फूलों झानो आशीर्वाद योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभार्थी सूची

हमारे देश भारत में कई प्रकार की ऐसी मान्यताएं चली आ रही हैं जिनके माध्यम से महिलाओं को आगे बढ़ने का उचित अवसर प्रदान नहीं हो पाता है। कई बार ऐसा देखा जाता है कि महिलाओं की हित की बात को पीछे रखा जाता है और हमेशा उनसे भेदभाव पूर्ण व्यवहार किया जाता है। ऐसे में महिलाओं के संपूर्ण विकास के लिए झारखंड सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत की है जिसे “फूलों झानो आशीर्वाद योजना” का नाम दिया गया है।

इस योजना के माध्यम से महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे और उन्हें भविष्य को सुरक्षित रखने का भी उपाय बताया जाएगा। आज हम आपको एक मुख्य योजना फूलो झानो आशीर्वाद योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं।

फूलों झानो आशीर्वाद योजना क्या है?

यह योजना मुख्य रूप से झारखंड के ग्रामीण इलाकों में निवास करने वाली महिलाओं के लिए बनाया गया है, जो मुख्य रूप से मादक पदार्थ एवं दारू का व्यापार करती हैं। सामान्य तौर पर देखा जाता है कि ऐसे व्यापार में लीन होने के बाद महिलाएं किसी दूसरे व्यापार के बारे में सोच नहीं पाती हैं। ऐसे में इन महिलाओं को इस प्रकार के व्यापार को छोड़ते हुए अपनी मर्जी के दूसरे व्यापार को अपनाने के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी जिससे महिलाओं का आर्थिक विकास हो पाएगा।

फूलों झानो आशीर्वाद योजना डिटेल्स

योजना का नामफूलों झानो आशीर्वाद योजना 2022
किसने आरंभ कीझारखंड सरकार
लाभार्थीहड़िया दारु के निर्माण एवं बिक्री से जुड़ी महिलाएं
उद्देश्यसम्मानजनक आजीविका प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें
साल2022
राज्यझारखंड
आवेदन का प्रकारऑनलाइन/ऑफलाइन

फूलों झानो आशीर्वाद योजना की शुरुआत

फूलों झानो आशीर्वाद योजना की शुरुआत 29 सितंबर 2020 को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा की गई है। इस योजना के माध्यम से महिलाएं खुद को सुरक्षित करके आगे बढ़ सकती हैं और भविष्य को संवार सकती हैं।

फूलों झानो आशीर्वाद योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभार्थी सूची

फूलों झानो आशीर्वाद योजना का मुख्य लक्ष्य

सामान्य तौर पर ऐसा देखा जा रहा था कि झारखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में मादक पदार्थों का अधिकतर से उपयोग किया जा रहा था जिसका व्यापार वहां की महिलाओं द्वारा किया जा रहा था। ऐसी स्थिति में निश्चित रूप से परिवार का कल्याण नहीं हो पा रहा था तो झारखंड सरकार ने इस योजना के माध्यम से महिलाओं के जीवन स्तर सुधारने का उद्देश्य रखा है।

साथ ही साथ इस योजना के तहत चल रहे विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से भी महिलाएं आगे बढ़कर अपने जीवन स्तर को सुधारने का कार्य बखूबी कर सकती हैं।

फूलों झानो आशीर्वाद योजना का मुख्य लाभ [Main benefits of Phoolo Jhano Ashirwad Yojana] –

अगर आप भी झारखंड के निवासी हैं और इस योजना के लाभ के बारे में विस्तृत जानकारी चाहते हैं, तो इसमें हम आपकी मदद करेंगे।

  1. इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को ब्याज मुक्त ऋण प्रदान किया जाएगा जिससे वे आसानी से ही अपना कोई भी व्यापार की शुरुआत कर सकेंगी।
  2. ऐसी महिलाएं जो मादक पदार्थ, दारू जैसे पदार्थों का व्यापार कर रही हैं। उन्हें भी अब जीवन स्तर को सुधारने के लिए बेहतर विकल्प प्रदान हो सकेंगे।
  3. अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो शुरुआत में ही आपको ₹10000 का ऋण दिया जाएगा जो निश्चित रूप से ही किसी भी नए व्यापार को शुरू करने के लिए एक बेहतर कदम साबित होगा।
  4. यह योजना मूल रूप से झारखंड के ग्रामीण इलाकों में रहने वाली महिलाओं के लिए बनाई गई योजना है।
  5. अगर महिलाएं चाहें तो अपने पुराने व्यापार को बदलकर किसी भी नए व्यापार को करते हुए भाग्य को आजमाते हुए आगे बढ़ सकती हैं।

फूलों झानो आशीर्वाद योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है, तो आपको इन मुख्य दस्तावेजों की आवश्यकता होगी–

  1. निवास प्रमाण पत्र [Address proof]
  2. आधार कार्ड [Aadhar card]
  3. आय प्रमाण पत्र [income certificate]
  4. आयु प्रमाण पत्र [age certificate]
  5. जाति प्रमाण पत्र [caste certificate]
  6. बैंक अकाउंट पासबुक की फोटो कॉपी [Photocopy of bank account passbook]
  7. पासपोर्ट साइज फोटो [Passport size photo]
  8. मोबाइल नंबर [mobile number]
  9. ईमेल आईडी [E mail ID]

फूलों झानो आशीर्वाद योजना की ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

  • अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसे करना बेहद आसान है।
  • सबसे पहले आपको झारखंड की ऑफिशियल वेबसाइट cm.jharkhand.gov.in पर क्लिक करना होगा। आप यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।
  • जिसके बाद आपके सामने फूलों झानों आशीर्वाद योजना का विकल्प खुल जाएगा।
  • इस विकल्प में आपको एक आवेदन फॉर्म नजर आएगा जिस में पूछे गए समस्त जानकारी जैसे नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी इत्यादि को बिल्कुल सही तरीके से भरना होगा।
  • इसके बाद सारे आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करते हुए “सबमिट” बटन पर क्लिक करना होगा।
  • सारी प्रक्रिया होने के बाद आप का आवेदन सफलतापूर्वक हो जाता है।
  • इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन आप घर बैठे ही कर सकते हैं या किसी योग्य व्यक्ति से करवा सकते हैं। इसे करना बेहद आसान है।

फूलों झानो आशीर्वाद योजना आवेदन स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

अगर आप अपने आवेदन को चेक करने के बारे में सोच रहे हैं,तो हम मदद करेंगे।

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको झारखंड चीफ मिनिस्टर ऑफिस, झारखंड की ऑफिशियल वेबसाइट cm.jharkhand.gov.in पर क्लिक करना होगा।
  2. इसके बाद आपके सामने एक होम पेज खुल जाएगा, जहां पर आपको आपके अधिकार आप की सरकार के अंतर्गत “click here to visit website” पर क्लिक करना होगा, जहां पर एक नया पोर्टल खुल जाता है।
  3. यहां पर आपको एप्लीकेशन नंबर दर्ज करते हुए “सर्च” बटन पर क्लिक करना होगा।
  4. इसके बाद ही आप अपने आवेदन की स्तिथी को देख सकते है।

दो नई योजनाओं को भी लांच किया गया

फूलों झानो आशीर्वाद योजना निश्चित रूप से ही महिलाओं के लिए बनाई गई महत्वपूर्ण योजना है लेकिन इसके साथ ही साथ झारखंड सरकार ने दो ऐसी मुख्य योजनाओं की शुरुआत की है जो आने वाले समय में महत्वपूर्ण हो सकती है। इन दो मुख्य योजनाओं का नाम पलाश ब्रांड और आजीविका संवर्धन हुनर अभियान है।

इन सभी योजनाओं के मद्देनजर झारखंड के लगभग 17 लाख परिवारों को एक साथ जोड़ते हुए रोजगार के नए द्वार खोले जा रहे हैं, जो निश्चित रूप से ही बहुत ही सही कदम माना जाएगा।

इस योजना की शुरुआत कब की गई थी ?

इस योजना की शुरुआत 29 सितंबर 2020 को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा किया गया था, जो निश्चित रूप से ही महिलाओं के हित में होगी।

यह योजना किन के लिए बनाई गई है?

यह महत्वपूर्ण योजना मुख्य रूप से झारखंड की ग्रामीण महिलाओं के लिए बनाया गया है, जो मादक पदार्थ या दारू का व्यापार करते हैं।

इस योजना का उद्देश्य क्या है?

झारखंड की महत्वपूर्ण योजना फूलों झानो आशीर्वाद योजना का उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं को व्यापार शुरू करने के लिए मार्गदर्शन देना और उन्हें भविष्य से अवगत कराते हुए नया वातावरण देना इस योजना का उद्देश्य है।

इस योजना के बाद किन दो मुख्य योजनाओं की शुरुआत की जा रही है?

इस योजना के बाद दो मुख्य योजना को शुरू किया जा रहा है जिनमें से पहली योजना पलाश ब्रांड और दूसरी आजीविका संवर्धन हुनर अभियान है।

इस योजना के लिए ऑफिशियल वेबसाइट कौन सी है?

इस योजना के लिए ऑफिशियल वेबसाइट cm.jharkhand.gov.in है।

अंतिम शब्द

इस प्रकार से आज हमने आपको झारखंड की एक मुख्य योजना फूलों झानो आशीर्वाद योजना के बारे में जानकारी दी है तो निश्चित रूप से ही ग्रामीण महिलाओं के लिए बनाई गई योजना है और इस योजना के माध्यम से यह महिलाएं भी खुद का व्यवसाय बदलकर नए व्यवसाय में परिवर्तन करते हुए आगे बढ़ सकती हैं। इसके साथ ही साथ वे भी अपना भविष्य और परिवार के भविष्य को भी सही दिशा की ओर ले जा सकती हैं। हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा और इसे अंत तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत ।। धन्यवाद ।।

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment