लेते हैं और फिर उसके बाद कहती हैं आपके पैसे खाते में आ जाएंगे ऐसे क्यों होता है सर हमने कई आवेदन कर दिए पर कोई आवेदन नहीं मिला है सर हमें

    प्रतिक्रिया
  3. सर मैं बहुत गरीब हूं मुझे रहने के लिए घर नहीं है कृपया करके हमें रहने के लिए मकान दीजिए सर बहुत गरीब है झोपड़में रहते हैं हमारे छप्पर पर से पानी टपकता है सर जी हो सके तो हमें मकान दिलवा दीजिए कृपया आपसे यही गुजारिश है ग्राम जटपुरा जिला रामपुर पिन कोड नंबर है 24 49 01 फोन नंबर 95 288 40244 सर हम कोई भी आवेदन करते हैं तो पैसा खा लेता है हमारा पैसे मांगते हैं पहले ऐसा क्यों है सर गरीब लोगों से पैसे क्यों लिए जाती है

    प्रतिक्रिया
    • Mera mera naam Ram Milan hai main love marriage shaadi kiya hun 5 sal se upar ho gaya mere ghar wale Raji nahin hai na hi man baap se batchit Hoti hai Na Rahane ka koi thikana hai main bahut hi pareshan hun mujhe ek Ghar dila dijiye Rahane ka aapki bahut kripa hogi teen chhote bacche Hain Haryana Shahar mein company mein kam Karta Hun main Mahine ka 9710 rupaye salary hai itna Paisa milta hai ek rupaye paise nahin Bahta mere pass bahut hi main pareshan hun kaise Ji Raha Hun aise Kha Raha Hun vahi Jaan raha hun main bahut hi pareshan hun mujhe koi sach Chhota sa Ghar Diladi ji mere maa baap se batchit bhi nahin Hoti Modi ji main bahut hi pareshan hun mere liye kuchh kijiye Modi ji bahut hi pareshan hun mob 9205086115 Mera Ad 489283572748

      प्रतिक्रिया
    • आदरणीय प्रधानमंत्री जी
      मै बहुत गरीब व्यक्ति हूँ । मुझे रहने के लिए घर नहीं है । आपसे निवेदन है कि मुझे आवास योजना के तहत एक घर प्रदान करने की कृपा करें

      प्रतिक्रिया
  4. Mera name bikash chandra Dolai ,West bengal state District East medinepur p.s khajuri mera village me 90% logka ghar ho gaya lekin mera miti ka ghar hai o vi aamphan bajayse pora tut pora aavitak koi pradhan mantri awas yojana yea state government se koi nahi mila Sir pradhan mantri ji aap ka yojana se ak ghar mil jai ai darkhast karta hu.

    प्रतिक्रिया
  5. Dear sir.
    I have separated my house from Ashok Kumar’s father Rajendra Sah village post Bakharia police station, Mhaulia district, West Champaran, to build a house, we have to build a hut with a loan of 20000 thousand rupees. Wads fill the form of all the money and no one asks us, if everyone gives Rs 50000, then the form will be filled my mobile number 8709334969 my email is ashokkumar9771742845@gmail.com
    मै अशोक कुमार पिता राजेंद्र साह ग्राम पोस्ट बखरिया थाना मझौलिया जिला पश्चिमी चम्पारन से हु मेरे घर वाले हमे अलग कर दिया है घर बनवाने के लिए हमे 20000 हजार रुपये दाये उसी से एक झोपड़ी बनवाएं है अनुप सर आपसे अनुरोध है कि मेरा सहायता करें मेरा मुखिया वाड सब पैसे वालों का ही फार्म भरते हैं और हम लोग को कोई नहीं पूछता है बोलता है सब कि 50000 रुपये दो तो फार्म भरेगे मेरा मोबाइल नम्बर 8709334969 मेरा ईमेल ashokkumar9771742845@gmail.com

    प्रतिक्रिया
  6. सेवा में श्रीमान प्रधान अध्यापक महोदय मैं आपसे रिक्वेस्ट करना चाहता हूं कि हमारे पास कोई पक्का मकान नहीं है तो मैं आपसे निवेदन करना चाहता हूं कि हमारे आवास योजना का लाभ दे और हम पक्का मकान बना सके जल्द से जल्द

    प्रतिक्रिया
  7. Mai Amroha District me hasanpur Tehsil ke village Chandanpur Khadar ka hu or maine apne computer par avas yojna ke liye online form bhara tha lekin ek to usme PNB band Branch Chandanpur ka name nahi hai or maine hasanpur likha tha. Jab submit karte hai to likhkar aata hai Record not saved. aisa kam se kam 10-15 time ho chuka hai. Please advise dene ka kast kare.

    प्रतिक्रिया
  8. सेवा में,
    श्रीमान प्रधानमंत्री जी आप को नमन महोदय नम्र निवेदन है कि मैं बृजेन्द्र सिंह पुत्र श्री जवाहर गाँव बारा खुर्द तहसील वैर जिला भरतपुर (राज.) निवासी हूं। महोदय में अत्यन्त गरीब हूं। मुझे आप की प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ अभी नहीं हो पाया है मेरे पास तो एक रहने के लिए झोपड़ी भी नहीं है दूसरे के में निवास करता हूँ ये मेरी आपसे विनती है

    प्रतिक्रिया
  9. सेवा मे।महोदय जी।प्रधान मंत्री जी।सादर।प्रनाम
    मै।ओमप्रकाश पुत्र।स्वर्गीय श्रीबजरॅग।गाँव पूरे शुकलन मजरे महिया सेनदुरिया थाना शिवरतनगज तहसील तिलों ई बलाॅक सिहपुर जनपद अमेठी से।हमारे।देश।मे।अनेको।लोगो।को।आवास योजना का।लाभ।मिला।लेकिन हमे।नही।मिला।क्या हमे।नही।मिलेगा हमे।पूरा।भरोसा है।की।हमे।भी।रहने।के।लिये आवास मिलेगा जय।हो।मोदीजी जी।हमारा।मो0नम्बर/8437598389है।जयहिन्द जय।भारत जय।हो।मोदीजी जी।आप।के।देश।का।जिम्मेदार नागरिक ओमप्रकाश तिलोई।अमेठी

    प्रतिक्रिया
  10. मुझे अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल है गिरे हुए घर के लिए मैं आंचल मैंआबेदनद दे रखा है लेकिन पिछले एक महीने से कोई सूनबाई नहीं हो रहा है पटना जिला पंचायत मालपूर आंचल मोकामा गांव शोरपूर

    प्रतिक्रिया
  11. में सत्यजित कुमार शेरपूर मालपुर पंचायत मोकामा आंचल पटना जिला बिहार का हू मेरा घर बारिश के कारण गिर गया अब रहने का कोई साधन नहीं है उसी गिरे हुए घर में रहते हैं में बहुत ही गरीब हूं मेरे साथ मेरी मां और पापा मेरे दो छोटे बच्चे और मेरी पत्नी रहते हैं

    प्रतिक्रिया
  12. मुझे प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत गृह अभि तक नही मिला है मै महा गरिब हुं मुझे चार पत्री तथा ऐक पुत्र है तिन पुत्री के विवाह करने में मैं कंगाल हो गया हुं आज शिक्षा में खच॔ बहुत होता है ऐक पुत्री बरहवी में तथा दसवी में पढ रहे है मेरा कमाई इसी सब में खच॔ हो जाता है अब मेरा उम्र पचास पार कर चुका है कैसे घड़ बनाऊ और कैसे बच्चे को पढ़ाऊ सो कृपा कर हमारा मदद करने का कृपा करें आपका बिस्वाषी परमा नदं झा

    प्रतिक्रिया
  13. मेरा नाम दुदाराम है और मैं बाड़मेर से बिलॉन्ग करता हूं और मेरे तहसील का नाम सेड़वा है और मेरे गांव का नाम लकडासर है मैं मोदी जी मोदी जी से यह कहना चाहता हूं कि अमीर लोग व कर्मचारियों गरीबों का पैसा खाते हैं और उनको बोलते हैं की आपका आवास योजना में रोजगार नहीं आया है ऐसा कहकर उनको वापस दे दिया जाता है और उनका जितना भी ऐसा आता है वह लोग खा जाते हैं मेरा कहना है की किसी भी गरीब का पैसा ना खाएं और ना खाने दें मोदी जी से यह रिक्वेस्ट है कि आप जितना हो सके गरीबों का अकाउंट में डलवाने की कोशिश करें और जो भी गरीब किसे ई मित्र वाले के पास जाता है और उसे बोलता है कि भाई मेरा अकाउंट में कितने पैसे आए हैं वह चेक कर कर बोलता है की आपके अकाउंट में अभी तक नहीं आया है बाद में आएगा और कैसे काम में होते हुए भी ऐसे बोला जाता है और आप सिंगर दे दो आपका खाते में आएगा तो मैं आपको बता दूंगा ऐसा झांसा देकर खुद पैसे उठाकर ले लेता है और गरीब को नहीं देता ऐसा कब तक चलेगा गरीब लोग तो अनपढ़ लोग हैं उनको पता नहीं कि मेरे खाते में कितना पैसा है लेकिन पढ़े हुए लोग ऐसे गद्दारी करते हैं मेरा कहना यही है की कुछ ऐसा करें जो गरीब के खाते से एक पैसा भी इधर उधर ना हो और श्रीमान PM Modi say meri request है जय हिंद जय जवान जय किसान जय भारत माता

    प्रतिक्रिया
  14. Pm ji ko namskar mafi chata hu ki me kucha khena chata hu khena yha hai ki apne to awas yojna ka yelan kar diya magr chote chote giramo me sarkari karmchari se lekar pardhan tak ghus khate hai jese ki giram hashma or bhojpur jiske ghar tute huye hai to bo kha rhenge to unhe rehne ka thikana nahi hai to ghus kha se denge or upar se khete ho har grib admi ko ghar milega maf karna ek grib kisan ka beta hu is liye aesa likh rha hu ghro me pent ka kam karta hu apne privar ka pet bhar pata hu agr apki taraf se koi shayta mile to pllis jaroor kare contect no 8126002285

    प्रतिक्रिया
  15. Namaskar mera name chandra pal maurya hai pm ji ek bat batiye aesa koi bank me hota hai ki 7am ko nambur lgao or 10am ko usko pura karne jao or chaye pure din bank me karmchari khali bate rhe aaj me adhar par pta Cheng karane gya to bank of baroda me medam or gard mile huya hai keya gard ki saelri madem ko milti hai or medam ki gard ko jiska kam jo hai bo kar to acha hai sala garib admi nambur lgate rhe jayga bank me jao to aspatal me jao to har kahi keya pase bala hi ja sakta hai

    प्रतिक्रिया
  16. hello sir mera naam vinay rambacchan sharma hai our maine abhi ek inssan se puch ki bhai aapko pradhan mantri awas yojna se kuch mila to us inssan hai kha ki hame mila tha lakin hmre gaav ke sarpunch ne mere saath galt kiya hi maine puvha Q ky huwa to usne kha ki muje mera ghar banaaney ke liye jo pradhan mantri awas yojna se jo dhanrasi milne wali thi us list mai maine apna naam dekha tha lakin srpunch ki wajse o muje nahi mil paai our mera naam bhi list se kaat diya hai
    sir maine chek kiya aki unka naam list mai nahi hai to plz sir aap kuch sujhv de shktey hai jise inko firse apna ghar banaaney ke pradhan mantri awas yojna se dhanrashi mil jaaye Q kisi garib inssan ke saath aisa hota jo inki jarato ki liye jo yojna banhi jaati hai ine Q NHI milti hai

    प्रतिक्रिया
  17. hello sir mera naam vinay rambacchan sharma hai our maine abhi ek inssan se puch ki bhai aapko pradhan mantri awas yojna se kuch mila to us inssan hai kha ki hame mila tha lakin hmre gaav ke sarpunch ne mere saath galt kiya hi maine puvha Q ky huwa to usne kha ki muje mera ghar banaaney ke liye jo pradhan mantri awas yojna se jo dhanrasi milne wali thi us list mai maine apna naam dekha tha lakin srpunch ki wajse o muje nahi mil paai our mera naam bhi list se kaat diya hai
    sir maine chek kiya aki unka naam list mai nahi hai to plz sir aap kuch sujhv de shktey hai jise inko firse apna ghar banaaney ke pradhan mantri awas yojna se dhanrashi mil jaaye Q kisi garib inssan ke saath aisa hota jo inki jarato ki liye jo yojna banhi jaati hai ine Q NHI milti hai

    प्रतिक्रिया
  18. महोदय जी नमस्कार जी मैं महेंद्र पटेल दमोह मध्य प्रदेश का निवासी हूं गरीबी बेरोजगारी के कर अमदाबाद में प्राइवेट कंपनी में काम करता हूं हमारी शादी कटनी मध्य प्रदेश में हुई थी लड़की मात्र 25 दिन हमारे साथ रहे इसका नाम अंजना पटेल है इसके बाद 512 2017 को हमारे यहां से भाग रही है करीब 46000 का सामान लेकर भागी है एवं पड़ोसी ने दलाली का पैसा जमीन गिरवी का बहाना करके ₹40000 लिया है और बेहतर है शादी का72000 खर्च हुआ है महोदय जी आपसे निवेदन है लड़की की मां के द्वारा जानकारी प्राप्त हुई लड़की रामजी पटेल गांव का नाम वर्मा तहसील पोस्ट थाना मैहर जिला सतना मध्य प्रदेश में है जानकारी यह लगी है कि पड़ोसियों के द्वारा लड़का और लड़की ने पहले बहुत चिंता में कोर्ट मैरिज कर ली थी फिर भी इसकी मां एवं लड़की ने अपनी मर्जी के अनुसार मुझसे शादी कर ली एवं मेरी जिंदगी बर्बाद कर दी है महोदय जी आपसे निवेदन है लड़की से एक बार पूछकर बताएं कि मेरे साथ रहना चाहती है क्या अगर नहीं रहना चाहते तो मेरे नुकसान की भरपाई कराने की कृपया करें मैं यह पुलिस के द्वारा मैंने काफी आवेदन किया है अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई है आप जल्दी से जल्दी कार्रवाई करवाने की कृपया करें जय हिंद जय भारत आपका महेंद्र पटेल

    प्रतिक्रिया
  19. M SIR BPL HONE KE BAAD BHI KOI LABH NAHI MIL RAHA HAI MENE KAI BAAR RAJASTHAN GOV. ME SIKAYAT KI PAR KOI SUNVAI NAHI HUI MERE NAAM SE KOI MAKAN NAHI HAI OR KOI ACHI JOB BHI NAHI PARIVAR PAHCHAN NO VRBRTHJ HAI HO KI MERI MATA JI SHARDA KANWAR KE NAAM HAI HUME NAA TO SOCHALY WALA 12000 RUPPAYE MILE OR NAHI 148000 JO KI MAKAN KE LIYE DIYA JAA RAHA HAI VO MILA
    AAYUSH SINGH
    7232000226

    Shree मती वशुन्धरा राजे जी मुख्यामंत्री राजस्थान !
    महोध्या जी निवेदन् है की में आयुष सिन्ह जो एक गरीब परिवार से हू ओर कई सालो से हम सिर्फ ओर सिर्फ भाजपा को ही वोट देते है ओर ऊमीद है की ऐसा ही करते रहेंगे पर मुझे खेद है की भाजपा को कोई ऐसी सूची बनानी चाहिये ज़िसमे ये डाठा इकठा करना चाहिये ज़िसमे की वे लोग जो सिर्फ ओर सिर्फ भाजपा को ही वोट देते है ओर देते रहेंगे ऊनं पर भाजपा द्रारा अपना ध्यान केन्द्रीत करना चाहिये !
    ऊंहे गरीब परिवार जो करजे के बोज में ढ़बे है ऊंहे करजे से उभारने के लीये कम ब्याज पर लोन की व्यवश्ता की जाये ताकी वे करजा चुका सके !
    ओर हर उस परिवार जो भाजपा को ही वोट देते है ऊंहे अच्छी नौकरी की व्यवश्ता की जाये !
    मैडम आप से निवेदन है की प्रधानमंत्री द्रारा दी जाने वाली राशी का बुगतान जो रूपये 148000 है ओर शोचालया के लीये दी जाने वाली राशी 12000 सही लोगो को नही मिल रही है ! सभी जगह सिकायत करने के बाद भी कोई शुनवाई नही हो रही ! भामाशाह मे मिलने वाली राशी भी मेरी माताजी के खाते में नही आ रहा है !
    अच्छे व्यापार के लीये रूपये नही है ! घर की बहुत ज्यादा हालत खराब है ! रूपये मांगने वाले शुबह शाम परेशांन् करते है ! इतने साल बी जे पी को वोट करने का कोई फायदा नही मिला वो ही गरीबी भरी जीन्दगी है !
    अब तो हर तरफ से ही परेशानी ही परेशानी हो रही है !
    कोई किसी प्रकार की मदद नही मिल रही कई बार सिकायत करने के बावजुद लोन् नही मिल रहा !
    गोपाल सिन्ह चौहान
    पुत्र स्वर्गिय श्री गुलाब सिन्ह
    पलोट न् 75 न्यू खारदा कॉलोनी सिरसी रोड भांकरोटा
    302026 वार्ड न् 33
    पार्षद मुकेश शर्मा
    9001892226

    प्रतिक्रिया
    • Modi ji ji Modi ji ji aapse a vinati hai ki ki pure Garib bhaiyon ko ko ghar ghar Makan awas medical har Tarah ki vyavastha har ek gaon mein DJ aap jitne bhi yojanaen banate hain usmein se sau percent logon Ko 20 percent Yojana milati hai main bhikhari dhanagar kash main pradhanmantri hota to Sare log ko mar mar kar saale ko Siddhant jis chij per Bangla gana lagao lekin Tu Garib logon Ko Amir banaa aapse yahi request hai Modi ji mere Papa ka kam karte Hain ek din mein 300 rupaye paate Hain Kabhi Lagta hai Kabhi Nahin Lagta hai achcha itni baat kehte hain aap bhi chatni baat khayenge to garibon ke basti mein Aakar khai Na Ghar Na paisa na rupya kuchh bhi Nahin ham log ke pass agar gaon ki gaon mein agar pradhanmantri ghumna area mein Aaye Na hamare Desh Bhar sakta hai apne Bharat ko ek sabse bada bharat banaa sakte hain Modi ji ji aap jitne bhi e yojanaen banate hain pradhanmantri aawas Yojana pradhanmantri Yojana kuchh garibon ke pass Nahin milta hai sab ameri se lete hain Garib to raste mein katora lekar bheekh mang rahe hain theek hai Modi ji 778 493 1951 is

      प्रतिक्रिया

Leave a Comment