पोल्ट्री फीड बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? | लागत, मुनाफा, नियम व शर्ते | Poultry Feed Mill Business in Hindi

Poultry Feed Mill Business in Hindi :- भारत में पोल्ट्री फीड उद्योग आज सबसे तेजी से बढ़ते कृषि क्षेत्रों में से एक है। पोल्ट्री फीड बनाने का अस्तित्व और लाभप्रदता गुणवत्ता वाले चिकन फीड तक पहुंच पर निर्भर करती (Poultry Feed banane ka business kaise shuru kare) है। पोल्ट्री फीड बनाने के व्यवसाय को शुरू करने में कच्चे माल की प्राप्ति, क्रशिंग, कंपाउंडिंग, मिक्सिंग, ग्रेनुलेटिंग और तैयार उत्पाद की पैकेजिंग शामिल है।

पोल्ट्री मिल एक उत्पादन सुविधा है जहां विभिन्न पोल्ट्री मैश का उत्पादन किया जाता है जैसे लेयर्स मैश, प्री-लेयर मैश, ग्रोवर्स मैश, ब्रॉयलर स्टार्टर और फिनिशर एट अल। पोल्ट्री फीड मिल को एक लाभदायक व्यवसाय के रूप में जाना जाता (Poultry farm business plan in Hindi) है जो अधिकांश देशों में छोटे पैमाने से वैश्विक उद्योग में विकसित हुआ है जहां इसे किया जाता है।

यूनाइटेड किंगडम, ब्राजील, ग्रीस, फिलीपींस, चीन, जापान, थाईलैंड, कैरिबियाई देशों और यहां तक ​​कि दक्षिण अमेरिकी देशों जैसे देश लंबे समय से बड़े पैमाने पर पोल्ट्री फीड का उत्पादन कर रहे (Poultry feed manufacturing business in Hindi) हैं। भारत में भी ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपनी खुद की पोल्ट्री फीड मिल चलाकर बड़ी कमाई कर रहे हैं। यदि आप पोल्ट्री फीड बनाने का प्लांट चलाने की योजना बना रहे हैं तो इसके लिए आपको फीड पेलेट प्रोसेसिंग फैक्ट्री को अधिक कुशल बनाने के लिए कुछ सुझाव प्राप्त करने होंगे।

भारत में पोल्ट्री फीड बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको फीड फॉर्मूलेशन स्किल्स की जरूरत होती है। आप अनुभवी कर्मचारियो को काम पर रख सकते हैं या पोल्ट्री फीड के प्रशिक्षण में भाग ले सकते हैं ताकि आप पोल्ट्री फीड फॉर्मूलेशन में अच्छी तरह से प्रशिक्षित हो जाए। पोल्ट्री फीड बनाने का बिजनेस एक ऐसा व्यवसाय है जो आपको एक अच्छा रिटर्न प्राप्त करवा सकता है।

Contents show

पोल्ट्री फीड बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें (Poultry Feed Mill Business in Hindi)

यह एक ऐसा व्यवसाय है जो इच्छुक उद्यमियों के लिए खुला है, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो पोल्ट्री फार्म समुदायों के आसपास रहते हैं या एक कृषक समुदाय या पोल्ट्री फीड हब के करीब रहते हैं। आरंभ करने के लिए आपको बस एक अच्छी स्थिति में और सरकार द्वारा अनुमोदित सुविधा, अनाज की स्थिर आपूर्ति और निश्चित रूप से व्यवसाय चलाने का ज्ञान होना चाहिए।

पोल्ट्री फीड बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें लागत मुनाफा नियम व शर्ते Poultry Feed Mill Business in Hindi

यह इंगित करना अनिवार्य है कि पोल्ट्री फार्मिंग उद्योग में इसकी भूमिका के कारण यह व्यवसाय फैशन से बाहर नहीं जा सकता है। जिस पैमाने पर आप शुरू करना चाहते हैं, उसके आधार पर इस प्रकार के व्यवसाय के लिए स्टार्टअप पूंजी को मध्यम माना जा सकता है। वास्तव में, आप अपनी खुद की पोल्ट्री फीड मिल शुरू कर सकते हैं और फिर अपने मुनाफे को वापस व्यवसाय में निवेश करके थोड़े समय के भीतर इसे बड़ा कर सकते हैं।

इस प्रकार के व्यवसाय को शुरू करने से पहले आपके लिए यह अच्छा होगा कि आप अपने बाजार अनुसंधान, आर्थिक और लागत विश्लेषण और निश्चित रूप से व्यवहार्यता अध्ययन करें। यदि आपको अपना पोल्ट्री फीड मिल व्यवसाय शुरू करने से ठीक पहले चीजें मिल जाती हैं, तो आप बड़ी आसानी के साथ इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

पोल्ट्री फीड निर्माण में प्रयुक्त मुख्य अनाज (Main Grain Used in Manufacturing Feed for Poultry in Hindi)

पोल्ट्री फीड और पशु चारा सहित पशु चारा बनाने का बिजनेस करने के लिए कच्चा माल मुख्य अनाज है। मक्का फीड मिल संयंत्र के लिए मक्का एक सामग्री के रूप में शामिल है। दुनिया भर के अधिकांश फीड पेलेट प्लांट में चिकन फीड में मक्का एक सामान्य मुख्य घटक है। ऑस्ट्रेलिया में कम क्षेत्रों में ही मक्का उगाने के लिए उपयुक्त परिस्थितियां होती हैं; इसलिए ऑस्ट्रेलिया में मक्का के चारे का उत्पादन वास्तव में कम होता है।

मक्का खाने वाली मुर्गियों की त्वचा का रंग हल्का पीला होता है। मक्के की कम उपलब्धता के कारण, इसे आमतौर पर ऑस्ट्रेलिया में चिकन फीड में गेहूं और ज्वार से बदल दिया जाता है। मुर्गे के चारे में इस्तेमाल होने वाला अनाज काफी हद तक इसकी स्थानीय उपलब्धता पर निर्भर करता है।

एक उचित पोल्ट्री फीड प्लांट बनाएं (Make a Proper Chicken Feed Processing Plant in Hindi)

बढ़ते दिनों के दौरान में मुर्गियों को उचित पोषण की आवश्यकता होती है और यही कारण है कि उनके लिए एक उचित पोल्ट्री फीड योजना होनी चाहिए। एक पोल्ट्री फीड संरचना के बारे में बात करें तो, यह अंडा उत्पादक मुर्गियों (परत) और मांस उत्पादक मुर्गियों (ब्रॉयलर) से भिन्न होता है। फीड में एक उचित संतुलित पोषण अनुपात होना चाहिए जो चिकन में धीमी वृद्धि और पैर की समस्याओं को रोकेगा। फीड उत्पादन टीम को उनके लिए उचित चारा तैयार करने के लिए मुर्गे की जरुरी आवश्यकताओं का विश्लेषण करने की आवश्यकता होती है।

स्क्रैच विधि से उच्च गुणवत्ता वाला पोल्ट्री फीड बनाना कभी मुश्किल काम है। एक अच्छी गुणवत्ता वाला चारा लगभग 85% से 90% अनाज से तैयार किया जाता है क्योंकि इसको पूरी तरह से अनाज से नहीं बनाया जा सकता है। पोल्ट्री फीड में सोयाबीन, नमक, केंद्रित विटामिन और अलग अलग खनिजों को भी शामिल किया जाता है। विभिन्न पोषण संबंधी जरूरतों और विकास के स्तर का पोल्ट्री फीड उत्पादन पर सीधा प्रभाव पड़ता है।

पोल्ट्री फीड प्लांट की कम लागत और उच्च दक्षता को समझें (Understand the low cost and high efficiency of Poultry Feed Plant in Hindi)

किसी भी पोल्ट्री फीड बनाने वाली कंपनियों के लिए प्रतिस्पर्धात्मक लाभ हासिल करने के लिए लागत को कम करना और दक्षता में सुधार करना हमेशा से ही प्रभावी उपायों में से एक रहा है। विशेष रूप से अपेक्षाकृत इस बढ़ते बाजार के माहौल में उत्पादन लागत को प्रभावी ढंग से बचाने, अपनी दक्षता में सुधार करने और स्थिर और सतत विकास प्राप्त करने के लिए।

पोल्ट्री फीड बनाने का बिजनेस शुरू करने से पहले आपका विचार यह होना चाहिए कि अग्रिम निवेश को कैसे कम किया जाए, जिसमें न केवल कारखाना भवन निर्माण लागत और उपकरण खरीद लागत शामिल होना चाहिए और भविष्य की दीर्घकालिक उपकरण रखरखाव लागत भी शामिल है। पोल्ट्री फीड फैक्ट्री निर्माण शुरू करने के शुरुआती चरण में “लागत में कमी और दक्षता में सुधार” पर आपको विचार करने की आवश्यकता है।

निवेशकों को फीड प्लांट बनाने से पहले स्थानीय पोल्ट्री फीड मार्केट रिसर्च का काम करना चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सबसे लोकप्रिय फीड प्रकार कौन सा है। अंधा निवेश से बचने के लिए और स्थानीय बाजार की स्थिति के अनुसार ही फीड किस्मों का चयन करना अच्छा रहता है।

पोल्ट्री फीड गोली उत्पादन कारखाने की स्थापत्य संरचना को अच्छी तरह से निर्धारित करें। उत्पादन प्रक्रिया को सेट करने के लिए एक पेशेवर और विश्वसनीय निर्माता चुनें और पोल्ट्री फीड बनाने की मशीन के पूर्ण सेट जो आपकी अपनी शर्तों को पूरा करते हैं।

उद्योग में अपने प्रमुख प्रतिस्पर्धियों को जानें (Know Your Major Competitors in the Industry in Hindi)

किसी भी बिजनेस को शुरू करने में यह एक महत्वपूर्ण बात है कि हर उद्योग में हमेशा ऐसे ब्रांड अवश्य होते हैं जो बेहतर प्रदर्शन करते हैं या ग्राहकों और आम जनता द्वारा दूसरों की तुलना में बेहतर माने जाते हैं। इनमें से कुछ ब्रांड ऐसे हैं जो लंबे समय से इस बिजनेस में कार्यरत हैं, जबकि अन्य इस बात के लिए जाने जाते हैं कि वे अपने व्यवसाय का संचालन कैसे करते हैं और वर्षों में उन्होंने जो परिणाम प्राप्त किए हैं।

यह हैं भारत में और विश्व में कुछ प्रमुख पोल्ट्री फीड ब्रांड्स –

  • कारगिल एनिमल न्यूट्रीशन
  • स्टार मिलिंग कंपनी
  • मार्स इंक.
  • नेस्ले
  • वेंगर फ़ीड्स
  • लैंड ओ’लेक्स पुरीना फीड
  • मिड अमेरिका फ़ीड यार्ड
  • पुरीना मिल्स
  • पीबीएस एनिमल हेल्थ
  • हबर्ड फ़ीड्स
  • फ्लोराडेल फीड मिल लिमिटेड
  • एनिमल फीड्स एंड नीड्स यूएस फीड्स, एलएलसी
  • फ़ीड डिपो यूएसए
  • हाय-प्रो फ़ीड्स
  • मार्टिंडेल फीड मिल इंक।

तय करें कि फ्रेंचाइजी खरीदना है या स्क्रैच से शुरू करना है (Decide Whether to Buy a Franchise or Start from Scratch in Hindi)

यदि आप अपनी पहली पोल्ट्री फीड मिल की शुरूआत कर रहे हैं, तो आपको इसकी शुरुआत स्क्रैच के साथ करनी होगी क्योंकि यही आप पोल्ट्री फीड मिल की फ्रैंचाइज़ी खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए बहुत महंगा साबित होगा। इसके अलावा अन्य समान व्यवसायों की तुलना में स्क्रैच से पोल्ट्री फीड मिल शुरू करना कम तनावपूर्ण होता है, जिसमें आमतौर पर व्यवसाय शुरू करने से पहले विस्तृत जमीनी कार्य की आवश्यकता होती है।

एक ध्यान देने वाली बात यह है कि आसपास के अधिकांश बड़े और सफल पोल्ट्री फीड मिलों ने स्क्रैच से शुरुआत की और वह एक बड़े व्यवसाय ब्रांड बनाने में सक्षम हुए। किसी भी व्यवसाय में व्यावसायिक सफलता प्राप्त करने के लिए समर्पण, कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प की आवश्यकता होती है और निश्चित रूप से आप भारत में एक सफल ब्रांड बनने के लिए अपना खुद का पोल्ट्री फीड मिल ब्रांड बना सकते हैं।

पोल्ट्री फीड बिजनेस के लिए उपयुक्त स्थान चुनें (Choose a suitable location for Poultry Feed Business in Hindi)

जब आपकी पोल्ट्री फीड बिजनेस के लिए एक स्थान चुनने की बात आती है, तो आपका बिजनेस ऐसी जगह पर होना चाहिए जहां निश्चित रूप से ऐसे उत्पादों की मांग अधिक हो और अनाज और पोषक तत्वों और पैकेजिंग सामग्री की एक विस्तृत श्रृंखला की थोक खरीदारों तक ​​एक आसान पहुंच होनी चाहिए।

आप जिस पैमाने पर अपने बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं, उसके आधार पर आप अपने घर से भी शुरुआत करने पर विचार कर सकते हैं। आपको इस बात पर अधिक जोर देना होगा कि आपने अपना पोल्ट्री फीड मिल व्यवसाय खोलने के लिए जिस स्थान को चुना है वह व्यवसाय की सफलता की कुंजी है।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपनी पोल्ट्री फीड मिल के लिए स्थान चुनने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आप पहले पूरी तरह से उसके बारे में अध्ययन और बाजार सर्वेक्षण कर लें।

यह कुछ प्रमुख कारक हैं जिन पर आपको अपनी पोल्ट्री फीड बिजनेस के लिए स्थान चुनने से पहले विचार करना चाहिए।

  • उस स्थान की जनसंख्या
  • उस स्थान पर पोल्ट्री फीड की मांग
  • स्थान में पोल्ट्री फार्मों की संख्या
  • समुदाय में स्थानीय कानून और नियम
  • यातायात, पार्किंग और सुरक्षा

पोल्ट्री फीड मिल बिजनेस के लिए उपकरण या मशीनरी खरीदें (Buy Equipment or Machinery for Poultry Feed Mill Business in Hindi)

पोल्ट्री फीड मिल बिजनेस के लिए मशीनरी को मंगवाने का सबसे आसान तरीका है कि उन्हें चीन से मंगवाया जाए। यदि आप नहीं जानते कि आपको पोल्ट्री फीड मिल मशीन कहाँ से प्राप्त करना है, तो आप इनके बारे में ऑनलाइन सर्च कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि आज उपलब्ध पोल्ट्री फीड मिल मशीनरी के सबसे अच्छे आपूर्तिकर्ता कौन से हैं।

इससे आपको यह निर्धारित करने में मदद मिलेगी कि कौन सा आपूर्तिकर्ता आपको आपकी पोल्ट्री फीड मिल मशीनरी के लिए सबसे अच्छा सौदा और सर्वोत्तम मूल्य देगा। एक बार जब आपको कोई ऐसा सप्लायर मिल जाए जिसके साथ आप काम करना चाहते हैं, तो आप उससे सबसे अच्छी पोल्ट्री फीड मिल मशीन मांग सकते हैं, जिसकी आपको जरूरत है।

सुनिश्चित करें कि आप जो पोल्ट्री फीड मिल मशीन ले रहे है उसमें वह सभी विशेषताएं हों जिनकी आपको आवश्यकता है। इसके अलावा यह भी सुनिश्चित करें कि सप्लायर प्रसिद्ध और विश्वसनीय हो। आपको विभिन्न सप्लायर को देखने और उत्पादों और कीमतों की तुलना करने के लिए बहुत समय बिताना होगा जो आपको पैसे के लिए सर्वोत्तम मूल्य देता है।

download app

पोल्ट्री फीड मिल शुरू करने के लिए पंजीकरण, लाइसेंस और अनुमति की आवश्यकता (Registration, license and permission required to start a Poultry feed mill in Hindi)

यदि आपने अपनी खुद की पोल्ट्री फीड मिल शुरू करने का फैसला लिया है, तो आपको अपने व्यवसाय को अपने देश की सरकार के साथ पंजीकृत करना और फिर पोल्ट्री मिल संचालित करने के लिए अनिवार्य लाइसेंस प्राप्त करना सबसे महत्वपूर्ण है।

आप अपने व्यवसाय पंजीकरण को बनाने जे लिए अपने वकील से संपर्क कर सकते हैं व उसकी सहायता ले सकते हैं। यह तरीका पंजीयन प्राप्त करने का आसान और तेज़ तरीका है।

पोल्ट्री फीड बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें – Related FAQs

प्रश्न: क्या पोल्ट्री फीड बिजनेस लाभदायक है?

उत्तर: यदि आपके पास एक पोल्ट्री फार्म है, तो आपकी खुद की फीड मिल होने से बहुत सारा पैसा बच सकता है, और जब आप उत्पाद को दूसरे खेतों में बेचते हैं, तो आप भी अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

प्रश्न: गाय के लिए कौन सा चारा सबसे अच्छा है?

उत्तर: मकई, जई और जौ मवेशियों को खिलाए जाने वाले प्राथमिक अनाज हैं। ओट्स, जिसमें उच्च फाइबर सामग्री के कारण कम मूल्य होता है।

प्रश्न: पोल्ट्री फीड के चार प्रकार क्या हैं?

प्रश्न: पोल्ट्री फीड के चार प्रकार क्या हैं? चिक मैश – सुपर डीलक्स।
उत्पादक मैश।
प्री-लेयर मैश।
परत मैश।

शेफाली बंसल
शेफाली बंसल
इनको लिखने में काफी रूचि है। इन्होने महिलाओं की सोशल मीडिया ऐप व वेबसाइट आधारित कंपनी शिरोस में कार्य किया। अभी वह स्वतंत्र रूप में लेखन कार्य कर रहीं हैं। इनके लेख कई दैनिक अख़बार और पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment