PhonePe App क्या है? समस्या / समाधान और Customer Care Number | Phone Pe Kaise Chalaye

PhonePe Kaise Use Kare – 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी के बाद पैसों के लेन देन के लिए कई मोबाइल डिजिटल एप्लीकेशन बाजार में आने लगे। और उनका चलन भी उतनी ही तेज़ी से बढ़ने लगा है। ऑनलाइन गूगल प्ले स्टोर पर डिजिटल माध्यमों से पैसो के लेनदेन करने की सुविधा देने वाले कई ऐप हैं, फ़ोन पे भी ऐसा ही एक ऐप है जो आपको अपने मोबाइल की सहायता से पैसों के लेनदेन करने की सुविधा प्रदान करता है।

अक्सर PhonePe एप्प से पैसे का लेनदेन करते समय हमें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है। जिनके कारण हम काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं। कभी कभी ट्रांजेक्शन फ़ैल हो जाने से हमारे अकाउंट से पैसे तो काट लिए जाते हैं, लेकिन सामने वाले को नहीं मिलते हैं। इन सभी समस्याओं और सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देने की कोशिश कर रहें हैं। जो आपके काम आ सकती है।

फोन पे ऐप क्या है? What is the PhonePe App?

फ़ोन पे जिसे आप मोबाइल वॉलेट भी कह सकते हैं, क्यूंकि यह आपको मात्र अपने मोबाइल की सहायता से पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा प्रदान करता है। यह एप्लीकेशन यू. पी. आई. पर आधारित है। जिसका पूरा नाम है यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस। यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस का संचालन एन. पी. सी. आई. द्वारा किया जाता है जो की भारत के पूरे बैंकिंग प्रणाली को सुचारु रूप से संचालित करने के लिए जिम्मेदार होता है। इसलिए यह पूर्ण रूप से सुरक्षित है। फ़ोन पे की सुविधा यस बैंक नाम के एक बैंक द्वारा प्रदान की जा रही है।

फोन पे ऐप कहां काम करता है? Where does the PhonePe App work?

अन्य मोबाइल वॉलेट ऐप या मोबाइल एप्प्स की सहायता से पैसों की लेन – देन करने की सुविधा प्रदान करने वाली ऐप्स की तरह ही फ़ोन पे ऐप की मदद से भी आप अपना मोबाइल रिचार्ज करा सकतें हैं, अपने गैस का बिल भर सकते हैं,अपने बिजली का बिल भर सकते हैं, ऑनलाइन मनी ट्रांसफर कर सकते हैं, ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं। इसके साथ ही यदि आप फ्लिपकार्ट और अमेज़न जैसी बड़ी ऑनलाइन शोप्पिंग व मार्केटिंग साइट्स से खरीदे गए सामान की पेमेंट फ़ोन पे ऐप की सहायता से करते हैं तो आपको कैशबैक,डिस्काउंट आदि की सुविधा भी मिलती है।

PhonePe App क्या है? समस्या / समाधान और Customer Care Number। PhonePe Kaise Chalaye

इसके साथ ही यदि आप अलग अलग बैंक अकाउंट से पैसो की लेन देन करते हैं या करना चाहते हैं तो फ़ोन पे ऐप की सहायता से आप यह कार्य भी बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। फ़ोन पे आपको अलग अलग बैंक एकाउंट्स को ऐड करने की यानि की जोड़ने की सुविधा भी प्रदान करता है। एक जरूरी और ध्यान देने वाली बात यह है की फ़ोन पे ऐप, आपको जो कैशबैक के रूप में धन राशि देता है उस धन राशि को आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं।

इस कैशबैक से प्राप्त की गयी इनामी धन राशि का इस्तेमाल आप ऑनलाइन शॉपिंग या बिजली का बिल,गैस का बिल और मोबाइल का रिचार्ज करने के लिए ही कर सकते हैं। फ़ोन पे ऐप की सहायता से आप दिन के किसी भी समय सप्ताह के किसी भी दिन चाहे रविवार हो या शनिवार बिना किसी परेशानी के, बड़ी ही सरलता के साथ पैसो का आदान प्रदान कर सकते हैं।

फोन पे का उपयोग कैसे करें? फोन पे कैसे चलायें? How to use PhonePe?

फ़ोन पे ऐप को इस्तेमाल करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी चीज़ों का होना आवश्यक है। जिसकी सहायता से ही आप केवल इस एप्लीकेशन का पूर्ण रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं व लाभ उठा सकते हैं –

1) आपके पास एक Smartphone होना चाहिए।

2) किसी भी भारतीय बैंक में आप का खाता होना अनिवार्य होता है।

3) जिस भी मोबाइल नंबर से आप ने अपना बैंक अकाउंट लिंक करवाया हुआ है। वह नंबर भी आप के फोन में होना चाहिए।

4) आप के पास किसी भी बैंक का क्रेडिट या डेबिट कार्ड का होना ही चाहिए।

5) इन सब के उपरांत आप के पास जो भी स्मार्ट फ़ोन है उस में फ़ोन पे एप्लीकेशन को सही तरीके से इनस्टॉल किया होना चाहिए।

फ़ोन पे अकाउंट कैसे बनाये? How to create a PhonePe account?

इसके लिए जब यह सभी चीज़ें आपके पास मौजूद हों तब आपको अपने स्मार्टफोन में इनस्टॉल किए गए फ़ोन पे ऐप पर एक अकाउंट बनाना होगा।, यह अकाउंट बनाने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे –

1) सबसे पहले प्ले स्टोर से फ़ोन पे डाउनलोड करें। आप यहाँ क्लिक करके भी डायरेक्ट डाउनलोड कर सकतें हैं। जब आप अपने मोबाइल में इनस्टॉल किया हुआ फ़ोन पे ऐप खोलेंगे। तब आपको एक रजिस्टर की बटन दिखाई देगी, जिसे आपको क्लिक करना होगा।

2) अब इसके बाद आप इसमें अपना मोबाइल नंबर, ओ. टी.. पी. यानि की वन टाइम पासवर्ड, आपका अपना पूरा नाम और कम से कम चार करैक्टर का फ़ोन पे ऐप पासवर्ड (जो भी आप चाहें वह पासवर्ड रख सकते हैं ) डालें। याद रखें की इसमें आप वही मोबाइल नंबर डालें जिससे आपका बैंक अकाउंट लिंक है। अन्यथा यह प्रक्रिया अधूरी ही रहेगी।

3) अब आपका फ़ोन पे ऐप पर अकाउंट बन चूका है। अब आपको अपने बैंक अकाउंट को PhonePe Account से जोड़ना करना होगा। जैसा की पहले बताया जा चूका है की आप एक से अधिक बैंक एकाउंट्स को अपने PhonePe Account से जोड़ सकते हैं।

4) अब आपको अपने क्रेडिट अथवा डेबिट कार्ड की जानकारी इसमें भरनी होगीं जैसे कार्ड नंबर, कार्ड पर अंकित उसकी अंतिम तारीख, उसका सीवीवी नंबर जिसके बाद ऐंटर करने पर आपका बैंक अकाउंट आपके PhonePe Account से लिंक हो जायेगा।

फोन पे ऐप का उपयोग करने में आने वाली प्रमुख समस्यायें – Major problems encountered using the app on the phone

यह सभी स्टेप्स पूरे करने के बाद जब आप अपने PhonePe Account पर लॉगिन करेंगे। तो आपको होम का पेज दिखाई देगी, जिसमें आपको अलग अलग ऑप्शंस दिखाई देंगे। यहां पर आपको तीन प्रमुख सेक्शन मिलते हैं; पहला “मेक द मोस्ट ऑफ़ योर फ़ोन पे अकाउंट “, यहां से आप अपना बैंक अकाउंट जोड़ सकते हैं, या क्रेडिट अथवा डेबिट कार्ड ऐड कर सकते हैं और अपने प्रोफाइल की पिक्चर ऐड कर सकते हैं।

दूसरा है “मनी ट्रांसफर”; यहां से आप अपने बैंक अकाउंट से पैसे अपने PhonePe Account में मगां सकते हैं, अपने दोस्तों को पैसे भेजने के लिए रिक्वेस्ट भेज सकते हैं और अपने बैंक अकाउंट में कितने पैसे हैं यह भी पता कर सकते हैं।
तीसरा है “रिचार्ज एंड पे बिल ” इसकी सहायता से अपने अपने सभी प्रकार के बिल भर सकते हैं व रिचार्ज भी करा सकते हैं।

PhonePe Kaise Use Kare –

फोन पे यूज़ करने के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप ये विडियो देखें –

PhonePe App इस्तेमाल करते समय आने वाली प्रमुख समस्याएं  –

फ़ोन पे इस्तेमाल करते समय सामने आने वाली कुछ प्रमुख समस्याएं –

1) आपके अकाउंट से पैसे कट गए हैं परन्तु दुसरे व्यक्ति के अकाउंट में पैसे नहीं पहुंचे हैं।

2) फ़ोन पे ऐप से ट्रांजेक्शन नहीं हो पा रही इसमें कई समस्याएं आ रही है।

3) फ़ोन पे एप्प पर आपका अकाउंट नंबर नहीं दिख रहा है।

4) पेमेंट आने पर ट्रांसक्शन का फ़ैल हो जाना।

5) फ़ोन पे अकाउंट का मोबाइल एप्प से अपने आप ही लॉगआउट हो जाना।

6) कैशबैक का मिलना पर अकाउंट में न पहुंचना या कभी ना ही मिलना पर ऑफर्स में दिखाई देता है।

PhonePe App इस्तेमाल करते समय आने वाली प्रमुख समस्यों का निवारण –

इन सभी समस्याओं के निवारण हेतु और कस्टमर को अच्छी सुविधा प्रदान करने हेतु फ़ोन पे ने भी अपना एक कस्टमर केयर डिपार्टमेंट बनाया हुआ है, जहां आप अपनी इन समस्याओं को बता सकते हैं और उनके द्वारा इनका समाधान आपको बताया जायेगा। और इनका निराकरण किया जायेगा। फ़ोन पे कस्टमर केयर से बात करने के लिए आप उनसे उनके टोल-फ्री नंबर पर बात कर सकते हैं।

PhonePe Customer Care Number –

फ़ोन पे का टोल-फ्री नंबर है 0124 678 9345 ; फ़ोन पे आपको लाइव चैट जैसी कोई सुविधा नहीं उपलब्ध करता है, जिसके कारण आपके पास फ़ोन पे कस्टमर केयर से बात करने का एक ही रास्ता है टोल-फ्री नंबर। इसकी सहायता से आप कॉल बैक की सुविधा भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही इंटरनेट पर भी कुछ वीडियो या आर्टिकल उपलब्ध हैं जो फ़ोन पे का इस्तेमाल करते हुए समस्याएं आती हैं उन्हें दूर करते हैं।

दोस्तों, इस लेख में आप को PhonePe App क्या है? समस्या / समाधान और Customer Care Number | PhonePe Kaise Chalaye से जुड़ी सभी जानकारियों को साझा किया गया है जिनको आप अपने प्रयोग में लाकर के इसका आनंद ले सकते हैं। अगर आपके मन में अभी भी इस एप्प से संबंधित कोइ समस्या या सुझाव है तो आप हमे कमेंट भी कर के बता सकते हैं। व अगर आप को यह जानकारी लाभदायक लगती है तो आप इसे अपने दोस्तों और संबंधियों से शेयर भी कर सकते हैं।

Spread the love

18 thoughts on “PhonePe App क्या है? समस्या / समाधान और Customer Care Number | Phone Pe Kaise Chalaye”

  1. मै फोन पे से किये हुए अपने सभी लेंन देंन को नही देख पा रहा हूँ इसका प्रथम ट्रांजेक्शन से आज तक का बैकअप कैसे देख सकता हूँ क्योंकि मेने किसी को 10000 rs ट्रांसफर किये वो न उसकी ट्रांजेक्शन हिस्ट्री में दिख रहा न मेरी में जबकि ट्रांजेक्शन किया हुआ है please help

    Reply
  2. महोदय 
    मैने दिनांक 8 May2020 को मेरे मित्र को रुपये9750 फोन पे द्वारा मेरे खाते से उसके खाते में ट्रांसफर किए थे ।वो पेमेंट मेरे अकॉउंट से कट गया लेकिन ट्रांसफर किए गए अकॉउंट में अभी तक नही पहुँचा। सामने वाली पार्टी पैसे की मांग कर रही हैं मेरी सहयता कीजिए प्लीज।मेने कॉम्पेलन दर्ज की है उसका विवरण निम्नानुसार है–
    टिकिट नम्बर
    निवेदक
    Kailash chandra sain

    Reply
  3. Me phonpe main phone per main account Nahin banaa pa raha hun aise aata hai jab bhi banata Hun ki aapka ATM card bhi dobara se jaanch kijiye

    Reply
  4. मैने रिचार्ज किया पर ना तो बालेट मे गया ना हि खाते में। कस्टमर से बातचीत करना चाहता हु पर बात नहीं हो पा रही है। क्या करू।

    Reply

Leave a Comment