पीएम किसान सम्मान निधि सुधार योजना, हेल्पलाइन, प्रक्रिया, हेल्प डेस्क | PM Kisan Correction

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सुधार 2021, प्रधानमंत्री किसान सुधार खाता विवरण, पीएम किसान योजना आवेदन पत्र में सुधार कैसे करें, PM Kisan Correction Form 2021, पीएम किसान सम्मान निधि ऑनलाइन फॉर्म पंजीकरण 2021,  PM Kisan Samman Nidhi Yojana Aadhar Correction.

केंद्र सरकार ने देश के किसानों को वित्तीय रूप से सहायता देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की है। इसके तहत किसानों को प्रोत्साहन राशि के रूप में मासिक पांच सौ और सालाना 6 हजार रूपये देने का प्रावधान किया गया है। यह प्रोत्साहन राशि लाभार्थियों को वर्ष में तीन समान किश्तों में दी जाती है। हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि किसानों के सशक्तीकरण और उनके जीवन स्तर में सुधार के लिए के लिए इस राशि का प्रावधान किया गया है।

देश के लाखों किसान इस योजना का लाभ उठा चुके हैं। अब केंद्र पीएम किसान सम्मान निधि सुधार योजना लेकर आई है, ताकि जो किसान योजना के तहत पंजीकृत हैं, उन्हें अपने आवेदन पत्र में सुधार का मौका मिल सके। ऐसा इसलिए ताकि वह योजना का लाभ उठाने से वंचित न रह जाएं। आज इस पोस्ट में हम आपको इसी पीएम किसान सम्मान निधि सुधार योजना की जानकारी देंगे। आइए, शुरू करते हैं-

पीएम किसान सम्मान निधि सुधार योजना क्या है?

साथियों, आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सुधार योजना के माध्यम से आवेदन पत्र में भरे गए ब्योरे में हुई गलतियों को सुधारा जा सकता है। यदि कोई लाभार्थी इस योजना के तहत आवेदन पत्र में सुधार करना चाहता है तो उसे इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट का सहारा लेना होगा। इस योजना के तहत मिलने वाली सुविधाओं में नाम चेक करने के साथ ही पीएम किसान सम्मान निधि पंजीकरण, आधार संख्या, मोबाइल नंबर, एकाउंट नंबर में सुधार जैसी सुविधाएं शामिल हैं।

योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
किसने शुरू की है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
लाभार्थीदेश के छोटे और सीमांत किसान
आर्थिक सहायता राशि ₹6000 प्रति वर्ष
कब शुरू की 1 दिसंबर 2018
उद्देश्य किसानों की आय को दुगना करना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
वेबसाइटhttps://pmkisan.gov.in

इसमें कोई दो राय नहीं कि जो किसान आवेदन पत्र में गड़बड़ियों या गलतियों के चलते पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ उठाने से चूक गए हैं, उन्हें सुधार के जरिये इस योजना का लाभ उठाने का मौका मिलेगा। आपको बता दें कि जिस तरह लाखों किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लाभान्वित हुए हैं, उसी तरह सुधार योजना से भी बड़ी संख्या में किसानों को लाभ पहुंचेगा।

पीएम किसान सम्मान निधि सुधार योजना, हेल्पलाइन, प्रक्रिया, हेल्प डेस्क | PM Kisan Correction

पीएम किसान सम्मान निधि सुधार योजना रजिस्टर्ड किसानों के लिए ऑनलाइन सुविधा –

दोस्तों, आप जानते हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का मुख्य उद्देश्य लघु और सीमांत किसानों की आय में इजाफा करना था। उन्हें साहूकारों के चंगुल से बचाना और खेती की गतिविधियों में उनकी निरंतरता सुनिश्चित करना है। ऐसे में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सुधार के तहत कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से पहले से इस योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों के लिए विवरण सुधार लिंक जारी किया है। इस लिंक के माध्यम से वह अपने आवेदन पत्र में online सुधार कर सकते हैं।

आपको बता दें कि ढेरों ऐसी योजनाएं हैं, जिनका लाभार्थी आवेदन पत्र में गलतियां कर देने की वजह से वे उनका लाभ नहीं उठा पाते। इसी को देखते हुए केंद्र सरकार की ओर से इस योजना में किसानों को आवेदन पत्र में सुधार का मौका दिया गया है। ताकि वह इस योजना का लाभ उठाने से वंचित न रहें। किसान वर्ग भी यह सुविधा मिलने से निश्चित रूप से राहत महसूस करेगा।

पीएम किसान योजना फॉर्म में सुधार करने की प्रक्रिया – Process to improve PM Kisan Samman Nidhi –

साथियों, आपको बता दें कि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत भरे गए आवेदन पत्रों में बड़ी आसानी से सुधार कर सकते हैं। इसकी भी एक बेहद आसान सी प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फाॅलो करने होंगे, जो कि इस प्रकार से हैं –

  • सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/UpdateAadharNoByFarmer.aspx पर जाएं।
  • आपके सामने होम पेज खुल जाएगा। यहां आप मेनू बार में दिए गए किसान फार्मर टैब पर क्लिक करें।
पीएम किसान सम्मान निधि सुधार योजना, हेल्पलाइन, प्रक्रिया, हेल्प डेस्क | PM Kisan Correction
  • drop down सूची में edit farmer’s details के option पर क्लिक करें।
पीएम किसान सम्मान निधि सुधार योजना, हेल्पलाइन, प्रक्रिया, हेल्प डेस्क | PM Kisan Correction
  • इसके बाद खाली बाक्स में अपनी आधार संख्या और कैप्चा कोड डालें। इसके बाद search के option पर क्लिक करें।
पीएम किसान सम्मान निधि सुधार योजना, हेल्पलाइन, प्रक्रिया, हेल्प डेस्क | PM Kisan Correction
  • आपका सारा ब्योरा स्क्रीन पर आ जाएगा। इसके बाद edit के option पर क्लिक करें।
पीएम किसान सम्मान निधि सुधार योजना, हेल्पलाइन, प्रक्रिया, हेल्प डेस्क | PM Kisan Correction
  • इसके पश्चात दिए गए स्थान में ब्योरा दर्ज करें। अब आप update के option पर क्लिक कर दें।

Also Read –

प्रधानमंत्री किसान हेल्प डेस्क के माध्यम से भी विवरण में सुधार कर सकते हैं

दोस्तों, आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सुधार योजना के तहत आवेदन पत्र में संशोधन या सुधार के लिए हेल्प डेस्क की भी मदद ली जा सकती है। इसके माध्यम से आधार कार्ड, मोबाइल नंबर या एकाउंट नंबर भरने में हुई गलतियों को सुधारा जा सकता है। सुधार की प्रक्रिया इस प्रकार से है-

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको हेल्प डेस्क का option दिखाई देगा।
  • आपको इस option पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा।
  • यहां आपको आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और एकाउंट नंबर दिखाए देंगे। इसमें जो भी गलत भरा हो, आप उस पर tick कर दें।
  • इसके बाद आपको नीचे वह नंबर भरना है, जिसमें सुधार करना है। यहां आपको get details के option पर क्लिक करना है।
  • इतना करने के बाद आप संबंधित ब्योरे में सुधार कर सकते हैं।

Also Read –

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत लाभार्थी अपना status भी जांच सकते हैं

मित्रों, देश के जिन किसानों ने प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत registration कराया है और अपना स्टेटस जांचना चाहते हैं तो यह भी Online इसे चेक कर सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद किसान काॅर्नर पर क्लिक करें। इसके बाद पीएम किसान लाभार्थी स्थिति यानी पीएम किसान beneficiary status के option पर क्लिक करें।
  • यहां तीन options नजर आएंगे। पहला आधार नंबर, दूसरा एकाउंट नंबर और तीसरा मोबाइल नंबर। इन तीनों में से आपको कोई एक option select करना होगा।
  • इसके बाद पूछी गई सभी जानकारी को भरकर सबमिट करें। सही सही जानकारी भरने के बाद आपके सामने आपके आवेदन पत्र का status कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगा।

पीएम किसान सम्मान निधि हेल्पलाइन नंबर्स, सम्पर्क डिटेल्स –

साथियों, यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सुधार योजना के संबंध में कोई जानकारी हासिल करनी है तो आप इसकी हेल्पलाइन की भी मदद ले सकते हैं। केंद्र सरकार की ओर से यह हेल्पलाइन जारी की गई है। इसका नंबर है-011-24300606। यदि आप ईमेल से इस योजना के संबंध में किसी तरह की कोई जानकारी चाहते हैं तो इस ईमेल आईडी पर संपर्क कर सकते हैं-pmkissan-ict@gov.in।

दोस्तों, आपको बता दें कि संपूर्ण भारत और खास तौर पर भाजपा शासित राज्यों में इस इस योजना को बेहद प्रभावशाली तरीके से लागू किया जा रहा है। आशय यही है कि केंद्र की इस योजना का लाभ राज्य में सभी किसानों को पूरे तरीके से मिल सके। और कोई भी किसान, जो इस योजना के दायरे में आता है, इस योजना का लाभ लेने से वंचित ना रह जाए।

केंद्र की ओर से भी इस योजना की समय-समय पर समीक्षा हो रही है। ताकि योजना के क्रियान्वयन में कहीं कोई कमी न रह जाए। और किसानों की आय दोगुनी करने का जो लक्ष्य केंद्र ने रखा है उसे वह निर्धारित समय में हासिल कर सके।

किसानों के लिए केंद्र सरकार की यह महत्वपूर्ण योजना

दोस्तों, आपको बता दें कि प्रधानमंत्री के नाम से यह केंद्र सरकार की बेहद महत्वपूर्ण योजना है। कृषि एवं किसान मंत्रालय के अधिकारी इस योजना का जबरदस्त तरीके से प्रचार प्रसार भी कर रहे हैं। उनकी मंशा यही है कि इस योजना से संबंधित जानकारी बड़ी संख्या में योजना से वंचित रह गए किसानों तक पहुंचे और वह भी इस योजना का लाभ उठाएं, ताकि किसानों की आय में बढ़ोत्तरी की केंद्र सरकार की योजना फलीभूत हो सके।

केंद्र सरकार पहले से ही सन 2022 तक किसानों की आय दुगुनी करने का लक्ष्य पूरा करने की बात ठानकर चल रही है। देखना होगा कि वह अपने लक्ष्य को हासिल करने में कामयाब हो पाती है या नहीं। और दोस्तों, आपको बता दें कि कोरोना संक्रमण के चलते देश भर में लगाए गए लाॅकडाउन के दौरान भी जब तमाम उद्योग-धंधे बंद थे, कृषि क्षेत्र में इजाफा दर्ज किया गया है और इससे होने वाली आय भी। ऐसे में पीएम किसान सम्मान निधि सुधार योजना किसानों के लिए फायदे का सौदा ही साबित होगी, यह माना जा सकता है।

PM Kisan Correction, Update Details

साथियों, केंद्र सरकार की ओर से मासिक प्रोत्साहन राशि के रूप में दी जाने वाली पीएम किसान सम्मान निधि बेशक पांच सौ रूपये महीना है, लेकिन हर तीन माह में डेढ़ हजार रूपये की यह राशि उन्हें सहारा लगाती है। वह छोटे मोटे खर्च के लिए इस राशि का इस्तेमाल करते हैं। बहुत से ऐसे लोग भी यह धनराशि पा रहे हैं, जिनकी गांवों में जमीन है, लेकिन वह शहर में रह रहे हैं और उनकी जमीन ठेके पर लगी हुई है। इसके बावजूद बड़े पैमाने पर किसानों को इस योजना से लाभ भी पहुंचा है। इस वक्त हालांकि देश के कई राज्यों के किसान आंदोलनरत हैं और दिल्ली बार्डर पर धरने पर बैठे हैं।

अंतिम शब्द

इसमें ज्यादातर पंजाब और हरियाणा के किसान हैं। वह केंद्र से कृषि सुधार के नाम पर लाए गए तीन बिल बगैर शर्त वापस लिए जाने की मांग कर रहे हैं। सरकार अलबत्ता बिलों में संशोधन के लिए तैयार है, लेकिन किसान अपनी बात पर अडिग हैं। अभी तक दोनों पक्षों के बीच दो बैठक हो चुकी हैं। एक और बैठक होने वाली है, लेकिन उससे पहले ही किसानों ने भारत बंद का ऐलान कर दिया। इस बंद को कांग्रेस भी अपना समर्थन दे चुकी है।

केंद्र सरकार पहले से ही खुद को किसानों का हिमायती कहती रही है। ऐसे में उसे फिलहाल आंदोलन की समाप्ति का कोई रास्ता नजर नहीं आ रहा। सरकार और उसके नुमाइंदे लगातार किसानों के लिए चलाई गई अपनी तमाम योजनाओं का किसानों के सामने अपनी उपलब्धियों के तौर पर बखान कर रहे हैं। कुछ योजनाओं ने वाकई किसानों की दशा बदली है, इसमें कोई दो राय नहीं है। अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में सुधार का अवसर देकर उसने अन्य वंचित किसानों को भी इस योजना का लाभ देने का रास्ता खोल दिया है, इसमें कोई संशय नहीं है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana FAQ

PM Kisan Samman Nidhi Yojana क्या हैं?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए शुरू की गई केंद्र सरकारी एक महत्वकांक्षी योजना है। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार किसानों के लिए प्रतिवर्ष आय को दोगुना करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana किसने और कब शुरू की हैं?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 1 दिसंबर 2018 को शुरू किया था।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ कैसे दिया जाएग

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत उन किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी। जो छोटे और सीमांत किसान हैं जिनके पास 6 एकड़ कृषि भूमि है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन कैसे करें?

अगर आपके पास इस योजना से जुड़ी सभी पात्रता जरूरी दस्तावेज है लेकिन अभी तक आपने इस योजना में आवेदन नहीं किया है तो आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र या फिर https://pmkisan.gov.in पर जाकर जल्द अपना योजना मेंं आवेदन कर सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना आवेदन फॉर्म में सुधार कैसे करें?

इस योजना में आवेदन करते समय यदि आपके आवेदन फॉर्म में कोई गलती हो गई है जिसमें आप सुधारन चाहते हैं तो आप इस pmkisan.gov.in/UpdateAadharNoByFarmer.aspx इस साइट पर जाकर अपने आवेदन फॉर्म में सुधार कर सकतेे हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर क्या है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए यह 011-24300606 हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया हैं। जिस पर संपर्क करके किसान अपनी शिकायत या इस योजना से संबंधित किसी भी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों, यह थी पीएम किसान सम्मान निधि सुधार योजना के बारे में जानकारी। यदि आप जनहित से जुड़ी किसी महत्वपूर्ण योजना के संबंध में हमसे जानकारी चाहते हैं तो उसके लिए हमें नीचे दिए गए कमेंट बाॅक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। हमारा पूरा प्रयास आपको संबंधित जानकारी मुहैया कराने का रहेगा। फिलहाल हमें आपकी प्रतिक्रियाओं और सुझावों का इंतजार है। ।।धन्यवाद।।

Spread the love

अनुक्रम

Leave a Comment