पीएम किसान योजना का पैसा नहीं आया है तो कहाँ शिकायत करें? PM Kisan Complaint

पीएम किसान सम्मान निधि योजना : शिकायत कैसे करें? पीएम किसान योजना से संबंधी शिकायत कैसे करे ? (Pm kisan samman Nidhi Yojana : how to complaint?, PM Kisan Helpline Number | पीएम किसान शिकायत पोर्टल, Toll Free and Email ID

केंद्र सरकार किसानों की सहायता के लिए कई योजनाएं चला रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan samman Nidhi Yojana) भी एक ऐसी ही योजना है, जिसकी शुरूआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 दिसंबर, 2018 को की।

देश के करोड़ों किसानों को इस योजना का लाभ मिल रहा है, लेकिन बहुत से किसानों के खाते में पैसा नहीं पहुंचा है या फिर आवेदन करने के बावजूद उन्हें इसका लाभ नहीं दिया जा रहा।

किसानों को यह नहीं समझ आ रहा कि वह अपनी इन दिक्कतों को लेकर शिकायत कहां और कैसे दर्ज कराएं। यदि आप भी ऐसे ही किसान हैं, जो इस योजना के संबंध में शिकायत दर्ज करना चाहते हैं, लेकिन नहीं पता कि कैसे कर सकते हैं तो आज हम आपको इस संबंध में विस्तार से जानकारी देंगे। आइए, शुरू करते हैं-

Contents show

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है? (What is PM kisan samman Nidhi Yojana?)

दोस्तों, इससे पूर्व कि हम इस योजना को लेकर शिकायत के संबंध में हेल्पलाइन की जानकारी दें, आपको बताते हैं कि यह योजना क्या है? दरअसल, यह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार (Central Government) की योजना है। 1 दिसंबर, 2018 को प्रारंभ हुई इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार देश भर में पात्र किसानों को प्रति वर्ष 6000 रूपये की आर्थिक सहायता दो-दो हजार रूपये की तीन किश्तों में प्रदान करती है।

इस राशि का डीबीटी (DBT) होता है। यानी यह राशि सीधे किसानों के खाते में जाती है। इसके लिए आफलाइन (offline) के साथ ही आनलाइन आवेदन (online apply) भी किया जा सकता है। सरकार ने इसके लिए किसान पोर्टल (kisan portal) को भी लांच किया है।

इस योजना का उद्देश्य छोटे एवं सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। शुरूआत में केवल उन्हीं किसानों को इस योजना का पात्र माना गया था, जिनके पास खेती लायक दो हेक्टेयर अथवा पांच एकड़ जमीन थी, बाद में पात्र किसानों की संख्या बढ़ाने के लिए सरकार ने इन बाध्यताओं को समाप्त कर दिया था।

आपको बता दें कि इस योजना के संचालन का जिम्मा केंद्र सरकार के कृषि एवं कृषक कल्याण विभाग (department of agriculture and farmers welfare) के ऊपर है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर, टोल फ्री नंबर, Payment Complaints Hindi

इस योजना के संबंध में कैसे शिकायत की जा सकती है? (How to complaint regarding this scheme?)

यदि आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि को लेकर कोई शिकायत है तो इसके लिए सरकार की ओर से एक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर (toll free helpline number) जारी किया गया है, जिस पर काल करके आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

यह टोल फ्री नंबर है-1800115526। इसके अलावा किसान 155261 नंबर पर भी संपर्क कर अपनी समस्या रख सकते हैं। इसके अतिरिक्त कृषक लैंड लाइन नंबर 0120-6025109 पर भी इस योजना के संबंध में अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। यदि किसान काल करने में कोई मुश्किल मान रहे हैं तो वे वे ईमेल आईडी के जरिए भी अपनी शिकायत लिखकर संबंधित विभाग की हेल्पडेस्क को भेज सकते हैं।

यह ईमेल आईडी है- pmkisan-ict@gov.in। इसके अतिरिक्त विभाग की ओर से किसानों की शिकायत सुनने एवं सहायता के लिए एक कस्टमर केयर नंबर (customer care number) भी जारी किया गया है। यह नंबर है-011-23381092, 23382401। इस पर भी किसान संपर्क कर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लेकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

पीएम किसान की नई हेल्पलाइन 011-24300606 भी जारी की गई है। दोस्तों, यदि किसान चाहे तो वह सीधे केंद्रीय कृषि मंत्रालय में संपर्क कर अपनी शिकायत लिखित रूप से (in written) जमा करा सकते हैं।

यदि उनके खाते में पैसे नहीं आ रहे हैं तो वे रेवेन्यू अधिकारी (revenue officer) के पास जाकर भी अपनी समस्या रख सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में किनको शामिल नहीं किया जाता? (Who are not included in pm kisan samman Nidhi Yojana?)

दोस्तों, बहुत से किसानों को इस निधि का लाभ नहीं मिलता। ऐसे में वे इस बात को लेकर बहुत भ्रम में रहते हैं कि किसान होते हुए भी उन्हें इस योजना में शामिल क्यों नहीं किया गया है। आज आपको बताते हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना में किनको शामिल नहीं किया गया है-

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए खेती की जमीन किसान के नाम होनी चाहिए। यदि कोई किसान खेती कर रहा है, लेकिन यह जमीन उसके नाम नहीं तो वह उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • यदि किसान खेती कर रहा है, लेकिन खेत उसके पिता अथवा दादा के नाम भी है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • यदि कोई व्यक्ति खेती कर रहा है एवं खेत भी उसके नाम है, लेकिन वह वर्तमान में सरकारी कर्मचारी है अथवा रिटायर हो चुका है तो भी उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • यदि कोई व्यक्ति वर्तमान में खेती कर रहा है और खेत की जमीन भी उसके नाम है, लेकिन वह 10 हजार रूपये से अधिक पेंशन (pension) पा रहा है तो भी उसे इस योजना का लाभार्थी नहीं बन सकेगा।
  • इन्कम टैक्स (income tax) भरने वाले परिवार इस योजना के दायरे में नहीं आएंगे।
  • प्रोफेशनल रजिस्टर्ड डाक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड एकाउंटेंट अथवा इनके परिवार के लोग भी इस योजना के दायरे में नहीं आएंगे।
  • यदि कोई व्यक्ति पूर्व सांसद है, विधायक अथवा मंत्री रहा है तो वह भी इस योजना का लाभ नहीं ले सकता।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से कितने किसान जुड़े हैं? (How many farmers are attached with pm kisan samman Nidhi Yojana?)

दोस्तों, आपको जानकर आश्चर्य होगा, लेकिन आपको बता दें कि इस योजना से करोड़ों किसान जुडे हें। पीएम किसान वेबसाइट की आधिकारिक जानकारी के अनुसार इस समय देश के करीब 12 करोड़ किसान इस योजना से जुड़े हैं।

कहना न होगा कि केंद्र की पीएम किसान सम्मान निधि योजना से छोटे एवं सीमांत किसानों को छोटी ही सही, लेकिन राहत भरी आर्थिक मदद मिली है। इससे वे खेती से जुड़े अपने छोटे-मोटे खर्च वहन कर सकते हैं।

केंद्र सरकार ने ई-केवाईसी कराने के लिए अंतिम तिथि क्या निर्धारित की है? (What is last date to fulfill e-kyc?)

मित्रों, आपको बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से किसानों के लिए ई-केवाईसी (e-kyc) कराने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2023 निर्धारित की गई थी, लेकिन बाद में उसने इसे बढ़ाकर 22 मई, 2022 कर दिया गया है। इन दो माह की और मोहलत मिल जाने से किसानों को ये राहत होगी।

दरअसल, किश्त पाने के लिए किसानों यह ई-केवाईसी करानी आवश्यक होगी। इसके बगैर बहुत सारे लोग यह शिकायत कर रहे थे कि कई फर्जी लोगों ने भी आफलाइन आवेदन कर फर्जी दस्तावेजों के सहारे इस योजना के तहत लाभ प्राप्त किया है।

इन पर लगाम लगाने के लिए अब सरकार द्वारा किसानों की ई-केवाईसी कराई जा रही है, ताकि वास्तविक लाभार्थियों (beneficiaries) को ही इस योजना का लाभ पहुंचे। इसके लिए आपको अपनी पहचान का प्रूफ (id proof) देने के साथ ही अपने पते का प्रूफ (Address proof) देना होगा।

पहचान के लिए आप अपना आधार कार्ड (aadhar card), डीएल (DL), पैन कार्ड (PAN card) कुछ भी दिखा सकते हैं। वहीं, पते के प्रूफ के लिए आप अपना आधार कार्ड, पानी-बिजली का लेटेस्ट बिल आदि दिखा सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि के लिए ई-केवाईसी कैसे कराएं? (How to do e-kyc for PM kisan samman Nidhi?)

साथियों, अब हम आपको उस आनलाइन प्रक्रिया (online process) की जानकारी देंगे, जिसके सहारे आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए ई-केवाईसी घर बैठे करा सकते हैं। यह प्रक्रिया इस प्रकार से है-

  • आवेदक को सबसे पहले योजना की आफिशियल वेबसाइट (official website) https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।
  • यहां होमपेज (home page) की स्क्रीन पर दाईं ओर फार्मर्स काॅर्नर (farmers corner) लिखा दिखाई देगा। इसके पास ही ई-केवाईसी (e-kyc) का लिंक (link) दिया होगा।
  • आवेदक को ई-केवाईसी के इस लिंक पर क्लिक (click) करना होगा।
  • अब उसे अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।
  • इतना करने के बाद उसे इमेज कोड (image code) दर्ज कर सर्च पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आधार से लिंक मोबाइल नंबर (aadhar linked mobile number) पर एक ओटीपी (OTP) आएगा, उसे दर्ज करें।
  • यदि आपने सारी जानकारी सही सही भरी है तो ओटीपी दर्ज करते ही आपका ई-केवाईसी पूरा हो जाएगा।

(नोट: आपको स्पष्ट कर दें कि आपका मोबाइल आधार कार्ड से लिंक हो तभी आप ई-केवाईसी करा सकेंगे। यदि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आपको सीएससी सेंटर जाकर ई-केवाईसी करानी होगी।)

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों की सूची आनलाइन कैसे देखें? (How to see pm kisan samman Nidhi Yojana beneficiaries list online?)

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों की संख्या करोड़ों में हैं। बहुत से किसान यह जानना चाहते हैं कि उनका नामलाभार्थियों की सूची में है अथवा नहीं। ऐसा वह आनलाइन (online) आसानी से घर बैठे कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया (process) इस प्रकार से है-

  • सबसे पहले पीएम किसान की (official website) https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • यहां होम पेज (home page) पर आपको फार्मर्स काॅर्नर (farmers corner) का विकल्प दिखेगा।
[न्यू जिलेवार लिस्ट] प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020 कैसे देखें? PM Kisan Samman Nidhi Yojana List 2020
  • आपको इस विकल्प (option) पर क्लिक (click) करना होगा।
  • अब आपको सामने खुले कई विकल्पों में से बेनिफिशियरी लिस्ट (beneficiaries list) का विकल्प भी दिखेगा।
  • आपको इस पर क्लिक करके अपना राज्य (state), जिला (district), तहसील (sub district), ब्लाॅक (block) और गांव (village) का नाम दर्ज करना होगा।
[न्यू जिलेवार लिस्ट] प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020 कैसे देखें? PM Kisan Samman Nidhi Yojana List 2020
  • इतना करने के बाद get report के आप्शन पर क्लिक करें। सूची आपके सामने होगी।

पीएम किसान सम्मान निधि का स्टेटस आनलाइन कैसे चेक करें? (How to check pm kisan samman Nidhi status online?)

मित्रों, आइए अब हम आपको जानकारी दे दें कि आप पीएम किसान सम्मान निधि का स्टेटस (status) आनलाइन (online) कैसे चेक (check) कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया (process) इस प्रकार से है-

  • सबसे पहले पीएम किसान की आफिशियल वेबसाइट (official website) https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • यहां होम पेज (home page) पर आपको बेनिफिशियरी स्टेटस (beneficiary status) के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद सामने दिख रहे विकल्पों में से आवेदक को Get data के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • लाभार्थी के भुगतान का स्टेटस (payment status) उसके सामने स्क्रीन पर आ जाएगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार पात्र किसानों को वर्ष में छह हजार रूपये की आर्थिक सहायता दो-दो हजार रूपये की तीन किश्तों में प्रदान करती है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का प्रारंभ कब हुआ?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ आज से करीब चार वर्ष पूर्व 1 दिसंबर, 2018 को किया गया था।

क्या इस योजना का पात्र बनने के लिए खेत के आकार संबंधी कोई बाध्यता है?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पात्र बनने के लिए पूर्व में किसानों के पास दो हेक्टेयर अथवा पांच एकड़ जमीन होने की बाध्यता थी, जिसे बाद में समाप्त कर दिया गया।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से देश भर में कितने किसान जुड़े हैं?

इस योजना से देश भर में करीब 12 करोड़ से भी अधिक किसान जुड़े हैं।

किसानों के लिए ई-केवाईसी की अंतिम तिथि क्या रखी गई है?

किसानों के लिए ई-केवाईसी की अंतिम तिथि पूर्व 31 मार्च, 2023 रखी गई थी, जिसे अब बढ़ाकर 22 मई, 2022 कर दिया गया है।

क्या इस योजना का लाभ उठाने के लिए खेती की जमीन लाभार्थी के नाम होना आवश्यक है?

जी हां, पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए खेती की जमीन लाभार्थी के नाम होनी आवश्यक है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना संबंधी शिकायत दर्ज कराने के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर क्या है?

शिकायत दर्ज कराने के लिए इस योजना का टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800115526 है।

क्या ईमेल के जरिए भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना को लेकर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है?

जी हां, ईमेल के जरिए भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना को लेकर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। यह ईमेल आईडी है-pmkisan-ict@gov.in।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आफिशियल वेबसाइट क्या है?

इस योजना की आफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ है।

क्या ई-केवाईसी के लिए किसान के मोबाइल नंबर का आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक है?

जी हां, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए ई-केवाईसी को किसान के मोबाइल नंबर का आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।

यदि किसी किसान का मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो केवाईसी कैसे होगी?

इसके लिए संबंधित किसान को अपने दस्तावेजों के साथ सीएससी सेंटर जाना होगा।

दोस्तों, हमने इस पोस्ट में आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लेकर शिकायत संबंधी जानकारी दी। उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। यदि आप भी किसान हैं और इस योजना के संबंध में आपकी कोई शिकायत है तो हमारे द्वारा पोस्ट में बताए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इस पोस्ट को लेकर आपका कोई सवाल अथवा सुझाव है तो हमें नीचे दिए गए कमेंट बाक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। ।।धन्यवाद।।

———————————–

Leave a Comment