New Pradhan Mantri Awas Yojana List 2017 में अपना नाम कैसे देखें ?

12538
views

भारत सरकार शहरों में रहने वाले गरीब परिवारों के अपने घर के सपने को साकार करने के लिए Pradhan Mantri Awas Yojana चला रही है। इस योजना के तहत शहर के गरीब परिवार के व्यक्ति Pradhan Mantri Awas Yojana के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि आपने Pradhan Mantri Awas Yojana List के लिए आवेदन किया था और आप जानना चाहते हैं कि आपका नाम Pradhan Mantri Awas Yojana List में आया है या नहीं। तो आपको यहां पर हम बताने जा रहे हैं कि आप New Pradhan Mantri Awas Yojana List 2017 में अपना नाम कैसे देख सकते हैं।

New Pradhan Mantri Awas Yojana List 2017 (2)

Pradhan Mantri Awas Yojana List 2017 में अपना नाम कैसे देखें ?

नई Pradhan Mantri Awas Yojana List 2017 में नाम देखने के लिए यहां पर तो तरीके उपलब्ध हैं। आप अपनी सुविधानुसार इन दोनों में से किसी एक तरीके का उपयोग करके Pradhan Mantri Awas Yojana List लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

Method 1 –

आपको अपने मोबाइल लेपटॉप या पीसी से Pradhan Mantri Awas Yojana List 2017 में अपना नाम देखने के लिए आपको नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

New Pradhan Mantri Awas Yojana List 2017 (2)

  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको सर्च बेनेफिशरी पर क्लिक करना है।

New Pradhan Mantri Awas Yojana List 2017 (2)

  • अब आपके सामने एक सर्च बॉक्स ओपन होकर आ जाएगा। इसमे आपको अपना नाम टाइप करना होगा।
  • नाम टाइप करने के पश्चात आपको को Show पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इसमें नाम, पिता का नाम , शहर का नाम और राज्य का नाम दिया होगा। इसमें आप अपना नाम खोज सकते हैं।

New Pradhan Mantri Awas Yojana List 2017 (2)

  • नाम मिलने पर पूरी डिटेल्स देखने के लिए अपने नाम पर क्लिक करना है।
  • नाम पर क्लिक करने के पश्चात आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा जो मोबाइल नंबर आप ने आवेदन करते समय दिया होगा। उसी मोबाइल नंबर को आपको यहां डालना है।

New Pradhan Mantri Awas Yojana List 2017 (2)

  • मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन होने के पश्चात आप अपने Pradhan Mantri Awas Yojana List 2017 से संबंधित अपनी सारी जानकारी देख सकते हैं।

Method 2 –

सबसे पहले आपको वेबसाइट के होमपेज पर Citizen Assessment पर क्लिक करना है। इसके पश्चात सबसे नीचे आपको Track Your Assessment Status पर क्लिक करना है।

  • अब यहां पर आपको दो विकल्प दिखाई देंगे। By Name, Fathers Nmae & ID Type और By Assessment Type दोनों में से कोई भी एक ऑप्शन क्लिक करें ।

New Pradhan Mantri Awas Yojana List 2017 (2)

  • जैसे यदि By Name, Fathers Nmae & ID Type को सेलेक्ट करेंगे तो आपको सारी डिटेल्स भरनी पड़ेगी। इस डिटेल्स को भरकर सबमिट कर देना है।
  • यदि आपके पास Assessment Type ID है तो आप Assessment Type ID को सेलेक्ट कीजिए। और Assessment Type ID भरकर और मोबाइल नंबर भरकर सबमिट कर दीजिए।
  • इस तरह से आप अपना नाम Pradhan Mantri Awas Yojana List 2017 में देख सकते हैं और अपने स्टेटस पर  Track कर सकते हैं

तो दोस्त को याद थी पोस्ट Pradhan Mantri Awas Yojana List 2017 में अपना नाम कैसे देखें? यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। साथ ही यदि आपको किसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है , तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here