PM Sasti Ac Yojana क्या है? प्रधानमंत्री सस्ती AC योजना ऑनलाइन पंजीकरण, आवेदन फॉर्म

PM Air Conditioner Yojana in Hindi – Hello Friends एक बार फिर आपका स्वागत है आपकी अपनी वेबसाइट www.techuhelp.com पर आज हम इस पोस्ट में भारत सरकार के द्वार शुरू की गयी सस्ती AC योजना के बारे में जानेंगे, कि प्रधानमंत्री सस्ती AC योजना क्या है? PM Sasti Ac Yojana का लाभ आप कैसे ले सकते है, और Cheap AC Scheme 2019 का लाभ लेने के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए ,इसके साथ ही आप प्रधानमंत्री सस्ती Air Conditioner के लिए कैसे आवेदन कर सकते है? इसकी पूरी जानकारी आज की इस पोस्ट में मिलेगी। सो अगर आप AC लगाने का सपना देख रहे है तो आज की यह पोस्ट आपके लिए बेहद उपयोगी है पोस्ट को अंत तक पूरा ज़रूर पड़े।

PM Sasti Ac Yojana क्या है? प्रधानमंत्री सस्ती AC योजना ऑनलाइन पंजीकरण, आवेदन फॉर्म

प्रधानमंत्री एयर कंडीशनर (एसी) योजना 2019 -20

जैसा कि हम सभी जानते है की आज AC उच्च श्रेणी के लोग ही अपने घरों में AC लगवा पाते है। मतलब की अभी बाजार में जो एयर कंडीशनर है वो काफी महंगी है। जिस कारण उसे ग़रीब वर्ग के लोग नहीं ख़रीद पाते है। सिर्फ उच्च श्रेणी के लोग इसका लाभ ले पाते है। लेकिन अब ऐसा नही है, अब बाजार में मौजूद AC को ग़रीब वर्ग के भी लोग ख़रीद सकेंगे। जी हाँ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इस गर्मी को देखते हुए और ग़रीब लोगों को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री AC सस्ती योजना का शुभारम्भ किया है। इस योजना के अंतर्गत अब अमीर हो या ग़रीब सभी लोग AC (Air Conditioner) को कम दामों में ख़रीद कर अपने घरों में लगा सकते है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि प्रधानमंत्री सस्ती Air Conditioner योजना को शुरू करने का ठेका भारत सरकार ने EESL कंपनी को दिया है। अब इस कंपनी के द्वारा सस्ती और अच्छी AC का निर्माण किया जाएगा है। जो की इस समय बाजार में उपलब्ध AC से 20% सस्ती और और अच्छी होगी। PM Sasti Ac Yojana काफी लाभकारी योजना है, और अब इस योजना के अंतर्गत शहर के अलावा विलेज में रहने वाले लोग भी इस AC को सस्ते दामों में ख़रीद कर AC का मज़ा ले सकते है।

लेकिन अब ये सवाल आता है कि आखिर हम इसका लाभ कैसे ले सकते है? इसके लिए हमारे पास क्या पात्रता होनी चाहिए, या इसके लिए हम आवेदन कैसे कर सकते है, तो हम आपको बता दे कि इसके लिए आपको बिल्कुल परेशान होने की जरूरत नही है नीचे हमने इसके बारे विस्तार से जानकारी दी है- आप हमारी दी गयी जानकारी को फॉलो करके PM Sasti Ac Yojana के बारे में सब जान सकते है तो चलिए जानते है-

प्रधानमंत्री AC सस्ती योजना क्या है –

EESL एक ऐसी कम्पनी जो भारत सरकार के साथ मिलकर काफी समय से काम कर रही है। भारत सरकार ने इसी कंपनी के जरिये उज्वल योजना, LED बल्ब जैसी योजनाओं को शुरू करके लोगो को सस्ते दामो पर LED बल्ब मुहैया कराए थे,और अब भारत सरकार ने इसी कंपनी को AC को ठेका देते हुए प्रधानमंत्री सस्ती AC योजना की शुरुआत कर दी है। इस योजना के अंतर्गत अब अमीर गरीब सभी सस्ते दामो में AC लगवाने के सपना सच कर सकते है। आपको बता दे कि अभी तक बाजार में 5 स्टार एयर कंडीशनर होता था जो काफी महंगा है। लेकिन अब EESL कंपनी इससे अच्छा Air Conditioner  जो के 5.5 रेटेड का निर्माण कर market में सस्ते दामों पर AC उपलब्ध कराएगी।

इसके साथ ही योजना की शुरुआत करते समय प्रधानमंत्री मोदी जी ने बताया है कि अभी बाजार में उपलब्ध एयर कंडीशनर के मुकाबले PM Sasti Ac Yojana के अंतर्गत दी जाने वाली AC से लगभग 30 % बिजली की खपत होगी। इसका सीधा मतलब है की इस योजना के अंतर्गत बनाई जाने वाली AC का निर्माण इस तरह किया जाएगा। जिसे बिजली की बचत की जा सके। ताकि लोगो को एयर कंडीशनर का उपयोग करने पर ज्यादा बिजली बिल का सामना ना करना पड़े। मतलब हम कहे सकते है कि PM Sasti Ac Yojana लोगो के हित में बेहद लाभकारी सिद्ध होगी।

PM Sasti Ac Yojana के लिए पात्रता क्या है –

प्रधानमंत्री सस्ती AC योजना का लाभ लेने के लिए आपके नाम बिजली कनेक्शन होने के साथ पहचान पत्र के रूप में कुछ जरूरी दस्तावेज होना जरूरी है तभी आप PM Sasti Ac Yojana का लाभ ले सकेंगे चलिए जानते है –

  1. भारत का निवासी हो
  2. इस योजना का लाभ लेने वाले व्यक्ति के नाम बिजली कनेक्शन होना अनिवार्य है।
  3. बिजली का बिल

जरूरी दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • पैनकार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • वोटर आईडी कार्ड

PM Sasti Ac Yojana Online Apply In Hindi

मिली जानकारी के प्रधानमंत्री सस्ती योजना के अंतर्गत AC के लिए आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। जिस तरह से हम शॉपिंग साइट फ्लिप्कार्ट, अमेज़न, से शॉपिंग करते है ठीक इसी तरह से हम सस्ती योजना AC को ऑनलाइन घर से आर्डर कर सकते है। कुछ ही दिन बाद एयर कंडीशनर आपके द्वारा दिये गए पते पर आपके घर पहुंच जाएगा। अच्छी बात यह है कि यह एयर कंडीशनर आपको कम्पनी की तरफ से भेजे गए इंजीनियर के द्वारा इनस्टॉल करके भी दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री सस्ती AC योजना के लिए आवेदन कैसे करे –

उम्मीद करते है कि आपको प्रधानमंत्री सस्ती AC योजना के बारे में दी गयी सभी जानकारी समझ आ गयी हो होगी। लेकिन अब बात आती है कि इस योजना का लाभ लेने के लिए हम इसमे कैसे आवेदन कर सकते है। तो इसके लिए भी हमने नीचे स्टेप By स्टेप जानकारी दे है, आवेदन करने के लिए स्टेप्स को फॉलो करें-

  • प्रधानमंत्री सस्ती AC योजना के अंतर्गत AC के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले EESL की वेबसाइट www.eeslmart.in पर जाना होगा। आप चाहें तो यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट जा सकतें हैं।
  • वेब साइट पर विजिट करते ही यहाँ सबसे ऊपर आपको AC दिखेंगी।
  • यहां से आप अपने अनुसार जिस AC को लेना चाहते है उसे चुन लें।
  • Now AC का जो भी पेमेंट है उतना पेमेंट कर दे।
  • पेमेंट आप क्रेडिट कार्ड,एटीएम कार्ड, बैंकिंग आदि के माध्यम से कर सकते है।
  • 72 घंटो में AC आपके घर कम्पनी का इंजीनियर लेकर आ जायेगा। साथ ही उसे आपके घर मे लगाकर भी जाएगा।

प्रधानमंत्री सस्ती AC योजना के फायदे –

देश के प्रधान मंत्री द्वारा चलाई जा रही योजना के द्वारा AC लेने पर आपको निम्न फायदा होगें –

  • सस्ते दामों पर उपलब्ध
  • ऑनलाइन के बाद 72 घंटो में उपलब्ध
  • फ्री में घर मे इनस्टॉल किया जाएगा
  • बिजली की बचत
  • 5 साल की गारंटी
  • खराब होने पर इंजीनियर द्वारा बदल दिया जाएगा

नोट:– प्रधानमंत्री सस्ती AC के लिए ऑनलाइन करते समय अपने बिजली बिल की रशीद और अपने जरूरी दस्तावेज़ अपने पास रखे, इनकी आवश्यकता पड़ सकती है

तो ये थी हमारी आज की पोस्ट प्रधानमंत्री सस्ती AC योजना 2019 क्या है? PM Sasti Ac Yojana का लाभ कैसे ले सकते है, इसके लिए क्या पात्रता होनी चाहिये? और इसमे कैसे आवेदन करें। आशा करता हूँ कि आपको आज की हमारी इस पोस्ट में प्रधानमंत्री सस्ती AC योजना के बारे में उचित जानकारी मिल गयी होगी। अगर आपको इस पोस्ट कुछ समझ नही आया या फिर आवेदन करने में कोई परेशानी हो तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कॉमेंट कर सकते है। हमारी टीम आपसे जुड़कर जल्द आपकी सहायता करेगी।। धन्यवाद ।।

Spread the love

Leave a Comment