P&G डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे शुरू करे? P&G Products Distributorship In Hindi

|| P&G Products Distributorship Hindi, p&g products franchise Hindi, p&g products dealership Hindi, p&g products franchise cost, p&g products distributor near me, P&G Products Distributorship Hindi. ||

P&G एक बहुत ही बड़ी कंपनी हैं जिसकी स्थापना वर्ष 1837 में अमेरिका में हुई थी। कहने का तात्पर्य यह हुआ कि यह एक अमेरिकन कंपनी हैं जिसके बनाए उत्पाद विश्व के लगभग हर देश में प्रमुखता से बिकते हैं। इसके द्वारा बच्चों, महिलाओं के लिए मुख्य रूप (P&G products distributorship in india) से उत्पाद बनाए जाते हैं। इसी के साथ यह कई अन्य उत्पाद भी बनाती हैं जो सुंदरता, फैशन, लाइफ स्टाइल इत्यादि से (P&G distributorship kaise le) जुड़े हुए होते हैं।

ऐसे में यदि आप P&G के डिस्ट्रीब्यूटर बनना चाहते (P&G products ki distributorship kaise le) हैं या फिर जिन्हें हम सप्लायर भी कह देते हैं, वह बनना चाहते हैं तो आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी होना आवश्यक हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि P&G का डिस्ट्रीब्यूटर बनने से पहले (P&G distributor kaise bane) आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी ले लेनी चाहिए ताकि फिर आप सही से इसका प्रोडक्ट की सप्लाई शुरू कर सके।

P&G डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे शुरू करे? (P&G products distributorship in Hindi)

अब यदि आप P&G कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेना ही चाहते हैं तो उससे पहले आप इस कंपनी के इतिहास वे इसके अंतर्गत मिलने वाल्व प्रोडक्ट्स के बारे में पता कर लेंगे तो बेहतर रहेगा। इसी के साथ आपको कुछ अन्य जानकारियां भी जुटानी होगी जो आपको P&G कंपनी का डिस्ट्रीब्यूटर बनने से पहले आवश्यक रूप से जननी चाहिए अन्यथा बाद में चलकर आपको ही नुकसान होगा।

इसलिए सबसे पहले तो हम P&G कंपनी के बारे में बात करेंगे। इसके बाद हम जानेंगे कि P&G कंपनी के अंतर्गत किस किस तरह के उत्पाद बनाए जाते हैं। फिर हम इसकी डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के लिए किस किस तरह की चीज़े चाहिए और उसके लिए आपको क्या क्या करना पड़ेगा, इसके बारेमे जानेंगे। इसके बाद ही आप P&G कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटर बनने का विचार करेंगे तो बेहतर रहेगा। आइए एक एक करके सभी जानकारी के बारे में जाने।

P&G डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे शुरू करे? P&G Products Distributorship In Hindi

P&G कंपनी के बारे में जानकारी (P&G company details in Hindi)

सबसे पहले बात करते है कि आखिरकार यह P&G कंपनी है क्या और इसकी कब शुरुआत हुई। तो हम आपको बता दे कि P&G कंपनी एक अमेरिकन कंपनी हैं जिसकी शुरुआत आज से सैकड़ों वर्ष पहले वर्ष 1837 में ही हो गयी थी। इसका मुख्यालय अमेरिका के ऑहियो राज्य में हैं। तब से लेकर आज तक इस कंपनी का व्यापार विश्व के लगभग सभी देशो में फैल चुका हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि आज के समय में P&G कंपनी के उत्पाद लगभग हर देश में आसानी से मिल जाते हैं।

अब आपको यह भी जानना होगा कि आखिरकार P&G कंपनी के अंतर्गत किस किस श्रेणी के उत्पाद प्रमुखता से बनाए जाते हैं। तो हम आपको बता दे कि इसके तहत सुंदरा, फैशन, लाइफ स्टाइल, स्वास्थ्य, घर की सुरक्षा इत्यादि से संबंधित कई तरह के उत्पाद बनाए जाते हैं। हालाँकि इसके कुछ उत्पाद आने बंद हो गए हैं तो कुछ नए उत्पाद इसने शुरू किये हैं। यह हमेशा बाजार व देश की मांग के अनुसार अपने बनाए उत्पाद का प्रचार करती हैं।

P&G कंपनी के उत्पाद (P&G company products list)

अब आपको यह भी जानना होगा कि आखिरकार P&G कंपनी के द्वारा किन किन उत्पादों का निर्माण प्रमुखता से किया जाता है। अर्थात यदि आप P&G कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेते हैं तो आप किन किन उत्पादों को बेचा करेंगे या उनके माल की सप्लाई किया करेंगे। तो इसके तहत जो जो उत्पाद आते हैं, उनकी लिस्ट हैं:

  • Ariel Surf
  • Gillette Razor
  • Head & shoulders shampoo
  • Herbal Essense
  • Olay
  • Old Spice
  • Oral B
  • Pampers
  • Pantene
  • Tide
  • Vicks
  • Whisper

हमें आशा है कि आपने भी कभी ना कभी इनमे से किसी ना किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया ही होगा या फिर अभी भी करते होंगे। दरअसल P&G के बनाए प्रोडक्ट्स भारतीय बाजार में बहुत प्रसिद्ध हैं और यहाँ की जनसंख्या का एक बड़ा भाग इसके बनाए उत्पादों का उपभोग करता हैं। आपको यह उत्पाद हर किराने की दुकान, मॉल या शॉपिंग वेबसाइट पर आसानी से मिल जाएंगे।

P&G की डिस्ट्रीब्यूटरशिप क्यों ले? (P&G distributorship kyu le)

अब आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि आखिरकार क्यों आप P&G की डिस्ट्रीब्यूटरशिप ले या फिर इससे आपको क्या ही लाभ मिलेगा। तो आज हम आपको बता दे कि P&G एक बहुत ही बड़ी कंपनी हैं और बहुत प्रसिद्ध भी। भारत का लगभग हर व्यक्ति इसके बनाए विभिन्न उत्पादों में से कोई ना कोई उत्पाद तो इस्तेमाल करता ही हैं। अब कोई एक्से ज्यादा भी कर सकता हैं। जैसे कि कोई P&G का शैम्पू भी इस्तेमाल करता हैं तो सर्फ भी।

इसलिए यदि आप P&G की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेंगे तो इससे आपको बहुत ही बड़ा फायदा होगा। वह इसलिए क्योंकि आपके द्वारा ख़रीदे गए उत्पाद धड़ल्ले से बिक जाएंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि सभी दुकानदारो के पास यह सामान जल्दी खत्म हो जाता हैं क्योंकि लोग वह सामान भिउट खरीदते हैं। ऐसे में यदि उनका सामान ख़त्म हो गया तो वे अपने शहर के P&G के डिस्ट्रीब्यूटरशिप से ही संपर्क करेंगे ताकि वह उनको P&G का और सामान दे सके।

इसलिए यदि आप P&G की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने का सोच रहे हैं तो यह आपके लिए अत्यंत फायदे का सौदा हो सकता हैं। हालाँकि आपको पहले यह देखना पड़ेगा कि क्या आपके शहर में किसी और ने तो P&G की डिस्ट्रीब्यूटरशिप नही ले रखी हैं या कोई और तो इसका डिस्ट्रीब्यूटर नही हैं। यह देखकर ही आप आगे का निर्णय लेंगे तो बेहतर रहेगा।

P&G डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए जमीन (P&G distributorship location)

अब यदि आप P&G डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए जमीन लेने का सोच रहे हैं तो हम आपको बता दे कि इसके लिए आपको ज्यादा बड़ी जमीन लेने की जरुरत नही हैं। आपको बस गोदाम बनाने के लिए ही जमीन चाहिए होगी। अर्थात आपका काम ग्राहकों से डील करने का नही बल्कि दुकानदारो से समझौता करने का होगा। अब दुकानदारो से समझाता करने के लिए आपको उन्हें यह उत्पाद दिखाने की आवश्यकता नही होती हैं।

ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें पहले से पता होता हैं कि P&G का क्या क्या सामान आता हैं और वे अपनी दुकान पर क्या क्या सामान रखते हैं। इसी के साथ कब उन्हें P&G का कौन सा सामान चाहिए और कितनी मात्रा में चाहिए। इसके बाद जैसे ही उनकी दुकान वह वह सामान ख़त्म होगा या ख़त्म होने वाला होगा तो वे आपसे संपर्क करेंगे और आपको एक सूची दे देंगे कि आप P&G का यह सामान इतनी मात्रा में उनके यहाँ भिजवा दीजिए।

तो इसके लिए आपको बस 200 वर्ग फुट के आसपास की ही जगह चाहिए होगी। इसलिए आप बेफिक्र होकर यह जगह कही भी खोल सकते हैं। यदि आपके घर में इतनी जगह हैं या खुली जगह हैं तो इसे आप अपने घर पर भी रख सकते हैं। किंतु इस बात का ध्यान रखे कि यह सामान ख़राब ना हो अन्यथा आपको ही नुकसान उठाना पड़ेगा।

P&G डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए निवेश (P&G distributorship investment)

अब यदि आप P&G की डिस्ट्रीब्यूटरशिप ले रहे हैं और उसमे लगने वाला पैसा देख रहे हैं तो यह पूर्ण रूप से आपके काम पर निर्भर करेगा। साथ ही आपके शगर में P&G का अमन कितना बिकता हैं उस पर भी। इसके लिए आपको कंपनी को कोई अलग से पैसा देने की आवश्यकता नही होती हैं। बस आपको उन्हें उतना ही पैसा देना होता हैं जितने का आपने सामान ख़रीदा हैं।

हालाँकि कुछ मामलो में कंपनी सिक्यूरिटी के तौर पर आपसे कुछ पैसा रखवा लेती हैं लेकिन यह ज्यादा नही होता हैं। तो ऐसे में यदि आप P&G का काम शुरू करने जा रहे हैं तो आपको P&G कंपनी को लगभग 50 हज़ार से लेकर 1 लाख रुपए तक का भुगतान करना होगा। इसके बाद आपका काम बन जाएगा और आप P&G कंपनी में डिस्ट्रीब्यूटर का काम शुरू कर सकते हैं।

P&G डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए आवश्यक दस्तावेज (P&G distributorship documents)

अब जब आप इतनी बड़ी कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर बनने जा रहे हैं तो वह कंपनी यूँ ही आपको अपना काम नही दे देगी। इसके पहले वह आपका पूरा सत्यापन करेगी। वह जानेगी कि आप सही व्यक्ति है या नही या फिर कुछ गलत गतिविधियों में सलग्न हैं। इसके लिए वह आपके डाक्यूमेंट्स को सत्यापित करेगी और उसी के आधार पर आपको P&G कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप देगी। इसलिए आपको P&G कंपनी का डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए इन डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ेगी।

  • पैन कार्ड [pan card]
  • आधार कार्ड [Aadhar card]
  • ड्राइविंग लाइसेंस [driving license]
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो [passport size photo]
  • बैंक खाता [bank account]
  • ट्रेडिंग लाइसेंस [trading license]
  • आवास प्रमाण पत्र [residence certificate]
  • गोदाम का प्रमाण पत्र [warehouse certificate]

P&G डिस्ट्रीब्यूटरशिप बनने की प्रक्रिया (P&G distributorship process)

अब यदि आप P&G कंपनी का डिस्ट्रीब्यूटर बनना ही चाहते हैं तो उसके लिए एक आवेदन प्रक्रिया हैं और आपको इसका डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए इस आवेदन प्रक्रिया का पालन करना होता हैं।

  • ऐसे में सबसे पहले तो आपको P&G कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक https://in.pg.com/ है। जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आप P&G कंपनी की भारतीय वेबसाइट पर पहुँच जाएंगे।
  • अब आपको यहाँ पर सबसे नीचे जाना होगा जहाँ पर आपको Suppliers का बटन दिख जाएगा। आपको बस इसी लिंक पर क्लिक करना होगा और आप उसके डिस्ट्रीब्यूटर वाले पेज पर पहुँच जाएंगे।
P&P&G डिस्ट्रीब्यूटरशिप बनने की प्रक्रिया (P&G distributorship process)G Products Distributorship In Hindi
  • आप चाहे तो सीधा इस https://pgsupplier.com/ लिंक पर क्लिक कर भी वहां पहुँच सकते हैं। अब जैसे ही आप यहाँ पहुंचे तो आपको सबसे ऊपर एक विकल्प दिखाई देगा जिस पर लिखा होगा Become A Supplier
P&G डिस्ट्रीब्यूटरशिप बनने की प्रक्रिया (P&G distributorship process)
  • इस पर क्लिक करके ही आपके सामने एक सूची खुल जाएगी जिसमे तीन विकल्प होंगे। आपको सबसे अंतिम विकल्प पर क्लिक करना होगा जिस पर लिखा होगा Send Your Profile अर्थात अपनी प्रोफाइल भेजे।
  • अब जिससे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जहाँ पर आपसे आपकी जानकारी मांगी जाएगी।
  • अब आपको यहाँ दी गयी संपूर्ण जानकारी को ध्यान पूर्वक भरना होगा और यह बताना होगा कि आप किस तरह से P&G के उत्पादों की सप्लाई करेंगे और किस कंपनी के अंतर्गत उनकी सप्लाई किया करेंगे। आपका उद्देश्य क्या होगा और आप कितने लोगों को वह सप्लाई कर सकते हैं इत्यादि। इसके बाद आप उस फॉर्म को सबमिट कर दे।

जब आपकी प्रोफाइल को P&G के कर्मचारियों के द्वारा देखा जाएगा तो वे आपसे अपने आप ही संपर्क कर लेंगे। वे आगे की प्रक्रिया के बारे में आपको बता देंगे और आपको यह भी बता देंगे कि आपको आगे क्या क्या करने की आवश्यकता हैं और क्या नही। सब सब चीज़े फाइनल हो जाएँगी तब आपको P&G कंपनी का डिस्ट्रीब्यूटर बना दिया जाएगा।

P&G कंपनी की कांटेक्ट डिटेल्स (P&G distributorship contact details)

अब यदि आप P&G कंपनी से संपर्क करना चाहते हैं या कोई जानकारी पाना चाहते हैं जिससे कि आप जान सके कि P&G की डिस्ट्रीब्यूटरशिप हासिल करने के लिए आपको और क्या क्या करना पड़ेगा तो आप उनसे सीधे संपर्क भी कर सकते हैं। P&G कंपनी से खुद से संपर्क करने के लिए फोन नंबर व व्हाट्सऐप की सुविधा दी हुई हैं। आप इनमे से किसी के द्वारा भी उनसे संपर्क कर सकते हैं।

यदि आप P&G कंपनी से फोन के माध्यम से संपर्क करना चाहते हैं तो आप उन्हें +91 22-24942113 या 1800-202-1364 पर संपर्क कर सकते हैं। यहाँ पर फोन जार आपकी बात P&G के अधिकारियों से होगी। आप उन्हें अपनी शंका बताये और उसका हल पूछे। यदि वे बता सकेंगे तो अवश्य बताएँगे अन्यथा कुछ दिनों में ही आपकी समस्या का हल कर दिया जाएगा।

P&G के प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग (P&G products marketing)

अब यदि आप सोच रहे हैं कि आपने P&G कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप ले ली तो आप इसकी मार्केटिंग कैसे कर पाएंगे या फिर इसकी मार्केटिंग करने के लिए आपको क्या क्या करना पड़ेगा। तो आज आपको यह जानना चाहिए कि P&G कंपनी के प्रोडक्ट्स को बेचने के लिए आपको कुछ अलग से करने की आवश्यकता नही हैं। साथ ही यदि आप इस कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटरशिप का काम कर रहे हैं तो फिर तो आपको मार्केटिंग करने की बिल्कुल ही जरुरत नही हैं।

आपको बस अपने इलाके के दुकानदारो से संपर्क स्थापित करना होगा और उन्हें बताना होगा कि आगे से आप अपने इलाके में P&G कंपनी के प्रोडक्ट्स की सप्लाई किया करेंगे। इसके बाद किसी भी दुकानदार को P&G के प्रोडक्ट मंगवाने होंगे तो वे आपसे अपने आप संपर्क साध लेंगे और आपसे P&G के प्रोडक्ट मंगवा लेंगे। आपको बस उचित समय पर उनकी मांग को पूरा करना होगा और मंगवाए गए प्रोडक्ट्स को डिलीवर कर देना होगा।

P&G के प्रोडक्ट्स की डिस्ट्रीब्यूशनशिप में कमाई (P&G distributorship profit)

अब यदि आप P&G के प्रोडक्ट्स को डिलीवर कर रहे हैं या उन्हें दुकान तक पहुंचा रहे हैं तो अवश्य ही आपको यह भी जानना होगा कि आपको उसमे कितनी कमाई होगी या आपका क्या मार्जिन होगा। तो आज आप यह जान ले कि P&G के प्रोडक्ट्स पर मिलने वाला मार्जिन हर प्रोडक्ट के अनुसार अलग अलग होता हैं अर्थात आपको सर्फ पर अलग मार्जिन  मिलेगा तो शैम्पू पर अलग।

हालाँकि आपकी P&G के प्रोडक्ट्स में बहुत कमाई होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि इनकी मांग में कभी कमी नही आएगी और ना ही आपको कंपनी की ओर से उत्पादों की उप्प्ली में दिक्कत होगी। आप भी अपने गोदाम में प्रोडक्ट के ख़त्म होने से पहले ही उसका ऑर्डर कर मंगवा सकते हैं ताकि सप्लाई चैन में कोई बढ़ा ना आये।

P&G के डिस्ट्रीब्यूटर कैसे बने – Related FAQs

प्रश्न: P&G कंपनी कहां की है?

उत्तर: P&G कंपनी अमेरिका देश की है।

प्रश्न: P&G का मुख्यालय कहां है?

उत्तर: P&G का मुख्यालय अमेरिका देश के ऑहियो राज्य में है।

प्रश्न: P&G कंपनी के उत्पाद कौन कौन से हैं?

उत्तर: P&G कंपनी के अंतर्गत pampers, जिलेट रेजर, शैम्पू, सर्फ इत्यादि मिलते हैं।

प्रश्न: P&G कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर कैसे बने?

उत्तर: P&G कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए P&G की वेबसाइट पर जाकर आवेदन करे।

तो आज आपने जाना कि किस तरह से आप P&G कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप ले सकते हैं, उसके लिए आपको क्या क्या करना पड़ेगा, P&G कंपनी के द्वारा आपके किन किन डाक्यूमेंट्स का सत्यापन किया जाएगा, आपको कितनी जमीन और निवेश की आवश्यकता पड़ेगी, आप P&G के प्रोडक्ट्स को कहां कहां सप्लाई कर पाएंगे और उनसे आपकी कितनी कमाई हो सकती हैं इत्यादि।

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment