पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? लागत, प्रॉफिट, नियम शर्ते व आवेदन प्रक्रिया | Post Office Franchise kaise le?

|| पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी फॉर्म, पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ, पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? मिनी पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी, पोस्ट ऑफिस एजेंट नियम, post office franchise online apply, डाकघर की ताजा खबर, atm की फ्रेंचाइजी, पोस्ट ऑफिस एजेंट कमीशन ||

आज तक आप और हम केवल पोस्ट ऑफिस का इस्तेमाल करते आये हैं। एक समय पहले तो इसका बहुत इस्तेमाल होता था क्योंकि उस समय एक दूसरे से संपर्क करने का मुख्य माध्यम ही पोस्ट ऑफिस हुआ करते थे किंतु समय के साथ साथ इसकी परिभाषा बिल्कुल बदल (Post Office Franchise in India in Hindi) गयी। आज के समय में तो हम एक दूसरे के साथ कई तरह के माध्यमो के जरिये संपर्क कर सकते हैं। किंतु इसका मतलब यह बिल्कुल नही हैं कि पोस्ट ऑफिस का काम कम हो गया हैं या इसमें किसी तरह की कमी देखी गयी हो।

अब यदि लोग एक दूसरे को पत्र भेजने का काम नही करते हैं तो इसमें अन्य काम जुड़ गए हैं। साथ ही सभी सरकारी काम इसी के माध्यम से ही होते हैं। वही यदि आपको कुछ आधिकारिक रूप से भेजना हो तो भी आप पोस्ट ऑफिस का ही सहारा (Post Office Franchise kaise le) लेते हैं। यही कारण है कि भारत देश में 3 लाख से भी ज्यादा पोस्ट ऑफिस खुले हुए हैं जहाँ पर तरह तरह के काम किये जाते हैं।

अब इसमें काम इतना अधिक बढ़ गया हैं कि भारत सरकार ने इसकी फ्रैंचाइज़ी देने का भी प्लान शुरू किया है। कहने का अर्थ यह हुआ कि भारत सरकार बहुत ही कम शर्तों के आधार पर देश के सामान्य नागरिकों को पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी देने की सुविधा दे (Post Office ki Franchise kaise le) रही हैं। तो यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और इसके जरिये पैसे कमाने को इच्छुक हैं तो आज हम आपको इसके बारे में शुरू से लेकर अंत तक संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

आज के इस लेख के माध्यम से आप जानेंगे कि कैसे आप अपने घर बैठे बस कुछ रुपयों में ही पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी लेकर उसके जरिये एक सफल बिजनेस चला सकते हैं और महीने का हजारो में रूपया कमाना शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस थोड़ा बहुत ही काम करना होगा। तो आइए जाने पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी लेने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से।

Contents show

पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? (Post Office Franchise kaise le)

भारत सरकार के द्वारा भारत के किसी भी नागरिक को पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी दी जा सकती हैं लेकिन उसके लिए बस थोड़ी बहुत शर्ते रखी गयी है। साथ ही यह मुख्य रूप से उन लोगों के लिए है जिनके पास कोई और काम नही है और वे इसके जरिये थोड़ी बहुत आय कमाना शुरू कर सके। कहने का अर्थ यह हुआ कि देश में बेरोजगारी को कम करने के उद्देश्य से सरकार ने पोस्ट ऑफिस का कुछ काम उन्हें देने का मन बनाया है।

तो यदि आप भी पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी लेकर एक सही काम की शुरुआत करना चाहते हैं तो आज के इस लेख को बहुत ही ध्यान से पढ़िए क्योंकि यह एक लेख आपकी जिंदगी बदल सकता है। तो आइए जाने इसके लिए आपको क्या कुछ करना होगा और किन किन बातो को ध्यान में रखना होगा।

पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए पात्रता (Post Office Franchise rules in Hindi)

अब जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि इसके लिए बहुत ही कम पात्रता रखी गयी है। अब बस भारत सरकार केवल उन्ही लोगों को इसकी फ्रैंचाइज़ी देगी जिन्हें वह इसका अधिकारी समझती है और जिन्होंने थोड़ी बहुत पढ़ाई भी की हुई हो। तो यदि आपको पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी लेनी हैं तो आपके पास यह सब चीज़े होनी चाहिए:

पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? लागत, प्रॉफिट, नियम शर्ते व आवेदन प्रक्रिया | Post Office Franchise kaise le?
  • सबसे पहले तो आप भारत देश के ही नागरिक होने चाहिए।
  • आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष की होनी चाहिए।
  • हालाँकि इसमें अधिकतम आयु की कोई समय सीमा नही है और आप किसी भी उम्र में पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन दे सकते हैं।
  • आप कम से कम आठवीं कक्षा तक पास होने चाहिए और वो भी किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से।
  • आपके क्षेत्र में कोई और डाकघर नहीं होना चाहिए।

पोस्ट ऑफिस कहां खोल सकते हैं? (Post office Franchise location)

अब आप सोच रहे होंगे कि यदि आको पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी मिल जाती हैं तो आप उसके लिए पोस्ट ऑफिस कहां खोल सकते हैं। तो इसके लिए कोई फिक्स नियम नहीं है। आपके पास जहाँ भी जगह हो फिर चाहे वह आपके घर का बाहरी कमरा हो या कोई अलग से दुकान या कुछ और, आप कही भी इसके लिए ऑफिस लगा सकते हैं।

हालाँकि इसके लिए शर्त यह है कि आप जहाँ भी पोस्ट ऑफिस खोलने जा रहे हैं, वहां पहले से ही कोई अन्य पोस्ट ऑफिस नहीं होना चाहिए। अब यदि ऐसा नही हैं तो फिर आप उस जगह पर अपना खुद का पोस्ट ऑफिस खोल सकते हैं और बिज़नेस करना शुरू कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी लेने की फीस (Post Office Franchise cost)

आप सोच रहे होंगे कि पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको बहुत सारा पैसा चुकाना होगा और उसके लिए सरकारी अधिकारियों को भी भुगतान करना होगा तो आप गलत है। दरअसल यह योजना केंद्र सरकार के द्वारा लोगों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए लायी गयी है तो इसमें वह आपसे ज्यादा पैसा कैसे ही ले सकती हैं। तो यदि आप पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी लेना ही चाहते हैं तो इसके लिए आपको बस 5000 रुपयों का ही भुगतान करना होगा।

इसे आपको अपने पास के किसी भी बड़े पोस्ट ऑफिस के यहाँ जाकर जमा करवाना होगा और उन्हें फॉर्म देना होगा। यह राशि मिलते ही वे कुछ ही दिनों में आपको पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी दे देंगे। अब आप चिंतामुक्त होकर इसका काम शुरू कर सकते हैं। तो कैसा लगा आपको यह जानकर कि आप केवल 5 हज़ार जैसी छोटी रकम में ही अपना खुद का पोस्ट ऑफिस शुरू करके बहुत सारा पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी लेने के प्रकार (Post Office Franchise model)

अब इसमें भी आपको दो तरह के प्रकार देखने को मिलेंगे। कहने का अर्थ यह हुआ कि भारत सरकार के द्वारा आपको पोस्ट ऑफिस के काम के अनुसार दो तरह की फ्रैंचाइज़ी लेने के विकल्प दिए जाएंगे जिनमे से आपको एक का चुनाव करना होगा। यह आपके एरिया की जरूरतों के अनुसार भी तय होगा कि आपको किस तरह की पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी मिल पायेगी। तो यह दो प्रकार हैं:

फ्रैंचाइज़ी आउटलेट

अब जिन एरिया में पोस्ट ऑफिस के काम की बहुत मांग है लेकिन वहां एक भी पोस्ट ऑफिस नही है तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। यह पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी में बड़ा प्रकार है लेकिन इसमें आपको सभी तरह का काम करना होगा। इस तरह के फ्रैंचाइज़ी मॉडल में आपको पोस्ट ऑफिस से संबंधित छोटे से बड़ा काम करना होगा और आपकी आय भी उसी के अनुसार ही होगी।

ऐसे में यदि आप पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी लेकर उसका आउटलेट खोलने जा रहे हैं तो उसके लिए आपको एक प्रॉपर जगह की जरुरत होगी जहाँ पर आप पोस्ट ऑफिस का सब काम कर सके। इसी के साथ आपको आवश्यक सब सामान भी अपनी दुकान पर रखना होगा जिसे आप लोगों को देंगे।

पोस्टल एजेंट

अब आप चाहे तो पोस्टल एजेंट बनकर भी पोस्ट ऑफिस का काम कर सकते हैं और उनके फ्रैंचाइज़ी मॉडल का लाभ उठा सकते हैं। इसमें यह जरुरी नही है कि आपकी एक अलग से ही दुकान या ऑफिस हो। इसमें आप कही से भी यह काम कर सकते हैं फिर चाहे वह शहरी इलाका हो या ग्रामीण। यह पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी लेने का सरल प्रकार है लेकिन इसमें कमाई कम होती हैं।

इसमें आपको डाक टिकट व स्टेशनरी के सामान की बिक्री करनी होगी और उसके जरिये लाभ कमाना होगा। हालाँकि इसमें आपका एरिया सीमित नही होगा और आप शहरी और ग्रामीण दोनों ही इलाको में काम कर पाएंगे।

पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए कैसे आवेदन करे? (Post office Franchise apply)

अब यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और इसके तहत खुद को रजिस्टर करवाने के इच्छुक है तो उसकी जानकारी भी पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर दी हुई हैं। इसके लिए आपको बस उनकी वेबसाइट पर जाना होगा और वहां दिए गए फॉर्म का प्रिंट आउट निकलवाकर उसको भरना होगा। उसके बाद यह फॉर्म पोस्ट ऑफिस में जमा होगा और आगे की प्रक्रिया होगी।

तो अब यदि आप यह सब जानकर चिंता में पड़ गए हैं और आपको समझ में नहीं आया कि आखिरकार किस तरीके से आपको पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी मिल पायेगी तो हम आपको सरल शब्दों में स्टेप बाय स्टेप सारी प्रक्रिया के बारे में समझा देते हैं।

  • सबसे पहले तो आप पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए जिसका लिंक https://www.indiapost.gov.in/VAS/Pages/Content/Franchise_Scheme.aspx है।
  • यह वेबसाइट का लिंक सीधा उनकी फ्रैंचाइज़ी स्कीम के बारे में बताने के लिए ही बनाया गया है। अब आपको इसमें दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़ना होगा और उसके बाद आपको आखिर में Click Here नाम का एक विकल्प मिल जाएगा।
  • यह विकल्प दी गयी जानकारी के साथ ही आखिर में लिखा होगा जिसे हल्का लाल रंग दिया हुआ होगा। आपको उसी पर ही क्लिक करना होगा।
  • आप चाहे तो सीधा इस https://www.indiapost.gov.in/VAS/DOP_PDFFiles/Franchise_2021.pdf लिंक पर क्लिक करके भी वहां पहुँच सकते हैं।
  • दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद आप एक फॉर्म वाले पेज पर पहुँच जाएंगे। यहाँ पर आपको भारतीय पोस्ट ऑफिस के द्वारा अपनी फ्रैंचाइज़ी देने से संबंधित हर तरह की जानकारी विस्तार से दी हुई होगी।
  • इसमें आपको दोनों तरह की फ्रैंचाइज़ी मॉडल के बारे में भी समझाया हुआ होगा जिसे आपको पढ़ते हुए आगे बढ़ना होगा।
  • अंत में आपको दो तरह के फॉर्म मिलेंगे जिनमे से एक फ्रैंचाइज़ी आउटलेट खोलने का होगा तो दूसरा पोस्टल एजेंट बनने का।
  • तो आपने पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी में जो भी लेने का निर्णय लिया है आप उसी फॉर्म का प्रिंट आउट निकलवा ले और उसे सावधानी से भर दे।
  • जब आप इसे भर लेंगे तो इसे अपने शहर या गाँव के किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर जमा करवा दे।
  • इसी के साथ साथ आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेज, 5 हज़ार रुपए भी जमा करवाने होंगे।
  • उसके बाद इसमें 14 दिनों का समय लिया जाएगा और यदि आपको यह फ्रैंचाइज़ी देने के लिए चुन लिया जाता है तो आपको सूचित कर दिया जाएगा।
  • यदि किसी कारणवश आपको इसके लिए नही चुना जाता है तो फिर आपको आपकी राशि लौटा दी जाएगी।

तो कुछ इस तरह से आप पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि आपको इसकी फ्रैंचाइज़ी मिल जाती है तो समझ जाइये अब आपकी जिंदगी बदल चुकी है और आप हर महीने अच्छी खासी कमाई करना शुरू कर देंगे।

पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए जरुरी दस्तावेज (Post Office Franchise documents)

ऊपर हमने आपको बताया कि आपको पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए पोस्ट ऑफिस में 5 हज़ार रुपए, फॉर्म और उसके साथ अपने कुछ दस्तावेज भी जमा करवाने होंगे। तो अब आप सोच रहे होंगे कि यह दस्तावेज किस तरह के होंगे जिन्हें आपको उन्हें जमा करवाना होगा। तो यह सामान्य दस्तावेज ही होंगे जो पोस्ट ऑफिस के द्वारा आपकी पहचान और पात्रता की सत्यता जांचने के लिए इस्तेमाल में लाया जाएगा।

ऐसे में आपको नीचे दिए गए डाक्यूमेंट्स को पोस्ट ऑफिस में जमा करवाना होगा:

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आठवीं तक की पढ़ाई के प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते की जानकारी इत्यादि।

इसके अलावा भी आपसे कुछ अन्य दस्तावेज मांगे जा सकते हैं। तो आप अपने साथ अपनी पहचान के सभी दस्तवेज और उनकी फोटोकॉपी साथ लेकर जाएंगे तो बेहतर रहेगा।

पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी की समीक्षा

यह मत सोचिये की आपको पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी मिल गयी तो यह जीवनभर आपकी ही हो गयी। दरअसल सरकार के द्वारा शुरुआत में तो आपको यह फ्रैंचाइज़ी दे दी जाएगी लेकिन उसके बाद समय समय पर आपके काम की समीक्षा की जाएगी। यदि आप सही से काम करते हैं तभी इसे जारी रखा जाएगा अन्यथा यह आपसे लेकर किसी अन्य व्यक्ति को भी दी जा सकती हैं।

तो जिस समय आपको पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी मिलेगी, ठीक उसके 6 महीने के बाद यह देखा जाएगा कि आप पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी लेकर उसका काम सही से कर रहे हैं या नही। यदि आप सही से काम कर रहे हैं तो इसको 6 महीने के लिए और बढ़ा दिया जाएगा अन्यथा आपका लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा। इसके बाद यही प्रक्रिया फिर से 6 माह के बाद दोहराई जाएगी। उसके बाद आपको यह परमानेंट दे दी जाएगी लेकिन यदि बीच में सरकार को यह लगता हैं कि आप काम सही से नही कर रहे हैं तो फिर से इसकी समीक्षा की जा सकती हैं।

पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी लेकर क्या काम करना होगा? (Post office Franchise kaise milegi)

पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी लेने के साथ साथ आपको यह भी जान लेना चाहिए कि आखिरकार इसमें आपका काम क्या क्या होगा। ऐसा इसलिए क्योकि आपको यही नही पता होगा कि इसके तहत आप क्या क्या काम कर सकते हैं या आपको क्या क्या काम करना होगा तो फिर इसकी फ्रैंचाइज़ी लेने का भी क्या ही फायदा। तो आइये जाने इसमें आपको क्या कुछ करना होगा:

  • मनी ऑर्डर लेना व देना
  • स्पीड पोस्ट की बुकिंग
  • रजिस्टर्ड पोस्ट की बुकिंग
  • स्टाम्प व स्टेशनरी का सामान बेचना
  • पोस्टल जीवन बीमा करना
  • लोगों को बीमा के तहत उनका भुगतान करना और अन्य सेवाएं देना
  • बिल, टैक्स, फाइन इत्यादि से जुड़े काम करना जो उस विभाग से संबंधित है
  • सरकार की योजनाएं जो पोस्ट ऑफिस से जुड़ी हुई है उनका क्रियान्वयन करना
  • भविष्य में जो भी योजना पोस्ट ऑफिस या सरकार एक द्वारा जारी की जाती है उनका काम करना इत्यादि।

तो इस तरह से पोस्ट ऑफिस में जो जो भी काम होता है वह सब काम आपको करना होगा। इसके लिए आप ही अधिकृत माने जाएंगे। एक तरह से आप अपने यहाँ के पोस्ट ऑफिस में जाकर जो जो काम कर सकते हैं या करवा सकते हैं, वही सब काम अब आपको खुद करने होंगे और उनके जरिये कमीशन कमाना होगा।

पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी में कितना कमीशन मिलेगा? 

आपने पोस्ट ऑफिस में किये जा सकने वाले कामो की सूची के बारे में तो जान लिया है लेकिन साथ के साथ आप यह भी जान ले कि इसमें आपको कितना तक कमीशन मिलेगा जिस पर आपकी कमाई निर्भर करेगी। तो यदि आप कोई भी टिकट बेच रहे हैं तो उस टिकट के दाम का 5 प्रतिशत हिस्सा आपकी कमाई होगी। वही अन्य काम पर फिक्स चार्ज भी हो सकता है।

उदाहरण के रूप में यदि आप रजिस्ट्री कर रहे हैं तो आपको 3 रुपए मिलेंगे, स्पीड पोस्ट पर आपकी कमाई 5 रुपए की होगी। तो ऐसे ही अलग अलग काम पर फिक्स चार्ज या फिर उसके मूल्य का कुछ प्रतिशत आपका हिस्सा होगा। यह सब जानकारी आपको पहले ही दे दी जाएगी ताकि आप बिना किसी चिंता के अपना काम कर सके।

पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी लेने के फायदे (Post Office Franchise benefits in Hindi)

इसका अनुमान लगाने के लिए आप भारत के किसी भी पोस्ट ऑफिस में चले जाए और वहां आमतौर पर रहने वाली भीड़ को देखकर लगा लीजिए। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आप सोच रहे हैं कि आज के समय में पोस्ट ऑफिस का कोई काम नही है तो इसका अनुमान आपको एक पोस्ट ऑफिस में जाकर ही लग जाएगा। हर पोस्ट ऑफिस में हर समय लोगों की भीड़ बनी रहती है। अब वे लोग वहां पर अपने किसी काम से ही आते होंगे ना।

download app

तो यदि आप भी पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी लेकर उसका एक ऑफिस अपने यहाँ खोल लेंगे तो निश्चित तौर पर आपकी कमाई बहुत ही ज्यादा बढ़ जाएगी। इसमें दूसरा फायदा यह है कि भारत सरकार आपसे कुछ ज्यादा रुपयों की मांग तो कर नहीं रही है। आपको तो बस 5 हज़ार रुपए ही चुकाने होंगे और उसके बाद आपका कम शुरू हो जाएगा। तो एक तरह से यह कम निवेश में बढ़िया बिज़नेस करने का बहुत ही अच्छा मौका कहा जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले – Related FAQs

प्रश्न: पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी कैसे मिलेगी?

उत्तर: यदि आपको पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी लेनी है और उसके बारे में जानना है तो आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पढ़ना चाहिए जिसमे आपको पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी लेने से संबंधित हर एक जानकारी विस्तार से मिलेगी।

प्रश्न: पोस्ट ऑफिस में 5000 जमा करने पर 5 साल में कितना मिलेगा?

उत्तर: पोस्ट ऑफिस में 5000 जमा करने पर 5 साल में 30 हज़ार रुपए के आसपास मिलेंगे।

प्रश्न: पोस्ट ऑफिस में एजेंट का कमीशन कितना होता है?

उत्तर: पोस्ट ऑफिस में एजेंट का कमीशन अलग अलग काम के लिए अलग अलग होता है।

प्रश्न: पोस्ट ऑफिस में एजेंट कैसे बन सकते हैं?

उत्तर: पोस्ट ऑफिस में एजेंट बनने के बारे में जानकारी हमने आपको इस लेख के माध्यम से दे दी है जिसे आपको पढ़ना चाहिए।

इस तरह से आज के इस लेख के माध्यम से आपने अपने शहर में पोस्ट ऑफिस खोलने के बारे में जान लिया है। भारत सरकार के द्वारा पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइज़ी देने का निर्णय एक बहुत ही अच्छा निर्णय कहा जाएगा जिसका लाभ हजारो लोगों के द्वारा उठाया भी जा रहा है। तो यदि आप भी उनमे शामिल होना चाहते हैं तो आज ही इसके लिए तैयारी शुरू कर दे।

शेफाली बंसल
शेफाली बंसल
इनको लिखने में काफी रूचि है। इन्होने महिलाओं की सोशल मीडिया ऐप व वेबसाइट आधारित कंपनी शिरोस में कार्य किया। अभी वह स्वतंत्र रूप में लेखन कार्य कर रहीं हैं। इनके लेख कई दैनिक अख़बार और पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment