मोबाइल से Plot Registry Online Check कैसे करें? Plot Registry Online Kaise Dekhe?

Plot Registry Online Check Kaise Kare – प्लाट मकान खरीदना आजकल बहुत बड़ी बात है। महंगाई के इस जमाने में लोग अपने रोजमर्रा के खर्चे बड़ी मुश्किल से पूरे कर पाते हैं। यदि किसी तरह से थोड़ी बहुत बचत हो जाती है। तो वह अन्य खर्चों मैं चली जाती है। जो कि अचानक ही कहीं ना कहीं से आ जाते हैं। लेकिन फिर भी लोग अपने खुद का मकान बनाने के लिए छोटी-छोटी बचत करते हैं। धीरे धीरे प्रयास करते हैं। जिससे कुछ समय पश्चात उनका अपने घर का सपना पूरा हो जाता है।

इसके साथ ही दूसरी तरफ जिनके पास अपना खुद का मकान होता है। वह भी यदि थोड़ी बहुत बचत कर पाते हैं। तो प्लाट पर जमीन खरीदने में इन्वेस्ट करना ज्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि प्लाट जमीन में इन्वेस्ट करने से बैंक से ज्यादा रिटर्न प्राप्त होता है। इसलिए इन्वेस्टमेंट के क्षेत्र में रियल स्टेट लोगों की नंबर वन पसंद बना हुआ है।

तो दोस्तों यदि आपने हाल में ही कोई नया प्लॉट खरीदा है। और उसका रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। और आपके रजिस्ट्रेशन के कागज से प्राप्त हो गए हैं। लेकिन फिर भी आपके मन में कोई शंका है। तो आप अपने Plot Registry Online Check कर सकते हैं।

भारत सरकार ने खाता खतौनी आदि के साथ ही प्लॉट रजिस्ट्री को भी ऑनलाइन कर दिया है। जिसके कारण आप धोखाधड़ी में काफी कमी आई है। और कोई भी व्यक्ति जिसने प्लॉट खरीदा है, वह कभी भी ऑनलाइन अपने प्लॉट की रजिस्ट्री को वेरीफाई करता है। तो यदि आप भी अपने Plot Registry Online Check करना चाहते हैं। तो आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी। जिससे आप ऑनलाइन घर बैठे अपने प्लॉट की रजिस्ट्री को चेक कर पाएंगे।

प्लॉट की रजिस्ट्री कैसे होती है? Plot Registry Online Check Kaise kare –

प्लॉट की रजिस्ट्री करवाने के लिए आपको काफी भागदौड़ करने पड़ते हैं। यह एक लंबी प्रक्रिया है। जिसमें आपको काफी समय खर्च करना पड़ता है। हालांकि भारत सरकार ने अब प्लाट की रजिस्ट्री ऑनलाइन भी कर दिया जिससे आप के समय की काफी बचत हो जाती है। साथ ही पहले जो रजिस्ट्री कराने में काफी पैसे खर्च हो जाते थे। लेकिन अब बहुत कम पैसों में ही आपको सारी सुविधाएं प्राप्त हो जाते हैं।

प्लाट रजिस्ट्री ऑनलाइन कराने का एक और मुख्य उद्देश्य यह है पिछले कुछ वर्षों में धोखाधड़ी के काफी मामले देखे गए हैं। बहुत से ठग लोगों द्वारा सीधे-साधे नागरिकों को प्लॉट के नाम पर लाखों रुपए ठग लिए जाते थे। और उन्हें नकली रजिस्ट्री के कागज थमा दिए जाते थे।

मोबाइल से Plot Registry Online Check कैसे करें? Plot Registry Online Kaise Dekhe?

और साथ ही कई बार एक ही प्लाट की रजिस्ट्री कई लोगो को कर दी जाती थी। और जब वह अपने प्लॉट पर कब्जा करने के लिए जाते हैं। तब पता चलता था कि वह ठगी का शिकार हो चुकें हैं। इसलिए भारत सरकार ने प्लाट रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। ताकि आम नागरिक ठगी का शिकार न हो सके। प्लाट रजिस्ट्री के बारे में बिस्तर जानकारी प्राप्त करने के लिए आप यह आर्टिकल पर पढ़ें – जमीन रजिस्ट्री कैसे करवाएं? प्लाट-जमीन रजिस्ट्री के नियम 2022 | प्लाट रजिस्ट्री प्रोसेस

रियल स्टेट में लोग इन्वेस्टमेंट क्यों करते हैं?

रियल एस्टेट लोगों के इन्वेस्टमेंट का नंबर वन क्षेत्र है। लोग सबसे ज्यादा रियल स्टेट में ही इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं। इसका मुख्य कारण यह है। कि रियल स्टेट में किए गए इन्वेस्टमेंट से गिरी से गिरी हालत में भी 15 से 20 पर्सेंट तक के प्रॉफिट के साथ रिटर्न मिल जाता है। एक अनुमान के मुताबिक –

भारत में अगले 20 वर्ष तक जनसंख्या नियंत्रण करना काफी मुश्किल है। जिसके कारण भारत में लगातार जमीन की कीमतें बढती रहेगीं । इसलिए रियल स्टेट में किया गया इन्वेस्टमेंट अगले 20 साल तक अच्छा खासा रिटर्न दिलवा सकता है ।

इसके साथ ही लोग रियल स्टेट में इन्वेस्टमेंट से 10 – 50 गुना तक रिटर्न प्राप्त कर रहे हैं।

लेकिन दूसरी तरफ रियल एस्टेट में इन्वेस्टमेंट के नाम पर ठगी का भी काम काफी तेज़ी से चल रहा है। जिसके कारण सीधे-साधे आम नागरिक ठगी का शिकार हो रहे हैं। इसलिए रियल स्टेट में इन्वेस्टमेंट करने से पहले आपको सभी तथ्यों को बारीकी से चेक कर लेना चाहिए। तभी आपको अपने अपनी गाढ़ी कमाई को क्षेत्र में इन्वेस्ट करें।

Plot Registry Online Check Kaise Kare – बैनामा कॉपी कैसे डाउनलोड करें?

Note – ध्यान दें यदि आप खेत या किसी कृषि योग्य भूमि की रजिस्ट्री चेक करना चाहतें हैं तो आपको http://upbhulekh.gov.in/public/public_ror/Public_ROR.jsp पर जाना है। पूरी प्रक्रिया यहाँ पढ़े –मोबाइल से UP Bhulekh Khasra Khatauni कैसे देखे? नीचे सिर्फ Plot Registry Online Check करने के बारे में बताया जा रहा है –

Time needed: 20 minutes.

यदि आपने अभी हाल में या कुछ समय पहले कोई प्लॉट खरीदा है। और उसकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। और आप Plot Registry Online Check करना चाहते हैं। तो आप नीचे बता जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करके ऑनलाइन प्लॉट रजिस्ट्रेशन को खुद चेक कर सकते हैं। और वेरीफाई कर सकते हैं।

  1. IGRSUP ऑनलाइन पोर्टल पर जाएं –

    प्लॉट रजिस्ट्रेशन को ऑनलाइन चेक करने और वेरीफाई करने के लिए सबसे पहले आपको स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन की ऑफिशियल वेबसाइट https://igrsup.gov.in/igrsup/defaultAction पर जाना होगा। आप चाहें तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।

  2. संपत्ति खोजें ऑप्शन पर क्लिक करें –

    वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको संपत्ति पंजीकरण के सेक्शन में संपत्ति खोजें ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसे आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
    Plot Registry Online Check Kaise Kare - बैनामा कॉपी कैसे डाउनलोड करें?

  3. IGRSUP पोर्टल पर अपना अकाउंट बनाएं –

    पहले बिना लॉग-इन किए भी आप प्लॉट की रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक कर सकते थे। और बैनामा की कॉपी डाउनलोड कर सकते थे। लेकिन सरकार ने निजी जानकारी को सुरक्षित करने के लिए आप इन चीजों को चेक करने के लिए एक नया अकाउंट बनाना आवश्यक कर दिया है। नया अकाउंट बनाने के लिए आप नीचे दिखाई गई इमेज की तरह रजिस्टर्ड हेयर बटन पर क्लिक करें।
    Plot Registry Online Check Kaise Kare - बैनामा कॉपी कैसे डाउनलोड करें?

  4. यूजर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें –

    न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन बटन पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे। आपके पास एक ही यूजर रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन होकर आएगा।
    Plot Registry Online Check Kaise Kare - बैनामा कॉपी कैसे डाउनलोड करें?
    यहां पर आपको अपना नाम अपने जिले का नाम, यूज़र आईडी, पासवर्ड मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और स्क्रीन पर शो हो रहे कैप्चा कोड को दिए गए बॉक्स में भरना होगा। जिसके पश्चात नीचे उपलब्ध प्रवेश करें बटन पर क्लिक करना होगा।

  5. अकाउंट में लॉगिन करें –

    अपना अकाउंट बनाने के पश्चाताप को अपने यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके आइजीआरएस पोर्टल पर लॉगइन करना है। लॉग इन करने के पश्चात आपके सामने 10 बोर्ड ओपन होगा।

  6. सर्च करने का तरीका सेलेक्ट करें –

    डैशबोर्ड पर आपको 5 दिसंबर 2017 से पूर्व पंजीकृत विलेखों के विवरण और 5 दिसंबर 2017 के बाद पंजीकृत विलेखों का अलग-अलग विवरण मिलेगा। यदि आपने 5 दिसंबर 2017 से पहले प्लॉट खरीदा था। तो आप 5 दिसंबर 2017 से पूर्व पंजीकृत अभिलेखों के विवरण ऑप्शन पर क्लिक करें।
    IGRSUP – UP Online Property Registration: यूपी सम्पत्ति पंजीकरण
    और यदि आपने 5 दिसंबर 2017 के बाद प्लॉट खरीदा है, तो आप 5 दिसंबर 2017 व उसके बाद पंजीकृत अभिलेखों के विवरण पर क्लिक करें।

  7. क्रेता का नाम से सर्च करें –

    मेरे हिसाब से क्रेता का नाम से 5 दिसंबर 2017 से पूर्व या बाद प्लाट सर्च करना आपके लिए ज्यादा अच्छा आप्शन रहेगा। इसके साथ ही आप यहाँ सम्पत्ति का पता सम्पत्ति का पता, पंजीकरण संख्या एवं पंजीकरण दिनांक/पंजीकरण वर्ष, क्रेता का नाम, विक्रेता के नाम से प्लाट का विवरण सर्च कर सकतें हैं।

  8. डिटेल्स भरे हैं

    जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक पेज ओपन होकर आएगा। यहां पर आपको सबसे पहले आपने जिला का नाम सेलेक्ट करना होगा। उसके पश्चात आपको क्रेता का नाम दिए गए बॉक्स में लिखना होगा।
    मोबाइल से Plot Registry Online Check कैसे करें? Plot Registry Online Kaise Dekhe?
    अब आपको संबंधित तहसील का चयन करना होगा। तहसील के पश्चात संबंधित गाँव अथवा मोहल्ला को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आपने जिस वर्ष संपत्ति अथवा प्लाट का रजिस्ट्रेशन करवाया है। उसको सेलेक्ट करना है। अंत में आपको स्क्रीन पर शो हो रहे कैप्चा कोड को दिए गए बॉक्स में भरना है। और फिर विवरण देखें ऑप्शन पर क्लिक करना है।

  9. संपत्ति विवरण चेक करें –

    यहां पर यह ध्यान दें यदि एक बार क्लिक करने पर कोई एक्शन नहीं होता है। तो आप विवरण देखें ऑप्शन पर दो बार क्लिक करें। जैसे ही आप इस ऑप्शन पर आप क्लीक करेंगे। आपकी संपत्ति पंजीकरण की पूरी डिटेल्स नए पेज पर ओपन होकर आ जाएगी।
    मोबाइल से Plot Registry Online Check कैसे करें? Plot Registry Online Kaise Dekhe?
    यहां पर आपको दोनों पक्षों का पूरा विवरण, संपत्ति का विवरण, मकान प्लाट/गाटा संख्या, पंजीकरण की तिथि, लेख पत्र का विवरण आदि की जानकारी प्राप्त होगी। यदि आप इस जानकारी को और विस्तृत रूप में देखना चाहते हैं। तो पूर्ण विवरण देखें टेबल में से चयन करें आप्शन पर क्लिक करें।

  10. संपत्ति विक्रय पत्र देखें –

    जैसे ही इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने आपके प्लॉट से संबंधित पूरी जानकारी दिखाई जाएगी। जिसमें दोनों पक्षों का विवरण, प्लॉट रजिस्ट्रेशन की तिथि, प्लॉट का बाजारी मूल्य, स्टांप शुल्क और गवाहों का पूरा विवरण दिखाई देगा।
    मोबाइल से Plot Registry Online Check कैसे करें? Plot Registry Online Kaise Dekhe?
    आप चाहें तो इस पूरे विवरण को अपने पास प्रिंट करके रख सकते हैं। जो कि आपको भविष्य में काम आ सकता है।

Plot Registry Online Kaise Dekhe? प्लाट की ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें?

ऑनलाइन बैनामा कैसे देखे?

ऑनलाइन बैनामा आप IGRS की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। आप ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से ऑनलाइन बैनामा की कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं।

जमीन की कीमत कैसे निकाले?

जमीन की कीमत सर्कल रेट के आधार पर निर्धारित की जाती है। ज्यादातर सर्कल रेट और मौजूदा जमीन की कीमत में काफी अंतर रहता है। जिसे आप मार्केट में जाकर ही पता कर पाएंगे।

जमीन रजिस्ट्री के कितने दिन बाद दाखिल खारिज होता है?

यदि आपकी रजिस्ट्री में खारिज-दाखिल को लेकर कोई शिकायत नहीं है तो 45 दिनों के अंदर आपके खारिज-दाखिल हो जाता है। लेकिन यदि कोई आपत्ति होती है तो 90 दिनों के अंदर दाखिल खारिज किया जाता है।

फर्जी रजिस्ट्री कैसे होती है?

पहले के समय में काफी फर्जी रजिस्ट्री हो जाती थी। एक-एक प्लाट की कई-कई रजिस्ट्री कर दी जाती थी। लेकिन आज सरकार ने ऐसी व्यवस्था तैयार की है कि कोई फर्जी रजिस्ट्री हो पाना नामुमकिन है। ऑनलाइन व्यवस्था होने के कारण फर्जी रजिस्ट्री नहीं हो सकती हैं।

रजिस्ट्री कराने में कितना पैसा लगता है?

रजिस्ट्री कराने में 3500 से ₹5000 तक वकील की फीस, 10 लाख के अंदर रजिस्ट्री पर 6% एवं 10 लाख से ऊपर रजिस्ट्री पर 7% की दर से स्टांप ड्यूटी एवं प्लाट की कीमत के अनुसार रजिस्ट्रेशन फीस जमा करनी होती है।

तो दोस्तों इस तरह से आप ऑनलाइन अपने मोबाइल के माध्यम से अपने Plot Registry Online Check कर सकते हैं। और वेरीफाई कर सकते हैं। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे। तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। जल्दी आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद ।।

Spread the love

21 thoughts on “मोबाइल से Plot Registry Online Check कैसे करें? Plot Registry Online Kaise Dekhe?”

  1. Dear sir
    Meri ragistry kho gyi h mera makan 1/2 yani do logo k sajhe me tha sajhidar ne apna hissa bech diya h mujhe state ragistry chahiye thi jo San 1980_1985 k beech ki h wakil k pas gye usko 600 rupay bhi de diya ab wah bol rha ki mere pass jo file the wah ft gyi yani tukde tukde me ho gyi h jis karan ab ragistry nhi mil payegi

    To ab ham ragistry kaise nilwaye please sir btayiye
    Yah wakya Kanpur dehat akbarpur tahseel ka h
    9044268689. Please sir is nmbr pr call kr k bta dijiye is kisse ko 6 mhine ho gye h

    Reply
  2. Dear
    Sir,maine apne plot ki registry 1998 me karwai thi,
    But igrsup me 2010 ke pahle ka data nhi show kar raha hai..
    Please suggest me how to get my registry copy.

    Reply
  3. sir, hamne 1998 me registry karai thi. registry me pahely khasra number dala tha ,iske bad nagar nigam ki aur se house no. diya hai us no. ko registry me kaise chadhway aur isme avrage kharch kitna hoga.

    Reply
  4. JAB HAM KRETA YA VIKRETA KA NAAM LIKHTE HAI TO VAHA HINDI KE KEYBORD M HALF WORD KESE LIKHE JESE HAME LAKSHMAN LIKHNA HAI TO KESE LIKHE

    Reply
  5. Registery document me jo address hai wo sahi hai but jo online show ho raha hai usme colony ki jagah nagar kar diya hai use kaise theek kare

    Reply
  6. Mera plot ka ragistry ho gaya hai. lekin dakhil kharij nahi huaa hai.

    apana ragistry ka online kaise check kar sakate hai bataiye.

    Reply

Leave a Comment