मोबाइल से Plot Registry Online Check कैसे करें? Plot Registry Online Kaise Dekhe?

Plot Registry Online Check Kaise Kare – प्लाट मकान खरीदना आजकल बहुत बड़ी बात है। महंगाई के इस जमाने में लोग अपने रोजमर्रा के खर्चे बड़ी मुश्किल से पूरे कर पाते हैं। यदि किसी तरह से थोड़ी बहुत बचत हो जाती है। तो वह अन्य खर्चों मैं चली जाती है। जो कि अचानक ही कहीं ना कहीं से आ जाते हैं। लेकिन फिर भी लोग अपने खुद का मकान बनाने के लिए छोटी-छोटी बचत करते हैं। धीरे धीरे प्रयास करते हैं। जिससे कुछ समय पश्चात उनका अपने घर का सपना पूरा हो जाता है।

मोबाइल से Plot Registry Online Check कैसे करें? Plot Registry Online Kaise Dekhe?

इसके साथ ही दूसरी तरफ जिनके पास अपना खुद का मकान होता है। वह भी यदि थोड़ी बहुत बचत कर पाते हैं। तो प्लाट पर जमीन खरीदने में इन्वेस्ट करना ज्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि प्लाट जमीन में इन्वेस्ट करने से बैंक से ज्यादा रिटर्न प्राप्त होता है। इसलिए इन्वेस्टमेंट के क्षेत्र में रियल स्टेट लोगों की नंबर वन पसंद बना हुआ है।

तो दोस्तों यदि आपने हाल में ही कोई नया प्लॉट खरीदा है। और उसका रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। और आपके रजिस्ट्रेशन के कागज से प्राप्त हो गए हैं। लेकिन फिर भी आपके मन में कोई शंका है। तो आप अपने Plot Registry Online Check कर सकते हैं। भारत सरकार ने खाता खतौनी आदि के साथ ही प्लॉट रजिस्ट्री को भी ऑनलाइन कर दिया है। जिसके कारण आप धोखाधड़ी में काफी कमी आई है। और कोई भी व्यक्ति जिसने प्लॉट खरीदा है, वह कभी भी ऑनलाइन अपने प्लॉट की रजिस्ट्री को वेरीफाई करता है। तो यदि आप भी अपने Plot Registry Online Check करना चाहते हैं। तो आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी। जिससे आप ऑनलाइन घर बैठे अपने प्लॉट की रजिस्ट्री को चेक कर पाएंगे।

प्लॉट की रजिस्ट्री कैसे होती है? Plot Registry Online Check Kaise kare –

प्लॉट की रजिस्ट्री करवाने के लिए आपको काफी भागदौड़ करने पड़ते हैं। यह एक लंबी प्रक्रिया है। जिसमें आपको काफी समय खर्च करना पड़ता है। हालांकि भारत सरकार ने अब प्लाट की रजिस्ट्री ऑनलाइन भी कर दिया जिससे आप के समय की काफी बचत हो जाती है। साथ ही पहले जो रजिस्ट्री कराने में काफी पैसे खर्च हो जाते थे। लेकिन अब बहुत कम पैसों में ही आपको सारी सुविधाएं प्राप्त हो जाते हैं। प्लाट रजिस्ट्री ऑनलाइन कराने का एक और मुख्य उद्देश्य यह है पिछले कुछ वर्षों में धोखाधड़ी के काफी मामले देखे गए हैं। बहुत से ठग लोगों द्वारा सीधे-साधे नागरिकों को प्लॉट के नाम पर लाखों रुपए ठग लिए जाते थे। और उन्हें नकली रजिस्ट्री के कागज थमा दिए जाते थे।

और साथ ही कई बार एक ही प्लाट की रजिस्ट्री कई लोगो को कर दी जाती थी। और जब वह अपने प्लॉट पर कब्जा करने के लिए जाते हैं। तब पता चलता था कि वह ठगी का शिकार हो चुकें हैं। इसलिए भारत सरकार ने प्लाट रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया  को ऑनलाइन कर दिया है। ताकि आम नागरिक ठगी का शिकार न हो सके। प्लाट रजिस्ट्री के बारे में बिस्तर जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पर पढ़ें – जमीन रजिस्ट्री कैसे करवाएं ? प्लाट-जमीन रजिस्ट्री के नियम 2019 | प्लाट रजिस्ट्री प्रोसेस

रियल स्टेट में लोग इन्वेस्टमेंट क्यों करते हैं –

रियल एस्टेट लोगों के इन्वेस्टमेंट का नंबर वन क्षेत्र है। लोग सबसे ज्यादा रियल स्टेट में ही इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं। इसका मुख्य कारण यह है। कि रियल स्टेट में किए गए इन्वेस्टमेंट से गिरी से गिरी हालत में भी 15 से 20 पर्सेंट तक के प्रॉफिट के साथ रिटर्न मिल जाता है। एक अनुमान के मुताबिक –

भारत में अगले 20 वर्ष तक जनसंख्या नियंत्रण करना काफी मुश्किल है। जिसके कारण भारत में लगातार जमीन की कीमतें बढती रहेगीं । इसलिए रियल स्टेट में किया गया इन्वेस्टमेंट अगले 20 साल तक अच्छा खासा रिटर्न दिलवा सकता है ।

इसके साथ ही लोग रियल स्टेट में इन्वेस्टमेंट से  10 – 50 गुना तक रिटर्न प्राप्त कर रहे हैं।

लेकिन दूसरी तरफ रियल एस्टेट में इन्वेस्टमेंट के नाम पर ठगी का भी काम काफी तेज़ी से चल रहा है। जिसके कारण सीधे-साधे आम नागरिक ठगी का शिकार हो रहे हैं। इसलिए रियल स्टेट में इन्वेस्टमेंट करने से पहले आपको सभी तथ्यों को बारीकी से चेक कर लेना चाहिए। तभी आपको अपने अपनी गाढ़ी कमाई को क्षेत्र में इन्वेस्ट करें।

Plot Registry Online Check Kaise Kare –

यदि आपने अभी हाल में या कुछ समय पहले कोई प्लॉट खरीदा है। और उसकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। और आप Plot Registry Online Check करना चाहते हैं। तो आप नीचे बता जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करके ऑनलाइन प्लॉट रजिस्ट्रेशन को खुद चेक कर सकते हैं। और वेरीफाई कर सकते हैं।

Note – ध्यान दें यदि आप खेत या किसी कृषि योग्य भूमि की रजिस्ट्री चेक करना चाहतें हैं तो आपको http://upbhulekh.gov.in/public/public_ror/Public_ROR.jsp पर जाना है। पूरी प्रक्रिया यहाँ पढ़े –मोबाइल से UP Bhulekh Khasra Khatauni कैसे देखे ? नीचे सिर्फ Plot Registry Online Check करने के बारे में बताया जा रहा है –

  • प्लॉट रजिस्ट्रेशन को ऑनलाइन चेक करने और वेरीफाई करने के लिए सबसे पहले आपको स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन की ऑफिशियल वेबसाइट https://igrsup.gov.in/igrsup/defaultAction पर जाना होगा। आप चाहें तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।
  • वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको संपत्ति पंजीकरण के सेक्शन में संपत्ति खोजें ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
  • इस पेज पर आपको 5 दिसंबर 2017 से पूर्व पंजीकृत विलेखों के विवरण और 5 दिसंबर 2017 के बाद पंजीकृत विलेखों का अलग-अलग विवरण मिलेगा। यदि आपने 5 दिसंबर 2017 से पहले प्लॉट खरीदा था। तो आप 5 दिसंबर 2017 से पूर्व पंजीकृत अभिलेखों के विवरण ऑप्शन पर क्लिक करें। और यदि आपने 5 दिसंबर 2017 के बाद प्लॉट खरीदा है, तो आप 5 दिसंबर 2017 व उसके बाद पंजीकृत अभिलेखों के विवरण पर क्लिक करें।

Plot Registry Online Kaise Dekhe?

  • मेरे हिसाब से  क्रेता का नाम से 5 दिसंबर 2017 से पूर्व या बाद प्लाट सर्च करना आपके लिए ज्यादा अच्छा आप्शन रहेगा।
  • इसके साथ ही आप यहाँ सम्पत्ति का पता सम्पत्ति का पता , पंजीकरण संख्या एवं पंजीकरण दिनांक/पंजीकरण वर्ष , क्रेता का नाम, विक्रेता के नाम से प्लाट का विवरण सर्च कर सकतें हैं।
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक पेज ओपन होकर आएगा।

मोबाइल से Plot Registry Online Check कैसे करें? Plot Registry Online Kaise Dekhe?

  • यहां पर आपको सबसे पहले आपने जिला का नाम सेलेक्ट करना होगा। उसके पश्चात आपको क्रेता का नाम दिए गए बॉक्स में लिखना होगा। अब आपको संबंधित तहसील का चयन करना होगा। तहसील के पश्चात संबंधित गाँव अथवा मोहल्ला को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आपने जिस वर्ष संपत्ति अथवा प्लाट का रजिस्ट्रेशन करवाया है। उसको सेलेक्ट करना है। अंत में आपको स्क्रीन पर शो हो रहे कैप्चा कोड को दिए गए बॉक्स में भरना है। और फिर विवरण देखें ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • यहां पर यह ध्यान दें यदि एक बार क्लिक करने पर कोई एक्शन नहीं होता है। तो आप विवरण देखें ऑप्शन पर दो बार क्लिक करें।
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन पर आप क्लीक करेंगे। आपकी संपत्ति पंजीकरण की पूरी डिटेल्स नए पेज पर ओपन होकर आ जाएगी।

मोबाइल से Plot Registry Online Check कैसे करें? Plot Registry Online Kaise Dekhe?

प्लाट की ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें?

  • यहां पर आपको दोनों पक्षों का पूरा विवरण, संपत्ति का विवरण, मकान प्लाट/गाटा संख्या, पंजीकरण की तिथि, लेख पत्र का विवरण आदि की जानकारी प्राप्त होगी।
  • यदि आप इस जानकारी को और विस्तृत रूप में देखना चाहते हैं। तो पूर्ण विवरण देखें टेबल में से चयन करें आप्शन पर क्लिक करें।

मोबाइल से Plot Registry Online Check कैसे करें? Plot Registry Online Kaise Dekhe?

  • जैसे ही इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने आपके प्लॉट से संबंधित पूरी जानकारी दिखाई जाएगी। जिसमें दोनों पक्षों का विवरण, प्लॉट रजिस्ट्रेशन की तिथि, प्लॉट का बाजारी मूल्य, स्टांप शुल्क और गवाहों का पूरा विवरण दिखाई देगा। आप चाहें तो इस पूरे विवरण को अपने पास प्रिंट करके रख सकते हैं। जो कि आपको भविष्य में काम आ सकता है।

तो दोस्तों इस तरह से आप ऑनलाइन अपने मोबाइल के माध्यम से अपने Plot Registry Online Check कर सकते हैं। और वेरीफाई कर सकते हैं। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे। तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। जल्दी आपके सवालों का जवाब देंगे।।धन्यवाद ।।

Sharing is caring

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।