PM Narendra Modi Contact , शिकायत पत्र ऑनलाइन, फोन, सोशल मीडिया सम्पर्क

हेलो नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से स्वागत है आपका हमारे और आपके Tech U Help प्लेटफार्म पर। आज हम फिर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं। कि देश के PM Narendra Modi Contact आप कैसे कर सकते हैं। और आप उन्हें कैसे पत्र लिखकर भेज सकते हैं। और प्रधानमंत्री जी के द्वारा की जा रही मन की बात में अपनी शिकायत दर्ज करा कर उसका निवारण प्राप्त कर सकते हैं।

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं। कि देश में भ्रष्टाचार चरम सीमा पर है। और देश के प्रधानमंत्री इस पर लगाम लगाने के लिए अपनी भरपूर कोशिश कर रहे हैं। और इसके साथ ही देश के नागरिकों से भी इस भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करने में सहयोग का प्रदान करने की अपील कर रहे। इसलिए यदि आपको भी किसी प्रकार की शिकायत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी से करनी है, तो आप आज इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे, कि आप किस तरह से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी से शिकायत करके एक भ्रष्टाचार मुक्त भारत का निर्माण में सहयोग प्रदान कर सकते हैं।

PM Narendra Modi Contact kaise kare

किसी देश का प्रधानमंत्री कोई आम नागरिक नहीं होता है। प्रधानमंत्री को लाखों लोग मिलना चाहते हैं। आजकल के इंटरनेट पर भी लाखों लोग उन्हें फ़ॉलो करते हैं। देश के करोड़ों लोग प्रधानमंत्री जी से मिलना चाहते हैं। हर व्यक्ति का प्रधानमंत्री जी से मिलने के लिए अलग-अलग वजह होती है। किसी को प्रधानमंत्री जी से कोई शिकायत करनी है,तो कोई प्रधानमंत्री जी से किसी प्रकार की फरियाद करना चाहता है। या फिर बहुत से लोग प्रधानमंत्री से केवल मिलना ही चाहते हैं।

ज्यादातर देश के प्रधानमंत्री से आम जनता नहीं मिल पाती है। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बात के बिल्कुल विपरीत हैं। देश का कोई भी आम नागरिकPM Narendra Modi Contact या  मिल सकता है। खुद प्रधानमंत्री जी भी आम लोगों से मिलते हैं। इसके साथ ही उन्होंने अपने विभाग के लोगों को भी निर्देश दे रखा है। कि किसी भी आम नागरिक को उनसे मिलने से न रोका जाए।

PM Narendra Modi Contact कैसे करें –

यदि आप किसी कारण से PM Narendra Modi Contact से संपर्क करना चाहते हैं। या आप किसी प्रकार की शिकायत करना चाहते हैं। तो आपको यहां हम प्रधानमंत्री जी से संपर्क करने की पूरी जानकारी दे रहे हैं।

प्रधानमंत्री जी को पत्र कैसे लिखें –

यदि आप PM Narendra Modi Contact करके किसी प्रकार की शिकायत करना चाहते हैं। तो आपको प्रधानमंत्री जी को पत्र लिखकर भी शिकायत कर सकते हैं। आपको साधारण रुप से बस एक पत्र लिखना होगा। और इस पत्र को प्रधानमंत्री जी के कार्यालय के एड्रेस पर भेज देना होगा। जिससे आपका पत्र प्रधानमंत्री जी तक पहुंच जाएगा। प्रधानमंत्री जी को पत्र लिखते समय आप को जिस प्रकार की शिकायत या समस्या हो उसका पूरा विवरण लिखना चाहिए। साथ ही पत्र के अंत में अपना मोबाइल नंबर जरूर लिखना चाहिए। ताकि भविष्य में किसी प्रकार की जरूरत पड़ने पर विभाग द्वारा आपको संपर्क किया जा सके। आप अपना शिकायत पत्र लिखकर नीचे बताए गए एड्रेस पर प्रधानमंत्री जी को भेज सकते हैं।

प्रधानमंत्री जी के कार्यालय का पता –

प्रधानमंत्री कार्यालय, साउथ ब्लॉक, रायसीना हिल,

नई दिल्ली – 110011 इंडिया।

इंटरनेट के माध्यम से PM Narendra Modi Contact कैसे करें –

आप चाहें तो  इंटरनेट के माध्यम से भी PM Narendra Modi Contact कर सकते हैं। इंटरनेट के माध्यम से PM Narendra Modi Contact करने के लिए आप प्रधानमंत्री जी की ऑफिशियल वेबसाइट www.pmindia.gov.in पर जाकर प्रधानमंत्री जी तक अपने मन की बात पहुंचा सकते हैं। वेबसाइट पर आपको अपने मन की बात का एक ऑप्शन आपको दिया गया है। जिसके द्वारा आप प्रधानमंत्री जी को अपनी शिकायत लिख कर सबमिट कर सकते है।

  • यदि आपको ऑनलाइन प्रधानमंत्री जी से शिकायत करना चाहते हैं। तो आप https://pgportal.gov.in/ पर जाकर या यहाँ  क्लिक करके डायरेक्ट वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं। और वहां पर पहुंचकर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
  • शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले आपको अपने बारे में जानकारी देना होगा। और उसके बाद आप जो भी समस्या या शिकायत प्रधानमंत्री जी से करना चाहते हैं, उसको लिखना होगा। और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करके। सबमिट कर देना होगा। इस तरह आपकी शिकायत सीधे प्रधानमंत्री जी तक पहुंच जाएगी।

कॉल या फैक्स मशीन से शिकायत कैसे करें –

यदि आप चाहें तो आप डायरेक्ट प्रधानमंत्री जी को कॉल करके भी शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए आपको प्रधानमंत्री जी के कार्यालय के फोन नंबर पर कॉल करना होगा। और फिर अपनी शिकायत वहां दर्ज कराना होगा। इसके साथ ही आप फैक्स के जरिए भी प्रधानमंत्री जी से शिकायत कर सकते हैं।

  • प्रधानमंत्री कार्यालय का फोन नंबर – 011 – 23012312
  • प्रधानमंत्री कार्यालय का फैक्स नंबर – 011–2301 9545, 23016857

ऐप के माध्यम से कैसे PM Narendra Modi Contact करें –

आप चाहें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से शिकायत करने के लिए आप Narendra Modi App मोबाइल ऐप का भी उपयोग कर सकते हैं। प्रधानमंत्री जी ने देश के नागरिकों से अपने मन की बात करने के लिए Narendra Modi App मोबाइल एप्प लॉन्च किया है। इस मोबाइल ऐप के माध्यम से आप अपनी किसी भी प्रकार की समस्या , शिकायत और सुझाव प्रधानमंत्री जी को दे सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल में ऐप डाउनलोड करना होगा। ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां पर क्लिक कर सकते हैं।

PM Narendra Modi Contact सोशल मीडिया पर कैसे करें –

आप चाहे तो आजकल के सोशल मीडिया पर भी PM Narendra Modi Contact कर सकते हैं। आजकल सोशल मीडिया किसी से संपर्क करने का बेस्ट प्लेटफार्म बन चुका है। इसलिए आप प्रधानमंत्री जी से फेसबुक और दूसरे सोशल मीडिया के जरिए भी PM Narendra Modi Contact करके अपनी शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे बताए गए ऐड्रेस के माध्यम से PM Narendra Modi Contact कर सकते हैं।

Facebook – www.facebook.com/narendramodi
Twitter     –  www.twitter.com/narndramodi
YouTube   – www.youtube.com/narendramodi
Google     – www.Plus puls.google.com/+Narendramodi

शिकायत निवारण प्रक्रिया –

  • जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं। कि देश के प्रधानमंत्री के पास रोजाना हजारों शिकायत पत्र आते रहते हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय के पास लोक शिकायतें विभिन्न मंत्रालय और विभागों से आती रहती हैं। ऐसे सभी शिकायतो को कार्यालय के पब्लिक विंग द्वारा मंत्रालय और विभागों या राज्य सरकारों को प्रेषित कर दिया जाता है।
  • शिकायत पंजीकरण संख्या निर्विवाद रुप से उस आवेदन पर भी अंकित कर दिया जाता है। जिसे संबंधित विभाग या मंत्रालय या राज्य सरकार को स्थानांतरित किया जाता है। इसके साथ ही एक प्रति याचिकाकर्ता को पृष्ठांकित किया जाता है। और पब्लिक विंग याचिकाओं के पंजीकरण प्रसंस्करण के समय पंजीकरण संख्या ईमेल और sms के माध्यम से आवेदकों को भेज दी जाती है।  आवेदनकर्ता कभी भी अपनी शिकायत की स्थिति को विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://pgportal.gov.in/ViewStatus.aspx पर जाकर अपनी पंजीकरण संख्या डाल कर देख सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री जी को लिखे पत्रों के विषय में यदि आपको किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना हो। तो आप 01123 38 6447 पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसके साथ ही ऐसे मामले जिनमें उपयुक्त प्राधिकारी के पास शिकायतों को भेजा जाता है। उसके निस्तारण का भी अधिकार उसी अधिकारी के पास होता है। इसलिए आवेदक को अपनी शिकायत के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए अपनी शिकायत से संबंधित विभाग या मंत्रालय से भी संपर्क कर सकते हैं।
  • मौजूदा समय में प्रधानमंत्री कार्यालय में आवेदन किए गए सभी शिकायत पत्रों के निवारण का काम पूरी तरह से कंप्यूटरीकृत कर दिया गया है। इसलिए किसी भी प्रकार की फाइल नोटिंग जारी नहीं की जाती है।

तो दोस्तों यह थी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी से संपर्क करने और अपनी समस्या शिकायत दर्ज करने के बारे में थोड़ी सी जानकारी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ भी सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें। साथ ही आप यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।

PM Narendra Modi Contact , शिकायत पत्र ऑनलाइन, फोन, सोशल मीडिया सम्पर्क
3 (60%) 1 vote
Spread the love

321 thoughts on “PM Narendra Modi Contact , शिकायत पत्र ऑनलाइन, फोन, सोशल मीडिया सम्पर्क”

Leave a Comment