प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है? | गरीबों को घर कब मिलेगा? (When will poor people get home?

हमारे देश में ऐसे लाखों गरीब एवं कम आय वर्ग के लोग हैं, जिनके पर अपनी छत नहीं। केंद्र सरकार ऐसे ही लोगों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना लेकर आई थी। इसके तहत लाखों लोग सब्सिडी वाला लोन लेकर अपने घर का सपना पूरा कर चुके हैं। ग़रीब लोगों की आवश्यकता को देखते हुए इस योजना की अवधि को दो वर्ष के लिए और बढ़ा दिया गया है। आवास से अभी भी वंचित निर्धन वर्ग के लाखों लोग इस योजना के अंतर्गत अपने घर का इंतजार कर रहे हैं। आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि गरीबों को घर कब मिलेगा। आइए, शुरू करते हैं-

Contents show

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है? (What is Pradhan mantri awas yojana?)

दोस्तों, आगे बढ़ने से पहले जान लेते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है? (What is Pradhan mantri awas yojana?) आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना का प्रारंभ हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज से करीब 7 वर्ष पूर्व 25 जून, 2015 को किया था। इस योजना के तहत 3 लाख से कम कमाने वाला कोई भी व्यक्ति, जिसके पास कोई भी आवास न हो, वो इसका लाभार्थी बन सकता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है गरीबों को घर कब मिलेगा

आपको जानकारी दे दें दोस्तों कि इस योजना के अंतर्गत सरकार की तरफ से 2.50 लाख रुपए की मदद दी जाती है। यह राशि लाभार्थी को एक साथ न देकर तीन किश्तों में दिए जाते हैं। पहली किस्त 50 हजार रुपए की मिलती है। दूसरी किस्त 1.50 लाख रुपए की थी जाती है, जबकि तीसरी किस्त 50 हजार रुपए की दी जाती है। यहां यह भी साफ कर दें मित्रों कि कुल 2.50 लाख रुपए में से 1 लाख रुपए राज्य सरकार देती है, जबकि, 1.50 लाख का अनुदान केंद्र सरकार की ओर से दिया जाता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना को कब तक के लिए बढ़ाया गया है? (Till when PMAY has been extended?)

मित्रों, जैसा कि हमने आपको शुरुआत में बताया है कि केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) की अवधि दो वर्ष के लिए और बढ़ा दी है। ऐसे में सहज ही समझा जा सकता है कि अब यह योजना सन् 2024 तक चलेगी। इस योजना को दो वर्ष के लिए इसलिए बढ़ाया गया है, ताकि सभी लाभार्थियों को घर की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके। हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह बेहद महत्वाकांक्षी योजना है। इसके माध्यम से वे देश के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक को उसका घर देना चाहते हैं।

इस योजना के अंतर्गत कितने घर बनाने की मंजूरी मिली है? How (many houses construction is being allowed under this scheme?)

मित्रों, आपको जानकारी दे दें कि इस योजना के तहत 122 लाख घरों को बनाने की मंजूरी मिली है। खास बात यह है कि इनमें से 65 लाख घरों का निर्माण यानी कंस्ट्रक्शन (construction) पूरा भी हो चुका है। इससे साफ है कि मतलब ये कि 122 लाख लोगों के सिर पर जल्द ही अपनी छत होगी। इस आंकड़े से साफ है कि इस योजना को लेकर कितनी गंभीरता से कार्य हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नहीं चाहते कि हमारे देश में कोई भी व्यक्ति बगैर घर के रहे। बैंकों द्वारा भी उनके गरीबों के लिए देखें गए सपने को पूरा करने के लिए बगैर समय लगाए कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है।

गरीबों को घर कब मिलेगा?(when Poors will get home?)

दोस्तों, यदि आप भी निर्धन वर्ग से ताल्लुक रखते हैं, प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी होने की सभी शर्तों को पूरा करते हैं और अपने सिर पर एक अदद छत का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर यह है कि आपको आपका घर जल्द ही मिल जाएगा। दो वर्ष से पहले ही आपके सिर पर आपकी अपनी छत होगी। इसके साथ ही मोदी सरकार का भी पीएम आवास योजना को चालू करने का गरीबों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने का उद्देश्य भी पूरा होगा। यह तो आप भी जानते होंगे।

दोस्तों कि हमारे यहां गरीबों की तादाद अच्छी- खासी है। कोरोना काल के बाद से इस वर्ग की परेशानियों में और इजाफा ही हुआ है। रोजी रोटी का संकट वे मेहनत मजदूरी से हल करने की कोशिश करते हैं, लेकिन अपने दम पर घर का ख्वाब पूरा करने में वे सक्षम नहीं हो पाते। ऐसे में प्रधानमंत्री आवास योजना उनके लिए बेहद काम की योजना साबित हो रही है।

निर्धन वर्ग के लाभार्थी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर लेने के लिए आवेदन कैसे करें? (How to apply for home under PMAY for poor beneficiaries?)

  • अब आपको जानकारी देते हैं कि निर्धन वर्ग के लोग प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत घर के लिए अप्लाई कैसे कर सकते हैं। इसकी एक आसान सी प्रक्रिया है, जो कि इस प्रकार है-
  • सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट (official website) pmaymis.gov.in पर जाएं।
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • होमपेज पर ऊपर की तरफ आपको ‘Citizen Assessment’ का ऑप्शन मिलेगा।
  • आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • यहां आपको कई ऑप्शन मिलेंगे। आपको अपने रहने के हिसाब विकल्प का चयन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको आधार नंबर भरना होगा एवं चेक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक ऑनलाइन फॉर्म खुल जाएगा।
  • आपको इस फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारी सही सही भरनी होगी।
  • आवेदन को भरने के बाद एक बार जांच जरूर लें कि सारी जानकारी सही भरी है अथवा नहीं।
  • अब मांगे हुए दस्तावेजों को अपलोड कर दें।
  • इसके पश्चात submit के आप्शन पर क्लिक कर दें।
  • फार्म सबमिट करने के बाद आपको स्क्रीन पर एक आवेदन क्रमांक नंबर मिलेगा।
  • इसका प्रिंट निकालकर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन का स्टेटस कैसे चेक करें? (How to check status of application under PMAY?)

साथियों, बहुत से लोग योजना के तहत आवेदन कर देते हैं, लेकिन उनके भीतर यह जिज्ञासा रहती है कि उनके आवेदन पर कहां तक कार्रवाई हुई है। यदि आप भी ऐसे ही लोगों में हैं तो अब हम आपको जानकारी देते हैं कि आप प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan mantri awas yojana) के तहत आवेदन का स्टेटस (status) कैसे जांच सकते हैं। इसकी प्रक्रिया इस प्रकार है-

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाएं।
  • अब आपके सामने इस वेबसाइट पर का होमपेज खुल जाएगा।
  • यहां होमपेज पर आपको ‘Citizen Assessment’ का ऑप्शन मिलेगा।
  • आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • यहां आपको ‘Track Your Assessment Status’ का ऑप्शन मिलेगा।
  • आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद दिए गए बाक्स में रजिस्ट्रेशन नंबर भरना होगा।
  • साथ ही आवेदन का स्टेटस चेक करने के लिए मांगी गई जानकारी सही सही भर दें।
  • इसके पश्चात आपको अपने राज्य, जिला एवं शहर का चयन करना होगा।
  • सारी जानकारी सही सही भरकर सबमिट (submit) के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • इस प्रकार आपके आवेदन का स्टेटस (status) आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।

इस योजना पर देश के लाखों लोगों की आस टिकी है (more than lacs peoples’ hope is lying on this scheme)

दोस्तों, यह तो आप भी जानते हैं कि जब भी बात इंसान की मूल जरूरतों की आती है, तो सबसे पहले तीन ही नाम ध्यान में आते हैं-पहला रोटी, दूसरा कपड़ा और तीसरा मकान। अपने नाम एक अदद मकान के लिए इंसान जिंदगी भर प्रयास करता है। हमारे देश में ऐसे बहुत से लोग हैं जो कई बार अपने जीवन काल में अपने घर का सपना भी पूरा नहीं कर पाते। प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) ने ऐसे लाखों लोगों को अपना घर, अपने सिर के ऊपर अपनी छत का सपना साकार करने का अवसर दिया है।

आपको यह भी जानकारी दे दें कि पहले इसमें कम आय वर्ग के लोग शामिल थे। लेकिन बाद में इस योजना में एमआईजी और एचआईजी को भी शामिल किया गया। यह तो हमने आपको शुरू में ही बताया है कि जिन लोगों के पास अपना कोई मकान नहीं, केवल वे ही लोग इस योजना का लाभ उठाने के अधिकारी हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना को कब तक के लिए बढ़ाया गया है?

प्रधानमंत्री आवास योजना को दो वर्ष यानी सन् 2024 तक के लिए बढ़ाया गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन के लिए आफिशियल वेबसाइट क्या है?

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन को आफिशियल वेबसाइट pmaymis.gov.in है।

इस योजना के तहत आवेदन के पश्चात स्टेटस कैसे चेक किया जा सकता है?

इस योजना के तहत आवेदन के बाद स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया हमने आपको ऊपर पोस्ट में बताई है। आप पूरी प्रक्रिया वहां से पढ़ सकते हैं।

इस योजना के तहत कुल कितने घर बनेंगे?

इस योजना के तहत कुल 122 लाख घर बनेंगे।

122 लाख में से कुल कितने घर बनकर तैयार हो चुके हैं?

122 लाख घरों में से 65 लाख घर बनकर तैयार हो चुके हैं।

मित्रों, इस पोस्ट (post) में हमने आपको बताया कि गरीबों को घर कब मिलेगा? उम्मीद है कि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित होगी। यदि आपका कोई सवाल अथवा सुझाव है, या आप इसी प्रकार की जानकारीपरक पोस्ट हमसे चाहते हैं तो उसके लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स (comment box) में कमेंट (comment) करके अपनी बात हम तक पहुंचा सकते हैं। ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment