पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे? | लागत, प्रॉफिट, नियम व शर्ते | Pizza Hut Franchise information in Hindi

|| Pizza Hut ki Franchise kaise le, पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले?, Pizza Hut Franchise buisness model in Hindi, पिज्जा हट का मालिक कौन है? | Pizza Hut Franchise in India in Hindi ||

Pizza Hut Franchise in Hindi :- क्या आपको पिज्जा खाना पसंद है? आज के समय में कौन ऐसा होगा जिसे पिज्जा खाना पसंद ना हो। चाहे बच्चा हो या बूढा, हर किसी को यह बहुत पसंद आता है। तो अब यदि हम पिज्जा बनाने वाले सबसे बड़े और फेमस रेस्टोरेंट की बात करे तो उसमे पिज्जा हट का नाम प्रमुखता के साथ लिया (Pizza Hut Franchise in India in Hindi) जाता है। वह इसलिए क्योंकि यह पिछले कई वर्षों से विश्वभर में अपना कारोबार कर रहा है और इसने अपने स्वाद के कारण बहुत नाम भी कमाया है।

पिज्जा हट के द्वारा जिन पिज्जा का निर्माण किया जाता है वह हर किसी को बहुत ही स्वाद लगता हैं। यही इस रेस्टोरेंट की मुख्य खासियत भी है जो इसको बाकि सभी से अलग भी बनाती है। तो ऐसे में हर कोई इनके साथ जुड़कर इनके बिज़नेस में हाथ आजमाना (Pizza Hut ki Franchise kaise le) चाहता हैं। अब जरा आप ही सोचिये कि यदि आप अपना खुद का कोई पिज्जा वाला रेस्टोरेंट खोलेंगे तो उसमे आपको ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कितने जत्न करने पड़ेंगे। वही यदि आप पिज्जा हट का रेस्टोरेंट खोलेंगे तो आपको बस उसका नाम बताने की ही जरुरत है और लोग भागे भागे आपके यहाँ चले आएंगे।

तो यदि आप भी अपने शहर में पिज्जा हट का रेस्टोरेंट खोलना चाहते हैं तो उसके लिए पहले आपको पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी लेनी होगी। अब यदि आपको पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी लेनी है तो उसके लिए आपको उनके नियम और शर्तों के बारे में जानना होगा ताकि आपको आसानी से पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी मिल सके। तो आज हम इस लेख के माध्यम से आपके साथ इसी विषय पर ही बात करेंगे। तो आइए जानते है पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी लेने के बारे में पूरी जानकारी।

Contents show

पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी लेने की पूरी जानकारी (Pizza Hut Franchise information in Hindi)

अब यदि आपको पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी चाहिए तो उसके लिए पहले से ही सब तैयारी कर लीजिए। वह इसलिए क्योंकि बिना तैयारी के यदि आप इसके लिए आवेदन करेंगे तो यह मौका किसी और के हाथ लग जाएगा और आप बस मुहं देखते रह जाएंगे। तो यदि आप सच में पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते हैं तो इस लेख को ध्यान से पढियेगा क्योंकि इस लेख में हमने हर एक जानकारी को बहुत ही बारीकी से समझाया है जो आपके पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी लेने के काम आएगी।

पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे लागत प्रॉफिट नियम व शर्ते Pizza Hut Franchise information in Hindi

पिज्जा हट कंपनी की जानकारी (Pizza Hut company information in Hindi)

पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी लेने से पहले आप इस कंपनी के बारे में कुछ बेसिक जानकारी ले लीजिए। वह इसलिए क्योंकि जब भी आप किसी बड़ी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन करते हैं तो उससे पहले आपको उस कंपनी के बारे में सामान्य जानकारी होना आवश्यक है। तो यदि आप चाहते हैं कि आपको जल्द से जल्द पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी मिल जाए तो उसके बारे में थोड़ा बहुत जान लेते हैं।

तो पिज्जा हट कंपनी अमेरिका देश की कंपनी है जिसका मुख्यालय अमेरिका के टेक्सास में स्थित है। इसकी स्थापना आज से 64 वर्ष पहले सन 1958 में हुई थी। इसके संस्थापक का नाम डान व फ्रैंक था। वर्तमान में इसके प्रेसिडेंट एक भारतीय विपुल चावला है। यह हमारे देश के लिए गर्व की बात है। अब यदि विश्व भर में स्थित इसकी रेस्टोरेंट की चैन की बात की जाए तो उनकी संख्या 18 हज़ार से भी ज्यादा है। तो आप इसी से ही इसकी प्रसिद्धि का आंकलन कर सकते हैं।

पिज्जा हट का मेन्यू (Pizza Hut menu)

साथ के साथ पिज्जा हट कंपनी का मेन्यू भी जान लिया जाए तो बेहतर रहता है। अब यदि आप सोच रहे हैं कि इसके रेस्टोरेंट का नाम पिज्जा हट है तो यहाँ केवल पिज्जा ही मिलते होंगे तो आप गलत है। ऐसे तो कई सारे रेस्टोरेंट बर्गर के नाम पर है लेकिन वहां बर्गर के अलावा भी कई अन्य तरह की आइटम मिलती है। ठीक उसी तरह पिज्जा हट रेस्टोरेंट के साथ है।

हालाँकि यहाँ की मुख्य स्पेशलिटी पिज्जा ही है और इसमें आपको तरह तरह की वैराइटी भी मिल जाएगी लेकिन इसी के साथ साथ आपको इसमें कई नए तरह के प्रोडक्ट्स भी मिल जाएंगे जिनका स्वाद आप चख सकते हैं। तो यदि आप पिज्जा हट के रेस्टोरेंट जाएंगे तो वहां आपको यह आइटम खाने को मिलेंगे।

  • पिज्जा
  • फ्रेंच फ्राइज
  • बर्गर
  • पास्ता
  • चिकन
  • ब्रेड स्टिक
  • ड्रिंक्स इत्यादि।

पिज्जा हट फ्रैंचाइज़ी का बिज़नेस मॉडल (Pizza Hut Franchise buisness model in Hindi)

तो अब हम बात करेंगे पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी लेने से संबंधित बिज़नेस मॉडल की। वह इसलिए क्योंकि इसमें एक तरह की ही फ्रैंचाइज़ी नही होती है। बल्कि वह रेस्टोरेंट के प्रकार, लोकेशन, आकार इत्यादि कई कारको पर भिन्न भिन्न होती है। तो यदि आप पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी लेना ही चाहते हैं तो आपको पहले यह जान लेना चाहिए कि उनके बिज़नेस मॉडल के तहत किस किस तरह की फ्रैंचाइज़ी लोगों को दी जाती हैं।

इसी के आधार पर ही आप तय कर पाएंगे कि आपको किस तरह की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन करना चाहिए। तो अब हम बात करेंगे पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी लेने से संबंधित तरह तरह के बिज़नेस मॉडल के बारे में।

#1. पिज्जा हट का ट्रेडिशनल बिज़नेस मॉडल

इस तरह के बिज़नेस मॉडल महंगे होते हैं क्योंकि इन्हें स्वतंत्र रूप से खोला जाता है। कहने का अर्थ यह हुआ कि इसमें आप ही पूरे रेस्टोरेंट के मालिक होंगे और उस पर किसी अन्य व्यक्ति का कोई नियंत्रण नही होगा। तो इसमें भी कई तरह के प्रकार आते हैं जिनका जानना आपके लिए आवश्यक हैं।

Restaurant-Based Delivery

इस तरह के रेस्टोरेंट पिज्जा हट के ट्रेडिशनल मॉडल में सबसे ज्यादा है क्योंकि इसमें आपको बैठने और खाना खाने की सुविधा मिलेगी। उदाहरण के तौर पर यदि आप किसी ऐसी जगह पर पिज्जा हट का रेस्टोरेंट देखते हैं जिसकी एक अलग बिल्डिंग है और उस पर कुछ और नही बना हुआ है तो वह इस तरह के बिज़नेस मॉडल में आता है। यहाँ पर बैठ कर खाना खाने की सुविधा दी जाती है।

Delco

यह डिलीवरी और carry out करने का शोर्ट फॉर्म है। इसका अर्थ हुआ एक ऐसे तरह का बिज़नेस मॉडल जहाँ पर आप बैठ कर तो खाना नही खा सकते हैं लेकिन वहां से आप ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं या फिर वहां से ऑर्डर करके सामान को पैक करवा कर लेकर जा सकते हैं। कोरोना के बाद से इस तरह के बिज़नेस मॉडल की मांग में बहुत ज्यादा वृद्धि देखने को मिली है।

Fast Casual Delco

यह दूसरे तरह के बिज़नेस मॉडल के सामान ही है लेकिन इसमें आपको काउंटर पर ही केजुअल रूप से कुछ सीटिंग अरेंजमेंट मिल जाएगी। इसमें आपके लिए अलग से कोई टेबल या चेयर नही लगी होगी बल्कि आपको काउंटर पर ऑर्डर कर वही आसपास लगी चेयर पर बैठ कर खाना होगा। यह लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।

Delivery-Based Restaurants

इस तरह के बिज़नेस मॉडल में रसोई को खुला रखा गया है और वह सामान लोगों के सामने ही तैयार होगा। साथ ही यहाँ पर बैठने की भी व्यवस्था होगी। तो आप चाहे तो इस टाइप का नया एक्सपेरिमेंट भी ट्राय करके देख सकते हैं जिसमे आपको एक नया अनुभव देखने को मिलेगा।

#2. पिज्जा हट का नॉन ट्रेडिशनल मॉडल

अब इस तरह के बिज़नेस मॉडल में पिज्जा हट की वह ब्रांच आती है जो स्वतंत्र रूप से ना खुली होकर किसी बिल्डिंग के अंदर खुली होती है। अब यदि आप किसी मॉल या मल्टीप्लेक्स में गए होंगे तो वहां आपको कई बड़े रेस्टोरेंट की चैन खुली हुई दिखी होगी। तो वही बिज़नेस मॉडल ही नॉन ट्रेडिशनल मॉडल के अंतर्गत आता है जहाँ पर आप अपने शहर की पहले से ही किसी प्रसिद्ध बिल्डिंग को किराया चुका कर उनकी जगह का इस्तेमाल अपने बिज़नेस के लिए करते हैं।

  • Mini Kitchen
  • Kiosk
  • Retail Counter
  • Full Kitchen & Seating

तो इसमें भी तरह तरह के विकल्प देखने को मिलते हैं जो अपनी सुविधा के अनुसार अलग अलग नाम से बताये गए हैं। इसमें किसी में सीटिंग अरेंजमेंट होता है तो किसी में सीधे खाना दिया जाता है। देखा जाये तो इनमे बहुत ही कम अंतर देखने को मिलता है। तो आप अपनी इच्छा अनुसार इनमे से किसी एक को चुन सकते हैं और पिज्जा हट के अंतर्गत बिज़नेस करना शुरू कर सकते हैं।

पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए न्यूनतम योग्यता (Pizza Hut Franchise eligibility in Hindi)

अब जब आप पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी लेने से संबंधित बिज़नेस मॉडल के बारे में जानकारी ले चुके हैं तो आपको इससे संबंधित न्यूनतम योग्यता के बारे में भी जान लेना चाहिए क्योंकि यह आपकी पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी लेने में बहुत काम आयेगी। तो यदि आप पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी लेना ही चाहते हैं तो पिज्जा हट कंपनी के द्वारा इसको लेकर कुछ नियम बनाए है जिनका पालन करना आपके लिए अति आवश्यक हो जाता है। यह नियम हैं:

  • आपके पास न्यूनतम 5.6 करोड़ की नेट वर्थ होनी आवश्यक है।
  • लिक्विड एसेट के रूप में आपके पास 2.8 करोड़ रुपए होने चाहिए।
  • आपका क्रेडिट स्कोर बहुत ही मजबूत होना चाहिए और उसकी हिस्ट्री भी दमदार होनी चाहिए।
  • आपके पास पहले से ही रेस्टोरेंट या फिर रिटेल बिज़नेस का मजबूत अनुभव होना चाहिए। यदि ऐसा नही है तो आपका आवेदन पहले ही रिजेक्ट कर दिया जाएगा।
  • आपका माइंडसेट भी ग्रोथ वाला होना चाहिए। कहने का मतलब यह हुआ कि पिज्जा हट कंपनी के द्वारा ऐसे लोगों की मांग की जाती हैं जिनका दिमाग आगे बढ़ते रहने के बारे में सोचे।
  • आपका पूरा ध्यान अपने ग्राहकों की सुविधा पर होना चाहिए जिससे कि वे पिज्जा हट की सर्विस से बहुत खुश होकर जाए।

पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए कितना भुगतान करना होगा? (Pizza Hut Franchise cost)

अब यदि हम इसमें लगने वाले पैसों की बात करे तो वह भी करोड़ो में ही होगा। हालाँकि यह पैसा कितना होगा और इसकी अमाउंट क्या होगी यह पूर्ण रूप से आपके द्वारा चुने गए बिज़नेस मॉडल पर ही निर्भर करेगा। वह इसलिए क्योंकि दोनों तरह के बिज़नेस मॉडल के निवेश में बहुत अंतर है। तो यह आपको ही देखना होगा कि आप किस तरह के बिज़नेस मॉडल को करना चाहते हैं।

तो यदि आप पिज्जा हट का ट्रेडिशनल मॉडल चुनते हैं तो उसके लिए आपको 3 से 15 करोड़ रुपयों का निवेश करना होगा जो कि आपके शहर और रेस्टोरेंट के आकार पर निर्भर करेगा। अब यदि आप ट्रेडिशनल मॉडल में केवल Delco मॉडल लेते हैं तो उसमे आपको 3 से 5 करोड़ ही लगाने होंगे। वही यदि आप प्रॉपर dine इन मॉडल लेते हैं तो आपको 10 से 15 करोड़ खर्च करने होंगे। और यदि आप पिज्जा हट का नॉन ट्रेडिशनल मॉडल लेते हैं तो उसके लिए आपको 40 लाख से लेकर 4 करोड़ तक का खर्चा करना पड़ सकता है।

पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी फीस क्या होगी? (Pizza Hut Franchise fees in Hindi)

अब यदि आप पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी लेने की फीस जानना चाह रहे हैं तो वह 20 लाख रुपए होगी। इसका मतलब यह नही हुआ कि आपको केवल 20 लाख रुपए ही देने होंगे। बल्कि यह तो बस पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी फीस ही है। इसके बाद आपको रेस्टोरेंट सेटअप करना, वहां पर मशीन लगाना, वहां का इंटीरियर देखना, सब व्यवस्था करना, स्टाफ को रखना, इत्यादि सब के लिए अलग से खर्चा करना होगा।

पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी लेने की रॉयल्टी फीस

मान लीजिए कि आपको पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी मिल जाती है और अब आप उसका रेस्टोरेंट खोल लेते हैं तो क्या अब आपको पिज्जा हट को कोई पैसा नही चुकाना होगा? यदि आप ऐसा सोच रहे हैं तो आप गलत है। दरअसल इसके बाद भी आपको पिज्जा हट को फ्रैंचाइज़ी फीस या यूँ कहे कि रॉयल्टी फीस के तौर पर अपनी कुल आय में से कुछ प्रतिशत का भुगतान करना होगा जो कि 6 प्रतिशत होगा।

पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी लेने का एडवरटाइजिंग का खर्चा

पिज्जा हट आपको अपनी फ्रैंचाइज़ी देने के बाद हर महीने आपसे रॉयल्टी फीस के तौर पर तो कुछ हिस्सा लेगी ही लेगी लेकिन साथ के साथ उनके द्वारा आपसे एडवरटाइजिंग फीस के रूप में भी आपकी ग्रॉस सैलरी में से कुछ हिस्सा काटा जाएगा। यह हिस्सा 4.75 प्रतिशत का होगा। तो इस तरह से आप पिज्जा हट को हर महीने अपनी आय में से 10.75 प्रतिशत हिस्सा अनिवार्य रूप से देंगे।

पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी लेने में कितना समय लगेगा? (Pizza Hut Franchise time duration)

आपको यह भी जानना होगा कि जब आप पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए अपना आवेदन देंगे तो उसके बाद उनकी फ्रैंचाइज़ी मिलने से लेकर अपना रेस्टोरेंट सेटअप करने तक आपको कितना समय लग जाएगा। तो इसमें अलग अलग समय लगेगा। जब आप पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन दाखिल करेंगे तो पिज्जा हट कंपनी के द्वारा उसका सत्यापन करने और शुरूआती जांच करने में 10 से 12 हफ्तों का समय लिया जाएगा।

इसके बाद कंपनी आपका आवेदन स्वीकार कर लेगी तो उनके द्वारा आगे की प्रक्रिया को बढ़ा दिया जाएगा। अब इसमें आपका रेस्टोरेंट सेटअप करना, स्टाफ रखना, आपको ट्रेनिंग देना इत्यदि शामिल होगा। तो इन सभी में 3 से 9 महीने का समय लग जाएगा जो आपकी लोकेशन, रेस्टोरेंट के आकार इत्यादि कई चीजों पर निर्भर करेगा।

पिज्जा हट का रेस्टोरेंट कौन बनाएगा?

अब यदि आप सोच रहे हैं कि एक बार आपको पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी मिल गयी तो रेस्टोरेंट बनाने का काम पिज्जा हट कंपनी खुद देखेगी तो आप गलत है। पिज्जा हट कंपनी के द्वारा आपको सब जानकारी भेज दी जाएगी और रेस्टोरेंट का साइज़, आकर, इंटीरियर, डिजाईन कैसा होगा, इसका ब्लूप्रिंट भी दे दिया जाएगा। इसके साथ ही कंपनी आपको अपने यहाँ के अच्छे कांट्रेक्टर की एक सूची भी दे देगी लेकिन उसके बाद का काम आपका ही होगा।

आपको ही अपना रेस्टोरेंट तैयार करवाना होगा और उसका सब डिजाईन इत्यादि करवाना होगा। जब आपका रेस्टोरेंट बनकर तैयार हो जाएगा तो पिज्जा हट कंपनी उसका इंटीरियर सेट कर देगी और आपको रेस्टोरेंट शुरू करने की हरी झंडी दे देगी।

क्या आप एक बना बनाया रेस्टोरेंट ले सकते हैं?

जी हां, आप चाहे तो एक पहले से ही बना बनाया रेस्टोरेंट भी ले सकते हैं और उस पर अपनी पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी खोल सकते हैं। इसके लिए आप चाहे तो पिज्जा हट से भी मदद मांग सकते हैं। यदि आपके एरिया में पहले से ही कोई रेस्टोरेंट ऐसा है जो चलता नही है या बंद पड़ा है या उसका मालिक उसे बेचना चाहता है तो आप उसे खरीद कर पिज्जा हट को इसके बारे में बता सकते हैं। यदि पिज्जा हट आपको इसकी अनुमति दे देती है तो फिर तो आपका काम और भी आसान हो जाएगा।

पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? (Pizza Hut Franchise kaise le)

तो अभी तक आपने बहुत सारे प्रश्नों के उत्तर जान लिए है तो अब बारी है पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी लेने के बारे में जानने की। ऐसे में अब हम पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी लेने की आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानेंगे। तो यदि अब आप पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी लेने को पूरी तरह से तैयार हैं तो आइए जानते हैं किस तरह से आप उसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले तो आपको उनकी फ्रैंचाइज़ी वाली वेबसाइट को विजिट करना होगा जिसका लिंक https://franchise.pizzahut.com/ है।
  • यह वेबसाइट मुख्य रूप से पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी देने के लिए ही बनाई गयी हैं। याहं पर आपको पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी लेने से संबंधित हर तरह की जानकारी मिलेगी और आपके सभी प्रश्नों का उत्तर भी।
  • तो अब जब आप पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी लेने को तैयार है तो आपको ऊपर ही दिए गए मेन्यू में एक विकल्प दिख रहा होगा जिस पर लिखा होगा “Join Our Family” आपको बस इसी पर ही क्लिक करना होगा।
  • इस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक लंबा चौड़ा फॉर्म आ जाएगा जिसमे आपसे कई तरह की जानकारी मांगी जाएगी।
  • इसमें आपसे आपकी सब निजी जानकारी जैसे कि आपका नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आपको कॉल करने का सही समय, आपका अभी का बिज़नेस, क्षेत्र जहाँ आप इसे खोलना चाहते हैं, इत्यादि सब की जानकारी मांगी जाएगी।
पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले
  • इसलिए आप मांगी गयी जानकारी को ध्यान से भर दे और आगे बढ़ जाए। जब आप यह सब जानकारी भर दे तो उसे एक बार फिर से चेक अवश्य कर ले ताकि इसमें कोई कमी ना रहने पाए।
  • इसके बाद आप इस फॉर्म को सबमिट कर दे। फॉर्म को सबमिट करते ही आपका आवेदन पिज्जा हट कंपनी को मिल जाएगा।
  • उसके बाद यदि उन्हें सही लगता हैं और आपका आवेदन कंसीडर किये जाने लायक होता है तो पिज्जा हट के अधिकारी आपसे संपर्क करेंगे।
  • उनके द्वारा आपकी जगह का अवलोकन किया जाएगा और बात बन जाती है तो दोनों के बीच एक बॉन्ड साईन किया जाएगा।
  • इसके बाद आप अपना रेस्टोरेंट बनवाना शुरू कर सकते हैं। साथ ही पिज्जा हट कंपनी भी आपसे शुल्क के तौर पर पैसे ले लेगी।
  • जब आपका रेस्टोरेंट तैयार हो जाएगा तो उसका अंदर का सब सेटअप पिज्जा हट कंपनी के द्वारा कर दिया जाएगा।
  • इसके बाद आप अपना पिज्जा हट का रेस्टोरेंट चलाने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र है।

पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी खोलने के क्या फायदे मिलेंगे? (Pizza Hut Franchise benifits in Hindi)

अंत में आपको यह भी जान लेना चाहिए कि यदि आप अपने शहर में पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी ले भी लेंगे तो उससे आपको क्या कुछ फायदे देखने को मिल सकते हैं। तो यहाँ हम आपको पहले ही बता दे कि पिज्जा हट कंपनी का नाम बहुत पुराना नाम है और इसके द्वारा अच्छी गुणवत्ता के पिज्जा बनाए और बेचे जाते हैं। अब आप अपना खुद का कोई रेस्टोरेंट खोलेंगे तो उसका प्रचार प्रसार करने में कितना खर्चा आ जाएगा। साथ ही आपको उसकी ब्रांड वैल्यू बनाने में वर्षों का समय लग जाएगा।

इसमें भी यह पक्का नही हैं कि वह फेमस हो भी पाएगा या नही। किंतु यदि आप पहले से ही फेमस पिज्जा हट का रेस्टोरेंट खोलेंगे तो आपके पास पहले दिन से ही ग्राहकों की भीड़ आने लगेगी। तो इसमें आपको प्रचार प्रसार करने की भी जरुरत नही पड़ेगी क्योंकि यह तो खुद आपके शहर के लिए गर्व की बात होगी कि उनके यहाँ इतने बड़े ब्रांड का रेस्टोरेंट खुला है। ऐसे में लोग भागे भागे आपके यहाँ खाने चले आएंगे।

अब हम केवल वहां आने वाले ग्राहको के बारे में ही क्यों बात करे। आपके तो ज्यादातर ग्राहक अपने घर बैठे ही आपके रेस्टोरेंट से खाना ऑर्डर कर रहे होंगे। कहने का अर्थ यह हुआ कि आज कल ऑनलाइन जमाना है और लोग घर बैठे ही अपना खाना ऑर्डर करने लगे हैं। तो जितने लोग आपके रेस्टोरेंट में खाने आएंगे उससे अधिक तो अपने घर बैठे ही उसे ऑर्डर कर रहे होंगे। तो इस तरह के बिज़नेस में आपकी कमाई ही कमाई होने वाली हैं.

download app

पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले – Related FAQs

प्रश्न: पिज्जा हट का मालिक कौन है?

उत्तर: पिज्जा हट के मालिक का नाम लुईस वेरस है।

प्रश्न: पिज्जा हट का हेड ऑफिस कहां है?

उत्तर: पिज्जा हट का हेड ऑफिस अमेरिका के टेक्सास राज्य में स्थित है।

प्रश्न: पिज्जा हट कितना पुराना है?

उत्तर: पिज्जा हट लगभग 64 वर्ष पुराना है।

प्रश्न: पिज्जा हट की स्थापना कब हुई थी?

उत्तर: पिज्जा हट की स्थापना 31 मई 1958 को हुई थी।

तो इस तरह से आज आपने जान लिया कि यदि आप पिज्जा हट की फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते हैं तो आपको क्या कुछ करना होगा और किन किन बातों का ध्यान रखना होगा। हमें आशा हैं कि आप जो जानकारी चाहते थे वह आपको इस लेख के माध्यम से मिल गयी होगी।

शेफाली बंसल
शेफाली बंसल
इनको लिखने में काफी रूचि है। इन्होने महिलाओं की सोशल मीडिया ऐप व वेबसाइट आधारित कंपनी शिरोस में कार्य किया। अभी वह स्वतंत्र रूप में लेखन कार्य कर रहीं हैं। इनके लेख कई दैनिक अख़बार और पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment