पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड, पात्रता, दस्तावेज, ऑनलाइन आवेदन, ID generation

देश की आजादी की 74वीं वर्षगांठ पर लाल किले की प्राचीर से भाषण देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन National Digital Health Mission यानी NDHM के तहत पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड की घोषणा की। इस कार्ड पर उसका सारा मेडिकल डाटा डिजिटल रूप में स्टोर होगा। मरीज की रिपोर्ट, ब्लड ग्रुप, दवा, इलाज डिस्चार्ज आदि से संबंधित सभी जानकारी कार्ड में दर्ज रहेगी। हर नागरिक की एक unique health ID होगी। इसके माध्यम से वह system में login कर सकेंगे। तमाम क्लीनिक और डाक्टर एक सेंट्रल सर्वर से जुड़े रहेंगे। कार्ड के माध्यम से डाक्टर मरीज का यह सारा data access कर सकेंगे।

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड क्या है? What is PM Modi Health ID Card?

अब हम आपको इस हेल्थ आईडी कार्ड के लाभ बताते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि मरीज को अपना इलाज करवाने के लिए अपनी मेडिकल रिपोर्ट साथ ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्हें केवल अपनी डिजिटल health आईडी की जरूरत पड़ेगी। इस Health ID के जरिए डाक्टर मरीज का medical डाटा आसानी से access कर सकेंगे।

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड, पात्रता, दस्तावेज, ऑनलाइन आवेदन, ID generation

लिहाजा, इस पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड के जरिए समय की भी बचत होगी और data lost की चिंता से भी छुटकारा मिल जाएगा। लोग देश भर में जहां चाहेंगे, अपनी unique health ID के माध्यम से अपनी medical history और report दिखाकर अपना इलाज करा सकेंगे।

योजना का नाम पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड
किसने शुरू कीकेंद्र सरकार
उद्देश्यमरीजों का डाटा स्टोर करना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
वेबसाइटhttps://healthid.ndhm.gov.in/

पहले चरण में योजना छह राज्यों में शुरू, इसके बाद देश भर में होगी लागू

देश भर में यह पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना अभी शुरू होने नहीं जा रही है। इस हेल्थ आईडी कार्ड मिशन को सबसे पहले छह केंद्र शासित राज्यों, जिनमें चंडीगढ़, लद्दाख, अंडमान निकोबार, लक्षदीप, पुडुचेरी, दादरा नगर हवेली और दमन दीव शामिल हैं, में लागू किया जा रहा है। आपको बता दें कि इन स्थानों पर डाक्टरों, क्लीनिकों, अस्पतालों का रजिस्ट्रेशन शुरू भी हो गया है। इन छह राज्यों के पश्चात अगले चरण में इस योजना को संपूर्ण देश में लागू किए जाने की योजना है, ताकि देश के सभी लोगों की Digital Health ID तैयार हो सकें और वह इसके इस्तेमाल से लाभान्वित हो सकें।

PM Modi Health ID card के लिए कितना बजट है?

Health ID card देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक महत्वाकांक्षी योजना है। यही वजह है कि इस अहम योजना के लिए 500 करोड़ रुपए का भारी भरकम बजट निर्धारित किया गया है। प्रधानमंत्री ने अपने भाषण के दौरान स्वयं इस योजना को क्रांति ला देने वाला कदम करार दिया है। उनका मानना है कि इससे मरीजों को इलाज के दौरान सुविधा होगी। साथ ही डाक्टरों और अस्पतालों को भी सहूलियत होगी। उनके पास मरीजों का रिकार्ड रखने का जंजाल भी नहीं रहेगा। दूसरे एक आईडी से ही मरीज की पूरी medical history सामने आ जाएगी। इससे मरीज को तो सहूलियत होगी ही, जिसके बारे में हम पूर्व में बता ही चुके हैं।

14 डिजिट का होगा पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड

यह पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 14 डिजिट का होगा। यही उस मरीज की unique ID भी होगी। इस कार्ड पर एक यूनिक QR code भी होगा। इस code को scan करके मरीज का medical data पल भर में कहीं भी access किया जा सकेगा। यह जानकारी तो हम आपको दे ही चुके हैं कि देश के नागरिकों के अलावा डाक्टर, सरकारी, गैर सरकारी अस्पताल, क्लीनिकों को इससे जोड़ा जाएगा।

एक ही server पर सबके आ जाने से देश के नागरिकों के इलाज में सुविधा और तेजी आ जाएगी। पहली नजर में इस योजना की इतनी खूबियां गिनाई जा रही हैं कि लोगों का ध्यान अभी उन राज्यों पर है, जहां इसे पहले चरण में शुरू किया जा रहा है।

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड आधार कार्ड से लिंक करना आवश्यक होगा

हेल्थ आईडी कार्ड के साथ कुछ बाध्यताएं भी रखी गई हैं। मसलन इस पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य किया गया है। ऐसा इसलिए भी किया गया है, क्योंकि आधार कार्ड से व्यक्ति की पहचान जुड़ी है। उसके नाम, पते, जन्म तिथि के साथ ही इसका लिंक उसके बैंक से भी होता है।

ऐसे में इलाज के साथ ही उसकी बाकी details पर भी नजर की जा सकेगी। दोस्तों, आपको यह भी बता दें कि इस योजना के संचालन का जिम्मा नेशनल हेल्थ अथॉरिटी यानी National Health Authority (NHA) के पास है। यह योजना प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत शुरू की गई है।

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड के लिए पात्रता, आवश्यक दस्तावेज – Eligibility for PM Modi Health ID Card, required documents

हमने आपको अभी पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना की शुरुआत के बारे में जानकारी दी। अब हम आपको बताएंगे कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए क्या क्या पात्रता है और आपको योजना में शामिल होने के लिए यानी कि पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड बनवाने के लिए किन किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी-

साथियों, इस योजना का हिस्सा बनने के लिए सबसे पहली शर्त यह है कि आवेदक भारत का स्थाई निवासी हो। इसके अलावा उसके पास यह दस्तावेज होने आवश्यक हैं-

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • और आवेदक की बैंक पासबुक
  • आवेदक का राशन कार्ड
  • आवेदन करने वाले की पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक का मोबाइल नंबर

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? Procedure to apply for PM Modi Health ID Card

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना का हिस्सा बनने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी देने के बाद अब हम आपको बताएंगे कि आप अपनी ऑनलाइन हेल्प आईडी किस तरह से जनरेट कर सकते हैं। दोस्तों, यह एक बेहद आसान सी प्रक्रिया है। इसके लिए आपको दूसरी अन्य योजनाओं की ही तरह कुछ निर्धारित steps को follow करना होगा, जो कि इस प्रकार से हैं-

  • सबसे पहले आपको National Digital Health Mission की official website https://healthid.ndhm.gov.in/ पर जाना होगा। आप यहाँ क्लिक करके डायरेक्ट जा सकतें हैं।
  • अब आपके सामने website का home page खुल जाएगा। home page पर आपको create Health ID के link पर click करना होगा।
पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? Procedure to apply for PM Modi Health ID Card
  • यदि आप आधार कार्ड के जरिए हेल्थ आईडी generate करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको generate via aadhar card के link पर click करना होगा। अपना आधार कार्ड नंबर भरना होगा।
पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? Procedure to apply for PM Modi Health ID Card
  • यदि आप आधार कार्ड के स्थान पर अपने मोबाइल नंबर के जरिए हेल्थ आईडी generate करना चाहते हैं तो आपको generate via mobile के link पर click करना होगा। बताए गए स्थान पर अपना मोबाइल नंबर भरना होगा।
पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? Procedure to apply for PM Modi Health ID Card
  • अब आपके फोन पर एक OTP आएगा। आपको दिए गए box में यह OTP भरना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक form खुल जाएगा। इस form में पूछी गई जानकारी आपको ध्यान पूर्वक भरनी होगी। अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • सबमिट के बटन पर क्लिक करने के बाद आपकी हेल्थ आईडी जनरेट हो जाएगा।

टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर, कांटेक्ट डिटेल्स – toll-free helpline number, contact details

National Digital Health Mission की ओर से एक toll free help line number भी जारी किया गया है। यदि आपको पीएम मोदी हेल्थ कार्ड के संबंध में किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो इसके लिए National Digital Health Mission के toll free helpline number 1800114477 पर संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा आप Email के माध्यम से भी अपनी बात mission के अधिकारियों तक पहुंचा सकते हैं। Mission की Email ID ndhm@nha.gov.in है। यहां लोगों के पास सीधे अपनी बात दर्ज कराने की सहूलियत है।

कार्ड में दर्ज डाटा की गोपनीयता को लेकर आशंका

दोस्तों, आपको बता दें कि हेल्थ आईडी कार्ड में दर्ज किए जाने वाले मरीज के medical डाटा की गोपनीयता को लेकर भी सवाल उठाए जा रहे हैं। लोगों के दिलों में आशंकाओं के बादल छाए हुए हैं। अलबत्ता, केंद्र सरकार पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड में दर्ज होने वाले डाटा की गोपनीयता की पूरी जिम्मेदारी ले रही है। उसका कहना है कि यह पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा।

इसके बावजूद लोगों के दिलों में घर कर चुकी आशंकाएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। उनका मानना है कि विभिन्न लोगों का यह स्वास्थ्य संबंधी डाटा भविष्य में किसी बड़े खतरे को न्योता दे सकता है। जैसे कि कौन ब्लड प्रेशर का मरीज है, किसको डायबिटीज हुई है, किसने कब सर्जरी कराई है, किसको दिल का रोग है या इसी तरह के अन्य डाटा को सेंधमारी कर विभिन्न कंपनियां अपने लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

एक ही बार data access कर सकेगा डाक्टर

इस तरह का प्रावधान किया गया है कि इस हेल्थ आईडी कार्ड के माध्यम से आपका इलाज करने वाला डाक्टर केवल एक बार ही आपका डाटा access कर सकेगा। दोबारा आपका data access करने के लिए उसे आपकी आवश्यकता होगी। दरअसल, मरीज के medical data को access करने के लिए system login करना होगा, जिसके लिए मरीज के ID password और OTP की जरूरत पड़ेगी। इसके बगैर details नहीं देखी जा सकेंगी। इसी के आधार पर इस पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड को सुरक्षित करार दिया जा रहा है।

फिलहाल विकल्प के तौर पर उपलब्ध होगी सुविधा

यह सुविधा फिलहाल विकल्प के रूप में मौजूद है। अस्पतालों तथा नागरिकों को यह विकल्प दिया गया है कि वह अपनी मर्जी के मुताबिक यदि चाहें तो पीएम मोदी हेल्थ कार्ड ले सकते हैं। मर्जी नहीं है तो हेल्थ कार्ड बनवाने की कोई बाध्यता नहीं रखी गई है। दोस्तों, आपको बता दें कि इस पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड का विस्तारीकरण मेडिकल स्टोर तथा हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी तक किए जाने की योजना है।

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न उत्तर

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड क्या हैं?

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड National Digital Health Mission के तहत जारी किया जाने वाला एक कार्ड है जिसमें किसी मरीज का पूरा बायोडाटा दर्ज होगा। इस कार्ड पर एक 14 अंकों की संख्या और QR दिया होगा जिसे स्कैन करके डॉक्टर मरीज के सभी डाटा रिपोर्ट, दवाइयों को एक्सेस कर सकेंगे।

National Digital Health Mission कार्ड में क्या होगा?

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड में किसी मरीज की सारी रिपोर्ट और दवाइयों का बायोडाटा से जुड़ी जानकारी मौजूद होगी।

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड क्यो जारी किया गया है?

पूरे भारत में कोरोना संक्रमण का कहर बना हुआ है जिस वजह से नागरिकों के लिए अपना इलाज कराने के लिए दूसरे शहरों में जाना पड़ता है। जहां उन्हें अपनी रिपोर्ट दवाइयों आदि से सम्बंधित जानकारी को ले जाना होता हैं। जो एक कहीं ना कहीं समस्या का सबब बन जाता है। लेकिन अगर आपके
पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड होगा तो आपको किसी परेशानी का सामना करना नहीं पड़ेगाा। क्योंकि आपकेे इस कार्ड सभी जानकारी दी गई होगी जिसे
डॉक्टर आसानी
सेेे एक्सेस कर सकेंगे र

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड को किन राज्यो में शुरू किया गया हैं?

National Digital Health Mission के अंतर्गत जारी किया जाने वाला यह कार्ड सिर्फ अभीकेंद्र शासित राज्यों, जिनमें चंडीगढ़, लद्दाख, अंडमान निकोबार, लक्षदीप, पुडुचेरी, दादरा नगर हवेली और दमन दीव में शुरू किया गया हैं।

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड कैसे बवनाये?

अगर आप भी पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड बनवाना चाहते है तो आप National Digital Health Mission https://healthid.ndhm.gov.in/ आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

अंतिम शब्द

देश में जिस तरह से आधार कार्ड को लेकर कई बार फर्जीवाड़े सामने आए हैं, उसी तरह हेल्थ कार्ड को लेकर भी लोग अभी से संशय जताने लगे हैं। जबकि अभी यह योजना तरीके से शुरू भी नहीं हुई है। उनका सवाल है कि जब आधार कार्ड में फर्जीवाड़ा संभव है तो ऐसा क्या इंतजाम है कि यह पुख्ता हो सके कि कार्ड का दुरुपयोग या गैर वाजिब इस्तेमाल नहीं होगा।

अभी पुख्ता जानकारी लोगों के पास हेल्थ कार्ड को लेकर नहीं है। ऐसे उनका फोकस अभी इसी बात पर है कि जैसे-जैसे यह योजना अन्य राज्यों के शहरों में भी लागू होगी तो वे इसकी हकीकत से वाकिफ हो सकेंगे। और उसके बाद ही जान सकेंगे कि वाकई यह हेल्थ कार्ड लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो रहा है अथवा नहीं।

साथियों, इस post के माध्यम से हमने आपको पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड के लिए online आवेदन कैसे करें, इसके लिए पात्रता और दस्तावेजों की जानकारी दी। यदि आप अन्य किसी विषय पर हम से जानकारी चाहते हैं तो उसके लिए हमें नीचे दिए गए comment box में comment करके अपनी बात हम तक पहुंचा सकते हैं। आपकी प्रतिक्रिया और सुझावों का हमें इंतजार रहेगा। ।।शुक्रिया।।

Spread the love

अनुक्रम

Leave a Comment