Pradhan Mantri Awas Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? 2017

3
2628
views

भारत सरकार देश में गरीब लोगों के लिए को आवास उपलब्ध कराने के लिए अपनी Pradhan Mantri Awas Yojana की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत शहर में रहने वाले गरीब लोगों का को लाभ देने का लक्ष्य है। इस महत्वकांक्षी योजना की शुरूआत श्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई है। सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन मांग रही है। आप घर बैठे Pradhan Mantri Awas Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Awas Yojana

Pradhan Mantri Awas Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । इस योजना के लिए पात्र उम्मीदवार ऑनलाइन दो तरीके से आवेदन कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में आवेदन कर्ता अपने किसी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या जन सुविधा केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं । साथ ही दूसरी प्रक्रिया के अनुसार आप Pradhan Mantri Awas Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर स्वयं आवेदन कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Awas Yojana के लिए दोनों तरीके से आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया नीचे बताई जा रही है। जिसका उपयोग करके आपको घर बैठे आवेदन कर सकते हैं।

जन सुविधा केंद्र के माध्यम से Pradhan Mantri Awas Yojana  के लिए आवेदन कैसे करें ?

Pradhan Mantri Awas Yojana के लिए पात्र अभ्यर्थी अपने नज़दीकी जन सुविधा केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों को साथ ले जाने की आवश्यकता होगी। जिनका विवरण इस प्रकार है-

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्र अभ्यर्थी अपने नज़दीकी जन सुविधा केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों को साथ ले जाने की आवश्यकता होगी । जिनका विवरण इस प्रकार है

Pradhan Mantri Awas Yojana में आवश्यक दस्तावेज और शुल्क –

Pradhan Mantri Awas Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज के रुप में आपको अपने आधार कार्ड का क्रमांक और एक पासपोर्ट साइज की फोटो साथ ले जाना आवश्यक है। इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको जन सुविधा केंद्र के द्वारा ₹25 फीस ली जा सकती है । यह सरकार द्वारा निर्धारित की हुई फीस है। कुछ जगहों पर इससे अधिक फीस वसूल की जाती है । जो कि वैद्य नहीं है ।

जन सुविधा केंद्र के द्वारा आवेदन करने के पश्चात आवेदक को एक रसीद दी जाएगी जिस पर आवेदन कर्ता का फोटो और आवेदन का क्रमांक दिखा रहा होगा । आवेदनकर्ता कभी भी अपने मोबाइल या फिर किसी लैपटॉप से अपने आवेदन की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

जन सुविधा केंद्र के द्वारा आवेदन करने के पश्चात आवेदक को एक रसीद दी जाएगी जिस पर आवेदन कर्ता का फोटो और आवेदन का क्रमांक दिखा रहा होगा आवेदनकर्ता कभी भी अपने मोबाइल या फिर किसी लैपटॉप से अपने आवेदन की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यदि किसी आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड उपलब्ध नहीं है । तो वह Pradhan Mantri Awas Yojana के लिए आवेदन नहीं कर सकता है । इसके लिए आपको जन सुविधा केंद्र से पहले आधार कार्ड के लिए आवेदन करना होगा । तत्पश्चात आप Pradhan Mantri Awas Yojana के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

Pradhan Mantri Awas Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट से आवेदन करना –

यदि आपको जन सुविधा केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर Pradhan Mantri Awas Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं करना चाहते हैं । तो आप अपने घर से अपने लैपटॉप PC या मोबाइल से भी Pradhan Mantri Awas Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। जिसके लिए आपको यहां पर बताया जा रहे हैं , आवेदन प्रक्रिया प्रोसेस को फॉलो करना पड़ेगा –

1 . सबसे पहले आपको Pradhan Mantri Awas Yojana के लिए आवेदन करने के लिए आपको ऑफिसियल
pmaymis.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा । आप चाहे तो यहां pmaymis.gov.in करके इस वेबसाइट पर जा सकते हैं ।

Pradhan Mantri Awas Yojana

2 . ऑफिस में वेबसाइट पर जाने के बाद आपको नया ऑप्शन में से Citizen Assessment के लिंक पर क्लिक करके आपको तीन विकल्पों में से एक विकल्प चुनना होगा। यदि आप किसी slum (गंदी बस्ती) में रहते हैं। तो For slum dwellers पर क्लिक करें। नहीं तो  फिर Benefit under other 3 components पर क्लिक करें।

3 . इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे दिखाए गए इमेज की तरह आधार कार्ड भरने का ऑप्शन दिखाई देगा । इस कॉलम नहीं आप अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर भरें । और उसके पश्चात चेक ऑप्शन पर क्लिक कर करें।

Pradhan Mantri Awas Yojana

4 . यदि आपका आधार कार्ड नंबर सही नहीं होगा तो आपको नीचे दिखाए गया आवेदन फॉर्म की तरह एक pradhan mantri awas yojana online forma खुलेगा । जिसने आपको अपनी सभी डिटेल्स को सावधानी पूर्वक भरना होगा । और यदि आपका आधार कार्ड सही नहीं होगा तो आप फिर से सही आधार कार्ड नंबर भरकर दोबारा कोशिश कर सकते हैं । और यदि आपके पास आधार कार्ड नंबर नहीं है । तो पहले आप आधार कार्ड के लिए आवेदन करें तत्पश्चात Pradhan Mantri Awas Yojana के लिए आवेदन करें ।

Pradhan Mantri Awas Yojana
Image copyright @sarkariyojna.co.in

5 . इन सभी आवश्यक जानकारी को भरने के पश्चात आप समिट/ सुरक्षित ऑप्शन पर क्लिक करके अपना आवेदन समिट कर सकते है।

इस तरह से आप अपने Pradhan Mantri Awas Yojana में आवेदन कर सकते हैं यदि आपको जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here