Polytechnic Ki Tayari Kaise Kare – पॉलीटेक्निक की संपूर्णं जानकारी हिंदी में

Polytechnic को देश का सबसे बेहतरीन Diploma Course माना जाता है। इस डिप्‍लोमा कोर्स की लोकप्रियता का अंदाजा Polytechnic Enterance Exam में बैठने वाले छात्रों की विशाल संख्‍या से लगाया जा सकता है।

यह देश का स‍बसे लोकप्रिय डिप्‍लोमा कोर्स है। तो जाहिर सी बात है, कि यह Job Oriented कोर्स भी होगा।

What is Polytechnic in HindiPolytechnic Course को कर लेने के बाद लाखों की संख्‍या में बेरोजगार नौजवान नौकरी के लिये सरकारी तथा गैरसरकारी कंपनियों में आवेदन करते हैं।

जिनमें से योग्‍य उम्‍मीदवारों को अच्‍छी नौकरी भी हासिल हो जाती है। इसलिये आज हम आपको पॉलिटेक्निक के बारे में विस्‍तार से जानकारी देने जा रहे हैं।

Polytecnic क्‍या है?

What is Polytechnic in Hindi : Polytecnic एक ऐसा डिप्‍लोमा कोर्स है, जिसकी बहुत Value होती है। यह डिप्‍लोमा देश के सभी राज्‍यों में स्‍थापित सरकारी तथा गैरसरकारी पॉलीटेक्निक संस्‍थानों के द्धारा प्रदान किया जाता है।

इस डिप्‍लोमा कोर्स को आप 10th अथवा 12th के बाद जब चाहे कर सकते हैं। लेकिन आपको पॉलिटेक्निक संस्‍थानों में प्रवेश तभी हासिल पाएगा जब आप Enterance Exam को Qualify कर लेंगें।

Polytecnic कैसे करें?

हर साल देश भर के पॉलिटेक्निक संस्‍थानों के द्धारा विभिन्‍न प्रकार के डिप्‍लोमा कोर्स के लिये प्रवेश परीक्षायें आयोजित कराई जाती हैं।

जिसमें कोई भी दसवीं अथवा 12वीं कक्षा उत्‍तीर्ण छात्र बैठ सकता है। Polytechnic Enterance Exam को पास करने वाले अभ्‍यार्थियों को ही पॉलिटेक्निक संस्‍थानों में प्रवेश लेने का मौका हासिल होता है।

10वीं के बाद Polytechnic Course कैसे करें?

यदि आप दसवीं कक्षा के फौरन बाद पॉलिटेक्निक डिप्‍लोमा कोर्स करने की सोच रहे हैं। तो यह अच्‍छा विचार है।

आपको दसवीं के बाद पॉलिटेक्निक की प्रवेश परीक्षा में बैठना होगा। जिसमें अच्‍छे अंक लाने के बाद पॉलीटेक्निक संस्‍थान में प्रवेश लेने का मौका हासिल हो जाएगा।

यहां याद रखने लायक जरूरी बात यह है, कि 10th के बाद जो डिप्‍लोमा कोर्स पॉलिटेक्निक के द्धारा कराया जाता है। उसकी अवधि 3 साल होती है।

12वीं के बाद पॉलिटेक्निक कैसे करें?

Polytechnic Enterance Exam में बैठने वाले छात्रों की सबसे अधिक संख्‍या 12वीं कक्षा उत्‍तीर्णं छात्र छात्राओं की होती है।

अधिकांश लोग 12वीं के बाद ही पॉलीटेक्निक की प्रवेश परीक्षा में Apply करना पसंद करते हैं। जो लोग 12वीं के बाद पॉलिटेक्निक करते हैं। उनके डिप्‍लोमा कोर्स की अवधि मात्र 2 साल की होती है।

Benefits of Polytechnic – पॉलीटेक्निक के लाभ

  • पॉलीटेक्निक डिप्‍लोमा पूरी तरह Job Oriented होता है।
  • इसे दसवीं अथवा 12वीं के बाद इच्‍छानुसार किया जा सकता है।
  • जो लोग पॉलीटेक्निक डिप्‍लोमा प्राप्‍त कर लेते हैं, उन्‍हें इंजीनियरिंग में सीधे द्धितीय वर्ष में एडमिशन मिल जाता है।
  • पॉलिटेक्निक में प्रवेश लेने वाले छात्रों को प्रेक्टि‍कल के माध्‍यम से पढ़ाया और उनके कौशल क्षमता का विकास किया जाता है।
  • इस डिप्‍लोमा कोर्स को कर लेने के बाद आप सरकारी तथा गैर सरकारी दोनों ही प्रकार की नौकरी हासिल करने में सफल हो सकते हैं।

पॉलिटेक्निक के सबसे लोकप्रिय डिप्‍लोमा कोर्स कौन कौन से हैं?

वैसे तो Polytechnic में सैंकड़ों की संख्‍या में डिप्‍लोमा कोर्स हैं। लेकिन उनमें से कुछ लो‍कप्रिय डिप्‍लोमा कोर्स के बारे में आपको नीचे बताया जा रहा है।

  • Diploma in Mechanical (Production) Engineering
  • Diploma in Mechanical (Automobile) Engineering
  • Diploma in Electronics and Communication Engineering
  • Diploma in Computer Science and Engineering
  • Diploma in Civil Engineering
  • Diploma in Electrical Engineering
  • Diploma in Mining (Etc.)

पॉलीटेक्निक की Fees कितनी होती है?

पॉलिटेक्निक के सरकारी तथा गैर सरकारी संस्‍थानों की फीस अलग अलग होती है। सरकारी पॉलिटेक्निक संस्‍थानों की अपेक्षा प्राइवेट पॉलीटेक्निक में आपको अधिक फीस अदा करनी होती है।

यही कारण है, कि लोग सरकारी पॉलिटेक्निक संस्‍थानों में प्रवेश लेने का प्रयास करते हैं। अलग अलग राज्‍यों में अलग अलग शुल्‍क निर्धा‍रण होना भी संभव है।

आप जिस डिप्‍लोमा कोर्स के लिये आवेदन करने जा रहे हैं, उसकी Fees Details की जानकारी आप पॉलिटेक्निक की आधिकारिक वेबसाइट से ले सकते हैं।

Also Read :

पॉलिटेक्निक के लिये जरूरी आयु सीमा क्‍या है?

Age limit for Polytechnic : पॉलिटेक्निक संस्‍थानों में प्रवेश के लिये किसी प्रकार की कोई Age limit निर्धारित नहीं है। इसलिये आप अपनी सुविधा के हिसाब से जब चाहें तब इसमें प्रवेश ले सकते हैं।

Polytechnic Enterance Exam Ki Tayari Kaise Kare

Polytechnic Enterance Exam हर साल पॉलिटेक्निक संस्‍थानों की ओर से आयोजित किये जाते हैं। इस प्रवेश परीक्षा में वस्‍तुनिष्‍ठ प्रकार के प्रश्‍न पूछे जाते हैं।

इन प्रश्‍नों की कुल संख्‍या 100 होती है। इनमें 50 प्रश्‍न गणित विषय से तथा 50 – 50 प्रश्‍न भौतिक तथा रसायन विज्ञान से पूछे जाते हैं।

इनमें से कुछ प्रश्‍न सामान्‍य ज्ञान तथा रीजनिंग से भी संबंधित हो सकते हैं। इसलिये आपको Polytechnic Enterance Exam की तैयारी के लिये इन विषयों पर गंभीरता पूर्वक ध्‍यान देना होगा।

पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा 2019 की तैयारी करने का सही तरीका क्‍या है?

  • यदि आप पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा में बैठ रहे हैं तो आपको भौतिक, रसायन तथा गणित विषयों की NCERT की 10वीं कक्षा की किताबों का अच्‍छी तरह अध्‍ययन करें।
  • सबसे अच्‍छा तो यह है कि आप कक्षा 7 से लेकर 12वीं तक की कक्षा की एनसीईआरटी की किताबों को पढ़ें और उनका अभ्‍यास करें।
  • बाजार से अथवा इंटरनेट के माध्‍यम से पुराने Un Solved प्रश्‍न पत्रों को हासिल करें और उन्‍हें हल करने का भरपूर प्रयास और अभ्‍यास करें।
  • बाजार से मॉडल प्रश्‍न पत्रों को खरीदें और उन्‍हें निर्धारित समय में हल करने की आदत डालें।
  • पॉलि‍टेक्निक परीक्षा के लिये जरूरी विषयों को टाइम टेबल सेट कर बार बार दोहरायें।

Polytechnic Enterance Exam पास करने के बाद प्रवेश कैसे मिलेगा?

पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा प्रति वर्ष अप्रैल, मई अथवा जून में होती है। यह परीक्षायें देश के सभी राज्‍यों अलग अलग समय पर आयोजित की जाती हैं।

जब आप पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा उत्‍तीर्णं कर लेते हैं, तब प्रप्‍त नंबरों के आधार पर सफल परीक्षार्थियों को पॉलिटेक्निक संस्‍थान आंवटित कर दिये जाते हैं।

यदि आप प्रवेश परीक्षा में शानदार अंकों के साथ प्रदर्शन करते हैं, तो आपको मनचाहा सरकारी पॉलिटेक्निक संस्‍थान चुनने का अवसर भी हासिल होता है।

कम अंक प्राप्‍त करने वाले परीक्षार्थियों को अलग हिसाब से संस्‍थानों में प्रवेश लेने का अवसर प्रदान किया जाता है।

Polytechnic डिप्‍लोमा लेने के बाद क्‍या करें?

Polytechnic डिप्‍लोमा लेने के बाद आपके पास सरकारी अथवा प्राइवेट कंपनियों में नौकरी हासिल करने का शानदार मौका होता है।

आप चाहें तो पॉलिटेक्निक डिप्‍लोमा लेने के तुरंत बाद नौकरी के लिये Apply कर सकते हैं। अथवा आगे की पढ़ाई को भी जारी रखा जा सकता है।

इस डिप्‍लोमा कोर्स को करने के बाद आपको रेलवे, PWD जैसे विभागों में जूनियर इंजीनियर के पद पर काम करने का मौका मिल सकता है।

यह बहुत ही शानदार नौकरी होती है। जूनियर इंजीनियर के पद पर होने वाली तैनाती के बाद आपको अच्‍छी सैलरी मिलती है। इसके अलावा प्राइवेट सेक्‍टर में भी जूनियर इंजीनियर को अच्‍छा वेतन दिया जाता है।

देश के कुछ सरकारी तथा गैर सरकारी संस्‍थान अथवा कंपनियां ऐसी होती हैं, जहां बिना पॉलिटेक्निक किये कुछ पदों पर नौकरी पाना संभव नहीं होता है।

यही कारण है कि Polytechnic को सबसे शानदार Job Oriented Diploma Course माना जाता है।

तो दोस्‍तों यह थी मेरी पोस्‍ट Polytechnic Kya hai और Polytechnic Ki Tayari kaise kare. आशा है कि यह आपकी जानकारी बढ़ाने में सफल हुई होगी।

यदि फिर भी आपके मन में पॉ‍लीटेक्निक को लेकर कोई अन्‍य सवाल है, तो आप हमें कमेंट बॉक्‍स के माध्‍यम से निसंकोच होकर पूछ सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment