प्रधानमंत्री से शिकायत ऑनलाइन कैसे करें? प्रधानमंत्री शिकायत हेल्पलाइन नम्बर

|| प्रधानमंत्री से शिकायत कैसे करें? Pm ko shikayat kaise karein? How to complaint to prime minister? प्रधानमंत्री हेल्पलाइन शिकायत, पीएमओ कार्यालय शिकायत ईमेल आईडी, प्रधानमंत्री को लिखें, प्रधानमंत्री कार्यालय का पता, मुख्यमंत्री से शिकायत कैसे करें, प्रधानमंत्री कार्यालय नई दिल्ली का पता, PMO Office contact ||

कई बार ऐसा होता है कि हमें अपने छोटे छोटे कार्यों के लिए घूस देनी पड़ती है। अथवा किसी अन्य प्रकार के भ्रष्टाचार का सामना करना पड़ता है। कई बार यह भी होता है कि कई स्तरों पर शिकायत के बावजूद हमारी सुनने को कोई तैयार नहीं होता। ऐसे में हमारे सामने कोई जरिया नहीं होता, जहां हम शिकायत कर अपनी बात कह सकें। हमारी शिकायत पर कार्रवाई हो।

यदि आप भारत देश के नागरिक हैं तो आपको यह सुविधा उपलब्ध है। आप देश के प्रधानमंत्री तक अपनी शिकायत पहुंचा सकते हैं। प्रधानमंत्री तक शिकायत कैसे की जा सकती है (how to complaint to prime minister), आज इस पोस्ट में हम आपको इस संबंध में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने का प्रयास करेंगे। उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आएगी-

प्रधानमंत्री से किस टोल फ्री नंबर पर शिकायत की जा सकती है?

शिकायत करने का सबसे अच्छा और सरल माध्यम है कि संबंधित व्यक्ति से फोन पर शिकायत कर दी जाए। प्रधानमंत्री से शिकायत करने के लिए भी आप इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपनी शिकायत (complaint) 155261 नंबर पर दर्ज (register) करा सकते हैं।

इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री कार्यालय (pmo) की ओर से एक हेल्पलाइन नंबर (help line number) भी जारी किया गया है –1800115526। यह एक टोल फ्री नंबर (toll free number) है।

आप इस पर फोन करके अपनी शिकायत बता सकते हैं। यदि आप चाहें तो फैक्स (fax) के जरिए भी अपनी शिकायत प्रधानमंत्री तक पहुंचा सकते हैं। इसके लिए आपको 011-23016857 नंबर पर फैक्स करना होगा।

प्रधानमंत्री से शिकायत ऑनलाइन कैसे करें? प्रधानमंत्री शिकायत हेल्पलाइन नम्बर

हमारे देश के प्रधानमंत्री कौन हैं?

सबसे पहले जान लेते हैंं कि हमारे देश के प्रधानमंत्री कौन हैं? (Who is the prime minister of our country?) हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी (Shri Narendra Modi) हैं। वह मूल रूप से गुजरात (Gujarat) के रहने वाले हैं एवं प्रधानमंत्री बनने से पूर्व गुजरात के मुख्यमंत्री (chief minister) भी रह चुके हैं। उन्होंने जनहित में कई कदम उठाए हैं।

यहां तक व्यवस्था की है कि आम व्यक्ति भी अपनी बात उन तक पहुंचा सके। वह रेडियो (radio) पर मन की बात (Mann ki baat) कार्यक्रम का भी प्रसारण करते हैं। और मन की बात करने से पूर्व आम नागरिकों से उनके सुझाव (suggestions) भी आमंत्रित करते हैं। वे अपने शब्दों से लोगों को अच्छे कार्य करने के लिए प्रेरित करते हैं।

हौसलामंद लोगों को सराहते हैं, अन्य लोगों से भी ऐसे लोगों की राह पर चलने की अपेक्षा करते हैं। देश के प्रत्येक नागरिक का दुख दर्द प्रधानमंत्री का अपना दुख दर्द है। आप भी अपनी बात उन तक पहुंचाकर अपनी समस्या का हल प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री को पत्र के जरिए शिकायत कैसे कर सकते हैं?

यदि आप अपनी शिकायत फोन पर नहीं करना चाहते तो प्रधानमंत्री कार्यालय को पत्र (letter) लिखकर भी अपनी बात कह सकते हैं। अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी शिकायत एक कागज पर लिखनी होगी। इसके पश्चात इसे डाक के माध्यम से (by post) प्रधानमंत्री कार्यालय (pmo) को भेजना होगा।

वहां पत्र मिलने के पश्चात आपको अवगत कराया जाएगा कि प्रधानमंत्री कार्यालय को आपका पत्र मिल गया है। इसके साथ ही आपको आपकी शिकायत के संबंध में एक कंप्लेंट नंबर (complaint registration number) भेजा जाएगा।

इसके पश्चात आपकी शिकायत को संबंधित विभाग को प्रेषित किया जाएगा। आपको पत्र पर होने वाली इस कार्रवाई से अवगत कराया जाएगा। यदि आप भी अपनी शिकायत प्रधानमंत्री को पत्र के माध्यम से भेजना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री कार्यालय का पता है-

प्रधानमंत्री कार्यालय
साउथ ब्लॉक
रायसीना हिल
नई दिल्ली-110011

प्रधानमंत्री के पास ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करा सकते हैं?

यदि आप पत्र नहीं लिखना चाहते अथवा फैक्स नहीं करना चाहते और आनलाइन (online) तरीके से प्रधानमंत्री तक अपनी बात पहुंचाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको क्या करना होगा, अब हम आपको इसकी जानकारी देंगे। आपको निम्न कदम उठाने होंगे-

  • सबसे पहले अपने मोबाइल अथवा कंप्यूटर के जरिए https://pgportal.gov.in/ पर जाएं।
  • यहां होम पेज (home page) पर आपको राइट साइड (right side) के कार्नर (corner) में ऊपर की ओर languages का ड्राप डाउन मेन्यू (drop down menu) दिखेगा। आपको इसमें से अपनी भाषा चुननी होगी।
  • अब स्क्रॉल डाउन (scroll down) करने पर आपको ‘प्रधानमंत्री के साथ बात करें’ का आप्शन (option) दिखेगा। इसमें दो सेक्शन (section) होंगे। पहला होगा- ‘अपने विचार, सुझाव, राय यहां साझा करें। यहां आप अपने सुझाव, दृष्टिकोण, विचार आदि साझा कर सकते हैं’। दूसरे में लिखा होगा-‘प्रधानमंत्री को लिखें’। आपको इस पर दिए लिंक (link) पर क्लिक (click) करना होगा।
  • इतना करने के पश्चात आपके सामने एक फार्म (form) खुल जाएगा। इसमें आपको अपना सारा ब्योरा जैसे-नाम, देश, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि भरनी होगी। यहां याद रखें कि मोबाइल नंबर के आगे +91 डालना होगा। साथ ही अपना एक्टिव मोबाइल नंबर (active mobile number) दें, जिस पर आपका एप्लिकेशन रजिस्ट्रेशन नंबर (application registration number) आएगा।
  • अब शिकायत की श्रेणी (category of complaint) में से अपनी श्रेणी चुनें।
  • इसके बाद आपको इसके नीचे एक बाक्स (box) दिखेगा। आपके पास 4000 अक्षरों में अपनी शिकायत दर्ज करने का अवसर होगा। ध्यान रखें कि शिकायत लिखते समय विशेष चिन्हों का इस्तेमाल न करें।
  • शिकायत लिखने के बाद आपको कैप्चा कोड (captcha code) दर्ज करना होगा और सबमिट (submit) के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी और एक रजिस्ट्रेशन नंबर आपके मोबाइल नंबर पर आ जाएगा। आप इसकी मदद से अपनी शिकायत का स्टेटस जान सकते हैं।

पोर्टल पर अपनी शिकायत की स्थिति कैसे जानें?

हम जब भी शिकायत करते हैं तो हमारे मन में यह जानने की उत्सुकता बनी रहती है कि हमारी शिकायत कहां तक पहुंची है अथवा हमारी शिकायत पर क्या कार्रवाई हो रही है। इसका पता हम शिकायत के स्टेटस (status of complaint) को देखकर लगा सकते हैं। अब हम आपको पोर्टल (portal) पर अपनी शिकायत की स्थिति जानने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी देंगे। यह प्रक्रिया (process) निम्नवत है-

  • इसके लिए आपको पुनः https://pgportal.gov.in/ पर जाना होगा।
  • यहां राइट हैंड साइड (right hand side) में दिए व्यू ग्रीवांस स्टेटस (view grievance status) के लिंक (link) पर क्लिक (click) करना होगा।
  • यहां आपको अपना एप्लिकेशन रजिस्ट्रेशन नंबर (application registration number) लिखना होगा।
  • इसके बाद अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड (mobile number and captcha code) डालें।
  • आपकी शिकायत का स्टेटस (complaint status) आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।

प्रधानमंत्री कार्यालय में शिकायत कैसे दर्ज कराएं?

अब हम आपको बताएंगे कि आप प्रधानमंत्री कार्यालय में आनलाइन अपनी शिकायत कैसे दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आपको निम्न प्रक्रिया का पालन करना होगा-

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट (official website) https://www.pmoindia.gov.in/hi के लिंक पर जाएं।
  • अब आपको स्क्रीन पर ड्राप डाउन मेन्यू (drop down menu) दिखेगा।
  • यहां आपको प्रधानमंत्री को लिखें (write to pm) के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इतना करते ही आपके सामने सीपीजीआरएएमएस (cpgrams) पेज खुल जाएगा।
  • अब आप प्रधानमंत्री कार्यालय को कोई भी शिकायत लिख सकते हैं।
  • शिकायत दर्ज करने के पश्चात आपका एक रजिस्ट्रेशन नंबर (registration number) जनरेट (generate) हो जाएगा।
  • अब आपको आपकी शिकायत से संबंधित दस्तावेज अपलोड (complaint related documents upload) करने होंगे। यह किसी खबर की कटिंग भी हो सकती है।
  • सारी जानकारी भर लेने के पश्चात सबमिट (submit) कर दें। इस प्रकार प्रधानमंत्री कार्यालय में आपकी शिकायत दर्ज (complaint register) हो जाएगी।

क्या ट्विटर, फेसबुक के जरिए भी पीएम को शिकायत की जा सकती है?

आप अपील अथवा शिकायत लिखकर पीएमओ के टि्वटर हैंडल (twitter handle of pmo) टिवटर.काम/पीएमओ इंडिया (twitter.com/pmo) को टैग (tag) कर सकते हैं। यही प्रक्रिया आप फेसबुक (Facebook) पर भी दोहरा सकते हैं। वहां भी पीएमओ इंडिया (pmo india) को टैग कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री कार्यालय के पास इस प्रकार की बहुत सारी शिकायतें आती हैं। वहां से इन्हें संबंधित मंत्रालयों, विभागों को भेज दिया जाता है। इससे पूर्व उन शिकायती पत्रों पर रजिस्ट्रेशन नंबर अंकित किया जाता है। साथ ही इसकी एक कापी शिकायकर्ता को भेजी जाती है।

प्रधानमंत्री को भेजे गए पत्रों के बारे में कहां से जानकारी ली जा सकती है?

यदि आप जानना चाहते हैं कि आपके द्वारा भेजे गए पत्रों पर क्या कदम उठाया जा रहा है तो इसके लिए आप केवल एक फोन करके भी जानकारी हासिल कर सकते हैं। प्रधानमंत्री को भेजे गए पत्रों के बारे में आप 011-23386447 पर फोन करके भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हमारे देश के प्रधानमंत्री कौन हैं?

हमारे देश भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी हैं।

प्रधानमंत्री से शिकायत किस नंबर पर की जा सकती है?

प्रधानमंत्री तक अपनी शिकायत 155261 नंबर पर दर्ज करा सकते हैं।

क्या प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से कोई टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है?

जी हां, पीएमओ की ओर से टोल फ्री नंबर 1800115526 भी जारी किया गया है। कोई भी व्यक्ति इस पर अपनी शिकायत को लेकर काल कर सकता है।

प्रधानमंत्री से आनलाइन शिकायत के लिए संबंधित वेबसाइट का एड्रेस क्या है?

प्रधानमंत्री से आनलाइन शिकायत के लिए संबंधित पोर्टल का एड्रेस https://pgportal.gov.in/ है।

क्या प्रधानमंत्री को पत्र के जरिए भी शिकायत की जा सकती है?

जी हां, प्रधानमंत्री को पीएमओ कार्यालय के पते पर पत्र भेजा जा सकता है।

पीएमओ कार्यालय का पता क्या है?

पीएमओ कार्यालय नई दिल्ली में स्थित है। इसका पता है- प्रधानमंत्री कार्यालय, साउथ ब्लॉक, रायसीना हिल, नई दिल्ली-110011

प्रधानमंत्री से शिकायत किस नंबर पर फैक्स की जा सकती है?

प्रधानमंत्री से शिकायत 011-23016857 नंबर पर फैक्स की जा सकती है।

हमने इस पोस्ट में आपको जानकारी दी कि आप प्रधानमंत्री से शिकायत कैसे कर सकते हैं। यदि आपको किसी भी प्रकार की समस्या है तो आप बताए गए तरीके से अपनी बात प्रधानमंत्री कार्यालय तक पहुंचा सकते हैं। यकीनन आपको आपकी समस्या का समाधान मिलेगा। इस पोस्ट को जन जागरूकता के उद्रदेश्य से अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना और शेयर करना कतई न भूलें। धन्यवाद।

——————-

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment

सुकन्या समृद्धि योजना के नियम अपने बिज़नेस को ऑनलाइन कैसे करे? मुख्यमंत्री गौमाता पोषण योजना फ्लेक्स प्रिंटिंग का बिज़नेस कैसे करें? जिम कैसे खोले? | नया जिम खोलने की लागत, मुनाफा व मशीनें