ANDROID PHONE चोरी होने पर सबसे पहले करे ये काम

0
74
views

ANDROID PHONE चोरीअगर आपका phone चोरी हो जाता है। या कही खो (गिर) जाता है। तो हमें बहुत दुख होता है । दुःख से ज्यादा इस बात का डर रहता है । कि कही कोई उसका गलत उपयोग ना कर ले। क्योंकि हम अपने phone में बहुत महत्वपूर्ण जानकारी भी रखते है। जैसे बैंक इनफार्मेशन (क्रेडिट डेबिट) phone के बचाव में हमें हमेशा सजग रहना चाहिए। लेकिन फिर भी phoneचोरी हो जाता है । तो हमे क्या करना चाहिए हम इस article में बात करेंगे।

NEFT क्या है और यह कैसे WORK करता है (FULL INFORMATION)

सबसे पहले आपको थाने जाना चाहिए । और एफआईआर (FIR)दर्ज करायें जिसमे आप अपना

Name ,Model no, IMEI no. आदि महत्वपूर्ण जानकारी पुलिस को दें जिससे वो आपके मोबाइल स्थिति(location) के बारे मे पता कर सके। और आगे की कार्यवाही हो सके ।

 Android Phone चोरी होने पर करे ये काम :-

अगर आपका android phone चोरी हो जाता है। तो आपको निम्न प्रकार से भी अपनी इनफार्मेशन data को safe कर सकते है।

1. Track My Phone : 

Android फोन खो गया है तो सबसे पहले इस फीचर का इस्तेमाल करे। यह चोरी या गम हुए फोन की लोकेशन भी बता देता है। आपका फोन कहां है यह जानकारी ले सकते हैं। इस फीचर का use करने के लिए जरूरी है कि आपने अपने Android डिवाइस में डिवाइस मैनेजर को ऑन कर के रखा हो। यह Android स्मार्टफोन में email id इंटीग्रेट होने के साथ बाई डिफाल्ट ऑन हो जाता है।

Fake Number Se Free Call Kare Kishi Ko Bhi In Hindi

यह option आपको अपने Androidफोन की setting में मिलेगा। इसके लिए यह steps follow करें :-

setting>security>device administators> Android डिवाइस मैनेजर को ऑन कर दें।फोन खोने या चोरी होने की स्थिति में आप ट्रैक माई फोन फीचर का उपयोग वेब या किसी दूसरे मोबइल से कर सकते हैं।

आप डिटेल्स में जानकारी के लिए ये पढ़े।

Android Device Manager Se Apne Khoya Mobile Traice Kare

2. Phone Data Delete करें :

अगर आपको लगता है। कि आप अपने फोन को अभी प्राप्त नहीं कर सकते या फिर किसी दूसरे के हाथ लग गया है । तो आप यहीं से अपने Android फोन के सभी डाटा को delete कर सकते है। आपको यह option Android डिवाइस मैनेजर में ही उपलब्ध है। यह फीचर फोन डाटा को रिमोटली delete कर देगा।

FAKE FACEBOOK ACCOUNT DETECTING TOP TIPS IN HINDI

3.चेतावनी दें :

Android डिवाइस मैनेजर में आप फोन use करने वाले को चेतावनी भी दे सकते हैं। खोने या चोरी होने की स्थिति में उपयोगकर्ता को आप फोन वापस करने का मैसेज और अपना वैकल्पिक नंबर भी दे सकते हैं । जिससे वह आपसे contact कर सके।

4. अपने accounts को secure करे :

आपके अपने एंडरॉयड स्मार्टफोन में जीमेल आईडी के अलावा सोशल नेटवर्किंग एप सहित कई अन्य निजी ईमेल अकाउंट use करते होंगे। ऐसे में फोन चोरी होने या खोने की स्थिति में आपको उन्हें भी लॉगआउट कर देना चाहिए। आप किसी दूसरे computer / mobile से लॉगिन कर लॉगआउट कर सकते हैं। वहीं gmail का पासवर्ड भी तुरंत बदल दें। जीमेल और फेसबुक सहित अन्य कई अन्य सेवाओं में वेब के माध्यम से आईडी पर लॉगिन कर साइन आउट ऑल अदर सेशन का विकल्प होता है।

Is New Facebook Tricks Se Kare Kisi Bhi Political Post Ko Block

5. Sim card block :

इस तरह आप डिवाइस मैनेजर और सिक्योर यार अकाउंट के बाद अब कस्टमर केयर में कॉल कर अपना नंबर बंद करा सकते हैं। sim बंद करने के बाद duplicate sim ले सकते है।

6. Unlinks Other Accounts :

Android फोन में ईमेल आईडी के साथ ही कई अन्य काम के एप भी लिंक होते हैं जैसे ड्रॉप बॉक्स और गूगल ड्राइव इत्यादि। फोन चोरी और खोने की स्थिति में आप इन अकाउंट पर वेब से लॉगिन कर अनलिंग करें।

इस तरह आपका data सिक्योर हो जायेगा । और आप के मोबाइल का कोई missuse नहीं कर पायेगा । दोस्तों आपको हमारा ये article कैसा लगा जरूर बताएं। और अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करे।

Leave a Reply